यदि है प्रेगनेंसी का शक तो करें ये काम – Having Doubts About Pregnancy do these things in Hindi

यदि है प्रेगनेंसी का शक तो करें ये काम - Having Doubts About Pregnancy do these things in Hindi
Written by Daivansh

Doubts about pregnancy in Hindi यदि आप असुरक्षित या बिना कंडोम के सेक्स करने के बाद कॉन्‍ट्रासेप्टिव पिल्‍स लेना भूल गई हैं और यौन संबंध बनाने की वजह से आपको शक या भ्रम है कि है कि कहींआप प्रेगनेंट (गर्भवती) तो नहीं हो गई हैं? तो हम आपको बता रहें हैं की आपको ऐसी स्थति में क्या करना चाहिए।

आमतौर पर यह माना जाता है कि असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद महिला गर्भवती हो जाती है,और इस कारण से उसका मासिक धर्म रूक जाता है। देखा जाए तो काफी हद तक लोगों की यह धारणा सही भी है लेकिन हमेशा यह जरूरी नहीं कि प्रेगनेंट होने पर ही मासिक धर्म रूके। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। लेकिन सामान्यतौर पर मासिक धर्म रूकने या शुरू होने में देर होने पर महिलाएं अपने गर्भवती होने का ही अनुमान लगाती हैं। यदि आप भी ऐसी महिला हैं जिन्हें यह लगता है कि असुरक्षित सेक्स करने के बाद प्रेगनेंसी के कारण ही आपका पीरियड रूका है तो आपको ये काम करने चाहिए, जिससे आपको पता चल सके कि आप वास्तव में गर्भ से हैं या किसी और कारण से माहवारी रूकी है।

(और पढ़ें –गर्भनिरोधक के सभी उपाय और तरीके)

1. प्रेगनेंसी का संदेह होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट कराएं – Do Pregnancy Test To Check Your Doubts In Hindi
2. यदि प्रेगनेंसी की आशंका है तो अंडोत्सर्ग अवधि को नोट करें – Note down your ovulation time to check your doubts in Hindi
3.  प्रेगनेंसी का डर होने पर हेल्थ चेकअप कराएं  – Go for health checkup to check pregnancy doubts in Hindi
4. माहवारी रूक जाए तो पीसीओएस टेस्ट कराएं  – PCOS checkup for missed periods in Hindi
5. गर्भ से न होने पर भी रूके पीरियड तो डॉक्टर के पास जाएं  – Go for gynecologist to check pregnancy doubts in Hindi
6.  रूका हुए मासिक धर्म शुरू होने के लिए घरेलू उपाय – Home remedies for missed period in Hindi

प्रेगनेंसी का संदेह होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट कराएं – Do Pregnancy Test To Check Your Doubts In Hindi

प्रेगनेंसी का संदेह होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट कराएं - Do Pregnancy Test To Check Your Doubts In Hindi

यदि असुरक्षित या बिना कंडोम के सेक्स करने के बाद आपका मासिक धर्म रूका है और आपको इस बात का संदेह है कि शायद आपने गर्भधारण कर लिया है, इसी वजह से आपकी माहवारी नहीं आ रही है तो इस चिंता से निजात पाने का बेहतर उपाय यह है कि आप होम प्रेगनेंसी टेस्ट करें। जी हां..आजकल मेडिकल दुकान में कई तरह के प्रेगनेंसी टेस्ट किट मौजूद हैं। जिससे आप घर पर ही पता कर सकती हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं। लेकिन टेस्ट करने से पहले आपको कम से कम 10 दिनों का इंतजार कर लेना चाहिए क्योंकि आमतौर पर एक हफ्ते से 10 दिनों तक मासिक धर्म न आना सामान्य माना जाता है। यदि इसके बाद भी माहवारी शुरू न हो तो आपको जरूर टेस्ट कर लेना चाहिए।

(और पढ़ें –कंडोम के बिना सेक्स करने के फायदे और नुकसान)

यदि प्रेगनेंसी की आशंका है तो अंडोत्सर्ग अवधि को नोट करें – Note down your ovulation time to check your doubts in Hindi

आमतौर पर यह ज्यादातर महिलाओं को मालूम होता है कि महीने के किस दिन यौन संबंध बनाने से वे गर्भवती नहीं हो सकती हैं बल्कि इसके लिए भी एक निर्धारित अवधि या समय होता है जिस दौरान सेक्स करने पर प्रेगनेंसी होती है। इसलिए यदि आपका मासिक धर्म रूक गया है या काफी देर हो रही है तो आपको यह याद करने की कोशिश करनी चाहिए कि अंतिम बार आपने इंटरकोर्स कहीं अंडोत्सर्ग अवधि में तो नहीं बनाए हैं। यदि इस अवधि में आपने यौन संबंध बनाए होंगे तो प्रेगनेंसी के कारण मासिक धर्म रूक सकता है लेकिन यदि इस अवधि के बाहर यदि आपने सेक्स किया हो तो मासिक धर्म में देरी होना वास्तव में चिंता का विषय हो सकता है।

(और पढ़ें –जानिए कैसे प्रेगनेंट होती हैं महिलाएं )

प्रेगनेंसी का डर होने पर हेल्थ चेकअप कराएं  – Go for health checkup to check pregnancy doubts in Hindi

दिन भर घर के काम में व्यस्त रहने और समय पर भोजन न करने के कारण महिलाओं के शरीर को आवश्यक पोषण प्राप्त नहीं हो पाता है। आमतौर पर यह जुमला भी है कि महिलाओं को बच्चे को जन्म देना पड़ता है इसलिए उन्हें विशेष आहार की जरूरत पड़ती है। वास्तव में यह सही भी है। असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करने पर यदि टेस्ट नकारात्मक आये तो आपको तुरंत अपने स्वास्थ्य की जांच करानी चाहिए क्योंकि शरीर में आयरन की कमी होने पर पर्याप्त खून नहीं बन पाता है और यही कारण होता है कि मासिक धर्म में देरी होती है।

(और पढ़ें –गर्भावस्था के समय क्या न खाएं)

माहवारी रूक जाए तो पीसीओएस टेस्ट कराएं  – PCOS checkup for missed periods in Hindi

पार्टरन के साथ बिना कंडोम के यौन संबंध बनाने के बाद मासिक धर्म रूकने या 10 दिनों तक न आने पर ज्यादातर महिलाएं बिना टेस्ट किये ही इस बात से खुश हो जाती हैं कि उन्हें गर्भ ठहर गया है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि माहवारी 10 दिन अधिक समय बीतने के बाद भी नहीं शुरू हो रही है तो आपको पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम हो सकता है। यह बीमारी अचानक नहीं बल्कि धीरे-धीरे होती है और इसमें अंडाशय में अंडे कम और बहुत देरी से बनते हैं जिसके कारण मासिक धर्म रूक जाता है या बहुत देर से आता है।

(और पढ़ें –पीरियड मिस होने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव आने के कारण)

गर्भ से न होने पर भी रूके पीरियड तो डॉक्टर के पास जाएं  – Go for gynaecologist to check pregnancy doubts in Hindi

गर्भ से न होने पर भी रूके पीरियड तो डॉक्टर के पास जाएं  - Go for gynaecologist to check pregnancy doubts in Hindi

महिलाओं से जुड़ी समस्याओं को अधिक दिनों तक टाला नहीं जा सकता है और जब मासिक धर्म रूकने के बात हो तो लापरवाही बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। यदि न तो आपने असुरक्षित यौन संबंध बनाया है और ना ही आप गर्भ से हैं, लेकिन इसके बाद भी मासिक धर्म रुका हुआ है तो आपको पंजीकृत स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास तत्काल जाना चाहिए। इसका पहला कारण यह है कि यदि सेक्स करने के बाद आपके शरीर में कुछ हार्मोन्स का उत्पादन बंद हो गया हो या आपके पार्टनर को यौन संचारित रोग, एचआईवी रोग हो तो उसके साथ सेक्स करने से आपकी योनि में संक्रमण हो सकता है। यदि आप सेक्स के दौरान योनि में कोई चिकनाई युक्त पदार्थ लगाती हैं तो योनि के स्राव के माध्यम से यह संक्रमण गर्भाशय में भी पहुंच जाता है जिसके कारण मासिक धर्म रूक जाता है।

(और पढ़ें –महिलाओं में हार्मोन असंतुलन के कारण, लक्षण और इलाज)

रूका हुए मासिक धर्म शुरू होने के लिए घरेलू उपाय – Home remedies for missed period in Hindi

रूका हुए मासिक धर्म शुरू होने के लिए घरेलू उपाय - Home remedies for missed period in Hindi

प्रेगनेंसी टेस्ट करने, स्वास्थ्य की जांच कराने, डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद यदि सबकुछ सही हो और इसके बावजूद भी किसी कारण से आपका मासिक धर्म शुरू नहीं हो पा रहा हो तो आपको दवाओं का सेवन शुरू करने से पहले इन घरेलू उपायों को अपनाकर देखना चाहिए।

मासिक धर्म रूक जाए तो हल्दी और दूध पीएं – Turmeric for late period in Hindi

आमतौर पर हर शादीशुदा महिला यह जानती है कि यौन संबंध बनाने के बाद यदि मासिक धर्म आने में देरी हो रही हो तो उसे हल्दी का सेवन करना चाहिए। जी हां, यह बेहद प्रभावी घरेलू उपाय है जो हार्मोन को संतुलित कर मासिक चक्र को शुरू कर देता है।एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद और गुड़ का टुकड़ा डालकर अच्छी तरह से मिला लें और इसे रोज रात में सोने से पहले पीएं।

(और पढ़ें –दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे)

माहवारी में हो देरी तो दालचीनी का सेवन करें – Cinnamon for missed period in Hindi

शरीर को गर्माहट प्रदान करने में दालचीनी बहुत प्रभावी तरीके से काम करता है। एक गिलास दूध में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीएं। रूका हुआ मासिक धर्म स्वतः शुरू हो  जाएगा।

(और पढ़ें –शादी के बाद पीरियड लेट होने के कारण)

कच्चा पपीता खाने से शुरू हो जाता है रूका हुआ पीरियड – Raw Papaya for missed period in Hindi

सुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद भी यदि मासिक धर्म रूक गया हो तो कच्चे पपीते को छीलकर इसका रस निकाल लें और प्रतिदिन दिन में दो बार यह जूस पीएं। रूका हुआ मासिक धर्म जल्दी ही शुरू हो जाएगा।

(और पढ़ें –इस घरेलू प्रेगनेंसी टेस्‍ट से मालूम करें आप प्रेगनेंट है कि नहीं)

पीरियड रुक जाए तो करें अदरक का सेवन – Ginger for late period in Hindi

अदरक को कदूकस करके एक गिलास पानी में पांच मिनट तक उबालें। इसके बाद इस पानी को ठंडा करके इसमें चीनी मिलाएं और दिन में तीन बार भोजन करने के बाद पीएं। रूके हुए मासिक धर्म को शुरू करने के लिए यह एक उत्तम औषधि है।

(और पढ़ें –अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration