ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन कैसे करें - Jyada Der Tak Hastmaithun Kaise Kare in Hindi
सेक्स एजुकेशन

ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन कैसे करें – Jyada Der Tak Hastmaithun Kaise Kare in Hindi

ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन कैसे करें - Jyada Der Tak Hastmaithun Kaise Kare in Hindi

Jyada Der Tak Hastmaithun Kaise Kare पूर्ण यौन संतुष्टि प्राप्‍त करने के लिए ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन कैसे करें यह जानना उन लोगों के लिए आवश्‍यक है जिनके यौन सहभागी उनसे दूर हैं। कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि मास्टरबेशन आपके यौन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। 95% से अधिक पुरुष हस्‍तमैथुन करते हैं और सोचते हैं कि वे अपने जननांगों और यौन प्रतिक्रिया के बारे में सब कुछ जानते हैं। कुछ लोगों का मानना होता है कि यौन सुख केवल दोनों सहभागियों की मौजूदगी में ही प्राप्‍त होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप अकेले हैं तब भी आप देर तक हस्‍तमैथुन कर यौन सुख प्राप्‍त कर सकते हैं। इसका उदाहरण हस्‍तमैथुन है जिसे महिला या पुरुष कोई भी कर सकता है। यदि आप अकेले हैं तो हस्‍तमैथुन के माध्‍यम से अपने जननांगों को उत्‍तेजित कर सकते हैं और यौन संतुष्टि प्राप्‍त कर सकते हैं।

लेकिन अधिकांश महिला और पुरुष हस्‍तमैथुन के दौरान कंट्रोल नहीं कर पाते हैं और बहुत ही जल्‍दी शांत हो जाते हैं। आज इस आर्टिकल में आप ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन कैसे करें यह जानेगें। आइए जाने देर तक मास्टरबेशन करने का तरीका।

विषय सूची

1. ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन क्यों करना चाहिए – Jyada Der Tak Hastmaithun Kyo karna chahiye in Hindi
2. लंबे समय तक हस्‍तमैथुन कैसे करें – Lambe Samay tak Hastmaithun kaise kare in Hindi

3. ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन करना क्‍यों जरूरी है – Jyada der tak hastmaithun karna kyo jaruri hai in Hindi

4. कितना हस्‍तमैथुन बहुत ज्‍यादा है – How Much Masturbation is too Much in Hindi

ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन क्यों करना चाहिए – Jyada Der Tak Hastmaithun Kyo karna chahiye in Hindi

ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन क्यों करना चाहिए – Jyada Der Tak Hastmaithun Kyo karna chahiye in Hindi

ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन करना आपको अधिक यौन सुख दिलाने का एक तरीका है। महिलाएं और पुरुष दोनों ही अपनी उत्‍तेजना और संभोग पर अधिक नियंत्रण और जागरूकता हासिल के लिए ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन करना चाहते हैं। हालांकि यह अलग बात है कि किसी साथी के साथ यौन संबंध बनाने में आपको अधिक आनंद मिलता है। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि यौन संबंध बनाने के दौरान शीघ्रता और हस्‍तमैथुन के दौरान होने वाले स्‍खलन में अंतर हो सकता है। क्‍योंकि इन दोनों स्थितियों में संवेदनाएं अलग-अलग होती है। हस्‍तमैथुन के दौरान आपके लक्ष्‍य और यौन संबंध बनाने के दौरान आपके लक्ष्‍य भिन्‍न होते हैं। सेक्‍स के दौरान आप जितनी जल्‍दी हो चरम सुख प्राप्‍त करना चाहते हैं। जबकि हस्‍तमैथुन के दौरान आप लंबे समय तक कल्‍पलनाओं में खोए हुए देर तक यौन सुख प्राप्‍त करने का प्रयास करते हैं।

यही कारण है कि ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन करने से आपको लंबे समय तक या देरी से चरम सुख प्राप्‍त करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें – क्‍या मास्‍टरबेशन या हस्‍तमैथुन से नपुंसकता आती है)

लंबे समय तक हस्‍तमैथुन कैसे करें – Lambe Samay tak Hastmaithun kaise kare in Hindi

लंबे समय तक हस्‍तमैथुन कैसे करें – Lambe Samay tak Hastmaithun kaise kare in Hindi

यदि आप अपने साथी से दूर हैं और यौन सुख प्राप्‍त करना चाहते हैं तो हस्‍तमैथुन के द्वारा यौन सुख प्राप्‍त किया जा सकता है। लेकिन आप अपने यौन सुख की अवधि बढ़ाने के लिए अलग-अलग हस्‍तमैथुन विधियों का उपयोग कर सकते हैं। जिससे लंबे समय तक हस्‍तमैथुन किया जा सकता है। बहुत से लोग हस्‍तमैथुन करते समय इन विधियों का उपयोग नहीं करते हैं और सामान्‍य यौन सुख या चरम सुख प्राप्‍त करते हैं। लेकिन आप यहां बताई गई विधियों का उपयोग कर अपने हस्‍तमैथुन की अवधि को लंबा कर सकते हैं।

(और पढ़ें – इन संकेतो से पहचाने की कहीं आपको हस्‍तमैथुन की लत तो नहीं)

ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन के लिए अपनाये धीमी गति – Jyada Der Tak Hastmaithun ke liye Take it Slow in Hindi

ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन के लिए अपनाये धीमी गति – Jyada Der Tak Hastmaithun ke liye Take it Slow in Hindi

अधिकांश लोग हस्‍तमैथुन करने के दौरान अपने लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए जल्‍दबाजी करते हैं। इसके लिए वे हस्‍तमैथुन करने की अपनी गति को बहुत तेज कर लेते हैं और जल्‍दी ही स्‍खलित हो जाते हैं। जिससे उन्‍हें बहुत ही कम समय में चरम सुख प्राप्‍त हो जाता है। लेकिन यदि आप ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन करते हैं तो आपको चरम सुख प्राप्‍त करने में अधिक समय लगता है। हस्‍तमैथुन को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए अपने दृष्टिकोण को लक्ष्‍य से दूर रखते हुए संभोग की परिस्थितियों में समायोजित करना चाहिए। इसके बस आपको अपने जननांग क्षेत्र को जल्‍दी ही उत्‍तेजित करने के बजाय उन्‍हें धीरे-धीरे सहलाते हुए उत्‍तेजित करना चाहिए। देर तक हस्‍तमैथुन करने के लिए हस्‍तमैथुन करने के दौरान आपको धीमी गति का उपयोग करना चाहिए और धीरे-धीरे अपनी गति को बढ़ाना चाहिए। इस तरीके को अपनाकर आप ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – शीघ्रपतन कारण,उपचार और शीघ्रपतन रोकने के घरेलु उपाय)

लंबे समय हस्‍तमैथुन करने के लिए चिकनाई का उपयोग  – Lambe Samay Tak Hastmaithun Karne Ke Liye Chiknai Le in Hindi

लंबे समय हस्‍तमैथुन करने के लिए चिकनाई का उपयोग  – Lambe Samay Tak Hastmaithun Karne Ke Liye Chiknai Le in Hindi

हस्‍तमैथुन करना आपके लिए औपचारिकता मात्र नहीं है यह आपको यौन सुख प्राप्‍त करने के सबसे बेहतरीन तरीका है। लेकिन हस्‍तमैथुन करने के दौरान आप अपने आनंद को लंबे समय तक बढ़ाने के लिए अन्‍य उपायों को अपना सकते हैं। इन्‍हीं उपायो में लंबे समय हस्‍तमैथुन करने के लिए चिकनाई का उपयोग करना भी शामिल है। यौन संबंध बनाने के दौरान आप स्‍नेहक का उपयोग करते होगें या नहीं भी करते हैं तो योनि प्राकृतिक स्‍नेहक उत्‍सर्जित करती है। जिससे आपको यौन संबंध बनाने के दौरान सहजता और आनंद में वृद्धि होती है। ठीक इसी तरह से आप भी हस्‍तमैथुन करने के दौरान स्‍नेहकों का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने पर आप हस्‍तमैथुन के दौरान अपने समय को बढ़ा सकते हैं। जिससे आपको चरम सुख प्राप्‍त करने में देरी होती है।

(और पढ़े – लिंग पर घी लगाने के फायदे)

यह आपके यौन सुख को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके लिए आप अपने हाथों में कोई स्‍नेहक लगाएं। अपने अंगूठे और तर्जनी की मदद से एक रिंग या छल्‍लानुमा आकृति बनाएं अपने लिंग को धीरे-धीरे आगे-पीछे करें। ऐसा करना आपको अतिरिक्‍त यौन सुख दिला सकता है।

(और पढ़े – सेक्स लुब्रिकेंट प्रकार उपयोग की जानकारी)

ज्यादा देर तक मास्टरबेशन करने के लिए मूल बाते ध्‍यान रखें – Get Back To Basics For Long Time Masturbation In Hindi

ज्यादा देर तक मास्टरबेशन करने के लिए मूल बाते ध्‍यान रखें – Get Back To Basics For Long Time Masturbation In Hindi

हस्‍तमैथुन करने के लिए कोई विशेष समय नहीं होता है। आपको जब भी आवश्‍यकता हो हस्‍तमैथुन कर सकते हैं। हालांकि आजकल हस्‍मैथुन के लिए बहुत से उपकरण मौजूद हैं जैसे वाइब्रेटर, पोर्न फिल्‍में या अन्‍य सेक्‍स टॉय। लेकिन इनका उपयोग करने पर आप बहुत ही जल्‍दी उत्‍तेजित हो सकते हैं। आप इन सभी उपकरणों का उपयोग न करने की कोशिश करें। क्‍योंकि इनका उपयोग करने से आपको तेज या जल्‍दी स्‍खलन होने की संभावना होती है। इसलिए ज्यादा देर तक हस्‍तमैथुन करने के लिए आप अपनी कल्‍पनाओं और हाथ का ही उपयोग करें।

(और पढ़े – वाइब्रेटर क्या है और महिलाएं कैसे करती हैं इसका इस्तेमाल)

लंबे समय तक हस्‍तमैथुन के लिए बाएं हाथ का प्रयोग – Use Non-Dominant Hand For Masturbation Long Time In Hindi

लंबे समय तक हस्‍तमैथुन के लिए बाएं हाथ का प्रयोग – Use Non-Dominant Hand For Masturbation Long Time In Hindi

आप हस्‍तमैथुन को ज्यादा देर तक करने के लिए कई विधियों का उपयोग कर सकते हैं। जिनमें एक यह भी है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि आपके दाहिने हाथ से हस्‍तमैथुन करने में आपको सामान्‍य आनंद मिलेगा। इसलिए यौन आनंद को बढ़ाने के लिए अपने बाएं हाथ का उपयोग करें। क्‍योंकि आपके बांए हाथ का आपके लिंग पर नियंत्रण अधिक नहीं होता है। जिसके कारण आपको लंबे समय तक हस्‍मैथुन करने की आवश्‍यकता होती है। इस तरह से आप ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन कर सकते हैं और यौन सुख प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – शीघ्र स्खलन रोकने (शीघ्रपतन) का आयुर्वेदिक इलाज)

देर तक हस्‍तमैथुन करने का तरीका नई तकनीक – Der Tak Hastmaithun Ke Liye New Techniques In Hindi

देर तक हस्‍तमैथुन करने का तरीका नई तकनीक – Der Tak Hastmaithun Ke Liye New Techniques In Hindi

आप अपने हस्‍तमैथुन को प्रभावी और आनंदित बनाने के लिए बहुत सी तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप हस्‍तमैथुन के दौरान अपने शरीर के अलग-अलग कामुक अंगों को उत्‍तेजित करें। इसके अलावा आप अलग-अलग स्‍ट्रोक या उत्‍तेजना विधियों का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह से आप अलग अलग तकनीकों का उपयोग कर देर तक हस्‍तमैथुन कर सकते हैं। जिससे आपको पूर्ण यौन सुख भी प्राप्‍त हो सकता है।

यदि आप खड़े लिंग के साथ हैं, तो अपनी स्थिति बदलें और अपने पेट के बल लेट जाएं। अपनी पैंट उतारें और अपने लिंग को अपने बिस्तर पर ऊपर-नीचे रगड़ें। जब आप स्खलन करने वाले हों तब रुकें। अपनी पैंट खींचो और कुछ सेकंड का एक छोटा ब्रेक ले लो। फिर से शुरू करें और अपने हाथों से अपने लिंग को हल्के से स्ट्रोक करें।

अपने बेड पर अपने सपाट लिंग के साथ अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अब, एक तकिया लें और इसे अपने लिंग के ऊपर रखें। इसे लिंग के ऊपर और नीचे रगड़ें या अपने कूल्हों का उपयोग करके अपने लिंग को तकिये में दबाएं। आप अपने ऊपर एक महिला की कल्पना करें तो यह और भी सुखद हो जाएगा।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स)

लंबे समय तक हस्‍तमैथुन के लिए आ‍खरी समय में रूकना – Lambe samay tak Hastmaithun ke liye Stop and Go in Hindi

लंबे समय तक हस्‍तमैथुन के लिए आ‍खरी समय में रूकना – Lambe samay tak Hastmaithun ke liye Stop and Go in Hindi

आप अपने हस्‍तमैथुन के समय को बढ़ाने के लिए कई विधियों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लंबे समय तक हस्‍तमैथुन के लिए आ‍खरी समय में रूकना (Edging) अपने आपको संभोग के करीब लाने, उत्‍तेजना को रोकने या कम करने का अभ्‍यास है ताकि आप वास्‍तव में संभोग न करें। इसलिए आप इस प्रक्रिया को फिर से दोहरा सकते हैं। जैसे ही आपको अनुभव हो कि आप स्‍खलित होने वाले हैं तो अपनी क्रिया विधि को रोक दें। इसके बाद जब आप शांत हो जाए तब फिर से हस्‍तमैथुन करना प्रारंभ करें। ऐसा आप उस समय तक कर सकते हैं जब तक की आप स्‍वयं स्‍खलित नहीं होना चाहते हैं। इस तरह से आप एडिंग प्रेक्टिस का उपयोग कर आप अपने हस्‍तमैथुन का समय बढ़ा सकते हैं।

हस्तमैथुन करने के अपने पसंदीदा तरीके का उपयोग करें और जब आपको लगे कि आपका स्खलन होने वाला है तो रुक जाएँ। फिर, एक बार जब स्खलन करने का आग्रह शांत हो जाता है तो फिर से शुरू करें। अपने आप को चरमोत्कर्ष देने से पहले कम से कम तीन बार रोकें। इससे आपको अधिक देर तक हस्‍तमैथुन करने और मजबूत संभोग सुख प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

(और पढ़े –  वीर्य को जल्दी निकलने से रोकने के घरेलू उपाय)

हस्‍तमैथुन का समय बढ़ाने लिंग की मांसपेशियां मजबूत करें – Hastmaithun ka samay Badhane Pelvic Floor Muscles majboot kare in Hindi

हस्‍तमैथुन का समय बढ़ाने लिंग की मांसपेशियां मजबूत करें – Hastmaithun ka samay Badhane Pelvic Floor Muscles majboot kare in Hindi

स्‍वस्‍‍थ यौन संबंध बनाने और यौन सुख प्राप्‍त करने के लिए आपके जननांगों की मांसपेशियों का मजबूत होना भी आवश्‍यक है। यदि आप ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन करना चाहते हैं तो लिंग की मांसपेशियों को मजबूत करने का प्रयास करें। इसके लिए आप केगेल व्‍यायाम का चुनाव कर सकते हैं। यह व्‍यायाम लिंग की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ही आपको तेज आर्गज्‍म दिलाने में सहायक होता है। इसके अलावा इस व्‍यायाम को करने से आप अपने लिंग पर अधिक नियंत्रण प्राप्‍त कर सकते हैं। नियमित रूप केगेल व्‍यायाम करना हस्‍तमैथुन और सेक्‍स के दौरान संभोग में देरी करने में सहायक होता है। केगेल व्‍यायाम के फायदे महिला और पुरुष दोनों ही प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े –  पुरुषों के लिए Kegel Exercise अब जल्दी स्‍खलन की समस्‍या को भूल जाओ)

लंबे समय तक हस्‍तमैथुन करने का तरीका गरम और ठंडा – lambe samay tak Hastmaithun karne ka tarika Hot and Cold in Hindi

लंबे समय तक हस्‍तमैथुन करने का तरीका गरम और ठंडा - lambe samay tak Hastmaithun karne ka tarika Hot and Cold in Hindi

देर तक हस्‍तमैथुन करने के लिए बर्फ से खेलना सीखो। जब आप महसूस करें कि हस्‍तमैथुन करते समय आप स्खलन करने वाले हैं, तो अपने हाथ में थोड़ी सी बर्फ लें और इसे अपने लिंग पर रखें। अपने एक हाथ में ठंडा होने की सनसनी और दूसरे हाथ में आपका गर्म लिंग बहुत अच्छा लग रहा है और यहां तक ​​कि आपको लंबे समय तक हस्‍तमैथुन करने में मदद भी करता है।

(और पढ़े – लिंग (पेनिस) का साइज कैसे बढ़ाये, मोटा और लंबा करने की एक्सरसाइज…)

अधिक समय तक हस्तमैथुन करने के लिए लेटेक्‍स दस्‍ताने पहने – Lambe samay tak Hastmaithun karne ke liye Latex gloves in Hindi

अधिक समय तक हस्तमैथुन करने के लिए लेटेक्‍स दस्‍ताने पहने – lambe samay tak Hastmaithun karne ke liye Latex gloves in Hindi

यदि आप अपने हस्‍तमैथुन को अधिक समय तक और रोचक बनाना चाहते हैं तो लेटेक्‍स दस्‍तानों का उपयोग करें। य‍कीन मानिए ऐसा करने पर आपको उच्‍च आनंद और स्‍खलित होने में अधिक समय लगेगा। आप यह मानलें कि ऐसा करने के लिए डॉक्‍टर ने कहा है। क्‍योंकि इन दस्‍तानों का उपयोग करने पर आपकी गति कुछ धीमी हो सकती है। इन दस्‍तानों को पहनने के बाद पहले अपने लिंग को सहलाएं और स्‍नेहक का उपयोग करें। फिर लिंग की हल्‍की मालिश करें और धीरे-धीरे अपने लिंग को आगे-पीछे करें। इस दौरान यदि आप स्‍खलित होने का अनुभव करे तो कुछ देर के लिए रूक जाएं। फिर अपनी प्रक्रिया को चालू करें। हस्तमैथुन करने का यह तरीका आपको अधिक देर तक हस्‍तमैथुन करने में सहायक होता है।

ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन करना क्‍यों जरूरी है – Jyada der tak hastmaithun karna kyo jaruri hai in Hindi

ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन करना क्‍यों जरूरी है – Jyada der tak hastmaithun karna kyo jaruri hai in Hindi

ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन करना आपको उचित यौन आनंद दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा देर तक हस्‍तमैथुनक करने के फायदे भी होते हैं। अधिकांश लोगों में हस्‍तमैथुन को लेकर बहुत सी गलत धारणाएं होती है। जबकि हस्‍तमैथुन करने के बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी होते हैं। आइए इन्हें जाने।

लंबे समय तक हस्‍तमैथुन तनाव कम करे – Lambe samay tak hastmaithun Tanav ko kam kare in Hindi

हस्‍तमैथुन करने के फायदे तनाव को कम करने में सहायक होते हैं। इसलिए आप हस्‍तमैथुन को केवल यौन संतुष्टि प्राप्‍त करने के लिए नहीं करते हैं। देर तक हस्‍तमैथुन करने से आप केवल एक ही विषय पर केंद्रित रहते हैं जिससे आप अन्‍य किसी विषयों पर ध्‍यान नहीं देते हैं। इस दौरान आपको यौन आनंद भी प्राप्‍त होता है। जिससे यह आपकी मस्तिष्‍क कोशिकाओं को आराम भी दिलाता है। जब कोई व्‍यक्ति स्‍खलित होता है तो उसका शरीर डोपामाइन का उत्‍सर्जन करता है। यह हार्मोन मूड को बढ़ावा देने में मदद करता है।

(और पढ़ें – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

देर तक हस्‍तमैथुन सहनशक्ति बढ़ाये – Der Tak Hastmaithun Shanshakti Badhaye in Hindi

आप हस्‍तमैथुन के माध्‍यम से अपने शरीर और अपनी कामुकता के बारे अधिक जान सकते हैं। इसके अलावा यह आपको यह जानने में भी मदद करता है कि आपको क्‍या पसंद है। देर तक हस्‍तमैथुन के फायदे आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। जिससे आप अपने स्‍खलन को नियंत्रित कर सकते हैं।

(और पढ़ें – हस्तमैथुन करना सही या गलत जानें पूरा सच)

अधिक देर तक हस्‍तमैथुन अनिद्रा को कम करे – Der tak Hastmaithun help with insomnia in Hindi

यदि आप अधिक देर तक हस्‍तमैथुन करते हैं और स्‍खलन को नियंत्रित रखते हैं तो यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। आप अनिद्रा के लक्षणों को कम करने के लिए हस्‍तमैथुन का उपयोग कर सकते हैं। अधिक देर तक हस्‍तमैथुन करने से आपकी नसों को आराम मिलता है जो आपको अच्‍छी नींद लेने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार)

कितना हस्‍तमैथुन बहुत ज्‍यादा है – How Much Masturbation is too Much in Hindi

कितना हस्‍तमैथुन बहुत ज्‍यादा है – How Much Masturbation is too Much in Hindi

अधिकांश लोग यह जानना चाहते हैं कि अधिक देर तक हस्‍तमैथुन कैसे किया जाता है। लेकिन कुछ लोगों की समस्‍या यह है कि हस्‍तमैथुन कितना किया जाना चाहिए। वे यह भी जानना चाहते हैं कि वास्‍तव में हस्‍तमैथुन की अधिकतम सीमा क्‍या है जो उनके शरीर के लिए हानिकारक है। हालांकि हस्‍तमैथुन करने की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। यह व्‍यक्ति की शारीरिक क्षमता के अनुसार कम या ज्‍यादा हो सकता है। हालांकि हस्‍तमैथुन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन आवश्‍यकता से अधिक बार करने पर यह आपके शरीर को कमजोर और नुकसान पहुंचा सकता है।

यदि आप इसे करने की अति कर रहे हैं और इसने आपके स्वास्थ्य को किसी भी तरह से बदल दिया है, यदि आप अपने रिश्ते, करियर, या दोस्ती से संतुष्ट नहीं हैं और आप हस्तमैथुन का उपयोग पलायन के रूप में कर रहे हैं, तो आपको अपने हस्तमैथुन करने के व्यवहार को बदलने के लिए कदम उठाने चाहिए।

(और पढ़े – महिलाओं या लड़कियों के लिए हस्तमैथुन हानिकारक है या लाभप्रद)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration