हस्तमैथुन या सेक्स में से कौन बेहतर है – Masturbation or sex which is best in Hindi




हस्तमैथुन या सेक्स में से कौन बेहतर है - masturbation or sex which is best in Hindi
Written by Daivansh

hastmaithun or sex in hindi ज्यादातर लोगों के मन में सेक्स और हस्तमैथुन को लेकर कई तरह के सवाल रहते हैं जिसमे से सबसे आम सवाल होता है हस्तमैथुन या सेक्स में से क्या बेहतर है? आमतौर पर सेक्स और मास्टरबेशन के फायदे लगभग बराबर ही होते हैं लेकिन इसके बावजूद भी दोनों में काफी अंतर है। माना जाता है कि स्वयं आनंद लेने, तनाव दूर करने और नींद लाने, शरीर को आराम प्रदान करने में सेक्स और हस्तमैथुन दोनों सहायक होते हैं। लेकिन यह उस व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह सेक्स करना चाहता है या हस्तमैथुन। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि हस्तमैथुन और सेक्स में कौन ज्यादा बेहतर है और क्यों।

1. हस्तमैथुन क्या है – hastmaithun kya hai in hindi
2. सेक्स अच्छा है या हस्तमैथुन – sex achha hai ya hastmaithun in hindi
3. सेक्स की तुलना में  हस्तमैथुन क्यों नहीं है बेहतर – why masturbation is not better than sex in hindi
4. हस्तमैथुन करना कब फायदेमंद होता है – hastmaithun karna kab hota hai achha in hindi

5. हस्तमैथुन की बजाय सेक्स करना कब होता है बेहतर – when sex is better than masturbation in Hindi

हस्तमैथुन क्या है – hastmaithun kya hai in hindi

अपने शरीर के प्राइवेट पार्ट्स को छूकर उन्हें उत्तेजित करना, सेक्स टॉय या उंगलियों से खुद को सेक्स की चरम अवस्था में पहुंचाकर आनंद लेना और स्खलित होना हस्तमैथुन कहलाता है। 17 वर्ष की उम्र के बाद ज्यादातर लड़के लड़कियां हस्तमैथुन करना शुरू कर देते हैं। हालांकि हस्तमैथुन करने से शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान जो आपको जानना है जरूरी…)

सेक्स अच्छा है या हस्तमैथुन – sex achha hai ya hastmaithun in hindi

वैसे तो हस्तमैथुन और सेक्स दोनों के फायदे हैं लेकिन आमतौर पर अक्सर लोग यह जानना चाहते हैं कि हस्तमैथुन और सेक्स में कौन ज्यादा बेहतर होता है। वास्तव में विशेषज्ञों का मानना है कि हस्तमैथुन की अपेक्षा सेक्स करना ज्यादा बेहतर होता है लेकिन यह व्यक्ति-व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह किस कारण से सेक्स या हस्तमैथुन कर रहा है। माना जाता है कि सेक्स पृथ्वी के हर एक जीव के शरीर की प्राकृतिक जरूरत है। सेक्स वास्तव में नर और मादा के शरीर का मिलन है जिसका आनंद ही अलग ही होता है और हस्तमैथुन इसकी जगह कभी नहीं ले सकता है।

हस्तमैथुन करने वालों पर जब शोध किया गया तब यह परिणाम सामने आया कि ज्यादातर लोग हस्तमैथुन परिस्थितिवश करते हैं, जैसे की अगर वे अविवाहित हों, अकेले रहते हों, पत्नी से दूर रहते हों, तलाकशुदा हों या पत्नी उन्हें खुश नहीं कर पा रही हो। स्टडी से यह परिणाम सामने आया है कि यदि सेक्स करने का विकल्प मौजूद हो तो कोई भी व्यक्ति हस्तमैथुन नहीं करना चाहेगा।

(और पढ़े – जानिए सेक्स करने के फायदे और ना करने के नुकसान…)

सेक्स की तुलना में  हस्तमैथुन क्यों नहीं है बेहतर – why masturbation is not better than sex in hindi

ज्यादातर लोग हस्तमैथुन को सेक्स से बेहतर नहीं मानते हैं। अलग-अलग लोग इसके अलग-अलग कारण बताते हैं। आइये जानते हैं कि सेक्स की अपेक्षा हस्तमैथुन करना क्यों नहीं है बेहतर।

चूंकि हस्तमैथुन हाथों से किया जाता है इसलिए इसमें खुद को उत्तेजित करने में समय लगता है। कई बार व्यक्ति कई कोशिशों के बाद भी खुद को उत्तेजित नहीं कर पाता है और फिर उसे खुद को उत्तेजित करने के लिए पोर्न वीडियो का सहारा लेना पड़ता है जिससे कि उसे धीरे-धीरे पोर्न देखने की भी आदत हो जाती है।

विशेषज्ञों का मानना है कि हस्तमैथुन करने से शरीर में उन सभी हार्मोन्स का स्राव नहीं होता है जो सेक्स करने के दौरान होता है। इसलिए हस्तमैथुन करने से व्यक्ति को उतने फायदे नहीं मिलते हैं जितने कि सेक्स करने से मिलते हैं।

कुछ लोगों की धारणा है कि हस्तमैथुन करने से मन खुश रहता है जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि हस्तमैथुन करने से शरीर में हैप्पी हार्मोन या ऑक्सीटोसिन अधिक मात्रा में स्रावित नहीं होता है जिसके कारण तनाव कुछ देर के लिए कम जरूर होता है लेकिन फिर वैसे ही हो जाता है।

मास्टरबेशन करने पर व्यक्ति को वह आनंद नहीं मिल पाता है जो सेक्स करने से मिलता है। इसका कारण यह है कि सेक्स करने के लिए व्यक्ति जब अपने पार्टनर के पास होता है तो उसके शरीर का स्पर्श और शरीर से निकलने वाली गंध उसे मूड बनाने और उत्तेजित करने में मदद करती है जिसके कारण वह सेक्स का भरपूर आनंद लेता है जबकि हस्तमैथुन में मजा लेने के लिए आपको ही पूरी कोशिश करनी पड़ती है।

(और पढ़े – सेक्स हार्मोन क्या होते है महिला और पुरुष में इनका महत्त्व…)

हस्तमैथुन करना कब फायदेमंद होता है – hastmaithun karna kab hota hai achha in hindi

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि हस्तमैथुन और सेक्स दोनों अपनी-अपनी जगह बेहतर हैं लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि किस परिस्थिति में क्या करना बेहतर होगा। आइये जानते हैं कि किन परिस्थितियों में हस्तमैथुन करना सेक्स से ज्यादा बेहतर होता है।

प्रेगनेंसी से बचने के लिए मास्टरबेशन करना बेहतर – masturbation to avoid pregnancy in hindi

यदि आप बिना कंडोम के सेक्स करना चाहती हैं और प्रेगनेंट भी नहीं होना चाहती हैं तो इस स्थिति में आप और आपके पार्टनर के लिए हस्तमैथुन करना बेहतर हो सकता है। जरूरी नहीं है कि हस्तमैथुन सिर्फ अपने हाथों से ही किया जाए। ज्यादातर लोगों को देखा गया है कि यदि वे किसी वजह से सेक्स नहीं करना चाहते हैं तो पार्टनर की सहायता से हस्तमैथुन करते हैं।

(और पढ़े – प्रेगनेंसी से बचने के घरेलू उपाय…)

हस्तमैथुन बेहतर है यौन संचारित रोगों से बचने के लिए – masturbation to prevent STD in hindi

चूंकि यौन संचारित रोग पुरुष और महिला दोनों में होते हैं इसलिए ज्यादातर लोग एसटीडी से बचने के लिए मस्टरबेशन करना पसंद करते हैं। इसका एक फायदा यह होता है कि आपके प्राइवेट पार्ट्स एक दूसरे के संपर्क में नहीं आते हैं जिससे की गुप्तांगों के तरल पदार्थ भी शेयर नहीं होते हैं और आप दोनों यौन संचारित बीमारियों से बच जाते हैं।

(और पढ़े – एसटीडी रोग लक्षण, प्रकार और बचाव के तरीके, जानकर आप भी हो जाये सावधान! )

शरीर का शेप खराब होने से बचाने के लिए हस्तमैथुन के फायदे – hastmaithun good body shap ke liye in hindi

ज्यादातर महिलाएं ये मानती हैं कि पार्टनर के साथ ज्यादा सेक्स करने से कमर और कूल्हों पर चर्बी जम जाती है और कुछ मामलों में स्तन का आकार भी बढ़ जाता है जिससे शरीर का फिगर खराब हो जाता है। इस डर के कारण ज्यादातर महिलाएं हस्तमैथुन करके ही संतुष्ट हो जाती हैं।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स…)

हस्तमैथुन बेहतर है वर्जिनिटी खोने से बचने के लिए – masturbation for virginity in hindi

ज्यादातर अकेली या अविवाहित महिलाएं  शादी से पहले सेक्स करने अपनी वर्जिनिटी नहीं खोना चाहती हैं जिसके कारण वे अपनी शारीरिक जरूरतों को पूरा करने के लिए हस्तमैथुन करना ही बेहतर विकल्प मानती हैं। यही कारण है कि वे खुद को खुद से खुश करने के लिए हस्तमैथुन करती हैं।

(और पढ़े – योनी कि झिल्ली और वर्जिनिटी की जानकारी…)

सेक्स का अनुभव लेने के लिए हस्तमैथुन बेहतर – masturbation for sex experience in hindi

ज्यादातर लोग हस्तमैथुन अनुभव लेने के लिए करते हैं। इसका अर्थ यह है कि वे जानना चाहते हैं कि उन्हें उत्तेजना कैसे होती है, उसके शरीर का कौन सा अंग सेक्स के लिए ज्यादा संवेदनशील हो जाता है। वे अपने आप से ही सीखते हैं कि यदि वे किसी पार्टनर के साथ सेक्स करेंगे तो उन्हें कैसे शुरू करना चाहिए। हस्तमैथुन को सेक्स शुरू करने का पहला चरण भी माना जाता है।

(और पढ़े – जानिए किन अंगों को छूने पर महिलाओं में जागती है सेक्स करने की चाह…)

हस्तमैथुन की बजाय सेक्स करना कब होता है बेहतर – when sex is better than masturbation in Hindi

जिस तरह से लोग समय के हिसाब से हस्तमैथुन करते हैं उसी तरह सेक्स की जरूरत पड़ने पर हस्तमैथुन की जगह सेक्स करना बेहतर मानते हैं। आइये जानते हैं कि सेक्स करना कब होता है बेहतर।

(और पढ़े – पहली बार सेक्स करने जा रहे हैं तो अपनाएं ये तरीके…)

बच्चा पैदा करने के लिए सेक्स करना बेहतर – sex is better for pregnancy in Hindi

यह हर कोई जानता है कि मस्टरबेशन करने से क्षणिक खुशी मिलती है लेकिन हस्तमैथुन करके बच्चा नहीं पैदा किया जा सकता है। इसलिए यदि आप किसी कारण वश हस्तमैथुन करना ज्यादा पसंद करते हैं तो माता पिता बनने के लिए आपको सेक्स करना ही पड़ेगा।

(और पढ़े – डिलीवरी के बाद सेक्सुअल लाइफ पर क्या असर पड़ता है…)

यौन सुख लेने के लिए सेक्स करना बेहतर – sex is better for pleasure in Hindi

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि मस्टरबेशन करने के लिए व्यक्ति को खुद को उत्तेजित करने में अपनी पूरी ताकत लगानी पड़ती है और कभी कभी तो पोर्न का भी सहारा लेना पड़ता है। सेक्स इस मायने में काफी बेहतर होता है क्योंकि इसमें आपके पास कई विकल्प होते हैं और पार्टनर के साथ फोरप्ले करके आप एक बेहतर सेक्स का मजा ले सकते हैं जो हस्तमैथुन से कभी नहीं मिलता है।

(और पढ़े – फोरप्ले क्या होता है करने के तरीके, फायदे और नुकसान…)

मर्दानगी साबित करने के लिए सेक्स बेहतर – sex is better to show manhood in Hindi

किसी महिला को खुश करने या उसे प्रेगनेंट करने में सक्षम होने को मर्द अपनी मर्दानगी मानते हैं। इससे अनुमान लगाया जाता है कि उस पुरुष में शुक्राणुओं की संख्या बेहतर है। हस्तमैथुन से यह कभी पता नहीं चल पाता है इसलिए हस्तमैथुन की जगह सेक्स करना अच्छा माना जाता है।

(और पढ़े – सेक्स के दौरान महिलाओं को संतुष्ट करने के तरीके…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration