गर्भावस्था

नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय

नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय

आज कल लगभग सभी लोग शादी के दो तीन साल तक बच्चा नहीं चाहते है। अगर आपकी भी अभी-अभी शादी हुई है और आप अभी माँ बनना नहीं चाहती है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। इसमें हम आपको नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय बताएँगे। यदि नवविवाहित अपनी सेक्‍स लाइफ को भी एंजॉय करना चाहते लेकिन बेबी नहीं चाहते तो आप यहाँ बताये तरीके अपना सकते है। ये उपाय प्रेगनेंसी रोकने या अनचाहे गर्भ से बचने और भविष्य के लिए फैमिली प्लानिंग करने में आपकी मदद करते हैं।

विषय सूची

गर्भावस्था से बचने के उपाय

यदि आप अभी प्रेग्नेंट होना नहीं चाहती और गर्भावस्था से बचने के उपाय खोज रही है तो नीचे दिए गए किसी भी एक तरीके को अपनाकर आप गर्भवती होने से बच सकती हैं।

(और पढ़े – बिना गोली और कंडोम के प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के उपाय…)

प्रेग्‍नेंसी से बचने के लिए कब करना च‍ाहिए सेक्‍स

प्रेग्‍नेंसी से बचने के लिए कब करना च‍ाहिए सेक्‍स

गर्भवती (प्रेग्नेंट) होने का सही समय जानकर आप इससे बच सकती हैं। प्रेग्‍नेंसी से बचने के लिए आपको अपना मासिक धर्म चक्र यानीं मेंस्ट्रुअल साइकिल (MC) का पता होना चाहिए। यदि आप सेफ पीरियड में सेक्स करती है तो गर्भावस्था से बच सकते हैं। हालंकि सेफ पीरियड में सेक्‍स करने से गर्भवती न होने की कोई गारंटी नहीं है।

(और पढ़ें – जानें पीरियड या मासिक धर्म चक्र क्‍या होता है – Menstrual Cycle in Hindi)

प्रेग्‍नेंसी से बचने का सबसे सरल उपाय कंडोम

प्रेग्‍नेंसी से बचने का सबसे सरल उपाय कंडोम

यदि आप अभी बच्चा नहीं चाहती और प्रेग्‍नेंसी से बचना चाहती है आपके लिए सबसे सस्ता और आसान उपाय कंडोम हो सकता हैं। कंडोम महिला और पुरुष दोनों के लिए उपलब्ध है जिसको आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं। कंडोम पतले, और लचीले गुब्बारे (stretchy pouches) होते हैं जिन्‍हें पुरुष यौन संबंध बनाते समय अपने लिंग पर पहन सकते हैं। और महिला कंडोम महिला योनि में डालकर प्रयोग किया जाता है।

(और पढ़े – सभी प्रकार के कंडोम का उपयोग कैसे करे)

गर्भावस्था को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां

गर्भावस्था को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां

भविष्य की फैमिली प्लानिंग के लिए नवविवाहित महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां खाकर भी प्रेग्‍नेंसी से बच सकती हैं। गर्भावस्‍था को रोकने के लिए हर दिन उपयोग की जाने वाली गोलियां जन्‍म नियंत्रण गोलीयां होती हैं जिनके माध्‍यम से हर रोज हार्मोन लिये जा सकते हैं। इन गोलियों के कई ब्रांड हैं जो बहुत ही सुरक्षित, किफायती और प्रभावी होते हैं। बस इन्‍हें गर्भावस्‍था को रोकने के लिए समय पर लेने की आवश्‍यकता होती है।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक दवाओं और उनके शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानें)

नवविवाहित के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय गर्भनिरोधक इंजेक्शन

नवविवाहित के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय गर्भनिरोधक इंजेक्शन

गर्भावस्था से बचने के लिए नवविवाहित डेपो शॉट (AKA Depo-Provera) इंजेक्‍शन को भी उपयोग कर सकते है जिसे महिलाएं हर 3 महीने में एक नर्स या डॉक्‍टर के माध्‍यम से लगवा सकती हैं। यह गर्भनिरोध का सुरक्षिरत तरीका है, जो प्रभावी रूप से काम करता है। आप इसे लंबे समय तक उपयोग कर सकते हैं जो आपको अनचाहे गर्भ से सुरक्षा प्रदान करता है।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक इंजेक्शन क्या है, प्रकार, कैसे कम करता है, लाभ और साइड इफ़ेक्ट)

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक टैबलेट

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक टैबलेट

यदि आप गर्भावस्था से बचने के लिए हर बार कंडोम का प्रयोग करते है लेकिन यदि आप कभी कंडोम का प्रयोग नहीं कर पाते है और असुरक्षित यौन संबंध बना लेते है तो ऐसे में आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली गर्भावस्था को रोकने में मदद कर सकती है। गर्भावस्था से बचने के लिए महिलाओं को आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली असुरक्षित यौन संबंध बनाने से 72 घंटों के अंदर लिया जाना चाहिए।

(और पढ़ें – गर्भनिरोधक की परहेज और आउटरकोर्स विधि – Abstinence And Outercourse Methods In Hindi)

नवविवाहित पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक पुलआउट विधि

नवविवाहित पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक पुलआउट विधि

जब पुरुष का वीर्य लिंग से निकल कर महिला की योनि में जाता है तब महिला प्रेग्नेंट होती है। वीर्य को योनि के अंदर प्रवेश करने से पहले लिंग को बाहर खीचना भी गर्भावस्‍था से बचने का एक और आसान तरीका है। इसे पुलआउट (withdrawal) विधि कहा जाता है। यदि आप सावधानी पूर्वक ऐसा करने में सफल रहते हैं तो यह विधि गर्भावस्‍था को रोकने मे प्रभावी हो सकती है। यदि आप अन्‍य कोई जन्‍म नियंत्रण विधियों का उपयोग नहीं कर पाते हैं तो यह विधि आपके लिए बहुत अच्‍छी हो सकती है।

(और पढ़े – पुल आउट मेथड अनचाहे गर्भ से बचने का प्राकृतिक तरीका)

नवविवाहित महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक उपाय कॉपर टी

नवविवाहित महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक उपाय कॉपर टी

गर्भनिरोधक उपाय के रूप में कॉपर टी (Copper -T) एक इंट्रायूटेरिन डिवाइस होता है जो कि महिलाओं के लिए एक कारगर गर्भनिरोधक माना जाता है। कॉपर टी को महिलाओं के यूट्रस (गर्भाशय) में लगाया जाता है। महिलाओं के लिए Copper -T प्लास्टिक की एक स्ट्रॉ के आकार की प्लास्टिक स्ट्रीप होती है। जिसके एक सिरे पर एक कॉपर का टी आकार का शेप होता है। एक बार यथास्थान पर फिट होने के बाद कॉपर के शुक्राणुनाशी गुण प्रभावी हो जाते हैं और यह बर्थ कंट्रोल डिवाइस की तरह काम करता है।

(और पढ़े – जानें कॉपर टी का इस्तेमाल, इसके फायदे और नुकसान)

बर्थ कंट्रोल पैच नवविवाहित महिलाओं के लिए

बर्थ कंट्रोल पैच नवविवाहित महिलाओं के लिए

बर्थ कंट्रोल पैच भी अन्‍य गर्भनिरोधक विधियों की तरह ही एक प्रभावी युक्ति है। इसे ट्रांसडर्मल गर्भनिरोधक (transdermal contraceptive) पैच के नाम से भी जाना जाता है। बर्थ कंट्रोल पैच एक सुरक्षित सरल और प्रभावी जन्म नियंत्रण विधी है जिसे आपके पेट, ऊपरी बांह, बट या पीठ की त्‍वचा के नीचे लगाया जाता है। एक बार पैच को लगाने के 3 सप्‍ताह बाद फिर से दूसरा पैच लगवाने की आवश्‍यकता होती है। यह पैच शरीर में हार्मोन को रिलीज़ करता है और अंडे को शुक्राणु (sperm) से मिलने से रोकता हैं।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग, फायदे और नुकसान)

डायाफ्राम के फायदे नवविवाहित महिलाओं के लिए गर्भावस्था से बचने में

डायाफ्राम के फायदे नवविवाहित महिलाओं के लिए गर्भावस्था से बचने में

न्यू मैरिड महिलाएं डायाफ्राम का उपयोग जन्‍म नियंत्रण के लिए कर सकती हैं। यह एक उथला मोड़ने योग्‍य कप होता है जो नरम सिलिकॉन से बना होता है। इसे महिलाएं अपनी योनि के अंदर डालती हैं। यह सेक्‍स के दौरान गर्भावस्‍था को रोकने के लिए गर्भाशय ग्रीवा को कवर करता है। जिसके परिणाम स्‍वरूप कोई शुक्राणु अंडे तक नहीं पहुंच पाते हैं और महिलाएं गर्भवती नहीं होती है।

(और पढ़े – डायाफ्राम क्या है, कार्य, उपयोग और सावधानियां)

नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के लिए प्रजनन क्षमता को ट्रैक करें

नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के लिए प्रजनन क्षमता को ट्रैक करें

मासिक धर्म और अंडाशय चक्र को ट्रैक करने के लिए आज नेट पर कई ऐप हैं। लेकिन यह विधि केवल तभी प्रभावी होती है जब आप अपना अपने मासिक धर्म का समय सहीं से समझ लें।  इसे अन्य जन्म नियंत्रण विकल्पों के लिए एक अच्छा पूरक न मानें।

(और पढ़ें – इन 7 चीजों को करने पर आप नहीं होंगी प्रेग्नेंट – 7 Things That CAN’T Get You Pregnant in Hindi)

नवविवाहित जोड़े बेबी नहीं चाहते तो अंतिम उपाय आई-पिल

नवविवाहित जोड़े बेबी नहीं चाहते तो अंतिम उपाय आई-पिल

यदि ऊपर दिए गए सभी उपायों को करने के बाद भी अगर आप गर्भधारण कर लेती और आपको दो दिन बाद पता चलता है। और आप वास्तव में उस समय गर्भावस्था नहीं चाहती तब आप आई-पिल टेबलेट का उपयोग कर सकती हैं। आई-पिल गोली शरीर के हार्मोन को मादा अंडे के रास्ते को अवरूद्ध करने का कार्य करती है। यदि महिला 24 से 72 घंटों के अंदर आई-पिल लेती है तो उसके गर्भवती होने की केवल 1% से 2% संभावना ही होती है।

(और पढ़ें – आई पिल गोली लेने से पहले दो बार क्यों सोचना चहिये – Why you should think twice before taking an pill in Hindi)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration