बालों को झड़ने से रोकने के लिए योग – Yoga For Hair Fall Control And Growth In Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए योग - Yoga For Hair Fall Control And Growth In Hindi
Written by Shivam

Yoga For Hair In Hindi स्वस्थ बालों के लिए योग बहुत ही अच्छा माध्यम हैं। स्वस्थ बाल हर किसी का सपना होता है, प्रत्येक व्यक्ति सुन्दर दिखना चाहता हैं और स्वस्थ बाल हमारी सुन्दरता का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप योगासन कर सकते हैं बालों का झड़ना एक गंभीर समस्या है जिसका सामना पुरुषों और महिलाओं दोनों को करना पड़ता है। ‘बालों के झड़ने से कैसे छुटकारा पाएं’ आज इंटरनेट पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले विषयों में से एक है। बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि उम्र, पर्यावरण प्रदूषण, खराब आहार, तनाव या हार्मोन असंतुलन आदि।

हम बालों के झड़ने से निपटने के लिए अस्थायी समाधान तलाशते हैं, जैसे कॉस्मेटिक उत्पादों या हेयर स्टाइलिंग उत्पादों को जो खुद लम्बे समय के बाद हमारे स्वस्थ के लिए हानिकारक होते हैं। बाजार में कई उत्पाद भी उपलब्ध हैं, जो बालों के झड़ने से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

लेकिन ऐसी समस्याओं के लिए एक पैसा भी खर्च नहीं करना चाहिए जो योग के माध्यम से प्राकृतिक रूप से हल की जा सकती है। योग बालों के झड़ने को रोकने और बालों को स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है। नियमित रूप से हेयर मसाज करने से बालों का गिरना कम किया जा सकता है, जिससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे जड़ों को मजबूती मिलती है और बालों को पोषण मिलता है। आइये जानते हैं स्वस्थ बालों के लिए योग आसन को विस्तार से।

योगासन जो बालों को रखें स्‍वस्‍थ – Balo ke liye yoga in Hindi

  1. बालों को झड़ने से रोकने के योग उत्तानासन – Baal jhadne se rokne ke liye yoga Uttanasana in Hindi
  2. बाल उगाने के योग बालायाम – Baal ugane ke liye yoga Balayam in Hindi
  3. मजबूत बालों के लिए योग अधोमुख श्वान आसन – Majboot Balo Ke Liye Yoga Adho Mukha Svanasana in Hindi
  4. बालों को झड़ने से रोकने के लिए योग वज्रासन – Balo Ko Jhadne Se Rokne Ke Liye yoga vajrasana in Hindi
  5. बालों को झड़ने से बचाने के लिए योग शीर्षासन – Balo Ko Jhadne Se Bachane Ke Liye Yoga Sirsasana in Hindi
  6. लंबे और घने बालों के लिए उष्ट्रासन योग के फायदे – Lambe aur ghane balo ke liye yoga Ustrasana in Hindi
  7. स्ट्रांग हेयर के लिए योग पवनमुक्तासन – Strong hair ke liye yoga Pawanmuktasana in Hindi

स्‍वस्‍थ बालों के लिए योग एक प्राकृतिक उपचार है। योग सिर और खोपड़ी के क्षेत्र में रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह को उत्तेजित करता है, जिससे उन्हें उचित पोषण मिलता है। मालिश आपके बालों का पोषण करने और उनको फिर से युवा करने में मदद करती हैं। नीचे स्वस्थ बालों के लिए योग और आसनों की जानकारी दी जा रही है जो आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं-

बालों को झड़ने से रोकने के योग उत्तानासन – Baal jhadne se rokne ke liye yoga Uttanasana in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के योग उत्तानासन - Baal jhadne se rokne ke liye yoga Uttanasana in Hindi

उत्तानासन योग ऊपरी शरीर में रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने में मदद करता है जो बालों के झड़ने से पीड़ित लोगों को राहत प्रदान करता है। यह आसन आपके दिमाग को शांत करता है और चिंता से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा यह बालों को झड़ने से बचाता है और बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है। उत्तानासन योग करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों को पास-पास रखें और अपने दोनों हाथों को ऊपर सीधा कर लें। अब धीरे-धीरे सामने को ओर कमर से नीचे झुकते जाएं और अपने दोनों हाथों से पैर के पंजों को छूने की कोशिश करें। इस आसन में आप 60 से 90 सेकंड के लिए रहें फिर आसन से बाहर आयें। उत्‍तानासन बालों के लिए योग में सबसे बेहतरीन योग माना जाता है।

(और पढ़े – उत्तानासन (हस्तपादासन) करने का तरीका और फायदे…)

बाल उगाने के योग बालायाम – Baal ugane ke liye yoga Balayam in Hindi

बाल बढ़ाने के लिए बालयाम योग, योग की प्राचीन पुस्तकों में वर्णित सबसे सरल और सबसे प्राकृतिक योग अभ्यासों में से एक है। हमारे नाखूनों के नीचे तंत्रिका अंत होती हैं जो बालों के रोम को रक्त की आपूर्ति को उत्तेजित करते हैं। बालयाम योग करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को पास-पास लाएं और केवल दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़े। इस आसन को 5 से 10 मिनट तक करें।

(और पढ़े – बालों को बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां…)

मजबूत बालों के लिए योग अधोमुख श्वान आसन – Majboot Balo Ke Liye Yoga Adho Mukha Svanasana in Hindi

मजबूत बालों के लिए योग अधोमुख श्वान आसन - Majboot Balo Ke Liye Yoga Adho Mukha Svanasana in Hindi

अधोमुख श्वान योग या आसन एक आदर्श तनाव-बस्टर (stress-buster) है। इस मुद्रा को करते समय आपका सिर नीचे आता है, जो सिर तक रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है। यह आपके शरीर को आराम देने के साथ-साथ बालों के विकास को ट्रिगर (triggering) करने के लिए एक उत्कृष्ट आसन है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच में थोड़ा सा अंतर रखें। अब आगे की ओर झुकते जाएं अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखे। दोनों पैरों को हाथों से दूर करें जिससे आपके हाथ और रीढ़ की हड्डी एक सीधी रेखा में आ जाएं। इसमें आपके पैर और सीने के बीच 90 डिग्री का कोण बनेगा। अधोमुख श्वान आसन को एक-दो मिनिट के लिए करें।

(और पढ़े – अधोमुख श्वानासन के फायदे और करने का तरीका…)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए योग वज्रासन – Balo Ko Jhadne Se Rokne Ke Liye yoga vajrasana in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए योग वज्रासन - Balo Ko Jhadne Se Rokne Ke Liye yoga vajrasana in Hindi

वज्रासन योग बालों के लिए लाभदायक आसन हैं। बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण आपका ख़राब पाचन भी हो सकता हैं। वज्रासन योग का नियमित रूप से करने पर पाचन में सुधार करता है, कब्ज से छुटकारा दिलाता है और पेट की बीमारियों से लड़ता है। इस प्रकार बालों के झड़ने से पाचन संबंधी विकार दूर हो जाते हैं। वज्रासन योग के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर घुटने टेक के बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को अपने घुटनों पर रख लें। इस आसन को 5 से 10 मिनट तक करें।

(और पढ़े – वज्रासन करने का तरीका और फायदे…)

बालों को झड़ने से बचाने के लिए योग शीर्षासन – Balo Ko Jhadne Se Bachane Ke Liye Yoga Sirsasana in Hindi

बालों को झड़ने से बचाने के लिए योग शीर्षासन - Balo Ko Jhadne Se Bachane Ke Liye Yoga Sirsasana in Hindi

शीर्षासन योग आपके सिर और स्‍कैल्‍प (खोपड़ी) में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। यह स्‍कैल्‍प में पोषक तत्व और ऑक्सीजन के प्रवाह में सुधार करता है। यह आसन बालों के रोम के स्वास्थ्य को बढ़ाता है। हेडस्टैंड के लगातार अभ्यास से आपको मजबूत और स्वस्थ बाल मिलेंगे। यह पाचन में भी सुधार करता है और तनाव से राहत देता है, जो बालों के स्वास्थ्य में सहायता करता है। शीर्षासन करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर घुटने टेक के बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फसा के फर्श पर रखें। हाथों के बीच में अपने सिर को रखे और अपने दोनों पैरों को धीरे-धीरे ऊपर करने का प्रयास करें। अब अपने दोनों पैर को ऊपर करके एक सीधी से रखें। शीर्षासन को आप 1 से 5 मिनट के लिए करें।

(और पढ़े – शीर्षासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

लंबे और घने बालों के लिए उष्ट्रासन योग के फायदे – Lambe aur ghane balo ke liye yoga Ustrasana in Hindi

लंबे और घने बालों के लिए उष्ट्रासन योग के फायदे – Lambe aur ghane balo ke liye yoga Ustrasana in Hindi

उष्ट्रासन योग हमारे बालों को मजबूत करने के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में उष्ट्रासन सहायता करता है। यह श्वसन में सुधार करता है, जिससे आपके शरीर में प्राणिक ऊर्जा बढ़ती है, जो आपके बालों के विकास, स्वास्थ्य और शक्ति को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर घुटनों के बल खड़े हो जाएं। अब अपनी कमर के यहाँ से पीछे की ओर झुके और अपने दोनों हाथों को पीछे ले जाएं। आपने सिर को पीछे झुका लें और दोनों हाथों को पैर की एड़ियों पर रखें। उष्ट्रासन की स्थिति में आप 30 से 60 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें।

(और पढ़े – उष्ट्रासन करने की विधि और फायदे…)

स्ट्रांग हेयर के लिए योग पवनमुक्तासन – Strong hair ke liye yoga Pawanmuktasana in Hindi

स्ट्रांग हेयर के लिए योग पवनमुक्तासन – Strong hair ke liye yoga Pawanmuktasana in Hindi

पवनमुक्तासन योग आपके पेट और आंतों से पाचन गैसों को निकलता है और आपके पेट के संकुचन (contractions) से छुटकारा दिलाता है। यह आसन आपके बालों की सभी समस्याओं को हल करते हुए पाचन और उत्सर्जन को आसान बनाता है। पवनमुक्‍तासन योग मासिक धर्म की समस्याओं को ठीक करता  है और आपके बालों के लिए हार्मोन की जांच करती है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर सीधे ले जाएं हो जाएं। अपने दाएं पैर को घुटने से मुड़े और घुटने को अपने मुँह की ओर कर लें। अपने कंधों को ऊपर उठायें अपनी नाक से घुटने को छूने का प्रयास करें। इस आसन को आप 10 से 60 सेकंड के लिए करने का प्रयास करें। स्‍वस्‍थ बालों के लिए योग में यह बहुत ही प्रभावी योग माना जाता है।

(और पढ़े – पवनमुक्तासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration