लड़कों को अपनी वर्जिनिटी खोने से पहले जाननी चाहिए ये बातें




लड़कों को अपनी वर्जिनिटी खोने से पहले जाननी चाहिए ये बातें - Boys Lose Virginity In Hindi
Written by Daivansh

हर लड़के के मन में सेक्‍स को लेकर कई एक्‍साइटमेंट और क्‍यूरोसिटी होती हैं। खासकर वर्जिनिटी खोने से पहले लड़कों को पहली बार सेक्‍स करने के बारे में कई बातें दिमाग में घूमती है और कई सवाल होते है। अक्‍सर सेक्‍स के बारे में ज्‍यादा नॉलेज नहीं होने की वजह से लड़के कई बार गलतियां कर देते हैं। लड़कों को अपनी वर्जिनिटी खोने से पहले के लिए कुछ सेक्स टिप्स इस प्रकार है, जो उन्हें भटकने नहीं देगें। अपने पार्टनर से पहली बार सेक्‍स शुरू करने से पहले बातें करना बहुत जरूरी हैं। आप चाहें तो अपने पार्टनर से उसकी रुचि के सवाल पूछ सकते हैं। जैसे उसकी पसंद-नापसंद इत्या‌दि के बारे में जानना ऐसा करने से आप अपने पार्टनर को रोमांचित भी करेंगे और और आपको सेक्स के दौरान मजा भी आएगा।

आइए जानते है कि लड़कों को सेक्‍स के दौरान वर्जिनिटी खोने से जुड़ी किन बातों का ध्‍यान रखना जरुरी है।

लड़कों को अपनी वर्जिनिटी खोने से पहले तैयारी है जरुरी

पहली बार सेक्स किसी के लिए भी बड़ी बात है। ऐसे में इसके लिए तैयारी भी करनी चाहिए। आपको सेक्स से जुड़ी बातों, समस्याओं, प्रक्रियाओं और अपॉजिट सेक्स के अंगों और जरूरतों के बारे में पढ़ना चाहिए। हां, जानकारी जुटाते वक्त किसी भरोसेमंद स्रोत का इस्तेमाल करें क्योंकि कई भटकाने वाली जानकारियां भी मिलती हैं।

(और पढ़े- पहली बार शारीरिक संबंध (संभोग, सेक्स) कैसे बनाएं)

इरेक्‍शन होने का समय 3-5 मिनट

आपने शायद पोर्न मूवीज में देखा होगा कि पुरुष बिना रुके 40 मिनट तक सेक्‍स परफॉर्म करते हैं। लेकिन वास्‍तविकता से इसका कोई लेना देना नहीं हैं। अध्ययन के अनुसार, अधिकांश पुरुष पेनेस्‍ट्रेशन के 3-5 मिनट के बाद ही उनका स्‍खलन हो जाता है।

(और पढ़े – पुरुषों के लिए Kegel Exercise अब जल्दी स्‍खलन की समस्‍या को भूल जाओ)

लड़के अपनी वर्जिनिटी खोते समय सेक्‍स से पहले फॉरप्‍ले करें

पहले सेक्स का सही तरीके से आनंद लेना चाहते हैं तो ‘फोरप्ले‘ को नज़रअंदाज़ न करें। किसिंग से लेकर उंगलियों तक का इस्तेमाल आपको उत्तेजित करता है, जिससे आप इस लम्हे को जीने के लिए एकदम तैयार हो जाते हैं।

(और पढ़े – बेहतरीन फोरप्ले कैसे करें)

लड़कों को अपनी वर्जिनिटी खोने से पहले सुरक्षा का ध्यान रखना है जरुरी

आप सेक्स करने में नए हो या पुराने पहली बार कर रहे हो या दूसरी बार, सुरक्षा का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है बिना प्रोटेक्शन के असुरक्षित योन संबंध बनाना कभी अच्छा नहीं होता। अगर आप पत्नी के साथ भी सेक्स कर रहे हैं और परिवार बढ़ाने की कोई जल्दी नहीं हो तो सुरक्षा का ख्याल जरूर रखें। कैजुअल रिलेशनशिप में तो सेफ्टी रखना सबसे जादा जरूरी है। इससे आप प्रेग्नेंसी से लेकर सेक्सुअली ट्रांसमिटेड बीमारियों जैसी समस्याओं से बचे रहेंगे।

Sex Lubricant यौन संबंध के दौरान घर्षण को कम करता है जिससे दर्द कम होता है इसलिए lubricant ख़रीदना बिल्कुल न भूले । मगर यदि आप लेटेक्स कंडोम का उपयोग कर रहे हैं, तो तेल आधारित lubricant का प्रयोग बिल्कुल न करे क्योंकि वे लेटेक्स कंडोम को कमजोर कर उसे फाड़ या ख़राब कर सकता है। इसके बजाय, silicone- या पानी आधारित lubricant चुन सकते हैं। Nitrile या Polyurethane कंडोम किसी भी प्रकार lubricant का उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।

(और पढ़े – यौन संचारित रोगों की रोकथाम और एसटीडी बचने के तरीके)

वर्जिनिटी खोने से पहले बेसिक्‍स बचाएगा गलती से

हर किसी की इच्छा होती है कि आप सामने वाले को अपने सेक्सी मूव्स से दीवाना बना दें। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप किसी हीरो या पोर्न स्टार की तरह करने लगें। पहली बार बेसिक्स पर ध्यान दें। ऐसा न हो कि आप जरूरत से ज्यादा कोशिश करें और आपका पार्टनर इससे घबरा जाए।

(और पढ़े – शादी के बाद पार्टनर के साथ पोर्न देखने के फायदे और नुकसान)

लड़के अपनी वर्जिनिटी खोते समय एक दुसरे से बहुत जादा उम्मीद न रखें

आपने पहली बार सेक्स के बारे में बहुत कुछ सुन रखा होगा। ये बातें सही भी हैं लेकिन यह जरूरी नहीं कि पहली बार सेक्स करते समय वैसा ही हो या जैसा आपने कहानियों में पढ़ा, फिल्मों में देखा या किसी से मुंह सुना हो। मन में ढेरसारी उम्मीदें न रखें, जो भी हो उसे इंजॉय करने की कोशिश करें। ये भी हो सकता है की आपको दर्द का अनुभव हो। इससे घबराएं नहीं। नेक्स्ट टाइम चीजें बेहतर होंगी।

(और पढ़े – पहली बार सेक्स करने के बाद लड़कियों में दिखते हैं ये बदलाव)

लड़के अपनी वर्जिनिटी खोते समय जलबाज़ी ना करे

संभोग एक यात्रा है न कि कोई “गंतव्य (Destination)” इसलिए कोशिश करे कि संभोग को जल्दी खत्म करने के बजाय उस पल का पूरा आनंद ले पाये । इस बात कि चिंता छोड़ दे कि आप सही कर रहे है या गलत इसके बजाय आप पता लगाये कि आप और आपका साथी को कौन सा moment सबसे अधिक मजा दे रहा हैं । धीरे – धीरे kiss के साथ शुरूआत करें और फिर यौन संबंध बनाये , और जो भी position में आप दोनों सबसे सहज महसूस करे उसी में रहे।

(और पढ़े – वीर्य को जल्दी निकलने से रोकने के घरेलू उपाय)

हस्‍तमैथुन करना नहीं है गलत बात

हस्‍तमैथुन करना गलत बात नहीं हैं, इसके कोई दूसरे खतरे भी नहीं हैं। और ये स्‍ट्रेस को दूर करने का एक हेल्‍दी तरीका हैं। अगर इसे सही तरीके से किया जाये। इससे आपके सीमेन रिफ्रेश होते हैं और तनाव दूर होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार इससे प्रोस्‍टेट कैंसर भी नहीं होता हैं।

(और पढ़े: इन संकेतो से पहचाने की कहीं आपको हस्‍तमैथुन की लत तो नहीं)

लड़के अपनी वर्जिनिटी खोते समय असुरक्षित सेक्‍स से बचें

जब आप बिना सुरक्षा के सेक्‍स करते है तो आप अपने दम पर जोखिम उठाते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि पीरियड के दौरान असुरक्षित सेक्‍स करना सही होता जिससे प्रेगनेंसी के चांसेज कम रहते है लेकिन इससे यौन संचारित रोग का खतरा बना रहता हैं।

(और पढ़े – ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन कैसे करें)

लड़के अपनी वर्जिनिटी खोने के लिए अपने शरीर के बारे में कंफर्टेबल रहें

पहली बार सेक्स करते वक्त मन में यह डर अक्सर रहता है कि आपका शरीर आपके साथी को पसंद नहीं आएगा। इसके बारे में ज्यादा सोचने से आप सेक्स को एंजॉय नहीं कर पाएंगे। हम सब में कुछ कमियां तो होती ही हैं। अगर आप खुद की बॉडी से प्यार करते हैं तो सामने वाला भी करेगा। वर्जिनिटी खोने के लिए अपने आत्मविश्वास को बनाएं रखें|

(और पढ़े – सेक्स पोजीशन (यौन आसन) की जानकारी)

लड़के वर्जिनिटी खोने के लिए कोई शांत और एकांत जगह तलाशे

यदि आप पकड़े जाने के डर से लगातार परेशान होते रहेंगे तो आप ठीक से संभोग का मज़ा बिल्कुल नहीं हो उठा पाएंगे । इसलिए आप खुद और अपने साथी दोनों के लिए इसे आसान बनाए, एक सही समय और सेक्स करने की सही जगह की तलाश करे जहाँ आपको अपेक्षाकृत यकीन हो कि वहाँ आपको कोई परेशान करने नहीं आएगा।

(और पढ़े – ओरल सेक्स क्या होता है करने के तरीके, फायदे और नुकसान…)

लड़के अपनी वर्जिनिटी खोने के लिए कोई एक गोपनीय स्थान को ख़ोजे, एक आरामदायक बिस्तर या ऐसी किसी जगह लेटे जिसपर आपको किसी प्रकार कि कोई तकलीफ न हो, और ऐसा समय निकाले जब आपको कोई और काम करने कहीं जाने कि जल्दी नहीं हो वरना आप संभोग के दौरान उसी के बारे में सोचने लगेंगे और आप पहले संभोग का भरपूर आनंद नही उठा पायेंगें।

(और पढ़े – बिस्तर में लंबे समय तक रहने के तरीके)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration