इस घरेलु प्रेगनेंसी टेस्‍ट से मालूम करें आप प्रेगनेंट है कि नहीं?
गर्भावस्था

इस घरेलू प्रेगनेंसी टेस्‍ट से मालूम करें आप प्रेगनेंट है कि नहीं?

प्रेगनेंसी टेस्‍ट

अचानक पीरियड्स बंद हो जाएं और आप मां बनने के लिए तैयार ना हों तो बेचैनी होना स्‍वाभाविक है लेकिन कभी-कभी आप इस खुशी को महसूस कर झूम भी उठती हैं। प्रेग्‍नेंसी के बारे में पता करने के लिए आपको सबसे पहले प्रेगनेंसी टेस्‍ट जरूर करना चाहिए। मार्केट में प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट के लिए कई सारे विकल्‍प मौजूद हैं लेकिन आज हम आपको एक बड़े ही दिलचस्‍प तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। रिपोर्ट आने से पहले आप खुद ही घर बैठे टूथपेस्‍ट से प्रेगनेंसी टेस्‍ट कर सकती हैं। (और पढ़े – पीरियड्स जल्दी लाने और रोकने के घरेलु उपाय)

टूथपेस्‍ट से प्रेगनेंसी टेस्‍ट कने के लिए क्‍या करें

टूथपेस्‍ट से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट के बारे में आपने पहली बार सुना होगा। कई महिलाएं केवल अपने मज़े के लिए इस ट्रिक का इस्‍तेमाल करती हैं। आजकल सोशल मीडिया पर टूथपेस्‍ट से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करने की ख़बरें काफी वायरल हो रही है।

कैसे करें घर पर टूथपेस्‍ट से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट

प्रेगनेंसी टेस्‍ट के लिए आपके पास थोड़ा टूथपेस्‍ट होना चाहिए वो भी सफेद रंग का। टूथपेस्‍ट को कटोरी में निकाल लें। अब इस कटोरी में अपने यूरिन की कुछ मात्रा डालें। इसके अच्‍छी तरह से मिलाएं और तीन से चार मिनट तक इंतज़ार करें। (और पढ़े – पीरियड्स में दर्द का इलाज)

क्‍या होगा अगला कदम घरलू प्रेगनेंसी टेस्‍ट का

अगर आप प्रेग्‍नेंट हैं तो इस टूथपेस्‍ट का रंग हल्‍का नीला हो जाएगा और अगर नहीं है तो इसके रंग में कोई बदलाव नहीं आएगा। (और पढ़े – Unwanted 72 गोली लेने के बाद पीरियड लेट होना)

क्‍या घरलू प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट सच में करता है काम?

इस तकनीक पर आप ज्‍यादा भरोसा तो नहीं कर सकते लेकिन ये प्रेग्‍नेंसी किट की तरह ही काम करता है। ह्यूमन क्रोनिक गोनाडोट्रोपिन(HCG) नामक हार्मोन सिर्फ गर्भवती महिलाओं में ही स्रावित होता है। गर्भावस्‍था में इस हार्मोन की वजह से टूथपेस्‍ट के रंग में बदलाव आने लगता है और अगर आप गर्भवती नहीं हैं तो टूथपेस्‍ट का रंग नहीं बदलता है। (और पढ़े – जानिए सामान्य प्रसव के बाद योनि में होने वाले बदलाव के बारे मे)

घरलू प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट को लेकर क्‍या है विशेषज्ञों का कहना

यूरिन में एसिड की वजह से ये कैल्श्यिम कारबोनेट के साथ रिएक्‍शन करता है और इससे कार्बन डाइऑक्‍साइड बनता है। यूरिन में जितना ज्‍यादा एसिड होगा रिएक्‍शन उतना ही अधिक दिखाई देगा। यूके के ऑक्‍सफोर्ड ऑनलाइन फार्मेसी का कहना है कि गर्भवती ना होने पर टूथपेस्‍ट के रंग में कोई बदलाव नहीं आता है। विशेषज्ञ इस टूथपेस्‍ट टेस्‍ट से ज्‍यादा प्रेग्‍नेंसी किट्स को विश्‍वसनीय मानते हैं क्‍योंकि उसके परिणाम 99 प्रतिशत सही होते हैं। प्रेग्‍नेंसी का पता लगाने के लिए आपको डॉक्‍टर से भी परामर्श करना ही चाहिए। हालांकि आप इस टूथपेस्‍ट टेस्‍ट को ट्राई जरूर कर सकती हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration