दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे - Benefits of Milk with Jaggery in Hindi
हेल्दी रेसपी

दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे – Benefits of Milk with Jaggery in Hindi

दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे - Benefits of Milk with Jaggery in Hindi

गुड़ का प्रयोग हम सदियों से स्वाद और सेहत के लिए करते आ रहे है लेकिन यदि गर्म दूध के साथ गुड़ खाना शुरू कर दे तो इसको सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। दूध के साथ गुड़ खाने से न केवल आपके मुह का स्वाद ठीक होगा बल्कि आपको कई बीमारियों से भी राहत मिल जाएगी आपको गुड़ खाने के फायदे और गर्म दूध पीने के फायदे के बारे पता ही होगा। लेकिन क्या आपको मालूम हैं की गर्म दूध के साथ अगर गुड़ मिला कर खाया जाये तो इससे सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं? नहीं पता! तो कोई बात नहीं, आज हम गर्म दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे के बारे में बात करने बाले हैं।  

दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे में वजन कंट्रोल करने खून की कमी दूर करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को निखार भी देता है। यह किसी औषधि से कम नही है। आज हम आपको बताएंगे कि गर्म-गर्म दूध के साथ गुड़ को अपनी डाइट में सामिल करने के वेशकीमती फायदों के बारे में।

जो दूध हम पीते है उसमें कैल्शियम, प्रोटीन, लेक्टिक एसिड और विटामिन ए, बी, सी, डी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं बहीं गुड़ में सुक्रोज, ग्लूकोज़, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। दूध के साथ गुड़ का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ जानने के बाद आप भी इसे खाने से अपने आप को नहीं रोक पाएंगे। आइए जानते हैं इसके सेहत से जुड़े फायदों के बारे में…

दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे – Benefits of eating jaggery with milk in Hindi

दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे - Benefits of eating jaggery with milk in hindi

1. दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे प्रेगनेंसी में खून की कमी होगी दूर – Benefits of jaggery with milk in pregnancy in hindi

प्रेगनेंट महिलाओं को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है, जिससे उन्‍हें एनीमिया ना हो। एनीमिया होने पर महिलाएं जल्‍दी थक जाती हैं और उन्‍हें कमजोरी आने लगती है। गुड़ रक्‍त को अच्‍छी प्रकार से शुद्ध करता है। इसे रोजाना अपने आहार में शामिल करें।

(और पढ़े: गुड़ और चना साथ में खाने के बेमिसाल फायदे)

2. दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे मोटापा कण्ट्रोल में रखे – Benefits of jaggery with milk in obesity in hindi

अगर आप गर्म दूध में चीनी मिला कर पीते हैं तो तुरंत इस आदत को बदलिए। इसकी जगह आप दूध में गुड़ मिलाये, इससे आपका मोटापा कण्ट्रोल में रहता हैं। क्योंकि चीनी के सेवन से आप ज्यादा मोटे बनते हैं।

3. सुन्दरता बढ़ाने में उपयोगी है दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे – Benefits of jaggery with milk in Beauty enhancement in hindi

दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से त्वचा मुलायम, चमकदार और हेल्दी बनती हैं। इसके सेवन से बाल भी हेल्दी बन बन जाते हैं। साथ ही आपके मुहांसे और एक्ने भी सही हो जाते हैं।

दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, लेक्टिक एसिड और विटामिन ए, बी, सी, डी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं तो गुड़ में सुक्रोज, ग्लूकोज़, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

4. दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे मांसपेशियों की मजबूती के लिये – Benefits of jaggery with milk in Muscle strength in hindi

रोजाना एक गिलास में थोड़ा सा गुड़ डाल कर पियें, मांसपेशियों को लाभ होगा।

(और पढ़े: बॉडी को मजबूत बनाने के लिए क्या खायें, जानिए एक्सपर्ट क्या कहते है)

5. दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे खूबसूरती बढ़ाए – Benefits of jaggery with milk in  Enhance beauty in Hindi

इसे खाने से त्‍वचा मुलायम और स्‍वस्‍थ बनती है। बाल भी अच्‍छे हो जाते हैं। साथ ही मुंहासे और एक्‍ने भी ठीक हो जाते हैं।

(और पढ़े: इस आसान से घरेलु उपाय से पाएं चेहरे के गढ्ढों से छुटकारा)

6. दूध के साथ गुड़ जोड़ों का दर्द दूर करे – Jaggery with milk for Remove joint pain in Hindi

गुड़ खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। अगर रोजाना गुड़ का एक छोटा पीस अदरक के साथ मिला कर खाया जाए तो जोड़ों में मजबूती आएगी और दर्द दूर होगा। दूध में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनता है।

7. दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे पाचन रखें ठीक – Benefits of jaggery with milk in digestion in Hindi

पाचन क्रिया से जुड़ी सभी समस्‍याओं को गुड़ खा कर दूर किया जा सकता है। अगर आपको पाचन संबधी कोई भी समस्या है तो गर्म-गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से आपको पेट संबंधी हर समस्या से निजात मिल जाता है।

8. थकान को करें छूमंतर – Benefits of jaggery with milk To relieve fatigue in Hindi

अगर आप अधिक थक गए है तो थोड़ी देर में गर्म दूध और गुड़ का सेवन करें। इससे आपको तुंरत आराम मिलेगा। इसके अलावा रोजाना 3 चम्‍मच गुड़ लें। इससे आपको कभी थकान नहीं होगी।

और पढ़े: ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान, बनाने की विधि 

और पढ़े: आंवला के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान

पढ़े: मखाने के फायदे, स्वास्थवर्धक औषधीय गुण व नुकसान

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration