गर्भवती होने से कैसे बचें – How to avoid Pregnancy in Hindi

गर्भवती होने से कैसे बचें - How to avoid Pregnancy in Hindi
Written by Diksha

Avoid Pregnancy in Hindi आजकल महिलायें और शादीशुदा जोड़े बच्चों के होने या न होने पर काफी विचार करते हैं। युवा भी कभी-कभी गर्भवती होने से कैसे बचें की जानकारी एकत्रित करते हैं ताकि कोई भी गलत परिस्तिथि से बच सकें। चिकित्सक अपने क्लाइंट को अनचाहे गर्भ से बचने की सलाह देते है और भविष्य के लिए फैमिली प्लानिंग करने पर जोर डालते हैं। वैसे तो प्रेगनेंसी रोकने या अनचाहे गर्भ से बचने के काफी उपाय हैं लेकिन कौनसा विकल्प आपको अपनाना चाहिए ये आपको स्वयं समझना होगा। हम आपको यहाँ गर्भवती होने से बचने के कई उपाए बता रहें है जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकतीं हैं लेकिन उससे पहले शुरूआत में गर्भ कब बन सकता है इसको समझें।

1. गर्भधारण कब होता है – When can you get pregnant in Hindi
2. गर्भावस्था से बचने के उपाय – How to prevent Pregnancy in Hindi

3. गर्भावस्था परीक्षण कब करें – When to test pregnancy in Hindi

गर्भधारण कब होता है – When can you get pregnant in Hindi

गर्भधारण कब होता है - When can you get pregnant in Hindi

यह जानकर कि कब आप अंडे (ओव्यूलेट) जारी करने की संभावना रखते हैं तो आपको गर्भावस्था की योजना बनाने या इससे बचने में मदद मिल सकती है। पता लगाएं कि मासिक धर्म चक्र में ओवुलेशन कब होता है क्योंकि तब आप गर्भवती हो सकते हैं।

मासिक धर्म चक्र के दौरान, आपके अंडाशय में से अंडे छोड़ा जाता है और वह फैलोपियन ट्यूब की में आ जाता है। अंडा केवल अंडाशय से निकलने के 24 घंटे तक जीवित रहता है, और गर्भ होने के लिए शुक्राणु को उस अवधि के भीतर अंडे से मिलना चाहिए।

इसका मतलब यह नहीं है कि एक महिला को अंडाशय के दिन यौन संबंध रखना पड़ता है, क्योंकि शुक्राणु आपके शरीर में यौन संबंध बनाने के कई दिनों तक जीवित रह सकता है।

यदि आप गर्भवती नहीं होना चाहती हैं, तो शारीरिक संबंध न के समान ही बनाना बेहतर उपाए है।

(और पढ़े – ओव्यूलेशन (अंडोत्सर्ग) क्या है, साइकिल, कब होता है, कितने दिन तक रहता है और लक्षण…)

गर्भावस्था से बचने के उपाय – How to prevent Pregnancy in Hindi

  1. गर्भवती न होने के तरीके जन्म नियंत्रण का सही ढंग के उपयोग करें – Ensure you’re using your birth control correctly to avoid pregnancy in Hindi
  2. अनचाहे गर्भ से बचने के उपाय अपने गर्भ निरोधक विकल्पों को जाने – Know your contraceptive options to prevent pregnancy in Hindi
  3. प्रजनन क्षमता को ट्रैक करके गर्भवती होने से बचें – Prevent pregnancy by tracking your fertility in Hindi
  4. शेड्यूल पर रहें और गर्भवती होने से बचें – Schedule for preventing pregnancy in Hindi
  5. गर्भावस्था से बचने के लिए कंडोम का उपयोग करें – Use barrier protection to avoid pregnancy in Hindi
  6. अनचाहे गर्भ से बचने के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली – Use emergency contraception (EC) for avoiding unwanted pregnancy in Hindi
  7. दीर्घकालिक जन्म नियंत्रण विकल्पों पर विचार करें और गर्भवती होने से खुद को बचाएं – Long term Birth control options for safeguarding from pregnancy in Hindi
  8. गर्भधारण रोकने के लिए कुछ स्थायी विकल्प – Few permanent options for stop getting pregnant in Hindi

आप इन उपायों को फॉलो करके अनचाहे गर्भधारण से बच सकती हैं –

गर्भवती न होने के तरीके जन्म नियंत्रण का सही ढंग के उपयोग करें – Ensure you’re using your birth control correctly to avoid pregnancy in Hindi

गर्भवती न होने के तरीके जन्म नियंत्रण का सही ढंग के उपयोग करें - Ensure you’re using your birth control correctly to avoid pregnancy in Hindi

यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जिनसे आप यह सुनिश्चित करले कि आपका जन्म नियंत्रण प्रभावी है:

गोली हर दिन एक ही समय में ले: यदि आप बहुत जल्दी या बहुत देर से गोली लेते हैं, तो यह आपके हार्मोनल संतुलन को बाधित कर सकता है। इससे गोली कम प्रभावी हो सकती है।

मिस्ड खुराक से बचें: जब आप एक दिन गोली मिस करते हैं, तो आपका जन्म नियंत्रण कम प्रभावी हो जाता है।

तुरंत एक मिस्ड गोली ले: यदि आप एक दिन मिस करते हैं, तो जैसे ही आपको याद आये, गोली लें। यदि आप दो दिनों से चूक जाते हैं, तो आप दिन के दौरान या तो अलग-अलग समय में दोनों गोलियां ले सकते हैं। यदि आप प्लेसबो दिन चूक गए हैं, तो गैर-हार्मोनल गोली फेंक दें और अपना दैनिक उपयोग फिर से शुरू करें।

समय पर रिंग या त्वचा पैच बदलें: यदि आप एक नई रिंग या त्वचा पैच पर स्विच करना भूल जाते हैं, तो आप गर्भावस्था के खिलाफ सुरक्षित नहीं हैं।

(और पढ़े – Unwanted 72 गोली लेने के बाद पीरियड पर असर…)

अनचाहे गर्भ से बचने के उपाय अपने गर्भ निरोधक विकल्पों को जाने – Know your contraceptive options to prevent pregnancy in Hindi

आप जन्म नियंत्रण विकल्प पर जा सकती हैं। चुनने के लिए कई हार्मोनल और नॉन हार्मोनल विकल्प हैं।

हार्मोनल विकल्प में निम्नलिखित शामिल हैं:

दैनिक संयोजन गोलियों में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन, दो सिंथेटिक हार्मोन होते हैं, जो आपके अंडाशय से बनने वाले हार्मोन के सामान होते हैं।

दैनिक मिनिपिल्ल्स (minipills) में केवल प्रोजेस्टिन होते हैं।

त्वचा पैच में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन होता है, और 21 दिनों तक पहना जाता है। उन्हें एक नए पैच पर स्विच करने से पहले सात दिनों के लिए हटा दिया जाता है।

योनि के छल्ले एक और हार्मोनल विकल्प हैं। उन्हें 21 दिनों तक भी पहना जाता है और प्रतिस्थापित होने से सात दिन पहले हटा दिया जाता है।

इंट्रायूटरिन डिवाइस (आईयूडी) Intrauterine devices (IUDs) हार्मोनल या नॉनहार्मोनल हो सकता है। डिवाइस के आधार पर, उन्हें 3 से 10 साल तक पहना जा सकता है।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक के सभी उपाय और तरीके…)

प्रजनन क्षमता को ट्रैक करके गर्भवती होने से बचें – Prevent pregnancy by tracking your fertility in Hindi

प्रजनन क्षमता को ट्रैक करके गर्भवती होने से बचें - Prevent pregnancy by tracking your fertility in Hindi

आज नेट पे ऐसे कई ऐप हैं, जिनका उपयोग आप अपने मासिक धर्म और अंडाशय चक्र को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन यह विधि केवल तभी प्रभावी होती है जब आप अपना अपने मासिक धर्म का समय सहीं से समझ लें और वास्तव में अपने शरीर को जान लें। इसके बजाय, इसे अन्य जन्म नियंत्रण विकल्पों के लिए एक अच्छा पूरक न मानें।

(और पढ़े – गर्भवती न होने के पीछे मिथक और सच्‍चाई…)

शेड्यूल पर रहें और गर्भवती होने से बचें – Schedule for preventing pregnancy in Hindi

आपका मासिक जन्म नियंत्रण का समय कैलेंडर माह के समान नहीं हो सकता है। इससे याद रखना मुश्किल हो सकता है कि समय पर गर्भनिरोधक कब प्राप्त करें और स्विच करें।

लेकिन शेड्यूल पर बने रहने के लिए आप अलग-अलग विकल्प चुन सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:

ऑटो रीफिल– अपनी फार्मेसी के साथ स्वचालित रीफिल सेट अप करें ताकि जब आपको इसकी आवश्यकता हो तो आपका पर्चे तैयार हो जाएगा।

ऑटो वितरण- ऑटो-डिलीवरी आपको अपने डॉक्टर को आपके पर्चे देने का विकल्प देता है। आप इसे अपनी फार्मेसी का उपयोग करके कर सकते हैं।

मोबाईल ऐप्स- आपकी अवधि और जन्म नियंत्रण को ट्रैक करने वाले ऐप्स भी आपको याद दिलाने का एक आसान तरीका है कि आपकी गोली कब लेनी है और जब आपको रीफिल की आवश्यकता होती है।

(और पढ़े – क्या पीरियड में प्रेगनेंसी होने के चांस होते हैं…)

गर्भावस्था से बचने के लिए कंडोम का उपयोग करें – Use barrier protection to avoid pregnancy in Hindi

गर्भावस्था से बचने के लिए कंडोम का उपयोग करें - Use barrier protection to avoid pregnancy in Hindi

जन्म नियंत्रण गर्भावस्था को रोकने में अत्यधिक प्रभावी है, लेकिन यह आपको यौन संक्रमण से नहीं बचाएगा। यही कारण है कि आपको बाधा सुरक्षा का उपयोग करके दोगुना बचाव करना चाहिए। कंडोम एसटीआई को रोकने का एकमात्र तरीका है, और हार्मोनल जन्म नियंत्रण पिल्स सहित सुरक्षा और भी बढ़ जाती है।

एक ही समय में पुरुष और महिला कंडोम का प्रयोग न करें। पुरुष और महिला कंडोम आपके स्थानीय दवा भंडार या स्वास्थ्य क्लिनिक में उपलब्ध हैं। कंडोम प्राप्त करने और उपयोग करने के बारे में आप अपने डॉक्टर से भी बात कर सकते हैं।

(और पढ़े – बिना गोली और कंडोम के प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के उपाय…)

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली – Use emergency contraception (EC) for avoiding unwanted pregnancy in Hindi

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली - Use emergency contraception (EC) for avoiding unwanted pregnancy in Hindi

गर्भनिरोधक कभी-कभी असफल होते हैं, लेकिन आपके पास अभी भी विकल्प हैं। अगर आप असुरक्षित यौन संबंध बनाते हैं या आपका जन्म नियंत्रण काम नहीं करता है तो ‘आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली’ गर्भावस्था को रोकने में मदद कर सकती है। दो प्रकार के आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली उपलब्ध हैं:

हार्मोनल आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियाँ– आप तुरंत हार्मोनल हार्मोनल आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां ले सकते हैं, इसे शारीरिक सम्बन्ध के पांच दिन बाद तक लिया जा सकता है। लेकिन यह पहले 72 घंटों के भीतर लिया जाने वाला सबसे प्रभावी है। आप अपनी स्थानीय फार्मेसी में हार्मोनल आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां खरीद सकते हैं।

आपातकालीन आईयूडी गर्भनिरोधक– गर्भावस्था को रोकने के लिए शारीरिक सम्बन्ध के पांच दिन बाद आपका डॉक्टर कॉपर आईयूडी डाल सकता है, और यह 10 साल तक टिक सकता है।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक दवाओं और उनके शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानें…)

दीर्घकालिक जन्म नियंत्रण विकल्पों पर विचार करें और गर्भवती होने से खुद को बचाएं – Long term Birth control options for safeguarding from pregnancy in Hindi

दीर्घकालिक जन्म नियंत्रण विकल्पों पर विचार करें और गर्भवती होने से खुद को बचाएं - Long term Birth control options for safeguarding from pregnancy in Hindi

अगर आप ऐसा कुछ चाहते हैं जो अधिक विश्वसनीय है और कम देखरेख की आवश्यकता है तो आप आईयूडी जैसे लंबे समय से चलने वाले तरीकों पर भी विचार कर सकते हैं। आखिरकार, कॉपर टी आईयूडी इतने प्रभावी हैं कि उन्हें आपातकालीन गर्भनिरोधक के रूप में उपयोग किया जाता है।

आईयूडी में आपके गर्भाशय में छोटे टी-आकार की छड़ी रखी जाती हैं। वे शुक्राणु को आपके गर्भाशय ग्रीवा को मोटा करके उसे आपके गर्भाशय में प्रवेश करने से रोकते हैं।

बाजार पर पांच अलग-अलग आईयूडी हैं:

  • पैरागार्ड, नॉन हार्मोनल, कॉपर टी आईयूडी 10 साल तक प्रभावी है
  • मिरेन, एक हार्मोनल आईयूडी पांच साल तक उपयोग के लिए अनुमोदित
  • लिलेट्टा, एक हार्मोनल आईयूडी तीन साल के लिए प्रभावी है
  • स्काईला, एक छोटा हार्मोनल आईयूडी भी तीन साल के लिए प्रभावी है
  • केलीना, एक नया हार्मोनल आईयूडी पांच साल के लिए अच्छा है

(और पढ़े – जानें कॉपर टी का इस्तेमाल, इसके फायदे और नुकसान…)

गर्भधारण रोकने के लिए कुछ स्थायी विकल्प – Few permanent options for stop getting pregnant in Hindi

गर्भधारण रोकने के लिए कुछ स्थायी विकल्प - Few permanent options for stop getting pregnant in Hindi

यदि आप बच्चों को नहीं चाहते हैं, तो दीर्घकालिक सुरक्षा के लिए नसबंदी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। इसमें महिलाओं की , फैलोपियन ट्यूबों को अवरुद्ध कर दिया जाता है ताकि अंडे गर्भाशय में नहीं जा सके। पुरुषों में, शुक्राणु को स्खलन के दौरान बहार आने से रोका जाता है।

कुछ नसबंदी प्रक्रियाएं तुरंत काम नहीं कर सकती हैं, इसलिए आपको बैकअप जन्म नियंत्रण विधियों का उपयोग करना चाहिए जब तक कि आपका डॉक्टर आपको स्पष्ट रूप से उन्हें बंद करने को न कहे।

(और पढ़े – महिला नसबंदी क्या है, तरीका, फायदे और नुकसान…)

गर्भावस्था परीक्षण कब करें – When to test pregnancy in Hindi

गर्भावस्था परीक्षण कब करें - When to test pregnancy in Hindi

किसी के साथ कभी भी गर्भनिरोधक विफलता हो सकती है। एक कंडोम फट सकता है या ये भी हो सकता है की आप गोली कुछ दिनों तक नहीं ले पायी हों। अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं, तो आप पता लगाने के लिए घर पर गर्भावस्था परीक्षण कर सकते हैं। अधिकांश डॉक्टर आपकी मिस्ड अवधि के पहले दिन के बाद परीक्षण लेने की सलाह देते हैं। उन महिलाओं के लिए जिनके पास नियमित मासिक नहीं है, आपको गर्भनिरोधक विफलता के कम से कम तीन सप्ताह बाद परीक्षण करना चाहिए।

अपने परिणामों की डॉक्टर से पुष्टि करें, क्योंकि घर पर परीक्षण हमेशा विश्वसनीय नहीं होते हैं। हो सकता है कि वे आपको मूत्र परीक्षण, रक्त परीक्षण, या दोनों लेने की सलाह दें। यदि यह पता चला है कि आप गर्भवती हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ आगे बढ़ने के विकल्पों के बारे में बात करें, जैसे पारिवारिक नियोजन, गर्भपात या बच्चे को जन्म देना आदि।

(और पढ़े – यदि है प्रेगनेंसी का शक तो करें ये काम…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration