पीरियड्स में हस्तमैथुन करना कितना सही कितना गलत – Masturbation during periods in Hindi




पीरियड्स में हस्तमैथुन करना कितना सही कितना गलत - Masturbation during periods in Hindi
Written by Daivansh

hastmaithun in periods in Hindi पीरियड के समय हस्तमैथुन (मास्टरबेशन) करना सही या गलत जिस तरह से महिलाओं में प्रत्येक महीने मासिक धर्म होना एक प्राकृतिक क्रिया है ठीक उसी तरह सेक्स भी शरीर की एक प्राकृतिक जरूरत है। वैसे तो सेक्स या उत्तेजना को किसी भी समय महसूस किया जा सकता है लेकिन माना जाता है कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा उत्तेजना होती है और चूंकि ज्यादातर महिलाएं इस दौरान स्वच्छता के लिहाज से सेक्स करना पसंद नहीं करती हैं इसलिए वे हस्तमैथुन (हाथ अभ्यास) का सहारा लेती हैं। लेकिन धारणा यह है कि मासिक धर्म के दौरान हस्तमैथुन करना ठीक नहीं होता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि पीरियड, मासिक धर्म अथवा मेंनस्टूरेशन में सेक्स करना ठीक है या नहीं, पीरियड के दौरान हस्तमैथुन कैसे करना चाहिए और इसके फायदे और नुकसान क्या हैं।

1. क्या पीरियड्स के दौरान हस्तमैथुन किया जा सकता है – Is it ok to masturbate during period in Hindi
2. मासिक धर्म के दौरान हस्तमैथुन (मास्टरबेशन) करने का कारण – causes of masturbate during period in Hindi
3. पीरियड्स के समय हस्तमैथुन करने के लिए जरूरी टिप्स – tips for masturbation during period in Hindi
4. पीरियड्स के समय हस्तमैथुन करने के फायदे – Benefits of masturbation during period in Hindi

5. पीरियड्स में हस्तमैथुन करने के नुकसान – Side effects of masturbation during period in hindi

क्या पीरियड्स के दौरान हस्तमैथुन किया जा सकता है – Is it ok to masturbate during period in Hindi

क्या पीरियड्स के दौरान हस्तमैथुन किया जा सकता है - Is it ok to masturbate during period in Hindi

वास्तव में पीरियड्स के दौरान मस्टरबेशन या हस्तमैथुन करना पूरी तरह से सुरक्षित और स्वस्थ माना जाता है। कुछ महिलाएं विशेषरूप से अपने मासिक धर्म के दौरान ही हस्तमैथुन करती हैं। प्रत्येक महिला की यौन इच्छाओं का पैटर्न अलग-अलग समय में अलग-अलग होता है। इसका अर्थ यह है कि कुछ महिलाओं को पीरियड के दौरान ज्यादा उत्तेजना होती है जबकि कुछ महिलाओं को अंडोत्सर्ग (ovulation) और मासिक धर्म खत्म होने के बाद ज्यादा उत्तेजना होती है। हालांकि मासिक धर्म खत्म होने के अगले दिन भी हस्तमैथुन करने पर योनि से खून निकल सकता है। लेकिन इस दौरान हस्तमैथुन करना गलत नहीं होता है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान जो आपको जानना है जरूरी…)

मासिक धर्म के दौरान हस्तमैथुन (मास्टरबेशन) करने का कारण – causes of masturbate during period in Hindi

मासिक धर्म के दौरान हस्तमैथुन (मास्टरबेशन) करने का कारण - causes of masturbate during period in Hindi

माना जाता है कि पीरियड के दौरान महिलाओं के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है  जिसके कारण इस दौरान महिलाएं हस्तमैथुन करने से खुद को रोक नहीं पाती हैं। इसके अलावा पीरियड्स के समय कई अन्य हार्मोन के शरीर में उतार चढ़ाव एवं मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कारणों से भी महिलाओं की उत्तेजना इतनी अधिक बढ़ जाती है जिसके कारण मासिक धर्म के दौरान हस्तमैथुन करना उनके पास अंतिम विकल्प होता है।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स…)

पीरियड्स के समय हस्तमैथुन करने के लिए जरूरी टिप्स – tips for masturbation during period in Hindi

पीरियड्स के समय हस्तमैथुन करने के लिए जरूरी टिप्स - tips for masturbation during period in Hindi

यदि आप एक ऐसी महिला हैं जो अक्सर अपने पीरियड्स के दौरान हस्तमैथुन करने की आदी हैं तो आपको यह टिप्स जरूर पढ़नी चाहिए।

  • पीरियड्स के दौरान हस्तमैथुन करने के लिए सबसे पहले अपनी योनि को छुएं और हाथों से हल्का से दबाएं। इसके बाद सेक्स टॉय या उंगलियों को योनि के अंदर डालें। इस दौरान योनि से निकलने वाला ब्लड और अन्य तरल पदार्थ आपको हस्तमैथुन करने में अच्छी तरह सहायता करते हैं जिससे दर्द कम होता है। लेकिन यह ध्यान रखें कि हाथों को साबुन से धोकर ही मासिक धर्म में हस्तमैथुन करें।
  • यदि आप पीरियड्स के दौरान टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप का प्रयोग करती हैं तो उन्हें योनि के अंदर से बाहर निकाल दें और इसके बाद योनि के अंदर उंगली डालें।
  • पीरियड्स के दौरान हस्तमैथुन करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि योनि के अंदर सेक्स टॉय या उंगली डालें। आप अपनी क्लिटोरिस और योनि के अन्य हिस्सों को भी उंगली से दबाकर या रगड़कर मस्टरबेशन कर सकती हैं। इसके अलावा अपने निप्पल को भी दबाकर उत्तेजित हो सकती हैं। यह तरीका उस स्थिति में अधिक फायदेमंद होता है जब आप बिना टैम्पोन निकाले ही हस्तमैथुन करना चाहती हैं।
  • मासिक धर्म के दौरान मस्टरबेशन करते समय स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें और जिस जगह मस्टरबेशन करें वहां अलग से बेडशीट, टॉवेल या कोई अन्य कपड़ा बिछा लें।
  • चूंकि मासिक धर्म में हस्तमैथुन करने से सबसे ज्यादा चरम सुख की प्राप्ति होती है इसलिए आपकी योनि से माहवारी के खून के अलावा अधिक मात्रा में अन्य तरल पदार्थ भी निकल सकता है इसलिए इसे पोछने के लिए आपको एक साफ कपड़ा पहले से ही अपने साथ रखना चाहिए।

(और पढ़े – क्या होती है योनि में फिंगरिंग, इसके फायदे और नुकसान…)

पीरियड्स के समय हस्तमैथुन करने के फायदे – Benefits of masturbation during period in Hindi

  1. पीरियड्स में हस्तमैथुन करने से ऐंठन कम होती है – masturbation during period relief cramps in Hindi
  2. मासिक धर्म में मास्टरबेशन करने से चरम सुख मिलता है – masturbation during period for orgasm in Hindi
  3. योनि में प्राकृतिक चिकनाई के कारण पीरियड्स के समय हस्तमैथुन है फायदेमंद – masturbation during period for natural lubricant in Hindi
  4. पीरियड्स में हस्तमैथुन करने से तनाव कम होता है – masturbation during period for Stress in Hindi
  5. माहवारी में हस्तमैथुन करने पर आत्मविश्वास आता है – masturbation during period for confidence in hindi

जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि मासिक धर्म के दौरान हस्तमैथुन करना हानिकारक नहीं होता है इसलिए पीरियड्स के दौरान हस्तमैथुन करने से इसके कुछ विशेष तरह के फायदे होते हैं। आइये जानते हैं इन फायदों के बारे में।

(और पढ़े – महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और उपाय…)

पीरियड्स में हस्तमैथुन करने से ऐंठन कम होती है – masturbation during period relief cramps in Hindi

पीरियड्स में हस्तमैथुन करने से ऐंठन कम होती है - masturbation during period relief cramps in Hindi

पीरियड्स के दौरान हस्तमैथुन करने से महिलाओं के शरीर में डोपामिन (dopamine) और ऑक्सीटोसिन का अधिक मात्रा में स्राव होता है जिसके कारण शरीर में ऐंठन और दर्द कम होती है। चूंकि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के शरीर में दर्द और ऐंठन होना एक आम समस्या है और इस स्थिति में हस्तमैथुन करने से महिलाओं को बहुत राहत मिलती है।

(और पढ़े – पीरियड्स में पेट दर्द का घरेलू उपाय…)

मासिक धर्म में मास्टरबेशन करने से चरम सुख मिलता है – masturbation during period for orgasm in Hindi

मासिक धर्म में मास्टरबेशन करने से चरम सुख मिलता है - masturbation during period for orgasm in Hindi

एक शोध में पाया गया है कि ज्यादातर महिलाओं को अपना पहला चरम सुख या ऑर्गेज्म पीरियड्स के दौरान हस्तमैथुन करने से ही प्राप्त होता है। माना जाता है कि पीरियड्स में हस्तमैथुन करने पर महिलाओं को जितना आनंद आता है उतना सामान्य दिनों में हस्तमैथुन करने पर नहीं आता। इस दौरान इंडोर्फिन (endorphins) का स्राव होता है और चरम सुख के बाद महिलाओं को अच्छी नींद आती है।

(और पढ़े – चरम सुख (ऑर्गेज्म) क्या होता है, पाने के तरीके और फायदे…)

योनि में प्राकृतिक चिकनाई के कारण पीरियड्स के समय हस्तमैथुन है फायदेमंद – masturbation during period for natural lubricant in Hindi

योनि में प्राकृतिक चिकनाई के कारण पीरियड्स के समय हस्तमैथुन है फायदेमंद - masturbation during period for natural lubricant in Hindi

आमतौर पर सेक्स या हस्तमैथुन के दौरान योनि में चिकनाई युक्त पदार्थ लगाने की जरूरत पड़ती है ताकि मस्टरबेशन करने में आसानी हो। लेकिन पीरियड्स में हस्तमैथुन करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि योनि प्राकृतिक रूप से गीली और चिकनी हो जाती है। योनि से निकलने वाला खून और चिपचिपा पदार्थ हस्तमैथुन के मजे को अधिक बढ़ा देता है।

(और पढ़े – क्या गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन करना सुरक्षित है…)

पीरियड्स में हस्तमैथुन करने से तनाव कम होता है – masturbation during period for Stress in Hindi

पीरियड्स में हस्तमैथुन करने से तनाव कम होता है - masturbation during period for Stress in Hindi

पीरियड्स शुरू होने से पहले और पीरियड्स शुरू होने के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा मूड स्विंग औ स्ट्रेस का सामना करना पड़ता है। इस दौरान महिलाएं इतनी चिड़चिड़ी हो जाती हैं कि गुस्से में कोई भी कदम उठा लेती हैं। पीरियड्स में हस्तमैथुन करने से तनाव कम होता है। जब शरीर में इंडार्फिन (endorphins) का स्राव होता है तब स्ट्रेस अपने आप दूर हो जाता है और महिला का मन प्रसन्न हो जाता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

माहवारी में हस्तमैथुन करने पर आत्मविश्वास आता है – masturbation during period for confidence in hindi

माहवारी में हस्तमैथुन करने पर आत्मविश्वास आता है - masturbation during period for confidence in hindi

ज्यादातर महिलाएं जब अधिक डिप्रेशन में होती है तब इससे छुटकारा पाने के लिए सेक्स करती हैं। ठीक उसी तरह पीरियड्स में भी मस्टरबेशन करने से  महिलाओं की पेल्विक मसल्स में खून का प्रवाह बेहतर तरीके से होता है जिसके कारण वे बहुत हल्का महसूस करती हैं और उनमें अधिक आत्मविश्वास आता है। अधिक व्यस्त रहने वाली महिलाओं पर एक शोध करके यह परिणाम देखा जा चुका है।

(और पढ़े – क्या गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन करना सुरक्षित है…)

पीरियड्स में हस्तमैथुन करने के नुकसान – Side effects of masturbation during period in hindi

पीरियड्स में हस्तमैथुन करने के नुकसान - Side effects of masturbation during period in hindi

  • यदि मासिक धर्म के दौरान आप टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप लगाकर हस्तमैथुन करती हैं तो आपकी योनि के अंदर चोट या खरोंच पैदा हो सकती है।
  • पीरियड्स के दौरान मास्टरबेशन करने का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि अचानक आपको अधिक ब्लीडिंग शुरू हो सकती है।
  • इस दौरान हस्तमैथुन करने से आपके कपड़े और बिस्तर खराब हो सकते हैं।
  • चूंकि योनि शरीर का एक संवेदनशील हिस्सा है और मासिक धर्म भी एक नाजुक स्थिति मानी जाती है इसलिए इस दौरान हस्तमैथुन करने से आप यौन संचारित बीमारियों की चपेट में बहुत आसानी से आ सकती हैं।
  • माना जाता है कि मासिक धर्म के दौरान मस्टरबेशन करने से गर्भाशय में संकुचन पैदा होता है जिसके कारण आपका मासिक धर्म चक्र कम दिनों का हो सकता है।
  • मासिक धर्म के दौरान हस्तमैथुन करने के बाद यदि आप अपनी पैंटी नहीं बदलती हैं तो आपके योनि की आसपास की त्वचा छिल सकती है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन की लत को छोड़ने के तरीके…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration