फ्रिज में क्या-क्या रखना चाहिए – What should be kept in the fridge in Hindi

फ्रिज में क्या-क्या रखना चाहिए - fridge me kya kya rakhna chahiye
Written by Jaideep

fridge me kya kya rakhna chahiye क्या आप जानते हैं कि फ्रिज में क्या रखना चाहिए अगर नहीं तो जानें फ्रिज में क्या-क्या रखना चाहिए। फ्रिज में क्या रखना चाहिए यह एक वाजिब प्रश्‍न है। क्‍योंकि फ्रिज में कुछ खाद्य पदार्थों को रखना उन्‍हें ताजा रखने का अच्‍छा तरीका है। गर्मी का मौसम शुरू होने से पहले ही फ्रिज की सफाई की जाने लगती है। लेकिन यह वास्‍तव में विपरीत प्रभाव हो सकता है जब दैनिक जीवन में उपयोग करने वाली वस्‍तुओं की बात आती है। अधिकांश लोगों की समस्‍या होती है कि फ्रिज में क्‍या रखा जाना चाहिए। क्‍योंकि अक्‍सर हम उन चीजों को अपने फ्रिज में रख लेते हैं जिनकी हमें विशेष आवश्‍यकता नहीं होती है। साथ ही फ्रिज में जरूरी उत्‍पादों को रखने की जगह नहीं बचती है। इस लेख में आप जानेगें कि किन जरूरी उत्‍पादों को र्फिज में रखने के लिए प्रथमिकता दी जानी चाहिए।

  1. फ्रिज में रखें अंडे – Fridge Me Rakhe Eggs In Hindi
  2. फ्रिज में रखा जाना चाहिए कॉफी – fridge me rakha jana chahiye Cofee in Hindi
  3. फ्रिज में रखें दूध और अन्‍य डेयरी उत्‍पाद – Fridge me rakhe milk & other Dairy products in Hindi
  4. पीनट वटर और जेली रखें फ्रिज में – Peanut Butter & jelly rakhe Fridge me in Hindi
  5. फ्रिज में रखें बेकिंग सोड़ा – Fridge me rakhe Backing soda in Hindi
  6. सॉस को रख सकते हैं फ्रिज में – Sauces ko rakh sakte hai fridge me in Hindi
  7. ब्रेड फ्रिज के लिए सही है – Bread Fridge ke liye sahi hai in Hindi
  8. फ्रिज में रखना चाहिए फल और सब्जियां – Fridge me rakhe Fruits and Vegetables in Hindi
  9. मक्‍खन की सही जगह है फ्रिज – Butter ki sahi jagha hai Fridge in Hindi
  10. फ्रिज में रखें बचे हुए खाद्य पदार्थ – Fridge me rakhe bache huye khadya padarth in Hindi
  11. फ्रिज में रखना चाहिए चिकन और मछली– Chicken/Fish Fridge me rakhe in Hindi
  12. फ्रिज में रखने वाले अन्‍य पदार्थ – Fridge me rakhne bale anya padarth in Hindi

फ्रिज में रखें अंडे – Fridge Me Rakhe Eggs In Hindi

फ्रिज में रखें अंडे - Fridge Me Rakhe Eggs In Hindi

सामान्‍य रूप से हम जल्‍दी खराब होने वाले खाद्य पदार्थों के लिए फ्रिज का उपयोग करते हैं। खाद्य मानक एजेंसी के अनुसार अंडे को फ्रिज में रखना चाहिए। क्‍योंकि अधिक तापमान में अंडे पर साल्‍मोनेला का खतरा बढ़ जाता है। जो कि अंडे के प्रभाव और स्‍वाद को प्रभावित कर सकता है। लेकिन इन्‍हें उपयोग करने से पहले कमरे के तापमान की आवश्‍यकता होती है। इसलिए आहार के रूप में उपयोग करने से पहले अंडों को कुछ देर के लिए कमरे के सामान्‍य तापमान पर रखना चाहिए।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

फ्रिज में रखा जाना चाहिए कॉफी – fridge me rakha jana chahiye Cofee in Hindi

फ्रिज में रखा जाना चाहिए कॉफी - fridge me rakha jana chahiye Cofee in Hindi

आपके फ्रिज में रखने के लिए काफी सबसे अच्‍छा उत्‍पाद है। क्‍योंकि कॉफी के पैकिट को खालेने के बाद एक बार में उपयोग नहीं किया जा सकता है। इसलिए इन पैकिटों को बाहरी तापमान और वातावरण से बचाए रखने के लिए फ्रिज एक अच्‍छी जगह है। इस तरह से आप अपने द्वारा उपयोग की जाने वाली कॉफी के पैकिटों को फ्रिज में रख सकते हैं।

(और पढ़े – कॉफी पीने के फायदे और नुकसान…)

फ्रिज में रखें दूध और अन्‍य डेयरी उत्‍पाद – Fridge me rakhe milk & other Dairy products in Hindi

फ्रिज में रखें दूध और अन्‍य डेयरी उत्‍पाद – Fridge me rakhe milk & other Dairy products in Hindi

ऐसे बहुत से खाद्य हैं जिन्‍हें गर्मी के मौसम में ठंडी और सुरक्षित जगह पर रखा जाना चाहिए। नहीं तो ये उत्‍पाद कुछ ही समय में खराब हो सकते हैं। इस तरह के उत्‍पादों में दूध और इससे बने अन्‍य खाद्य पदार्थ हो सकते हैं। दूध, दही, पनीर, छेना आदि ऐसे उत्‍पाद हैं जिनका उपयोग हम एक बार में ही नहीं कर सकते हैं। इसलिए इन्‍हें सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज में रखना एक अच्‍छा उपाय है। लेकिन फ्रिज में रखते समय भी इस बात का ध्‍यान रखें कि ऐसे उत्‍पादों को फ्रिज के डोर में न रखें। क्‍योंकि बार-बार फ्रिज खुलने की स्थिति में भी ये उत्‍पाद खराब हो सकते हैं। इसलिए फ्रिज में रखने वाले खाद्य पदार्थों में डेयरी उत्‍पादों को शामिल किया जा सकता है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

पीनट वटर और जेली रखें फ्रिज में – Peanut Butter & jelly rakhe Fridge me in Hindi

पीनट वटर और जेली रखें फ्रिज में – Peanut Butter & jelly rakhe Fridge me in Hindi

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्‍हें बाजार से खरीद कर उपयोग करते हैं जो कि डिब्‍बा बंद होते हैं। लेकिन इन उत्‍पादों को 1 बार नहीं बल्कि कई बार उपयोग करने के लिए खरीदा जाता है। लेकिन एक बार पैकिट खुलने के बाद इन्‍हें सुरक्षित रखने की समस्‍या होती है। लेकिन इस प्रकार के खाद्य पदार्थों के लिए फ्रिज एक अच्‍छा विकल्‍प है। आप पीनट बटर और जेली जैसे उत्‍पादों को फ्रिज में रख सकते हैं। जिससे ये लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं।

(और पढ़े – मूंगफली के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

फ्रिज में रखें बेकिंग सोड़ा – Fridge me rakhe Backing soda in Hindi

फ्रिज में रखें बेकिंग सोड़ा – Fridge me rakhe Backing soda in Hindi

जैसा कि हम जानते हैं कि फ्रिज हमारे खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखने में मदद करता है। हम फ्रिज में कई प्रकार के खाद्य पदार्थों को रखते हैं। लेकिन लगातार उपयोग करने पर फ्रिज में भी खाद्य पदार्थों सहित अन्‍य प्रकार की बदबू आने लगती है। इसलिए समय समय पर फ्रिज की पूरी सफाई की जानी चाहिए। लेकिन आप फ्रिज से आने वाली बदबू को कम करने के लिए फ्रिज में बेकिंग सोड़ा का उपयोग कर सकते हैं। यह बहुत हद तक फ्रिज की बदबू को अवशोषित करने में सहायक होता है। इसलिए यदि आप फ्रिज की उचित सफाई नहीं कर पा रहे हैं तो अपने फ्रिज में बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में अंतर…)

सॉस को रख सकते हैं फ्रिज में – Sauces ko rakh sakte hai fridge me in Hindi

सॉस को रख सकते हैं फ्रिज में – Sauces ko rakh sakte hai fridge me in Hindi

सॉस हम सभी लोगों की पहली पसंद होती है विशेष रूप से यह बच्‍चों को बहुत ही स्‍वादिष्‍ट लगती है। इसका उपयोग कर आप अपने भोजन को स्‍वादिष्‍ट भी बना सकते हैं। इसके लिए आप कई प्रकार के सॉस जैसे सोया, टेरीयाकी, चिली सॉस, टमाटो सॉस और सरसों सॉस आदि का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन हम सभी जानते हैं कि इस प्रकार के सॉस किसी बोतल या पैकिट के रूप में होते हैं। जो कि एक बार खोलने पर पूरा उपयोग नहीं किया जा सकता है। इसलिए इस तरह के खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखा जा सकता है। क्‍योंकि कुछ दिनों तक इन्‍हें फ्रिज में रखने से इनके स्‍वाद और गुणवत्‍ता में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं होता है।

(और पढ़े – टमाटर का सूप पीने के स्वास्थ्यवर्धक लाभ…)

ब्रेड फ्रिज के लिए सही है – Bread Fridge ke liye sahi hai in Hindi

ब्रेड फ्रिज के लिए सही है – Bread Fridge ke liye sahi hai in Hindi

यदि आप ब्रेड खाना अधिक पसंद करते हैं तो स्‍वाभाविक है कि आप इसे स्‍टोर भी करना चाहते होगें। लेकिन सामान्‍य रूप से ब्रेड लंबे समय तक किसी बर्तन में रखने पर खराब हो सकते है। इस लिए आप ब्रेड को अपने फ्रिज में रख सकते हैं। जिससे कि ये जल्दी खराब होने से बच सकती हैं।

फ्रिज में रखना चाहिए फल और सब्जियां – Fridge me rakhe Fruits and Vegetables in Hindi

फ्रिज में रखना चाहिए फल और सब्जियां – Fridge me rakhe Fruits and Vegetables in Hindi

आपके दैनिक जीवन में फलों और सब्जियों का विशेष महत्‍व है। क्‍योंकि ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में अपना अहम योगदान देते हैं। लेकिन यदि आप खराब फल या सब्जियो का सेवन करते हैं तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य को खराब भी कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ विशेष सब्जियों और फलों को फ्रिज में सुरक्षित रख सकते हैं। जिससे उनकी गुणवत्‍ता में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं होता है। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी आवश्‍यकता के अनुसार ही इन खाद्य पदार्थों को चुने अन्‍यथा फ्रिज भी इन्‍हें ज्‍यादा लंबे समय तक सुरक्षित नहीं रख सकता है।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

मक्‍खन की सही जगह है फ्रिज – Butter ki sahi jagha hai Fridge in Hindi

मक्‍खन की सही जगह है फ्रिज – Butter ki sahi jagha hai Fridge in Hindi

जी हां बटर मुख्‍य रूप से बच्चों को बहुत ही पसंद होता है। यह आपके भोजन के स्‍वाद को बढ़ाने के साथ ही आपके शरीर को स्‍वस्‍थ वसा भी दिलाता है। लेकिन आप बटर को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए आप मक्‍खन को फ्रिज में रख सकते हैं।

(और पढ़े – छाछ के फायदे और नुकसान…)

फ्रिज में रखें बचे हुए खाद्य पदार्थ – Fridge me rakhe bache huye khadya padarth in Hindi

फ्रिज में रखें बचे हुए खाद्य पदार्थ – Fridge me rakhe bache huye khadya padarth in Hindi

स्‍वाभाविक रूप से हम सभी परीवार के साथ अपना जीवन जीते हैं। आपके द्वारा भोजन करने के बाद स्‍वाभाविक है कि कुछ न कुछ जरूर बच जाता है। आप अपने इन बचे हुए खाद्य पदार्थों के लिए भी अपने फ्रिज में जगह निश्चित करें। क्‍योंकि खुले बर्तन या अलमारी में रखने पर ये खाद्य पदार्थ दूषित हो सकते हैं। इसलिए इन खाद्य पदार्थों को खराब और बासी होने से रोकने के लिए आप इन्‍हें फ्रिज में रख सकते हैं।

फ्रिज में रखना चाहिए चिकन और मछली– Chicken/Fish Fridge me rakhe in Hindi

फ्रिज में रखना चाहिए चिकन और मछली– Chicken/Fish Fridge me rakhe in Hindi

यदि आप नॉनवेज का सेवन करते हैं तो आप अपने फ्रिज में चिकन और फिश जैसे खाद्य पदार्थों को स्‍टोर करके रख सकते हैं। क्‍योंकि ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो तेज गर्मी को बर्दाश्‍त नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण खुले वातावरण में रखने पर ये खराब हो सकते हैं। इसलिए आप इन उत्‍पादों को किसी प्‍लास्टिक की थैली में बंद करके फ्रिज में रख सकते हैं जो कुछ दिनों तक इन्‍हें सुरक्षित रखने का अच्‍छा तरीका है।

(और पढ़े – मछली खाने के फायदे और नुकसान…)

फ्रिज में रखने वाले अन्‍य पदार्थ – Fridge me rakhne bale anya padarth in Hindi

आप अपने फ्रिज में अन्‍य खाद्य पदार्थों को भी रख सकते हैं जो आपके दैनिक जीवन में बहुत ही उपयोग किये जाते हैं। आइए जाने इन खाद्य पदार्थों के बारे में।

फ्रिज में रखना चाहिए प्‍याज – उपयोग करने से पहले 1 या 2 घंटों के लिए प्‍याज को फ्रिज में रखें। ऐसा करने पर इन्‍हें काटते समय आपको आंसू नहीं आयेगें।

फ्रिज में रखना चाहिए नमक और मिर्च पाउडर – आप अपने दैनिक जीवन नमक और मिर्च को अपने स्‍वाद के अनुसार उपभोग करते हैं। आप अपने नमक और मिर्च की छोटी बोतलों या डिब्‍बीयों को भी फ्रिज में रख सकते हैं।

फ्रिज में रखना चाहिए दवाएं- बहुत सी दवाओं में लिखा होता है कि इन्‍हें ठंडी जगह पर रखा जाये। ऐसी दवाओं को भी आप‍ फ्रिज में रख सकते हैं।

फ्रिज में रखना चाहिए डिब्‍बा बंद फलियां – आप अपने द्वारा उपभोग की जाने वाली फलियों को भी फ्रिज में रख सकते हैं। ये विशेष रूप से आपकी यात्रा के समय उपयोग करने में आपकी मदद करती हैं।

फ्रिज में रखना चाहिए पास्‍ता – गर्मागरम पास्‍ता खाना किसे अच्‍छा नहीं लगता है। लेकिन आप इसे लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज का उपयोग कर सकते हैं।

फ्रिज में रखना चाहिए आलू – जी हां आप अपने फ्रिज में आलू भी रख सकते हैं। लेकिन कच्‍चे नहीं बल्कि उबले और मसले हुए आलू। क्‍योंकि यह हमारे शरीर को सबसे अधिक कार्बोहाइड्रेट उपलब्‍ध कराता है। साथ ही यह बहुत से लोगों को पसंद भी आता है। इसलिए कुछ दिनों तक उपयोग करने के लिए आप इन्‍हें फ्रिज में सुरक्षित रख सकते हैं।

फ्रिज में रखना चाहिए सूखे मसाले – आप अपने खाद्य पदार्थों में उपयोग किये जाने वाले मसालों को किसी प्‍लास्टिक के डिब्‍बे या पॉलीथीन में पैक करके फ्रिज में रख सकते हैं।

फ्रिज में रखना चाहिए लहसुन – लहसुन एक औषधीय मसाला है जो विशेष रूप से आपकी रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाता है। सामान्‍य रूप से खुले वातावरण में रखने पर लहसुन की पत्तियां‍ निकलने लगती हैं। इसलिए आप फ्रिज में लहसुन को रख सकते हैं जिससे ये अंकुरित होने से बच सकती हैं।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration