जानिए सेक्स कितने प्रकार से किया जा सकता है – Types of Sex In Hindi




जानिए सेक्स कितने प्रकार से किया जा सकता है - Sex kitne prkar se kiya jata hai hindi
Written by Daivansh

Types of Sex In Hindi सेक्स के प्रकार। आमतौर पर हर व्यक्ति एक मजेदार सेक्स करना चाहता है और यौन जीवन को खुशहाल एवं संतुष्ट बनाना चाहता है। योनि में लिंग डालकर सेक्‍स करने के पुराने तरीकों के अलावा भी संभोग करने के कई प्रकार होते हैं जो सेक्‍स लाइफ में तड़के की तरह होते हैं, इनको करने से प्‍यार बढ़ता है और आपका रोमांस हमेशा जवां रहता है। जानें यौन संबंध बनाने के प्रकार और औरतें कितने प्रकार से सेक्स करवाती है, पुरुष कितने प्रकार से सेक्स कर सकते हैं के बारे में।

हम अक्सर देखते हैं कि ज्यादातर लोग रोजाना एक ही तरह से सेक्स करते हैं और बहुत जल्दी ही वे उब भी जाते हैं। इसका कारण यह है कि उन्हें सेक्स करने के नए नए तरीके और सेक्स के प्रकार के बारे में मालूम नहीं होता है। लेकिन अगर आप यौन जीवन में नए प्रयोग (praxis) करें तो आप एक मजेदार एवं स्वस्थ सेक्स का आनंद उठा सकते हैं। अगर आप भी अभी तक एक ही तरह से सेक्स करते आए हैं तो आपकी जानकारी के लिए इस आर्टिकल में हम आपको सेक्स के प्रकार के बारे में बताने जा रहे हैं।

  1. सेक्स का सबसे कॉमन प्रकार योनि सेक्स – Vaginal sex in Hindi
  2. सेक्स के प्रकार ओरल सेक्स या मुख मैथुन – Oral Sex in Hindi
  3. संभोक करने का प्रकार एनल सेक्स या गुदा संभोग – Anal Sex in Hindi
  4. सेक्स का प्रकार हस्तमैथुन या मास्टरबेशन – Masturbation in Hindi
  5. सेक्स के प्रकार आपस में हस्तमैथुन – Mutual Masturbation in Hindi
  6. सेक्स के प्रकार पेनिट्रेटिव सेक्स – Penetrative sex in Hindi
  7. सेक्स के प्रकार कामुक सेक्स – Sensual Sex in Hindi
  8. सेक्स का प्रकार नैसर्गिक सेक्स – Spontaneous Sex in Hindi
  9. शॉवर सेक्स या बाथरूम में संभोग – Shower sex in Hindi
  10. सेक्स का प्रकार मॉर्निंग सेक्स – Morning sex in Hindi

सेक्स का सबसे कॉमन प्रकार योनि सेक्स – Vaginal sex in Hindi

सेक्स का सबसे कॉमन प्रकार योनि सेक्स - Vaginal sex in Hindi

वेजाइना या योनि संभोग, सेक्स का वह प्रकार है जिसे ज्यादातर लोग करना चाहते हैं। औरतें अक्सर योनि सेक्स करवाती है क्योंकि इससे उन्हें उत्तेजना और चरम सुख की प्राप्ति होती है। वास्तव में जब पुरुष लड़की की योनि (vagina) के अंदर लिंग को प्रवेश कराता है तो इसे योनि सेक्स कहा जाता है। यह सेक्स का एकमात्र ऐसा रूप (form) है जिसके कारण कोई भी महिला गर्भवती हो सकती है। इसके अलावा असुरक्षित योनि सेक्स करने से यौन संचारित रोग (STDs) या यौन संचारित संक्रमण  (STIs) फैलने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। हालांकि योनि सेक्स में सबसे ज्यादा आनंद प्राप्त होता है और चरम सुख भी योनि सेक्स के दौरान ही मिलता है।

यही कारण है कि सेक्स के सभी प्रकारों (Types of Sex In Hindi) में लोग योनि सेक्स करना अधिक पसंद करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि योनि सेक्स के दौरान प्रेगनेंसी से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल किया जाता है।

(और पढ़े – पहली बार शारीरिक संबंध (संभोग, सेक्स) कैसे बनाएं…)

सेक्स के प्रकार ओरल सेक्स या मुख मैथुन – Oral Sex in Hindi

सेक्स के प्रकार ओरल सेक्स या मुख मैथुन - Oral Sex in Hindi

सेक्स के प्रकार में ओरल सेक्स बहुत ही लोकपीर्य माना जाता है। आमतौर पर ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि यदि वे सिर्फ ओरल सेक्स करते हैं तो वर्जिन कहलाएंगे। हालांकि यह धारणा गलत है क्योंकि ओरस सेक्स भी सेक्स का ही एक प्रकार है। ओरल सेक्स संभोग का एक ऐसा रुप है जिसमें मुंह और जननांगों (genitals) के बीच संपर्क होता है। ओरल सेक्स करने वालों को भी बहुत अधिक मजा आता है। लेकिन ओरल सेक्स करके कोई महिला गर्भवती नहीं हो सकती। हालांकि योनि सेक्स की तरह ही ओरल सेक्स करने से भी एसटीडी और एसटीआई जैसे संक्रमण का खतरा हमेशा बना रहता है। इसलिए सुरक्षित ओरल सेक्स करने के लिए लोग कंडोम या डेंटल डैम (dental dam) का इस्तेमाल करते हैं।

(और पढ़े – ओरल सेक्स क्या होता है करने के तरीके, फायदे और नुकसान…)

संभोक करने का प्रकार एनल सेक्स या गुदा संभोग – Anal Sex in Hindi

संभोक करने का प्रकार एनल सेक्स या गुदा संभोग - Anal Sex in Hindi

वास्तव में एनल सेक्स एक ऐसा सेक्स है जिसमें गुदा (anus) में लिंग को प्रवेश कराया जाता है। इस प्रकार का सेक्स करने पर दर्द अधिक होने की संभावना होती है। ओरल सेक्स और योनि सेक्स की ही तरह एनल सेक्स करने के दौरान भी यौन संचारित रोगों (STI) का खतरा बना रहता है। कुछ लोग मानते हैं कि एनल सेक्स सिर्फ समलैंगिक पुरुष (gay men) ही करते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिलाएं भी एनल सेक्स करवाना चाहती हैं। इस तरह के सेक्स में जब गुदा की त्वचा पर दबाव पड़ता है तो दर्द के साथ खून भी निकल सकता हैं। हालांकि भारत के साथ ही दूसरे देशों में इस तरह का सेक्स काफी लोकप्रिय है।

(और पढ़े – जानिए एनल सेक्स यानि गुदा मैथुन करने से होने वाले नुकसान…)

सेक्स का प्रकार हस्तमैथुन या मास्टरबेशन – Masturbation in Hindi

सेक्स का प्रकार हस्तमैथुन या मास्टरबेशन - Masturbation in Hindi

जब को व्यक्ति यौन आनंद (sexual pleasure) प्राप्त करने के लिए अपने जननांगों को अपने ही हाथों से उत्तेजित करता है तो इसे हस्तमैथुन कहा जाता है। हालांकि इसमें किसी अन्य व्यक्ति या सेक्स पार्टनर की कोई भूमिका नहीं होती है। मास्टरबेशन या हस्तमैथुन आपको स्वयं करना पड़ता है। हस्तमैथुन सेक्स का ऐसा प्रकार है जिसमें प्रेगनेंसी नहीं होती है और एसटीडी या एसटीआई जैसी बीमारियों का खतरा नहीं रहता है। हस्तमैथुन सेक्स के सभी रूपों (Types of Sex In Hindi) में बहुत सुरक्षित (safest) माना जाता है और इसे किसी भी समय यौन आनंद प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान जो आपको जानना है जरूरी…)

सेक्स के प्रकार आपस में हस्तमैथुन – Mutual Masturbation in Hindi

सेक्स के प्रकार आपस में हस्तमैथुन - Mutual Masturbation in Hindi

म्यूचुअल मास्टरबेशन का मतलब होता है अपने पार्टनर के सामने या अपने हाथों से एक दूसरे का हस्तमैथुन करना। हालांकि इस दौरान एक दूसरे के जननांग संपर्क में नहीं आते हैं और इसे करने के लिए सिर्फ हाथों या उंगलियों (fingering) का ही इस्तेमाल किया जाता है। यह सेक्स का एक सुरक्षित प्रकार है (Types of Sex In Hindi) और इसे करने से एसटीडी और एसटीआई का खतरा बिल्कुल भी नहीं होता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी की संभावना शून्य (null) होती है।

(और पढ़े – महिलाओं या लड़कियों के लिए हस्तमैथुन हानिकारक है या लाभप्रद….)

सेक्स के प्रकार पेनिट्रेटिव सेक्स – Penetrative sex in Hindi

सेक्स के प्रकार पेनिट्रेटिव सेक्स - Penetrative sex in Hindi

इस प्रकार का सेक्स अकेले या फिर पार्टनर के साथ दोनों तरह से किया जा सकता है। जब योनि के अंदर काफी गहरायी तक लिंग प्रवेश कराया जाता है या फिर सेक्स टॉय को योनि एवं गुदा के अंदर डालकर सेक्स करते हैं तो यह पेनिट्रेटिव सेक्स होता है। अगर सेक्स टॉय को छोड़ दिया जाए तो पेनिट्रेटिव सेक्स में प्रेगनेंसी की संभावना बढ़ जाती है लेकिन इस तरह के सेक्स के दौरान आनंद भी खूब आता है। ज्यादातर वैवाहिक जोड़े पेनिट्रेटिव सेक्स करना पसंद करते हैं।

(और पढ़े – सेक्स टॉय क्या होते हैं फायदे और नुकसान…)

सेक्स के प्रकार कामुक सेक्स – Sensual Sex in Hindi

सेक्स के प्रकार कामुक सेक्स - Sensual Sex in Hindi

ज्यादातर पुरुषों का मानना है कि महिलाएं इस प्रकार का सेक्स करना अधिक पसंद करती हैं। यह सेक्स काफी अलग किस्म का होता है जिसमें कामोत्तेजक चीजों से पहले उत्तेजित किया जाता है और उसके बाद सेक्स किया जाता है। सेंसुअल सेक्स करने के लिए आप बबल बाथ, फुल बॉडी मसाज, कामुक जैज (jazz) संगीत आदि का सहारा लिया जा सकता है। कहने का अर्थ यह है कि आपको एक सेक्सी वातावरण तैयार करना पड़ता है। आप पोर्न वीडियो, एमएमएस, अंतरंग और सेक्सी मैसेज भेजकर भी माहौल बना सकते हैं। इसके अलावा अगर आपकी पार्टनर पास में हो तो आप फोरप्ले और ओरल सेक्स करके भी उसे उत्तेजित कर सकते हैं। प्रेमी और प्रेमिका के बीच सेंसुअल या कामुक सेक्स होना बहुत आम बात है।

(और पढ़े – बेहतरीन फोरप्ले कैसे करें…)

सेक्स का प्रकार नैसर्गिक सेक्स – Spontaneous Sex in Hindi

सेक्स का प्रकार नैसर्गिक सेक्स - Spontaneous Sex in Hindi

इस तरह का सेक्स अचानक होता है। इसके लिए पहले से कोई प्लानिंग नहीं की जाती है और ना ही समय, तारीख और जगह तय की जाती है। स्पॉन्टेनियस सेक्स की भावनाएं पार्टनर को देखने के तुरंत बाद आती हैं। इस तरह के सेक्स में उत्तेजना भी महज छूने से ही हो जाती है। जब आप अपने पार्टनर के अंगों को छूते हैं या फिर उसे गले लगाते हैं या चूमते हैं तो इतनी उत्तेजना होती है कि आप खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं और सेक्स के लिए तैयार हो जाते हैं। आमतौर पर ऑफिस की महिला सहकर्मी, कॉलेज की दोस्त या गर्लफ्रेंड के साथ लोग इसी तरह का सेक्स करते हैं।

(और पढ़े – कैसे पता करें कि गर्लफ्रेंड सेक्स के लिए राजी है…)

शॉवर सेक्स या बाथरूम में संभोग – Shower sex in Hindi

शॉवर सेक्स या बाथरूम में संभोग - Shower sex in Hindi

आमतौर पर बहुत से पुरुषों एवं महिलाओं को नहाते समय या शरीर पर पानी पड़ने पर सबसे ज्यादा उत्तेजना होती है। अगर आप पोर्न देखने के आदी हैं तो आपने शॉवर सेक्स देखकर जरूर कुछ सीखा होगा। आप एक अलग तरह का आनंद प्राप्त करने के लिए शॉवर सेक्स कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बड़े और चौड़े टब में पानी भरकर, गुलाब की कुछ पंखुड़ियां डालकर अपने पार्टनर के साथ शॉवर सेक्स का आनंद उठा सकते हैं। आपको बता दे की पानी में सेक्स करने का अपना लालग ही मजा है।

(और पढ़े – बाथरुम में सेक्स करने के लिए अपनाएं आसान सेक्स पॉजिशन…)

सेक्स का प्रकार मॉर्निंग सेक्स – Morning sex in Hindi

सेक्स का प्रकार मॉर्निंग सेक्स - Morning sex in Hindi

सेक्सोलॉजिस्ट का मानना है कि मॉर्निंग सेक्स का अलग ही आनंद होता है। जब आप रात को अपने पार्टनर के साथ सेक्स करके सोते हैं और सुबह बिना ब्रश किये, बिना मुंह धोए आपके अंतिम रात के सेक्स की महक वैसे ही बनी रहती है तो सुबह मूड भी बहुत आसानी से बन जाता है। ज्यादातर घरों में पति पत्नी मॉर्निंग सेक्स करते हैं। लेकिन यह तभी हो पाता है जब तक आपके बच्चे सुबह स्कूल न जाते हों। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मॉर्निंग सेक्स का एक अलग ही आनंद होता है।

(और पढ़े – सुबह के समय सेक्स करने के स्वास्थ्य वर्धक फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration