जानिए एनल सेक्स यानि गुदा मैथुन करने से होने वाले नुकसान – The Negative Side Effects Of Anal Sex In Hindi

जानिए एनल सेक्स यानि गुदा मैथुन करने से होने वाले नुकसान - The Negative Side Effects Of Anal Sex In Hindi
Written by Daivansh

Anal Sex Side Effects In Hindi जानिए गुदा मैथुन यानि एनल सेक्स करने के नुकसान और उसके बुरे प्रभाव बारे में अन्य जरुरी बातें। अगर आप गुदा सेक्‍स या एनल सेक्स करते हैं तो गुदा मैथुन करने से हाने वाले नुकसान को भी जान लें। आज बहुत से युवा महिला और पुरुषों में गुदा सेक्‍स लोकप्रिय हो रहा है जो एक नया यौन अनुभव कराता है। गुदा में लिंग डालकर सम्भोग करने की प्रक्रिया को ही गुदा मैथुन यानि एनल सेक्स कहते हैं। हाल ही के अध्‍ययनों से पता चला है कि गुदा मैथुन के कारण पुरुष और महिलाएं दोनों ही मल असंयम (Incontinence) से ग्रसित हो सकते हैं। मल असंयम का मतलब बार-बार मल त्‍यागने की भावना से है।

शोधकर्ताओं के अनुसार राष्‍ट्रीय स्‍तर पर किये गए सर्वेक्षण में 6150 वयस्‍कों में से 5 प्रतिशत पुरुषों और 37 प्रतिशत महिलाओं ने अपने जीवन में कम से कम 1 बार एनल सेक्‍स करने की कोशिश की। आज इस आर्टिकल में आप गुदा मैथुन करने से होने वाले नुकसान और असुविधा की जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।

1. गुदा मैथुन करना क्‍यों नुकसानदायक है – Guda Maithun Kyo Nuksan Dayak Hai In Hindi

2. गुदा मैथुन करने के लिए सावधानी रखें  – Guda Maithun Karne Ke Liye Savdhaniya In Hindi

गुदा मैथुन करना क्‍यों नुकसानदायक है – Guda Maithun Kyo Nuksan Dayak Hai In Hindi

  1. गुदा मैथुन के नुकसान से गुदा फटने का जोखिम – Guda Maithun Se Guda Fatne Ka Jokhim In Hindi
  2. एनल सेक्स के साइड इफेक्ट्स से एचआईवी की अधिक संभावना – Guda Maithun Ke Nuksan HIV Ki Adhik Sambhavna In Hindi
  3. गुदा मैथुन करने के नुकसान से कैंसर हो सकता है – Guda Maithun Kane Ke Nuksan Cancer Ho Sakta Hai In Hindi
  4. एनल सेक्स के नुकसान संक्रमण को बढ़ा सकता है – Anal Sex Infection Ko Badha Sakta Hai In Hindi
  5. गुदा मैथुन के नुकसान शरीर को प्रभावित कर सकता है – Guda Sex Side Effects Sareer Ko Prabhavit Kar Sakta Hai In Hindi
  6. गुदा मैथुन करने के परिणाम गंभीर हो सकते हैं – Guda Maithun Karne Ke Gambhir Parinam Ho Sakte Hai In Hindi

भारत जैसे देश में आज भी गुदा मैथुन को सार्वजनिक रूप से मान्‍यता नहीं है। बहुत से देशों में गुदा सेक्‍स को अवैध रूप से किया जाता है। क्‍योंकि नए प्रयोगों और जिज्ञासा के कारण यौन प्रदर्शनों में लापरवाही से इंकार नहीं किया जा सकता है। गुदा मैथुन ना केवल अप्राकृतिक है बल्कि इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जाने गुदा मैथुन करने के नुकसान क्‍या हैं।

गुदा मैथुन के नुकसान से गुदा फटने का जोखिम – Guda Maithun Se Guda Fatne Ka Jokhim In Hindi

गुदा मैथुन के नुकसान से गुदा फटने का जोखिम - Guda Maithun Se Guda Fatne Ka Jokhim In Hindi

जैसा कि हम जानते हैं कि सेक्‍स करने के लिए प्रकृतिक रूप से योनि सेक्‍स सबसे अच्‍छा है। क्‍योंकि प्रकृति ने इसे सेक्‍स करने के लिए ही बनाया है। क्‍योंकि गुदा स्‍वाभाविक रूप से चिकनाई उत्‍पन्‍न नहीं करता है। जिसके कारण गुदा मैथुन करते समय त्‍वचा में अधिक घर्षण होने से गुदा क्षेत्र की त्‍वचा छिल सकती है और आपको दर्द या चोट लग सकती है। इसलिए गुदा सेक्‍स करने के दौरान आपको सेक्‍सुअलाइजैडोस चिकनाई का उपयोग करना चाहिए। क्‍योंकि यह दर्द या चोट की किसी भी संभावना को कम करने में मदद करती है। इस प्रकार की चिकनाई का उपयोग करने पर यह आपके गुदा के अस्‍तर के फटने की संभावना कम हो जाती है।

(और पढ़े – एनल सेक्स (गुदामैथुन) के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव…)

एनल सेक्स के साइड इफेक्ट्स से एचआईवी की अधिक संभावना – Guda Maithun Ke Nuksan HIV Ki Adhik Sambhavna In Hindi

गुदा मैथुन के साइड इफेक्ट्स से एचआईवी की अधिक संभावना - Guda Maithun Ke Nuksan HIV Ki Adhik Sambhavna In Hindi

एनल सेक्‍स करने का एक फायदा यह है कि यह गर्भाधारण की संभावना को कम कर सकता है। लेकिन गुदा मैथुन करने से होने वाले नुकसान में यौन संक्रमण और विशेष रूप से एचआईवी संक्रमण होने की अधिक संभावना होती है। क्‍योंकि गुदा सेक्‍स करना यौन संक्रमण को फैलने के लिए बहुत ही उपयुक्‍त है। यदि आप एनल सेक्‍स करते समय सुरक्षा यानि कंडोम का उपयोग नहीं करते हैं तो यह विशेष रूप से एचआईवी की संभावना का 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। इसलिए यदि आप गुदा मैथुन का आनंद लेना चाहते हैं तो पर्याप्‍त सुरक्षा साधनों का उपयोग करें।

(और पढ़े – एचआईवी एड्स क्या है, लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव…)

गुदा मैथुन करने के नुकसान से कैंसर हो सकता है – Guda Maithun Kane Ke Nuksan Cancer Ho Sakta Hai In Hindi

गुदा मैथुन करने के नुकसान से कैंसर हो सकता है – Guda Maithun Kane Ke Nuksan Cancer Ho Sakta Hai In Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि गुदा मैथुन करने से होने वाले नुकसान में कैंसर का खतरा भी शामिल है। शोध से पता चलता है पतली झिल्‍ली होने के कारण गुदा अतिसंवेदनशील होता है। अधिकांश गुदा कैंसर एचपीवी के परिणाम के रूप में दिखाई देते हैं। इसके अलावा इस बात की भी संभावना रहती है कि यदि एचपीवी संक्रमण है तो गुदा के मस्‍सा होने की संभावना भी अधिक बढ़ जाती है। हालांकि यह कैंसर की तरह गंभीर नहीं है लेकिन फिर भी यह अस‍ुविधा का कारण हो सकता है।

(और पढ़े – महिलाओं में कैंसर के लक्षण…)

एनल सेक्स के नुकसान संक्रमण को बढ़ा सकता है – Anal Sex Side Effects Infection Ko Badha Sakta Hai In Hindi

एनल सेक्स के नुकसान संक्रमण को बढ़ा सकता है – Anal Sex Infection Ko Badha Sakta Hai In Hindi

स्‍वाभाविक रूप से गुदा सेक्‍स संक्रमण के प्रसार का प्रमुख कारण हो सकता है। गुदा द्वारा मल त्‍यागने का सीधा रास्‍ता है। मल निश्चित रूप से हमारे शरीर का अपशिष्‍ट और संक्रामित उत्‍पाद होता है जो आपको बीमार करने के लिए पर्याप्‍त है। मल जैसे अपशिष्‍ट पदार्थों में हानिकारक बैक्‍टीरिया की अधिक मात्रा होती है। इसलिए यदि आप गुदा सेक्‍स करने के बाद लिंग को अच्‍छी तरह से साफ किये बिना योनि सेक्‍स करना घातक हो सकता है। यह विभिन्‍न प्रकार के संक्रमण के साथ ही यौन संक्रमण को बढ़ा सकता है। इसलिए बिना सुरक्षा के गुदा मैथुन नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – सबसे सामान्य योन संचारित रोग की जानकारी…)

गुदा मैथुन के नुकसान शरीर को प्रभावित कर सकता है – Guda Sex Side Effects Sareer Ko Prabhavit Kar Sakta Hai In Hindi

गुदा मैथुन के नुकसान शरीर को प्रभावित कर सकता है - Guda Sex Side Effects Sareer Ko Prabhavit Kar Sakta Hai In Hindi

अधिक मात्रा में गुदा सेक्‍स करने से शरीर पर दीर्घकालिक प्रभाव हो सकते हैं। ऐसा सुनने में आता है कि नियमित एनल सेक्‍स करने से जीवन में आगे चलकर गुदा स्राव या गुदा प्रसार जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। हालांकि कुछ लोगों का मानना ऐसा भी है कि ऐसी किसी प्रकार की समस्‍या नहीं होती है। उनके अनुसार गुदा मैथुन लंबी या छोटी अवधि तक करने पर किसी प्रकार के दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। हालांकि योनि सेक्‍स करने से ऐसे किसी भी प्रकार का खतरा नहीं होता है। लेकिन अधिक समय तक गुदा संभोग करने से मौजूदा बवासीर की स्थिति और अधिक गंभीर हो सकती है।

(और पढ़े – बवासीर (हेमोरॉहाइड्स) क्या है: कारण, लक्षण, निदान, इलाज, रोकथाम और घरेलू उपचार…)

गुदा मैथुन करने के परिणाम गंभीर हो सकते हैं – Guda Maithun Karne Ke Gambhir Parinam Ho Sakte Hai In Hindi

गुदा मैथुन करने के परिणाम गंभीर हो सकते हैं – Guda Maithun Karne Ke Gambhir Parinam Ho Sakte Hai In Hindi

पेनिस गुदा के भीतर के उत्तकों को नुकसान पहुंच सकता है। योनि की तरह ही सेक्‍स के दौरान गुदा आरामदायक स्‍नेहक का उत्‍पादन नहीं करता है। इसलिए गुदा सेक्‍स के दौरान पर्याप्‍त और उचित स्‍नेहक का उपयोग जरूरी है। इसके साथ ही गुदा मैथुन के दौरान बहुत ही आराम से सेक्‍स करना चाहिए। इस दौरान यदि आपको या आपके साथी को दर्द हो तो तुरंत ही रुकना चाहिए। क्‍योंकि यदि आप ऐसी स्थिति में जल्‍दबाजी या अधिक उत्‍तेजना का उपयोग करते हैं तो यह दोनों के लिए गंभीर हो सकता है। इसलिए बहुत ही सावधानी के साथ गुदा मैथुन किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – फर्स्ट टाइम सेक्स टिप्स महिला और पुरुष दोनों के लिए…)

गुदा मैथुन करने के लिए सावधानी रखें  – Guda Maithun Karne Ke Liye Savdhaniya In Hindi

गुदा मैथुन करने के लिए सावधानी रखें  – Guda Maithun Karne Ke Liye Savdhaniya In Hindi

आसुरक्षित यौन संबंध की तरह ही असुरक्षित गुदा मैथुन कई यौन संचारित समस्‍याओं का कारण बन सकता है। जैसे कि क्‍लैमाइडिया, गोनोरिया, हेमेटाइटिस, दाद, एचआईवी, एचपीवी और सिफलिस आदि। जिन लोगों का गुदा के साथ मौखिक संपर्क होता है उन्‍हें आंतों के परजीवी और हेपेटाइटिस का खतरा अधिक होता है।

गुदा मैथुन के दौरान यौन संचारित संक्रमणों के जोखिम को कम करने के लिए लेटेक्‍स या महिला कंडोम का उपयोग किया जाना चाहिए। इसके साथ ही लेटेक्‍स कंडोम के साथ पानी आधारित स्‍नेहकों का उपयोग किया जाना चाहिए। क्‍योंकि तेल आ‍धारित स्‍नेहकों का उपयोग करने से कंडोम को नुकसान पहुंच सकता है। इस प्रकार के नुकसान सीधे ही आपके स्‍वास्‍थ्‍य को टारगेट बना सकते हैं।

(और पढ़े – सभी प्रकार के कंडोम का उपयोग कैसे करें…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration