बिस्तर में लंबे समय तक रहने के तरीके – How To Last Longer In Bed Naturally In Hindi




बिस्तर में लंबे समय तक सेक्स करने के तरीके - How To Last Longer In Bed Naturally In Hindi
Written by Daivansh

Tips For Long Time In Bed In Hindi क्या आप बिस्तर पर लंबा टिकने के नेचुरल तरीके जानतें हैं लंबे समय तक सेक्स न कर पाना या योनी में लिंग डालते ही शीघ्र स्खलित हो जाना एक आम समस्या है। शीघ्र गिर जाने को शीघ्रपतन कहते हैं। समय से पूर्व ही वीर्य स्खलित हो जाने को भी शीघ्र स्खलन कहा जाता है। अगर आप स्खलन का समय बढ़ा कर देर तक सेक्स का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको शारीरिक रूप से तैयार होना पड़ेगा। सेक्स में जल्दबाजी करने फोरप्ले पर ध्यान न देने या कई बार सेक्स के सही तरीके का इस्तेमाल न कर पाने की वजह से पुरुष अपने सेक्स पार्टनर को पूरी तर‌ह से संतुष्ट नहीं कर पाते हैं। जो उनके रिलेशन में दरार का कारण बनता है।

चाहे आप समय से पहले स्खलन, स्तंभन दोष का अनुभव करते हैं, या आप बस पहले से ही लंबे समय तक बिस्तर पर टिके रहना चाहते हैं, यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो बताते हैं की कि सेक्स के दौरान बिस्तर पर अधिक समय तक कैसे टिके रहें:

  1. बिस्तर में लंबे समय तक रहने के लिए फोरप्ले करें
  2. अपने सेक्स का समय कैसे बढ़ायें के लिए व्यवहार तकनीक
  3. बिस्तर पर लंबा टिकने का नेचुरल तरीका दिमाग को कहीं और लगायें
  4. स्खलन के समय को बढाने के लिए कीगल व्यायाम
  5. सेक्स में लंबे समय तक आनंद उठाने के लिए धीमी गति से सेक्स करें
  6. ज्यादा देर तक करने का उपाय सेक्स से पहले हस्तमैथुन
  7. स्‍खलन का समय कैसे बढाएं में कंडोम का इस्तेमाल
  8. बिस्तर पर देर तक टिके रहने का तरीका संचार
  9. लम्बे समय तक सेक्स करने के लिए सेक्स खिलौने शामिल करे
  10. देर तक सेक्स करने के लिए अधिक शाकाहारी सब्जी और फल खाएं
  11. बिस्तर पर अधिक समय बिताने के लिए अपनी बाहों और पेट की मांसपेशियों पर काम करें
  12. बिस्तर पर लंबा टिकने के नेचुरल तरीके पर्याप्त नींद लें
  13. बिस्तर में लंबे समय तक रहने के तरीके योग करने की कोशिश करें
  14. देर तक सेक्स करने के लिए इन चीजों का सेवन कम करें

बिस्तर में लंबे समय तक रहने के लिए फोरप्ले करें

बिस्तर में लंबे समय तक रहने के लिए फोरप्ले करें

सेक्स सिर्फ योनी में लिंग डालकर इंटरकोर्स करने से ज्यादा होता है। यदि आप देर तक सेक्स का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको पहले फोरप्ले कर अपने पार्टनर को मानसिक रूप से तैयार करना जरूरी होता है। सेक्स का लंबे समय तक आनंद लेने के लिए फोरप्ले अपनी अहम भूमिका निभाता है। फोरप्ले स्खलन का समय और आनंद दोनों के मामले में यौन अनुभव को बहुत बढ़ा सकता है। ठीक प्रकार से फोरप्ले कर और सेक्स करने के दौरान कुछ सावधानी अपनाकर शीघ्र स्खलन की समस्या से निपटा जा सकता है।

(और पढ़े – फोरप्ले क्या होता है करने के तरीके, फायदे और नुकसान…)

अपने सेक्स का समय कैसे बढ़ायें के लिए व्यवहार तकनीक

अपने सेक्स का समय कैसे बढ़ायें के लिए व्यवहार तकनीक

स्खलन का समय बढ़ाने के लिए निचोड़ने की तकनीक ’का प्रयास करें (स्खलन को रोकने के लिए चरमोत्कर्ष के पास लिंग की नोक को दबाये), और स्टॉप-स्टार्ट तकनीक (चरमोत्कर्ष के समय सिमुलेशन को कम करें)।

(और पढ़े – पार्टनर को संतुष्ट करने के लिए क्या करें…)

बिस्तर पर लंबा टिकने का नेचुरल तरीका दिमाग को कहीं और लगायें

बिस्तर पर लंबा टिकने का नेचुरल तरीका दिमाग को कहीं और लगायें

लंबे समय तक बिस्तर पर टिके रहने के लिए यह एक पुरानी क्लासिक मेथड है। सैक्स के दौरान स्खलन का समय बढ़ाने के लिए अपना ध्यान सेक्स से हटाकर कहीं और लगाने की कोशिश करें। जैसे ही लगे की स्खलन होने वाला है, अपना ध्यान दुनिया या गिनती पढ़ने या कहीं और लगाने का प्रयास करें। सेक्स के दौरान अपने ध्यान को कुछ अलग जगह लगायें आप गहराई से ध्यान केंद्रित करें जैसे कि गुणा तालिका को याद करते हैं। यह सेक्स करने के आनंद को कम कर सकता है लेकिन स्खलन में देरी करने में अक्सर प्रभावी होता है।

(और पढ़े – रात में पति और पत्नी के बीच प्यार और शारीरिक संबंध…)

स्खलन के समय को बढाने के लिए कीगल व्यायाम

स्खलन के समय को बढाने के लिए कीगल व्यायाम

कीगल व्यायाम स्खलन के समय को बढाने में आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए जरूरी है कि अपनी पेल्विक फलोर मसल को पहचानें तो पता चलेगा कि किस पर व्यायाम करना है। दरअसल केगल वे मांसपेशियां होती हैं जिनका उपयोग पेशाब को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। इनको देखा नहीं जा सकता है मगर इनको महसूस किया जा सकता है।

महसूस करें कि आपका यूरिन ब्लैडर भरा हुआ है और पेशाब लगी है, मगर आसपास कोई टायलट नहीं है। अपनी मांसपेशियों को कसें और पेशाब को रोकने की कोशिश करें। ये आपकी पेल्विक मांसपेशियां हैं।

जब आप पेशाब कर रहे हों, पेशाब के बहाव को धीमा करने की कोशिश करें। जिन मांसपेशियों को कसकर आप पेशाब रोकने की कोशिश करते हैं वो ही पेल्विक मसल्स होती हैं। पेशाब को तभी रोक पाएंगे जब आप अपनी मसल्स को पहचान पाएंगे, मगर ऐसा बार-बार न करें। स्‍खलन का समय बढ़ाने  के लिए एक दिन में इन मांसपेशियों को तकरीबन 30 बार दबाने या जकड़ने की कोशिश करें।

(और पढ़े – कीगल एक्सरसाइज क्या है, कैसे करें और फायदे…)

सेक्स में लंबे समय तक आनंद उठाने के लिए धीमी गति से सेक्स करें

सेक्स में लंबे समय तक आनंद उठाने के लिए धीमी गति से सेक्स करें

आम तौर पर, आदमी जितनी तेजी से सेक्स करता है, उतनी ही तेजी से वह स्खलन करता है। पुरुष सैक्स के दौरान काफी उत्तेजित हो जाते हैं, जिस कारण जल्दी स्‍खलन हो जाता है। तीव्र, कठोर थ्रस्ट के परिणामस्वरूप तेजी से चरमोत्कर्ष होता है। एक धीमी, अधिक मापी गई तकनीक का मतलब है कि लिंग की टिप कम उत्तेजित हो और स्खलन में देरी हो। यह स्खलन पर अधिक नियंत्रण के लिए भी अनुमति देता है।

(और पढ़े – नेचुरल तरीके से सेक्स पावर बढ़ाने के तरीके…)

ज्यादा देर तक करने का उपाय सेक्स से पहले हस्तमैथुन

ज्यादा देर तक करने का उपाय सेक्स से पहले हस्तमैथुन

सेक्स करने से थोड़ी देर पहले हस्तमैथुन करना स्खलन के समय को बढाने में आपकी मदद कर सकता है। हस्तमैथुन पूरी तरह से स्वस्थ और प्राकृतिक है। नियमित रूप से हस्तमैथुन करने से आपकी सहनशक्ति का निर्माण करने में मदद मिल सकती है और इस प्रकार आप सेक्स के दौरान अधिक समय तक टिक सकते हैं। आप हस्तमैथुन करते समय व्यवहार तकनीकों का भी अभ्यास कर सकते हैं ताकि आप सेक्स के दौरान उनका उपयोग करने में अधिक सहज हों।

(और पढ़े – हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान जो आपको जानना है जरूरी…)

स्‍खलन का समय कैसे बढाएं में कंडोम का इस्तेमाल

स्‍खलन का समय कैसे बढाएं में कंडोम का इस्तेमाल

कंडोम पहनकर सेक्स करने का स्खलन पर बहुत प्रभाव पड़ता है। कंडोम संवेदनशीलता कम कर देता है और इसलिए आमतौर पर स्खलन में लगने वाले समय को बढ़ा देता है। उनके पास यौन संचारित रोग और अवांछित गर्भधारण को रोकने का अतिरिक्त बोनस भी है।

(और पढ़े – सभी प्रकार के कंडोम का उपयोग कैसे करें…)

बिस्तर पर देर तक टिके रहने का तरीका संचार

बिस्तर पर देर तक टिके रहने का तरीका संचार

सुनिश्चित करें कि आपने अपने साथी को बताया कि आपके लिए क्या काम करता है और क्या नहीं। सेक्स के प्रति एक खुला रवैया भी आपको अधिक समय तक बिस्तर पर अपने साथी का साथ देने में मदद कर सकता है और उन सेक्स पोजीशन को कम इस्तेमाल करना चाहिए जो एक तेज स्खलन का कारण बनते हैं। इसके आलावा कुछ ऐसी सेक्स पोजीशन होती है जिससे स्खलन की समय सीमा बढ़ जाती है। वुमन ऑन टॉप सेक्स पोजीशन में सेक्स करने से बिस्तर में लंबे समय तक टिका जा सकता है इस पोजीशन में महिला पुरुष के ऊपर होती है और सेक्स का हर मूव महिला से कंट्रोल होता है।

(और पढ़े – वुमन ऑन टॉप में कैसे करें सेक्स फायदे और नुकसान…)

लम्बे समय तक सेक्स करने के लिए सेक्स खिलौने शामिल करे

लम्बे समय तक सेक्स करने के लिए सेक्स खिलौने शामिल करे

निश्चित रूप से, यह आपको “धोखा” देने जैसा महसूस हो सकता है, लेकिन जब आपको देर तक सेक्स करना हो तो बात नहीं करनी चाहिए कि आप दोनों संभोग कर रहे हैं या सेक्स टॉयज से एक दुसरे को मजे दे रहें हैं। यदि वह आपको संतुष्ट करने के लिए लंबे समय तक बिस्तर पर नहीं रह सकता है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक वह झटके देना बंद न करे लेकिन अभी तक आप वहां नहीं है जहाँ आपको चरम सुख मिले तो और सेक्स खिलोनो का उपयोग करने दें और आप वाइब्रेटर का उपयोग करें। तब तक वह वापस सेक्स के लिए तैयार हो सकता है और फिर से देर तक सेक्स का आनंद दे सकता है जब आप दोनों फिनिश लाइन के करीब होंगे।

(और पढ़े – सेक्स टॉय क्या होते हैं फायदे और नुकसान…)

देर तक सेक्स करने के लिए अधिक शाकाहारी सब्जी और फल खाएं

देर तक सेक्स करने के लिए अधिक शाकाहारी सब्जी और फल खाएं

अध्ययनों से वास्तव में पता चला है कि वे पुरुष जो ज्यादातर शाकाहारी होते हैं, वे मांसाहारी लोगों की तुलना में बिस्तर पर अधिक समय तक रहते हैं। इन फलों और सब्जियों से मिलने वाले पोषक तत्वों के कारण उनमें अधिक सेक्स स्टेमिना उत्पन्न होती है, विशेष रूप से पोटेशियम

सेक्स से ठीक पहले केला खाने से आपके बिस्तर पर संभोग के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है। इसमें बड़ी मात्रा में ग्लूकोज भी होता है जो आपको लंबे समय तक टिके रहने में मदद कर सकता है।

संभोग से पहले एक मुट्ठी स्ट्रॉबेरी खाएं। इसकी उच्च जस्ता सामग्री और ग्लूकोज एकाग्रता आपको लंबे समय तक सेक्स करने में मदद कर सकती हैं।

प्रतिदिन आंवला या आंवले का रस पीने से आप बिस्तर पर अधिक समय तक रह सकते हैं और शुक्राणु की गुणवत्ता में भी सुधार कर सकते हैं क्योंकि इसमें लोहा और जस्ता होता है।

(और पढ़े – बिस्तर पर देर तक टिकने के लिए सबसे अच्छे सेक्स फूड्स…)

बिस्तर पर अधिक समय बिताने के लिए अपनी बाहों और पेट की मांसपेशियों पर काम करें

बिस्तर पर अधिक समय बिताने के लिए अपनी बाहों और पेट की मांसपेशियों पर काम करें

अधिकांश सेक्स पोजीशन में आदमी को अपने हाथों और पैरों पर खड़े रहने की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि लंबे समय तक सेक्स करने के लिए आपका कोर बहुत मजबूत होना चाहिए। तो, जिम या बॉडी-वेट एक्सरसाइज में बाइसेप्स, ट्राइसेप्स और एब्स पर मेहनत करने से बिस्तर पर अधिक देर तक सेक्स करने से मदद मिल सकती है। व्यायाम लिंग सहित सामान्य रूप से शरीर में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है और इससे भी बिस्तर पर अधिक समय बिताने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – बेहतर सेक्स के लिए वर्कआउट और व्यायाम…)

बिस्तर पर लंबा टिकने के नेचुरल तरीके पर्याप्त नींद लें

बिस्तर पर लंबा टिकने के नेचुरल तरीके पर्याप्त नींद लें

शिकागो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार, रात में पांच घंटे से कम नींद लेने वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन (testosterone) का स्तर कम था। टेस्टोस्टेरोन जो की सेक्स हार्मोन के नाम से जाना जाता है यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने यौन प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए 7-8 घंटे की नींद लें।

(और पढ़े – हमें सोना क्यों जरूरी है और आपको कितने घंटों की नींद चाहिए…)

बिस्तर में लंबे समय तक रहने के तरीके योग करने की कोशिश करें

बिस्तर में लंबे समय तक रहने के तरीके योग करने की कोशिश करें

कुछ योग आसन जैसे कोबरा पोज़ (भुजंगासन), पश्चिमोत्तानासन (paschimottanasana) जननांग क्षेत्र में खून के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं और आपके बिस्तर पर टिके रहने के समय को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – बेहतर सेक्स के लिए 10 योगासन…)

देर तक सेक्स करने के लिए इन चीजों का सेवन कम करें

देर तक सेक्स करने के लिए इन चीजों का सेवन कम करें

प्रोसेस्ड शुगर से बचें: शुगर की कमी ’के बाद आने वाली शुगर स्लम’ आपके सेक्स स्टेमिना को कम कर सकती है।

  • धूम्रपान कम करें: यह आपकी धमनियों को सख्त करता है और लिंग में रक्त के प्रवाह को कम करता है। पुरुषों के स्वास्थ्य चिकित्सक और मेडिकल सेक्स चिकित्सक के अनुसार डॉ विजयसारथी रामनाथन के मुताबिक धूम्रपान यौन क्रियाओं सहित शरीर के प्रत्येक प्रणाली या अंग को प्रभावित करता है। लोगों को यह समझने की जरूरत है कि पुरुषों में इरेक्शन का स्वस्थ दिल, और रक्त वाहिकाओं के साथ गहरा संबध होता है। धूम्रपान करने वालों को गैर धूम्रपान करने वालों के रूप में स्तंभन दोष होने की संभावना दोगुनी होती है।
  • शराब का सेवन कम करें: शराब का आपकी यौन इंद्रियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है और आप सेक्स के इस समय पूरी तरह से धयान नहीं लगा पाते हैं। इसलिए, सेक्स के दौरान नियंत्रण से बाहर होना आपको देर तक सेक्स करने में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

(और पढ़े – सेक्‍स ड्राइव को कमजोर कर सकते हैं ये खाद्य पदार्थ…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration