स्तन (ब्रेस्ट) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य और मिथक – Facts And Myths About Breast In Hindi

स्तन (ब्रेस्ट) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य और मिथक - Facts And Myths About Breast In Hindi
Written by Anamika

क्या आप अपने स्तनों के तथ्य और मिथक के बारे में जानतीं हैं? आमतौर पर महिलाओं का स्तन (ब्रेस्ट) उनके शरीर का सबसे अधिक संवेदनशील भाग होता है। इसलिए इसकी विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर महिलाओं को स्तन के बारे में सही जानकारी नहीं होती है और वे सुनी सुनाई बातों पर ज्यादा विश्वास करती हैं। उदाहरण के तौर पर यदि किसी महिला का स्तन छोटा है या बहुत बड़ा है तो वह इसे असामान्य मानती है और हीन भावना का शिकार हो जाती है।

इसी प्रकार स्तन से जुड़ी कुछ अन्य भी बातें हैं जिनके बारे में कई महिलाएं नहीं जानती हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम आपको स्तन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य और मिथकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. स्तनों से जुड़े तथ्य – Facts about Breast in Hindi

2. स्तन (ब्रेस्ट) से जुड़े कुछ मिथक – Myths About Breast In Hindi

स्तनों से जुड़े तथ्य – Facts about Breast in Hindi

  1. स्तनों से जुड़ा तथ्य1, बायां स्तन दाएं स्तन से बड़ा होता है – Left Boob Is Larger Than Your Right in Hindi
  2. ब्रेस्‍ट से जुड़े रोचक तथ्य 2, स्तन का आकार पूरे जीवन बदलता है – Boobs Change Sizes Throughout Your Life in Hindi
  3. ब्रेस्ट के फैक्ट्स 3, निपल उल्टा होना पूरी तरह सामान्य होता है – Nverted Nipples Are Normal In Hindi
  4. ब्रेस्ट के बारे में तथ्य 4, स्तन (ब्रेस्ट) अधिक बड़े हो सकते हैं – Facts about Breast Breasts Can Extra Large In Hindi
  5. स्तनों से जुड़ा तथ्य 5, उम्र बढ़ने पर स्तन लटक जाते हैं – Facts about Breast Your breasts will sag in Hindi
  6. ब्रेस्ट से जुड़ा तथ्य 6 स्तन के निपल अलग अलग आकार के होते हैं – Nipples have different types in Hindi
  7. स्तनों से जुड़ा तथ्य 7, ज्यादातर महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं – Most Women Wearing Wrong Size Bra In Hindi
  8. ब्रेस्ट के बारे में तथ्य 8, ब्रेस्ट कैंसर आनुवांशिक नहीं होता है – Breast Cancer Is Not Hereditary In Hindi

स्त्री की खूबसूरती बढ़ाने में उनके स्‍तनों की बहुत बड़ी भूमिका होती है। लेकिन क्‍या आप महिला के स्तनों के बारे में रोचक तथ्‍य को जानतीं हैं यदि नहीं तो हम आपको इस लेख में महिला के ब्रेस्‍ट से जुड़े रोचक तथ्‍यों के बारे में बताने जा रहें हैं।

स्तनों से जुड़ा तथ्य1, बायां स्तन दाएं स्तन से बड़ा होता है – Left Boob Is Larger Than Your Right in Hindi

स्तनों से जुड़ा तथ्य1, बायां स्तन दाएं स्तन से बड़ा होता है - Left Boob Is Larger Than Your Right in Hindi

एक स्टडी में पाया गया है कि आमतौर पर महिलाओं का बायां स्तन उनके दाएं स्तन से बड़ा होता है। महिलाओं के दोनों स्तन कभी भी एक ही आकार और साइज के नहीं होते हैं। विज्ञान के अनुसार लगभग 65 प्रतिशत महिलाओं में बायीं तरफ के स्तन के नीचे इम्यून सिस्टम की अतिसंवेदनशीलता अधिक होती है जिसके कारण उनका बायां स्तन दाएं स्तन की अपेक्षा बड़ा दिखायी देता है। यदि आपका भी स्तन ऐसा ही है तो यह बिल्कुल सामान्य है और इसमें घबराने की कोई बात नहीं है।

(और पढ़े – क्या स्तनों को दबाने से उनका आकार बढ़ जाता है…)

ब्रेस्‍ट से जुड़े रोचक तथ्य 2, स्तन का आकार पूरे जीवन बदलता है – Boobs Change Sizes Throughout Your Life in Hindi

ब्रेस्‍ट से जुड़े रोचक तथ्य 2, स्तन का आकार पूरे जीवन बदलता है - Boobs Change Sizes Throughout Your Life in Hindi

महिलाओं के स्तन से जुड़ा सबसे बड़ा और रोचक तथ्य यह है कि महिलाओं का स्तन का आकार और साइज जीवन भर बदलता रहता है। किशोरावस्था में स्तन का आकार मासिक धर्म चक्र के दौरान प्रोजेस्टेरोन में उतार और चढ़ाव के अनुसार बदलता है। उसके बाद शरीर के मोटा या पतला होने के अनुसार बदलता है। शादी के बाद सेक्स करने से स्तन में परिवर्तन होता है। सबसे बड़ा परिवर्तन तब होता है जब महिला गर्भवती होती है। इस दौरान हार्मोन में परिवर्तन के कारण स्तन का आकार बढ़ जाता है। इसलिए यदि आपके स्तन छोटे है तो आपको हीन भावना से ग्रसित नहीं होना चाहिए।

(और पढ़े – स्तन (ब्रेस्ट) में गांठ क्या है कारण, लक्षण, जांच, इलाज और बचाव…)

ब्रेस्ट के फैक्ट्स 3, निपल उल्टा होना पूरी तरह सामान्य होता है – Nverted Nipples Are Normal In Hindi

ब्रेस्ट के फैक्ट्स 3, निपल उल्टा होना पूरी तरह सामान्य होता है - Nverted Nipples Are Normal In Hindi

आमतौर उल्टा या झुका हुआ निपल होने पर महिलाएं इसे असामान्य मानती हैं। जबकि यह पूरी तरह से सामान्य होता है। कोलंबिया विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा किये गए शोध के अनुसार स्तन के आधार में आसंजन (adhesion) के कारण स्तन के नीचे के ऊतक इसे स्किन से बांधकर रखते हैं। जिसके कारण निप्पल उल्टा हो जाता है। निपल उल्टा हो जाने के कारण वैसे तो इससे कोई विशेष परेशानी नहीं होती है लेकिन बच्चे को स्तनपान कराने के दौरान थोड़ी असुविधा जरूर हो सकती है। लेकिन इसका भी समाधान मौजूद है इसलिए घबराना नहीं चाहिए।

(और पढ़े – बच्चे को स्तनपान कराने से होते हैं ये बड़े फायदे…)

ब्रेस्ट के बारे में तथ्य 4, स्तन (ब्रेस्ट) अधिक बड़े हो सकते हैं – Facts about Breast Breasts Can Extra Large In Hindi

ब्रेस्ट के बारे में तथ्य 4, स्तन (ब्रेस्ट) अधिक बड़े हो सकते हैं - Facts about Breast Breasts Can Extra Large In Hindi

प्रत्येक महिला के स्तन का आकार अलग अलग होता है, यानि किसी महिला का स्तन छोटा तो किसी महिला का स्तन बड़ा होता है। लेकिन आपको बता दें कि स्तन का वजन अधिकतम नौ किलोग्राम हो सकता है। इसका कारण यह है कि स्तन में फैटी टिश्यू और घने ऊतकों की मात्रा के अनुसार स्तन का वजन बढ़ता है। स्तन का औसत वजन 0.5 किलोग्राम भी हो सकता है और शरीर की कुल वसा के  4 से 5 प्रतिशत से बनता है। इसलिए यदि किसी महिला का स्तन बहुत बड़ा है तो भी यह सामान्य हो सकता है।

(और पढ़े – स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

स्तनों से जुड़ा तथ्य 5, उम्र बढ़ने पर स्तन लटक जाते हैं – Facts about Breast Your breasts will sag in Hindi

स्तनों से जुड़ा तथ्य 5, उम्र बढ़ने पर स्तन लटक जाते हैं - Facts about Breast Your breasts will sag in Hindi

महिलाओं के स्तन या ब्रेस्ट से जुड़ा सबसे बड़ा तथ्य यह है कि पूरे जीवन काल में एक ऐसा समय जरूर आता है जब स्तन लटक जाते हैं। आप इसे मानें या ना माने लेकिन ब्रेस्ट का यह तथ्य यही है। वास्तव में स्तनों के ढीले होने या लटकने का कारण यह है कि स्तनों के अंदर संयोजी ऊतक (connective tissues) वसा में बदल जाते हैं जिसके कारण स्तन कठोर नहीं रह पाता है और ढीला होकर लटकने लगता है। एक समय के बाद सर्जरी भी अप्रभावित साबित होती है और अंततः सभी महिलाओं के स्तन ढीले पड़ जाते हैं। यदि आप सिगरेट पीती हैं या किसी अन्य तरह का धूम्रपान करती हैं तो आपके स्तन समय से पहले ही ढीले पड़ सकते हैं।

(और पढ़े – महिलाएं अपने स्तन की जांच कैसे करें…)

ब्रेस्ट से जुड़ा तथ्य 6 स्तन के निपल अलग अलग आकार के होते हैं – Nipples have different types in Hindi

ब्रेस्ट से जुड़ा तथ्य 6 स्तन के निपल अलग अलग आकार के होते हैं - Nipples have different types in Hindi

आमतौर पर प्रत्येक महिलाओं के निपल का आकार अलग अलग होता है। वास्तव में स्तनों के निपल चार प्रकार के होते हैं। नॉर्मल निपल, फूले हुए(puffy) निप्पल, सपाट (flat) निपल और उल्टा (inverted) निपल। प्रत्येक निपल में 15 से 20 छिद्र होते हैं, जिनके माध्यम से दूध बाहर आता है। प्रत्येक भाग में 20 से 40 लोब्यूल्स होते हैं जिनमें दूध नलिकाएं जुड़ी होती हैं। इसलिए यदि आपका निपल दूसरी महिला के निपल से अलग है तो यह पूरी तरह से सामान्य है।

(और पढ़े – 9 आकार के होते है महिलाओं के स्तन, जानिए स्तनों के आकार के बारे में…)

स्तनों से जुड़ा तथ्य 7, ज्यादातर महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं – Most Women Wearing Wrong Size Bra In Hindi

स्तनों से जुड़ा तथ्य 7, ज्यादातर महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं - Most Women Wearing Wrong Size Bra In Hindi

महिलाओं के स्तन से जुड़ा एक महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि लगभग 80 प्रतिशत महिलाएं गलत साइज का ब्रा पहनती हैं जिसके कारण भविष्य में उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वास्तव में गलत साइज की ब्रा पहनने के पीछे मुख्य कारण यह है कि ज्यादातर महिलाओं को अपने स्तन की साइज, कप साइज आदि के बारे में जानकारी नहीं होती है। इसलिए वे बाजार से अपने लिए सही ब्रा नहीं खरीद पाती हैं।

(और पढ़े – सही साइज की ब्रा कैसे चुनें…)

ब्रेस्ट के बारे में तथ्य 8, ब्रेस्ट कैंसर आनुवांशिक नहीं होता है – Breast Cancer Is Not Hereditary In Hindi

ब्रेस्ट के बारे में तथ्य 8, ब्रेस्ट कैंसर आनुवांशिक नहीं होता है - Breast Cancer Is Not Hereditary In Hindi

ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि यदि परिवार में किसी महिला को स्तन कैंसर है तो उसी परिवार की अन्य महिलाओं को भी स्तन कैंसर हो सकता है। लेकिन आपको बता दें कि महिलाओं में स्तन कैंसर आनुवांशिक नहीं होता है बल्कि यह शराब पीने, धूम्रपान करने, विकिरणों के संपर्क में आने और स्तन से जुड़ी अन्य समस्याएं होने के कारण होता है। इसलिए अपने स्तन को हमेशा हाथों से छूकर जांच करते रहना चाहिए और स्तन कैंसर पैदा करने वाले कारकों से दूर रहना चाहिए।

(और पढ़े – खाएं ये चीजें, नहीं होगा ब्रेस्ट कैंसर…)

स्तन (ब्रेस्ट) से जुड़े कुछ मिथक – Myths About Breast In Hindi

स्तन (ब्रेस्ट) से जुड़े कुछ मिथक - Myths About Breast In Hindi

  • ज्यादातर महिलाओं का मानना है कि बच्चे को स्तनपान कराने से स्तन लटक जाता है। यह मिथक है, क्योंकि उम्र बढ़ने से स्तन ढीले पड़ते हैं ना कि स्तनपान कराने से।
  • कुछ महिलाएं यह मानती हैं कि पेट के बल सोने से स्तन छोटा रह जाता है तो यह मिथक है। क्योंकि स्तन हार्मोन के कारण छोटा या बड़ा होता है ना कि सोने की पोजीशन के कारण।
  • अगर आप यह मानती हैं कि आपकी आपके घर की महिलाओं या आपकी मां का स्तन बड़ा है तो आपका स्तन बड़ा नहीं होगा तो यह मिथक है। डॉक्टरों का मानना है कि स्तनों का आकार आनुवांशिक और पर्यावरणीय कारकों पर निर्भर करता है। मां और बहन की जीन के कारण महिला के स्तन पर प्रभाव पड़ता है।
  • अगर आप यह मानती हैं कि आप ब्रा नहीं पहनती हैं तो आपको स्तन कैंसर हो जाएगा तो वास्तव में यह मिथक है क्योंकि ब्रा का स्तन कैंसर से कोई लेना देना नहीं होता है।
  • अक्सर इंटरकोर्स के दौरान स्तनों में हलचल होती है जिसके कारण यह थोड़े फूल जाते हैं। इसलिए यदि आप यह मानती हैं कि सेक्स करने से स्तन बड़े हो जाते हैं तो यह मिथक है।
  • अगर आप यह मानती हैं कि सिर्फ किशोरावस्था के दौरान ही स्तन बढ़ते हैं तो यह गलत है। स्तन का आकार ताउम्र बदलता रहता है, विशेषरुप से गर्भधारण करने पर।

(और पढ़े – महिलाओं के लिए क्यों जरुरी है ब्रा पहनना जानें फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration