कंडोम को निकालने का सही तरीका – Proper way to take off condom in hindi




कंडोम को निकालने का सही तरीका - Proper way to take off condom in hindi
Written by Daivansh

Proper way to take off a condom in hindi कंडोम को निकालने का सही तरीका क्या है, कंडोम  कैसे निकालें, पुरुष कंडोम (male Condom) को निकालना, महिला कंडोम (Female Condom) को निकालना बर्थ कंट्रोल से लेकर कई सेक्सुअल डिजीज (STDs)को रोकने के लिए कंडोम का इस्तेमाल किया जाता है। सेक्स के दौरान इस्तेमाल किया जाने वाला कंडोम को अगर सही तरीके से नहीं निकाला गया तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कंडोम को उपयोग के बाद इसे सही तरीके से निकालना भी आवश्यक है कंडोम को बहुत ही आसानी से निकाला जा सकता है।

आमतौर पर स्खलन के तुरंत बाद लिंग नरम पड़ जाता है जिससे कंडोम योनि में ही छूट जाने का खतरा रहता है या फिर स्पर्म कंडोम से बाहर आ सकता है।  ऐसे में आपको बहुत ही सावधानी के साथ ही इसे निकालना चाहिए। आइए जानते है कि कंडोम को किस प्रकार सुरक्षित तरीके से निकाला जा सकता है।

1. कंडोम के इस्तेमाल में सावधानियां – Precautions in the use of condom in hindi
2. पुरुष कंडोम को निकालने का तरीका – Remove male condom in hindi
3. महिला कंडोम को निकालने का तरीका – How to remove female condom in hindi
4. क्‍या करें जब कंडोम योनि के अंदर फंस जाए – What To Do When A Condom Gets Stuck Inside Vagina in hindi

कंडोम के इस्तेमाल में सावधानियां – Precautions in the use of condom in hindi

कंडोम के इस्तेमाल में सावधानियां - Precautions in the use of condom in hindi

कंडोम गर्भावस्था और यौन संचारित संक्रमणों (STIs) को रोकने में मदद कर सकता है । इसके लिए कंडोम का सही तरीका से इस्तेमाल करना होगा। कंडोम को ठंडी और ड्राई जगह पर रखे। इसे पॉकेट या फिर पर्स में नहीं रखे क्योंकि गर्मी से कंडोम खराब हो सकता है। वही हर बार सेक्स के लिए नया कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि ऐसे कंडोम का इस्तेमाल न करें चाहिए जो एक्सपायर हो गया हो। सुरक्षित सेक्स के लिए कंडोम का इस्तेमाल करना आपको और आपके साथी को यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) और अनियोजित गर्भधारण से बचा सकता है। सुरक्षित सेक्स न केवल कंडोम को ठीक से लगाने बल्कि उसे अच्छे से निकालने पर भी निर्भर करता है। (और पढ़े – क्या आप जानते है कंडोम का सही इस्तेमाल?)

पुरुष कंडोम को निकालने का तरीका – Remove male condom in hindi

पुरुष कंडोम को निकालने का तरीका - Remove male condom in hindi

पैनिस (लिंग) को नरम होने से पहले कंडोम निकाले – सेक्स के बाद अपने लिंग से कंडोम तुरंत निकाल दें। कई बार ऐसा होता है कि सेक्स के बाद लिंग नरम पड़ जाता है ऐसे में योनि के अंदर ही कंडोम रह जाने का खतरा रहा है।

कंडोम के रिंग को पकड़ कर निकाले – सेक्स के बाद अपने लिंग को फर्श के समानांतर रखें या फिर एक हाथ से नीचे के तरफ लिंग को करें फिर दूसरे हाथ ही कंडोम के रिंग को पकड़े और धीरे-धीरे कंडोम को उतारने की कोशिश करें।

सही तरीके से कंडोम को रोल करके निकाले – सेक्स के बाद कंडोम को नीचे की तरफ रोल करके निकाले। कभी भी कंडोम को सीधा खींच कर निकालने की कोशिश न करें।

कंडोम में छेद का ख्याल रखे – सेक्स के दौरान अगर कंडोम में छेद हो जाता है तो इसका विशेष ख्याल रखना होगा। बर्थ कंट्रोल के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का इस्तेमाल करना होगा। जो शारीरिक संबंध बनाने के 72 घंटे तक ली जा सकतीं है इसके अलावा, आपको या आपके साथी को एसटीआई परीक्षण करवाने की आवश्यकता हो सकती है।

कंडोम को कहां फेंके– कंडोम को इस्तेमाल करने के बाद इसे कूड़ेदान में फेक देना चाहिए। कभी भी कंडोम को टॉयलेट में नहीं फेंके। आप चाहे तो कंडोम को मुंह पर एक गांठ बांध दे जिससे स्पर्म बाहर नहीं आ सके। इसके बाद टिशू पेपर में इसे लपेट कर कचरे के डब्बा में डाल दें।

कोंडोम निकालने के बाद हाथों को धो ले – कंडोम हटाने के बाद, गर्म पानी से अपना हाथ धो लें । हाथ धोने के लिए लिक्विड साबुन का यूज करें। अगर आपके साथी ने आपके वीर्य से संपर्क किया है, तो उन्हें भी अपने हाथों को भी धोने के लिए कहें।

महिला कंडोम को निकालने का तरीका – How to remove female condom in hindi

महिला कंडोम को निकालने के लिए खड़ें नहीं होना चाहिए। खड़े होने से द्रव शरीर के ऊपर आ सकता है। आप कंडोम को लेटे हुए ही निकालने की कोशिश करें।

कंडोम को बाथरूम में नहीं फेके बल्कि कचरे के डिब्बे में लपेट कर रख दे। यदि कोई कचरे का डिब्बा उपलब्ध नहीं है, तो इसके चारों ओर एक टिशू पेपर लपेटें और इसे प्लास्टिक बैग में रखें।

महिला कंडोम को निकालने के बाद अपने हाथों को साफ करें। इसके लिए गर्म पानी और साबुन का इस्तेमाल करें। यदि ये उत्पाद उपलब्ध नहीं हैं, तो एक हाथ सेनेटरीजर का उपयोग करें।

कंडोम को दोबारा उपयोग नहीं करें।

(और पढ़े – 60 सैकेंड में जानिए फीमेल कंडोम का उपयोग और उससे जुड़े 10 fact के बारे में)

क्‍या करें जब कंडोम योनि के अंदर फंस जाए – What To Do When A Condom Gets Stuck Inside Vagina in hindi

यह एक दुर्लभ घटना है, इसलिए इसलिए इसके होने की संभावना कम होती है लेकिन, अगर ऐसा होता है, तो घबराएँ नहीं, आराम से अपनी योनि के अंदर एक या दो अंगुलियों को डालें और इसे बाहर खींचने का प्रयास करें इसके लिए आपके नाखून (या उसके जो उसे निकल रहा है) बढ़े नहीं होने चाहिए क्योंकि वेजाइना के ऊतक नाजुक होते है जिसमे आसानी से खरोंच आ सकती है। यदि आपको कंडोम का पता लगाने में परेशानी हो रही है, तो चिंता न करें; यह आपके शरीर में खो नहीं सकता है संभावना है, यह आपकी गर्भाशय ग्रीवा के पास अपनी योनि नलिका के शीर्ष पर पहुँच गया हो है।

इस क्षेत्र को बेहतर ढंग से एक्सेस करने के लिए, अपने पैरो के साथ फर्श पर सपाट तरीके से बैठ जाए और नीचे से उसको निकलने की कोशिश करें, या एक कुर्सी पर एक पैर को रखकर और अपनी उंगलियों से इसे बाहर निकलने का प्रयास करेंयदि आप अभी भी इसे बाहर नहीं निकाल पा रहीं हैं, तो सहायता के लिए गायनोकोलॉजिस्‍ट के पास जाएं। कुछ घंटों से अधिक के लिए आपके अंदर कंडोम रखने से जीवाणुओं का निर्माण हो सकता है, जिससे संक्रमण होने का खतरा रहता  है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration