पुरुषों के लिए सेक्‍स करने के फायदे – Sex Benefits For Men in Hindi




पुरुषों के लिए सेक्‍स करने के फायदे - Sex Benefits For Men in Hindi
Written by Daivansh

पुरुषों के लिए सेक्स के फायदे पुरुषों और महिलाओं के जीवन में सेक्‍स एक महत्‍वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन क्‍या आपको पुरुषों के लिए सेक्‍स करने के फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पता है। सेक्स करना एक हेल्‍थ ‌एक्टिविटी है और स्त्री और पुरुषों दोनों के लिए फायदेमंद है सेक्‍स का मतलब केवल अपने वंश को आगे बढ़ाना नहीं है, बल्कि यह जीवन में खुशियों को प्राप्‍त करने, तनाव को कम करने, ऊर्जा वढ़ाने आदि में भी का प्रमुख योगदान देता है। सम्भोग और कामुकता जीवन का ए‍क हिस्‍सा है। यौन गतिविधि, लिंग-योनि संभोग या हस्‍तमैथुन आपके जीवन के सभी पहलूओं के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकते हैं। जिनमें शामिल हैं

  • शारीररिक या भौतिक (physical)
  • मानसिक या बैद्धिक (intellectual)
  • भावनात्‍मक या भावुक (emotional)
  • मनोवैज्ञानिक (psychological)
  • सामाजिक (social)

पुरुषों के लिए सेक्‍स करने के फायदे बहुत अधिक होते हैं। बस उन्‍हें यौन स्‍वास्‍थ्‍य बीमारियों और अनचाहे गर्भाधारण के प्रति सचेत रहना चाहिए। इस लेख में आप पुरुषों के लिए सेक्‍स के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में जानेगें।

1. पुरुषों के लिए सेक्स के फायदे – health benefits of sex for males in Hindi

2. पुरुषों के लिए हस्तमैथुन के फायदे – Masturbation Benefits for male in Hindi

पुरुषों के लिए सेक्स के फायदे – health benefits of sex for males in Hindi

पुरुषों के लिए सेक्स के फायदे - health benefits of sex for males in Hindi

यौन संबंध बनाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि सेक्‍स युवा पुरुषों और महिलाओं में अच्‍छा कार्डियोवैस्‍कुलर व्‍यायाम हो सकता है। हालांकि सेक्‍स अपने आप में एक व्‍यायाम नहीं है पर इसे हल्‍का व्‍यायाम या अभ्‍यास माना जा सकता है। सेक्‍स से प्राप्‍त होने वाले कुछ लाभों में

  • रक्‍तचाप को कम करना
  • कैलोरी जलाना
  • दिल के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देना
  • मांसपेशियों को मजबूत करना

आदि शामिल हैं। दिल की बीमारी, स्‍ट्रोक और उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करने के साथ ही कामेच्‍छा में वृद्धि होती है। सक्रिय यौन जीवन वाले लोग उन लोगों की अपेक्षा बेहतर आहार संबंधी आदते रखते हैं जो कम यौन सक्रिय हैं। नियमित रूप से सेक्‍स करने पर शरीर को सामान्‍य रूप से फिट रखा जा सकता है। आइए विस्‍तार से जाने सेक्‍स करने के फायदे पुरुषों के लिए क्‍या हैं।

(और पढ़ें –कैलोरी क्या है, कम कैलोरी वाले आहार और कैलोरी बर्न कैसे करें)

सेक्‍स करने के फायदे मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए – Sex For Stronger Immune System in Hindi

सेक्‍स करने के फायदे मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए – Sex For Stronger Immune System in Hindi

वे व्‍यक्ति जो नियमित रूप से सेक्‍स का लुत्‍फ उठाते हैं उनका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत रहता है। एक अध्‍ययन के अनुसार जो लोग लगातार यौन संबंध (सप्‍ताह में एक या दो बार ) बनाते हैं उनकी लार में इम्‍यनोग्‍लोबुलिन ए (immunoglobulin A) अधिक मात्रा में होता है। जबकि जो लोग नियमित रूप से सेक्‍स में कम सक्रिय रहते हैं उनमें इम्‍यनोग्‍लोबुलिन ए की कमी होती है।

इम्‍यनोग्‍लोबुलिन ए एक एंटीबॉडी है जो बीमारियों को रोकने में अहम भूमिका निभाता है। यह पेपिलोमावायरस या एचपीवी (papillomavirus, or HPV) से मानव शरीर की रक्षा करता है। लेकिन सप्‍ताह में 3 बार से अधिक सेक्‍स करने वालों के पास यह सामान्‍य मात्रा में होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि चिंता और तनाव संभवत: सेक्‍स के सकारात्‍मक प्रभावों को कम कर सकते हैं। इसलिए पुरुषों को निर्धारित समय अन्तराल में सेक्‍स करते रहना चाहिए।

(और पढ़ें –सेफ सेक्स पोजीशन जिन्हें करने से नहीं होता गर्भाधारण का खतरा)

पुरुषों के लिए सेक्‍स के लाभ रक्‍तचाप को कम करे – Sex Benefits For High Blood Pressure in Hindi

पुरुषों के लिए सेक्‍स के लाभ रक्‍तचाप को कम करे - Sex Benefits For High Blood Pressure in Hindi

संभोग आपके रक्‍तचाप को कम कर सकता है। आज लाखों लोगों को उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या है। लेकिन आपका लिंग इस समस्‍या को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि हस्‍तमैथुन को छोड़ कर सेक्‍स और निचले सिस्‍टोलिक रक्‍तचाप (systolic blood) के बीच एक संबंध है। यह रक्‍तचाप को कम कर सकता है। आपके शरीर के स्‍वस्‍थ रक्‍तचाप के लिए जीवनशैली जिसमें आहार, व्‍यायाम, तनाव में कमी के साथ ही दवाओं आदि की आवश्‍यकता होती है। लेकिन वे पुरुष जो नियमित सेक्‍स करते हैं उनके लिए अच्‍छी खबर है। नियमित रूप से सेक्‍स करना उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने में मदद करता है। सेक्‍स रक्‍तचाप करने वाली दवाओं का स्‍थान नहीं ले सकता है लेकिन फिर भी यह रक्‍तचाप को कम करने में अहम भूमिका निभा सकता है।

(और पढ़ें –फोरप्ले क्या होता है करने के तरीके, फायदे और नुकसान)

पुरुषों के लिए सेक्स के फायदे हार्ट अटैक से बचाये – Sex For Lower Heart Attack Risk in Hindi

पुरुषों के लिए सेक्स के फायदे हार्ट अटैक से बचाये - Sex For Lower Heart Attack Risk in Hindi

यदि आप वयस्‍क हैं और स्‍वस्‍थ्‍य दिल चाहते हैं, तो सेक्‍स के प्रति अपनी रूचि कम न होने दें। यौन गतिविधि एस्‍ट्रोजेन और टेस्‍टोस्‍टेरोन जैसे हार्मोन के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। जब ये हार्मोन संतुलन से बाहर होते हैं तो हृदय रोग और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्‍याएं हो सकती हैं। लेकिन नियमित सेक्‍स करके इस प्रकार संभावनाओं से बचा जा सकता है। पुरुषों में हुए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि सप्‍ताह में कम से कम 2 बार सेक्‍स करने से दिल की बीमारी में 50 प्रतिशत तक की कमी हो सकती है। इसलिए हार्ट अटैक और अन्‍य दिल से संबंधित बीमारियों से बचने के लिए नियमित सेक्‍स को अपनाया जा सकता है।

(और पढ़ें –शीघ्र स्खलन रोकने (शीघ्रपतन) का आयुर्वेदिक इलाज)

सेक्‍स रखे पुरुषों को प्रोस्‍टेट कैंसर से दूर – Sex May Reduce Prostate Cancer Risk in Hindi

सेक्‍स रखे पुरुषों को प्रोस्‍टेट कैंसर से दूर - Sex May Reduce Prostate Cancer Risk in Hindi

पुरुषों के लिए सेक्‍स के बहुत अधिक फायदे होते हैं। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि जो लोग लगातार सेक्‍स करते हैं या अधिक बार स्‍खलित होते हैं। उन लोगों में अन्‍य व्‍यक्ति या सामान्‍य सेक्‍स करने वालों की अपेक्षा प्रोस्‍टेट कैंसर की संभावना कम होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्‍ख्‍लन संभोग के दौरान, हस्‍तमैथुन या स्‍वप्‍नदोष के कारण हुआ हो। स्‍खलन होने की आवृति के अनुसार प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

(और पढ़ें –पेनिस (लिंग) कैंसर क्या है, कारण, उपचार, और बचाव)

सेक्‍स करने से पुरुषों को आती है अच्‍छी नींद – Sex For Improve Sleep in man in Hindi

सेक्‍स करने से पुरुषों को आती है अच्‍छी नींद - Sex For Improve Sleep in man in Hindi

नियमित संभोग आपकी नींद में सुधार कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि संभोग एक प्राकृतिक नींद सहयोगी प्रोलैक्टिन नामक हार्मोन को उत्‍सर्जित करने में मदद करता है। प्रोलैक्टिन विश्राम और नींद की भावनाओं को बढ़ावा देता है। अक्‍सर आपने अनुभव भी किया होगा कि सेक्‍स करने के बाद आपको अच्‍छी नींद आती है। इस तरह से सेक्‍स के अन्‍य फायदों के साथ एक फायदा यह भी होता है कि सेक्‍स करने से पुरुषों की नींद की गुणवत्‍ता में सुधार हो सकता है।

(और पढ़ें –सेक्स के बाद करेंगे ये काम तो, दोगुना हो जाएगा रोमांस)

पुरुषों के लिए सेक्स करने के फायदे तनाव को दूर करे -Sex For Relieve Stress in man in Hindi

पुरुषों के लिए सेक्स करने के फायदे तनाव को दूर करे -Sex For Relieve Stress in man in Hindi

आपने अनुभव किया होगा की सेक्‍स के बाद आपको तनाव से राहत मिलती है। सेक्‍स तनाव से राहत दिला सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सेक्‍स के दौरान अंगों को छूना, छेड़छाड़ करना, यौन लालसा और भावनात्‍मक लगाव आदि आपको शांति दिलाने में मदद करते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इस दौरान शरीर में ऐसे हार्मोंन उत्‍तेजित होते हैं जो आपके मस्तिष्‍क में आनंद की भावना पैदा करते हैं। इसलिए सेक्स के दौरान व्‍यक्ति अपनी सारी चिंताएं और समस्‍याओं को भूल जाता है और आनंद प्राप्‍त करता है। इससे यह सिद्ध होता है कि सेक्‍स करना तनाव से मुक्ति दिला सकता है।

(और पढ़ें –7 चीजें जो पुरुष महिलाओं से चाहते है)

सेक्‍स बेनिफिट्स फार कार्डियोवैस्‍कुलर हेल्‍थ – Sex Benefits For Cardiovascular Health in Hindi

सेक्‍स बेनिफिट्स फार कार्डियोवैस्‍कुलर हेल्‍थ - Sex Benefits For Cardiovascular Health in Hindi

कुछ लोगों का मानना है कि सेक्स रक्‍तवाहिकाओं और हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए घातक होता है। लेकिन अध्‍ययनों से पता चलता है कि सेक्‍स आपके हृदय और रक्‍तवाहिकाओं को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद कर सकता है। लगभग 900 लोगों पर किये गये लंबे अध्‍ययन (लगभग 20 वर्ष) से पता चलता है कि सेक्‍स की आवृत्ति ने स्‍ट्रोक जैसी कार्डियोवैस्‍कुलर संभावनाओं को कम किया जा सकता है। जो लोग सप्‍ताह में कम से कम 2 बार सेक्‍स करते हैं उनमें अन्‍य लोग जो महिने में 1 बार सेक्‍स करते हैं उनकी अपेक्षा कार्डियोवैस्‍कुलर स्‍वास्‍थ्‍य 50 प्रतिशत अधिक वृद्धि होती है।

(और पढ़ें –अगर चाहिए वियाग्रा जैसा जोश तो खाएं ये फल और सब्जियां)

सेक्‍स करने से पुरुषों में बढ़ता है दिमाग – Sex Benefits For Boost Brain Power in Hindi

सेक्‍स करने से पुरुषों में बढ़ता है दिमाग - Sex Benefits For Boost Brain Power in Hindi

मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सेक्‍स का विशेष योगदान होता है। सही मायने में सेक्‍स के फायदे सिर से लेकर पैरों की उंगलियों तक होते हैं। एक सक्रिय यौन जीवन आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकता है। यह आपके मस्तिष्‍क में सकारात्‍मक प्रभाव डाल सकता है और आपके दिमाग को तेज कर सकता है। अध्‍ययनों में शोधकर्ताओं ने पाया कि संभोग मस्तिष्‍क को अधिक विश्‍लेषणात्‍मक तरीके और सोच प्रसंस्‍करण में बदल देता है। ए‍क अन्‍य पशु अध्‍ययन से पता चलता है कि सेक्‍स स्‍मृति में शामिल मस्तिष्‍क के क्षेत्र को बढ़ाता है।

(और पढ़ें – सेक्स की लत (सेक्स एडिक्शन) के कारण, लक्षण और इलाज)

पुरुषों को सेक्स के फायदे सर्दी जुकाम दूर करे – Sex Benefits For Cold And Flu in Hindi

पुरुषों को सेक्स के फायदे सर्दी जुकाम दूर करे - Sex Benefits For Cold And Flu in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि सप्‍ताह में 2-3 बार सेक्‍स करने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि नियमित सेक्‍स करने पर शरीर में इम्‍यूनोग्‍लोबुलिन ए नामक एंटीबॉडी के उच्‍च स्‍तर मौजूद रहते हैं। यह संक्रमण और अन्‍य हानिकारक तत्‍वों से शरीर की रक्षा करते हैं। सामान्‍य रूप से यह प्रतिरोधक क्षमता सभी के शरीर में होती है। लेकिन जो लोग नियमित सेक्‍स करते हैं उनके शरीर में इनका स्‍तर अन्‍य लोगों की अपेक्षा ज्‍यादा होता है। इसलिए पुरुष नियमित सेक्‍स कर अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

(और पढ़ें – पुरुषों में सेक्सुअल स्टेमिना (सेक्स पावर) बढ़ाने के आसान तरीके)

सेक्‍स करने से पुरुष को लाभ सिरदर्द से राहत – Sex Benefits For Headache Relief in Hindi

सेक्‍स करने से पुरुष को लाभ सिरदर्द से राहत - Sex Benefits For Headache Relief in Hindi

पुरुषों के लिए सेक्‍स के बहुत से शारीरिक फायदे होते हैं। एक और अध्‍ययन से पता चलता है कि यौन गतिविध माइग्रेन और क्‍लस्‍टर सिरदर्द से पूर्ण या आंशिक राहत दिला सकता है। कुछ पुरुषों में किये गए अध्‍ययन से पता चलता है कि नियमित सेक्‍स करने पर 60 प्रतिशत लोगों में माइग्रेन और 70 प्रतिशत लोगों के सिर दर्द में कमी आई। इस तरह से सेक्‍स करने के फायदे पुरुषों के लिए बहुत अधिक माने जाते हैं।

(और पढ़ें – जानिए सेक्स करने के फायदे और ना करने के नुकसान)

रिश्तों में सुधार के लिए शारीरिक संबंध के लाभ – Sex Improves Your Relationship in Hindi

रिश्तों में सुधार के लिए शारीरिक संबंध के लाभ - Sex Improves Your Relationship in Hindi

यौन संबंध बनाना अपने साथी को अपनी तरफ आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका होता है। यह सही समझ में आता है कि प्‍यार करने से आपको अपने साथी के करीब आने में मदद मिलती है। इसका एक वैज्ञानिक कारण है। जब आप संभोग करते हैं तो आपके शरीर में ऑक्‍सीटॉसिन हार्मोन में वृद्धि होती है। यह प्‍यार हार्मोन आपको और आपके साथी को एक दूसरे के प्रति आ‍कर्षित करता है और आपका लगाव बढ़ता है। यह हार्मोन आपको आपके साथी के प्रति सहानुभूति का भी अनुभव कराता है। इस तरह से सेक्‍स करने पर आप के रिश्‍ते आपके साथी के प्रति सरल और लचीले बनते हैं।

(और पढ़ें – रिश्ते में शारीरिक संबंध बनाना क्यों महत्वपूर्ण होता है)

पुरुषों के लिए सेक्‍स बेनिफिट्स फार हेयर – Sex Benefits For Hair in man in Hindi

पुरुषों के लिए सेक्‍स बेनिफिट्स फार हेयर - Sex Benefits For Hair in man in Hindi

बालों के लिए महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों के लिए सेक्‍स के फायदे जाने जाते हैं। सेक्‍स के दौरान सक्रिय होने वाले हार्मोन न केवल आपकी सेक्‍स ड्राइव को बढ़ाते हैं बल्कि पुरुषों के बालों की चमक को भी बढ़ाते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि एक स्‍वस्‍थ यौन जीवन पोषक तत्‍वों को चयापचय करने की बढ़ती क्षमता के कारण बालों को स्‍वस्‍थ्‍य और चमकदार बना सकता है। इसलिए अपने बालों को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बनाने के लिए सेक्‍स के लाभ लिये जा सकते हैं।

(और पढ़ें – ज्यादा सेक्‍स करने से योनी में ढीलापन बढ़ता है? जाने क्या है अन्दर की बात)

मर्दों के लिए सेक्‍स दिलाए दर्द से छुटकारा – Sex Benefits For Pain Relief in Hindi

जब आप सेक्‍स कर रहे होते हैं इस दौरान आपको चरम सुख की प्राप्‍ती होती है। इस दौरान आपके शरीर में बहुत से हार्मोन भी उत्‍सर्जित होते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। ये हार्मोन आपके शरीर में मौजूद दर्द को कम करने में सहायक होते हैं। सेक्‍स करने से सिरदर्द, पीठ दर्द, पैर दर्द और गठिया जैसे दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। यदि आपका साथी यौन संबंध बनाने से मना करे और कहे कि आज दर्द है तो बस उसे यह लेख दिखाएं। हो सकता है वो मान जाए।

(और पढ़ें – सेक्स के बाद योनि में दर्द के कारण और बचने के उपाय)

पुरुषों के लिए हस्तमैथुन के फायदे – Masturbation Benefits for male in Hindi

पुरुषों के लिए हस्तमैथुन के फायदे - Masturbation Benefits for male in Hindi

हस्‍तमैथुन सेक्‍स के समान फायदे दिला सकता है। लेकिन इसके अपने फायदे भी हैं जो इस प्रकार हैं।

  • भागीदारों के बीच बढ़िया सेक्‍स के लिए हस्‍तमैथुन फायदेमंद माना जाता है
  • अपने शरीर को समझना
  • संभोग सुख (orgasms) के बढ़ी हुई क्षमता
  • आत्‍म-सम्‍मान और शरीर की छवि को बढ़ाना
  • यौन संतुष्टि में वृद्धि करना
  • यौन अक्षमताओं के लिए उपचार

हस्‍तमैथुन पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। इससे कम स्‍वास्‍थ्‍य खतरे जुड़े हुए हैं। हस्‍तमैथुन करते समय गर्भाधान, यौन संक्रमण आदि का कोई खतरा नहीं होता है। लेकिन इसे कम मात्रा में और सुरक्षित तरीके से करना चाहिए, क्योंकि हस्‍तमैथुन की लत आपको शारीरिक और मानसिक नुकसान पंहुचा सकती है।

(और पढ़ें – हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान जो आपको जानना है जरूरी)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration