सेक्स एजुकेशन

सेक्स वाइब्रेटर क्या है और महिलाएं कैसे करती हैं इसका इस्तेमाल – How To Use Vibrator in Hindi

वाइब्रेटर क्या है और महिलाएं कैसे करती हैं इसका इस्तेमाल - Ladki Ki Yoni Me Vibrator Ka Use Kaise Kiya Jata Hai

How To Use Sex Vibrator in Hindi वाइब्रेटर एक सेक्स टॉयज है जो कि पुरुष के लिंग के जैसा लंबा और मोटा होता है। वाइब्रेटर का इस्‍तेमाल किस प्रकार किया जाता है यह उन लड़कियों या महिलाओं को जानना आवश्‍यक है जो पहली बार बाइब्रेटर का उपयोग कर रही हैं। क्‍योंकि अधिकांश वाइब्रेटर के साथ यूजर गाइड या निर्देश पुस्तिका नहीं आती है। बहुत सी महिलाओं को वाइब्रेटर का उपयोग सामान्‍य लग सकता है क्‍योंकि यह आपको यौन सुख दिलाने में सहायक होता है। लेकिन अगर आपने इससे पहले कभी वाइब्रेटर का इस्‍तेमाल नहीं किया है तो आपको इसे समझने की आवश्‍यकता है। यह टार्च की तरह दिखने वाला एक खिलौना मात्र नहीं है।

यदि आप वाइब्रेटर का इस्‍तेमाल कैसे किया जाता है इसका उपयोग करने में कोई परेशानी है तो यहां आपकी समस्‍या का समाधान हो सकता है। आज इस लेख में आप वाइब्रेटर का उपयोग कैसे करें यह जान सकते हैं।

विषय सूची

1. वाइब्रेटर क्या है – What is a vibrator in Hindi
2. लड़किया या महिलाएं अपने वाइब्रेटर को जाने – Get to know your Vibrator in Hindi

3. वाइब्रेटर उपयोग करने के फायदे – Benefits of using Vibrator in Hindi
4. वाइब्रेटर कहां से प्राप्‍त कर सकते हैं – Vibrator kaha se prapt kar sakte hai in Hindi
5. लड़किया या महिलाएं वाइब्रेटर का चुनाव कैसे करें – How to choose a vibrator in Hindi
6. वाइब्रेटर का इस्‍तेमाल करने के लिए टिप्‍स – Tips for vibrator use in Hindi
7. क्या मुझे वाइब्रेटर की लत लग जाएगी?- Kya mujhe Vibrator ki lat lag jayegi in Hindi

वाइब्रेटर क्या है – What is a vibrator in Hindi

वाइब्रेटर क्या है - What is a vibrator in Hindi

वाइब्रेटर छोटे विद्युत उपकरण हैं जिन्हें यौन सुख बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जैसा कि नाम से पता चलता है, वे जननांगों या शरीर के अन्य भागों को उत्तेजित करने के लिए विभिन्न गति से कंपन करते हैं। वाइब्रेटर को महिला अपनी योनि में डालती है तो यह ठीक उसी प्रकार झटके (कंपन) लगाता है जैसे एक पुरुष स्त्री के योनि में अपने लिंग को डाल कर करता है। ऐसा होने पर कुछ महिलाओं को वाइब्रेटर का इस्तेमाल करने से बहुत ही जल्दी चरम सुख (Extreme pleasure) प्राप्त हो जाता है और वे खुद को काफी सन्तुष्ट महसूस करती हैं। वाइब्रेटर सबसे जल्दी और सबसे ज़ोरदार ओर्गास्म देते हैं।

पुरुष और महिला दोनों वाइब्रेटर का उपयोग कर सकते हैं। वास्तव में, वाइब्रेटर का उपयोग वास्तव में काफी सामान्य है। 2009 के एक जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन अध्ययन ने बताया कि 53% महिलाओं और 45% पुरुषों ने वाइब्रेटर का इस्तेमाल किया था।

उपकरणों का उपयोग हस्तमैथुन के दौरान या साथी के साथ फोरप्ले, मालिश और संभोग के दौरान या अकेले भी किया जा सकता है।

(और पढ़ें – सेक्स टॉय क्या होते हैं फायदे और नुकसान )

सेक्स में वाइब्रेटर का इस्तेमाल महिलाओं को देता है चरम सुख – The effect of sex toys on sexual pleasure in Hindi

यौन सुख शरीर के लिए भोजन और नींद की तरह है। यह मन और शरीर को शांत करता है, तनाव को खत्म करता है और आपके हृदय प्रणाली, मस्तिष्क और तंत्रिकाओं के लिए बहुत अच्छा है। यौन सुख भी पुरुषों के लिए आरक्षित एक तरफा मामला नहीं है। और सेक्स टॉय इंडस्ट्री महिला-केंद्रित होने से लैंगिक समानता का अग्रदूत है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए आज बाजार में अधिक सेक्स खिलौने हैं। चलो महिलाओं के लिए बाजार में सेक्स के कुछ खिलौनों पर एक नज़र डालें।

सेक्स वाइब्रेटर के प्रकार – Types of Sex vibrator in Hindi

ये सेक्स टॉय महिलाओं को कामोत्तेजक बनाने के लिए हैं। वे विभिन्न आकृतियों और आकारों में आते हैं और उनके प्रकार शामिल हैं

क्लिटोरल वाइब्रेटर: ये क्लिटोरिस को उत्तेजित करते हैं। उनमें से कुछ के पास अंत में एक बिंदु पर पिनपॉइंट क्लिटोरल उत्तेजना है; उनमें से ज्यादातर यद्यपि महिला जननांग के वल्वा या बाहरी हिस्से पर चुस्त दुरुस्त तरीके से फिट होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

रैबिट वाइब्रेटर्स: ये क्लिटोरिस और जी-स्पॉट दोनों को उत्तेजित करते हैं। इससे एक ही समय में दोनों या एक समय में एक को उत्तेजित किया जा सकता है।

वाइब्रेटिंग एग्स: जिसे बुलेट वाइब्रेटर भी कहा जाता है, ये अंडे की तरह छोटे होते हैं और क्लिटोरिस को उत्तेजित करने के लिए बाहरी रूप से इस्तेमाल किए जाते हैं। ये योनि के अंदर भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं, जो उन्हें शुरुआती लोगों के लिए उत्कृष्ट बनाता है।

जी-स्पॉट वाइब्रेटर: ये आंतरिक वाइब्रेटर हैं जो जी-स्पॉट पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उनके पास जी-स्पॉट को उत्तेजित करने के लिए एक घुमावदार टिप है।
फिंगर वाइब्रेटर्स: इन्हें उंगली पर पहनते समय क्लिटोरिस पर सीधा दबाव डालने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

पहनने योग्य वाइब्रेटर: इनको पैंटी के अंदर पहना जा सकता है ताकि क्लिटोरिस को उत्तेजित किया जा सके।

कपल वाइब्रेटर: इनका इस्तेमाल कपल सेक्स के दौरान करते हैं। इन्हें इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि एक भाग क्लिटोरिस को उत्तेजित करता है और दूसरा भाग योनि के अंदर जाता है और जी-स्पॉट को उत्तेजित करता है, जबकि लिंग वाइब्रेटर और एक ही समय में अंदर आता है। इस तरह दोनों भागीदारों को कंपन महसूस होता है।

पल्सेटर्स: पल्सेटर्स (Pulsators) महिलाओं के लिए नवीनतम प्रकार के सेक्स के खिलौने हैं। वे मात्र कंपन से अधिक हैं क्योंकि वे प्रवेश के पीछे और आगे की गति की नकल करते हैं। यौन आनंद के लिए पल्सेटर्स का उपयोग योनि और एनल दोनों तरह से किया जा सकता है।

लड़किया या महिलाएं अपने वाइब्रेटर को जाने – Get to know your Vibrator in Hindi

लड़किया या महिलाएं अपने वाइब्रेटर को जाने – Get to know your Vibrator in Hindi

विगनर के लिए वाइब्रेटर का उपयोग कुछ कठिन हो सकता है। इसलिए सबसे पहले अपने वाइब्रेटर को पैकिट से बाहर निकालें और जानें कि यह कैसे काम करता है। यदि उपयोग करने से पहले इसे चार्ज करने की आवश्‍यकता है तो इसे चार्ज करें। अगर यह बैटरी से चलता है तो इसमें उपयोग होने वाले सैल का उपयोग करें। इसके बाद इसकी स्विच को ऑन करें और इसकी स्‍पीड़ को नियंत्रित करने के लिए सेटिंग्‍स का उपयोग करें। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि उपयोग करने से पहले अपने वाइब्रेटर को अच्‍छी तरह से धो लें।

यदि आपका वाइब्रेटर जल रोधी नहीं है तो बैटरी तक पानी या कोई भी तरल पदार्थ न पहुंचे इस बात का भी ध्‍यान रखें। यदि वाइब्रेटर के तेज किनारे निकले हुए हैं तो इन्‍हें सावधानी से साफ कर लें। यदि वाइब्रेटर में किसी प्रकार का दोष है तो इसे उपयोग करने से पहले वापस कर दें।

(और पढ़ें – महिलाओं या लड़कियों के लिए हस्तमैथुन हानिकारक है या लाभप्रद)

वाइब्रेटर का उपयोग अपने आप पर शुरु करें – Use Vibrator to Start Yourself in Hindi

वाइब्रेटर का उपयोग अपने आप पर शुरु करें - Use Vibrator to Start Yourself in Hindi

सबसे पहले वाइब्रेटर का उपयोग आप स्‍वयं ही करें। क्‍योंकि आपके साथी पर उपयोग करने से पहले इसकी जांच करना आवश्‍यक है। आपके द्वारा उपयोग या जांच करने से आपको यह पता लग सकता है कि यह आपके साथी को किसी प्रकार का नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा है। यह भी ध्‍यान रखें कि वाइब्रेटर का गोपनीय तरीके से उपयोग करना चाहिए। यदि आपके आस-पास आपके रूममेट्स, बच्‍चे या पड़ोसीयों का डर है तो इसका उपयोग करने से पहले कोई संगीत चालू कर लें। इसके अलावा वाइब्रेटर की आवाज को कम करने के लिए आप किसी कंबल को ओढ़ कर इसका उपयोग करें।

(और पढ़े – क्या होता है जब एक औरत संतुष्ट नहीं होती है…)

वाइब्रेटर का इस्‍तेमाल के लिए पर्याप्‍त रोशनी – Enough light to use vibrator in Hindi

हर किसी महिला के लिए वाइब्रेटर का उपयोग सहज नहीं होता है। साथ ही सभी का दृष्टिकोण भी इसके लिए एक समान नहीं होता है। इसलिए वाइब्रेटर का इस्तेमाल करते समय आपको पर्याप्‍त रोशनी रखनी चाहिए। पर्याप्‍त रोशनी में आप अधिक सुविधा के साथ वाइब्रेटर का उपयोग कर सकते हैं। इस दौरान आप अपने शरीर पर विशिष्‍ट स्‍थानों की खोज कर सकते हैं जो तंत्रिका अंत के साथ समृद्ध हैं और उन्‍हें उत्‍तेजित किया जा सकता है। इन अंगों की खोज से आप और आपके साथी को अधिक यौन सुख और संतुष्टि प्राप्‍त करने में आपको मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन या सेक्स में से कौन बेहतर है…)

लड़किया या महिलाएं पहले बंद वाइब्रेटर का उपयोग करें – Turn off vibrators before use in Hindi

अपने आपको अधिक सहज बनाने के लिए पहले बंद वाइब्रेटर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसे चालू करने से पहले अपने शरीर में वाइब्रेटर को चलाएं। इस बात पर ध्‍यान दें कि इस दौरान आपको कैसा महसूस हो रहा है। वाइब्रेटर को अपनी योनि की त्‍वचा में मजबूती से दबाएं और इसके साथ अपनी मांसपेशियों की मालिश करें। यदि आपका वाइब्रेटर कठोर है तो आपको शायद अच्‍छा लगे। लेकिन यदि यदि आपका वाइब्रेटर नरम या रबर का है तो यह उचित घर्षण नहीं करता है। इसलिए आप इसे कपड़े के ऊपर से ही उपयोग करने की कोशिश करें। यह तरीका आपको संभोग सुख दिलाने का नहीं है, लेकिन यह आपके शरीर को वाइब्रेटर का उपयोग करने के तैयार करने का एक शानदार तरीका है।

(और पढ़ें – बेहतरीन फोरप्ले कैसे करें)

वाइब्रेटर का उपयोग बाहर से अंदर की तरफ करें – Vibrators Move from the Outside in Hindi

जब आप वाइब्रेटर को चालू करते हैं तो अपने पैरों और हाथों को वाइब्रेटर से छूएं इसके बाद ही उपयोग करें। ऐसा करने से आपको वाइब्रेटर की गति का अनुभव हो सकता है। इसके बाद आप वाइब्रेटर को अपने कंधे, गर्दन, सिर और पैरों आदि में ऊपर नींचे करके भी अपने शरीर को तैयार कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो इसे अपने शरीर में कपड़ों के ऊपर से चला सकते हैं। मुख्‍य रूप से वाइब्रेटर का उपयोग योनि की वल्‍वा और क्लिटोरिस के आसपास किया जाता है। लेकिन आप अपने पूरे शरीर को उत्‍तेजित करने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेक्स की लत (सेक्स एडिक्शन) के कारण, लक्षण और इलाज…)

वाइब्रेटर के इस्‍तेमाल में जल्‍दी मत करो – Do not rush in the use of vibrators in Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि वाइब्रेटर एक मशीन होने के कारण कभी नहीं थकते हैं। हां चूंकि यह मशीन आधारित मोटर पर चलते हैं तो यह गर्म हो सकते हैं। इसलिए ओवरहींटिंग से बचें। इसके अलावा वाइब्रेटर के इस्‍तेमाल में आपको जल्‍दी नहीं करनी चाहिए। बल्कि इसके हर इंच को योनि की गहराई में डालते हुए आनंद लेना चाहिए। ज्‍यादातर महिलाएं क्लिटोरल उत्‍तेजना के लिए वाइब्रेटर का उपयोग करती हैं और यह अनुभव करती हैं कि उनके क्लिटोरिस में आनंददायक कंपन होता है। इसलिए आप वाइब्रेटर की गति अधिक तेज न रखें और गहराई से इसका उपयोग करें।

(और पढ़े – चरम सुख (ऑर्गेज्म) क्या होता है, पाने के तरीके और फायदे…)

वाइब्रेटर का उपयोग करते समय गति तेज और कम करें – Speed up vibrator in Hindi

अधिकांश वाइब्रेटरों में स्पीड बढ़ाने और कम करने जैसी सेटिंग्‍स होती है। लेकिन वाइब्रेटर का उपयोग हमेशा कम स्‍पीड से ही शुरु करें। पहली बार उपयोग करने पर यदि वाइब्रेटर आपको अधिक कठोर लगे तो आप वाइब्रेटर और अपने बीच एक तौलिया का उपयोग करें। या फिर वाइब्रेटर को हल्‍के हाथों से दबाएं। इस तरह से आप वाइब्रेटर की गति को कम या तेज करते हुए आनंद प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – वैजाइना को इन तरीकों से करें टच लड़की को जल्दी उत्तेजित करने के लिए…)

लड़किया या महिलाएं वाइब्रेटर का उपयोग प्रेशर से करें – Vibrator use with Pressure in Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि वाइब्रेटर उत्‍तेजना को बढ़ाने का एक बेहतर तरीका है। आप वाइब्रेटर से योनि की क्लिटोरल उत्‍तेजना के साथ गहरे दबाव का आनंद ले सकते हैं। अधिकांश बैटरी चलित वाइब्रेटर के साथ आप जितना अधिक प्रेशर देते हैं आपको उतना ही कम कंपन महसूस होता है। इसके अलावा आप जितना अधिक अपने वाइब्रेटर को पकड़ेगें वह उतना अधिक आपको कंपन महसूस कराता है। इसलिए आप अपने वाइब्रेटर को हल्‍के हाथों से पकड़ कर या अधिक दबाव के साथ पकड़ कर इसका आनंद ले सकते हैं। यह आपके शरीर में ऐसा कंपन उत्‍पन्‍न करता है जिससे आपको एक अलग ही आनंद की अनुभूति होती है।

(और पढ़े – जाने पेनिस का एवरेज साइज कितना होता है…)

महिलाएं वाइब्रेटर पर डॉट या बिंदू का उपयोग करें – Dot on vibrator in Hindi

यदि आपके वाइब्रेटर में बिंदू या किनारे हैं तो आप इनसे और अधिक आनंद प्रापत कर सकते हैं। आप इन बिंदूओं के साथ अपने शरीर के कामुक अंगों को छूने की कोशिश करें। इसके बाद आप वाइब्रेटर के चौड़े या सपाट हिस्‍से को अपने शरीर में में घुमाएं। जब आप किसी बिंदू को आधार बनाकर वाइब्रेटर का उपयोग करते हैं तो यह आपको तीव्र कंपन का अनुभव कराता है। इस तरह से आप डॉट वाले वाइब्रेटर का उपयोग कर आप अतिरिक्‍त आनंद प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – एनल सेक्स (गुदामैथुन) के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव…)

क्‍या वाइब्रेटर योनी में प्रवेश के लिए सुरक्षित है – Kya vibrator Penetration ke liye surakshit hai in Hindi

अधिकांश महिलाएं बाहरी उत्‍तेजना के लिए वाइब्रेटर का उपयोग करती हैं। लेकिन जब तक आपका वाइब्रेटर प्रवेश के लिए सुरक्षित है तब तक कोई कारण नहीं बनता है कि आप इसको योनि में प्रवेश न कराएं। आपका वाइब्रेटर योनि में प्रवेश के लिए सुरक्षित होता है जब यह चिकना होता है या यह किसी प्रकार से भी खुरदुरा न हो। यदि आपको ऐसा लगता है कि वाइब्रेटर का उपयोग करने से आपको किसी प्रकार चुभन या खरोंच लग रही है तो आप एक कंडोम का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। योनि में प्रवेश के लिए वाइब्रेटर का उपयोग करने के दौरान आपको पानी आधारित स्‍नेहक का उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़े – सुरक्षित सेक्स करने के तरीके…)

वाइब्रेटर का इस्तेमाल करते समय इसे योनि में गहराई तक ले जाएं – vibrator ko yoni me deep tak le jaye in Hindi

योनि में वाइब्रेटर को धीरे-धीरे प्रवेश करें और बाहरी रूप से वाइब्रेटर का उपयोग करके खुद को उत्‍तेजित करें। बहुत सी महिलाएं वाइब्रेटर को योनि में प्रवेश कराकर आनंद लेती हैं। जबकि कुछ महिलाएं जी-स्‍पॉट को खोजने और उत्‍तेजित करने के लिए वाइब्रेटर का उपयोग करती हैं। यह भी परिकल्‍पना की गई है कि गर्भाशय ग्रीवा में तंत्रिका अंत उत्‍तेजना और दबाव का जवाब देते हैं। आप अपनी योनि के शुरुआत में वाइब्रेटर को रखें और इसे दबाते हुए अंदर की तरफ ढकेलें। ऐसा करने से आपके भगशेफ में अधिक उत्‍तेजना उत्‍पन्‍न होती है।

(और पढ़े – सेक्स के दौरान महिलाओं को संतुष्ट करने के तरीके…)

वाइब्रेटर उपयोग करने के फायदे – Benefits of using Vibrator in Hindi

वाइब्रेटर उपयोग करने के फायदे - Benefits of using Vibrator in Hindi

यदि सही तरीके से वाइब्रेटर का उपयोग किया जाए तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। कोई व्‍यक्ति को अपने शरीर का पता लगाने के लिए हस्‍तमैथुन के दौरान वाइब्रेटर का उपयोग कर सकता है। जिससे यौन उत्‍तेजना बढ़ती है।

वाइब्रेटर और अन्‍य सेक्‍स खिलौने आपको परंपरागत सेक्‍स से अलग करने का अवसर दे सकते हैं। आप अलग अलग प्रकार से वाइब्रेटर का उपयोग कर अपने यौन अनुभव को बढ़ा सकते हैं। हालांकि वाइब्रेटर का उपयोग यौन संतुष्टि दिलाना कम बल्कि आपको उत्‍तेजित करना अधिक होता है। वास्‍तविक यौन सुख आपको सेक्‍स के माध्‍यम से ही मिल सकता है।

  • वाइब्रेटर का उपयोग करने के अन्‍य लाभ इस प्रकार हैं :
  • कामोत्‍तेजना में वृद्धि
  • आसान और तेज संभोग
  • महिलाओं के लिए बेहतर योनि स्‍नेहन
  • पुरुषों के लिए बेहतर इरेक्‍शन

(और पढ़े – महिलाओं या लड़कियों के लिए हस्तमैथुन हानिकारक है या लाभप्रद)

वाइब्रेटर कहां से प्राप्‍त कर सकते हैं – Vibrator kaha se prapt kar sakte hai in Hindi

सामान्‍य रूप से वाइब्रेटर खरीदने के लिए आप ऑनलाइन मार्केट, सेक्‍स टॉय की दुकानों और कुछ डिपार्टमेंट स्‍टोर या फार्मेसियों से खरीद सकते हैं। हालांकि वाइब्रेटरों को चुनना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। क्‍योंकि वाइब्रेटर कई आकृतियों और आकार में आते हैं। कुछ लिंग के आकार के होते हैं और योनि या गुदा उत्‍तेजना को बढ़ाने में मदद करते हैं। अन्‍य वाइब्रेटर अंडे के आकार या जादूई छड़ी जैसे होते हैं।

(और पढ़े – हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान जो आपको जानना है जरूरी…)

लड़किया या महिलाएं वाइब्रेटर का चुनाव कैसे करें – How to choose a vibrator in Hindi

लड़किया या महिलाएं वाइब्रेटर का चुनाव कैसे करें - How to choose a vibrator in Hindi

वाइब्रेटर खरीदते समय आपको इसके उपयोग और सुविधा के बारे सोचना चाहिए। किसी भी वाइब्रेटर को चुनते समय इन बातों का ध्‍यान रखें।

वाइब्रेटर का उपयोग कैसे किया जाए – मालिश के लिए, जननांग उत्‍तेजना के लिए, आप अकेले इसका उपयोग करेगें या आप एक साथी के साथ इसका उपयोग करेगें।

वाइब्रेटर का उपयोग कहां होगा – आपको वाइब्रेटर लेते समय इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि आप योनि या गुदा प्रवेश में से किस के लिए वाइब्रेटर ले रहे हैं।

वाइब्रेटर को बैटरी की आवश्‍यकता है – आप वाइब्रेटर खरीदते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि आपका वाइब्रेटर बैटरी से चलता है या इसे बिजली से चलाने के लिए प्‍लग दिया गया है।

वाइब्रेटर किस सामग्री से बना है – वाइब्रेटर खरीदते समय आप यह भी ध्‍यान रखें कि वाइब्रेटर जिस सामग्री से बना है वह आपके लिए एलर्जी या अन्‍य समस्‍याओं का कारण तो नहीं बन सकता है।

वाइब्रेटर का उपयुक्‍त आकार – किसी भी वाइब्रेटर का आकार बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है। क्‍योंकि बहुत छोटे वाइब्रेटर से आपको पर्यापत सुख प्राप्‍त नहीं होता है। जबकि बहुत बड़े वाइब्रेटर का उपयोग करने से आपको चोट लगने की संभावना भी हो सकती है। इसलिए अपनी सुविधा के अनुसार ही वाइब्रेटर को खरीदें।

(और पढ़े – पीरियड्स में हस्तमैथुन करना कितना सही कितना गलत…)

वाइब्रेटर का इस्‍तेमाल करने के लिए टिप्‍स – Tips for vibrator use in Hindi

निश्चित ही वाइब्रेटर आपके यौन आनंद को बढ़ाने का एक बेहतरीन विकल्‍प है। मुख्‍य रूप से यह उन महिलाओं के लिए उपयोगी होता है जिनके साथ उनके साथी नहीं हैं या उनसे दूर रहते हैं। लेकिन इनका उपयोग करने के दौरान आपको सावधान रहना चाहिए। यहां वाइब्रेटर का इस्‍तेमाल करने के लिए कुछ आसान से टिप्‍स दिये जा रहे हैं। जिन्‍हें अपनाकर आप सुरक्षित और अधिक आनंद प्राप्त कर सकते हैं।

वाइब्रेटर का योनि या गुदा में प्रवेश – क्‍या आप वाइब्रेटर का उपयोग योनि और गुदा दोनों में करना चाहते हैं। यदि ऐसा है तो योनि और गुदा में प्रवेश के लिए डिजाइन किये गए अलग-अलग वाइब्रेटरों का उपोग करें। आपके वाइब्रेटर चिकने और झुर्रियों रहित (seamless) होना चाहिए। इसे फिसलने से रोकने के लिए फ्लेयर्ड बेस होना चाहिए। गुदा सेक्‍स टॉय प्‍ले के बारे सुरक्षित रहना अविश्वसनीय रूप से महत्‍वपूर्ण है।

वाइब्रेटर से बैटरी को बाहर निकाल कर रखें – जब आप वाइब्रेटर का उपयोग नहीं कर रहे होते हैं तब इससे बैटरी को बाहर निकाल कर रख देना चाहिए। क्‍योंकि यदि आप बैटरी को वाइब्रेटर पर ही छोड़ देते हैं तो वाइब्रेटर की गति कम हो सकती है। या फिर वाइब्रेटर उसी स्थिति में चालू होता है जिस स्थिति में आपने पहले बंद किया था। इन दोनों स्थितियों में ही वाइब्रेटर की मोटर खराब या जल सकती है।

(और पढ़े – क्या आप जानते है योनि की गहराई कितनी होती है…)

क्या मुझे वाइब्रेटर की लत लग जाएगी? – Kya mujhe Vibrator ki lat lag jayegi in Hindi

क्या मुझे वाइब्रेटर की लत लग जाएगी?- Kya mujhe Vibrator ki lat lag jayegi in Hindi

जो लड़किया या महिलाएं वाइब्रेटर का इस्तेमाल करती हैं, उन्हें पता होगा की यह बिलकुल सुरक्षित चीज है और बहुत मजा देती है। और उपयोग करने के लिए पूरी तरह सुरक्षित भी है यदि आप इसका सही तरह से इस्तेमाल करती हैं तो इसकी आदत भी नहीं पड़ती है।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration