जिनसेंग के फायदे और नुकसान – Ginseng Benefits, Uses Side Effects in Hindi

जिनसेंग के फायदे और नुकसान - Ginseng Benefits, Uses Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

जिनसेंग का नाम आयुर्वेदिक औषधी में काफी प्रचलित है, टेस्‍टोस्‍टेरोन (testosterone) को बढ़ावा देने और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जिनसेंग के फायदे और उपयोग बहुत प्रचलित हैं। लेकिन क्या जिनसेंग के दुष्प्रभाव भी होते हैं? आइए इस विषय पर बात करें। इस लेख में आप जानेंगे पुरुषों के लिए जिनसेंग लाभ, जिनसेंग गोली के फायदे, जिनसेंग के फायदे (Ginseng Ke Fayde), जिनसेंग कैप्सूल लाभ और जिनसेंग के नुकसान के बारे में।

जिनसेंग दुनिया भर में हर्बल दवाओं (herbal medicines) के क्षेत्र बहुत प्रसिद्धि प्राप्‍त की है, शोधकर्ता इसे स्‍वास्‍थ्‍य और टेस्‍टोस्‍टेरोन बूस्‍टर जड़ी बूटी बताते हैं। जिनसेंग का उपयोग सदियों से आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में किया जा रहा है। कई लोग इसे सोच, एकाग्रता, स्‍मृति और शारीरिक धीरज को बेहतर बनाने के लिए इसका उपयोग करते हैं। इसका उपयोग अवसाद, चिंता और थकान का प्राकृतिक उपचार के रूप में भी किया जाता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को बढ़ावा देने, संक्रमण से लड़ने और पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह एक उत्‍तेजक और सिर दर्द के साथ ही बांझपन, बुखार और अपचन के उपचार में भी उपयोग किया जाता है।

1. जिनसेंग का पौधा – Ginseng Plant in Hindi
2. जिनसेंग के प्रकार – Types of Ginseng in Hindi
3. जिनसेंग के उपयोग  –  Uses Of Ginseng in Hindi
4. जिनसेंग का उपयोग कैसे करें – How to Use Ginseng in Hindi
5. जिनसेंग के फायदे – Ginseng Ke Fayde in Hindi

6. जिनसेंग के नुकसान – Ginseng Ke Nuksan in Hindi

जिनसेंग का पौधा – Ginseng Plant in Hindi

जिनसेंग का पौधा – Ginseng Plant in Hindi

जिनसेंग पौधा बारहमासी (perennial) होता है जो धीरे-धीरे बढ़ता है, इस पौधे की जड़ें छोटी और मांसल्‍य होती हैं। इस पौधे की पत्तियां हल्के पीले और छतरी के आकार के होते हैं। इसके फूल जून या जुलाई में फूलते हैं। जिनसेंग की लगभग 11 प्रजातियां होती है, जिनसेंग का नाम आमतौर पर अमेरिकी जिनसेंग के साथ-साथ एशियाई जिनसेंग के लिए भी प्रयोग किया जाता है। जिनसेंग पौधे की जड़ें मानव पैरों (human legs) के आकार की तरह होती हैं। इस पौधे की आयु का अनुमान इसके गर्दन के चारों ओर की लाइनों से लगाया जाता है।

पैनेक्स जिनसेंग की प्रजातियों में जीन्‍सनोसाइड्स (ginsenosides) नामक यौगिक बहुत अच्छी मात्रा में होता है, जो इसकी जड़ों में सबसे अधिक पाया जाता है। यही कारण है कि एक बेहतर गुणवत्ता वाला जिनसेंग पौधा कम से कम 6 वर्ष का होता है।

जिनसेंग के प्रकार – Types of Ginseng in Hindi

जिनसेंग के प्रकार – Types of Ginseng in Hindi

अमेरिकन जिनसेंग और एशियाई जिनसेंग, जिनसेंग के दो सबसे लोकप्रिय प्रकार हैं। इसके अलावा साइबेरियाई जिनसेंग नामक एक किस्म और भी है लेकिन यह ज्‍यादा प्रचलित नहीं हैं क्‍योंकि इसमें फायदेमंद जीन्‍सनोसाइड्स (ginsenosides) नहीं पाया जाता है। एशियाई जिनसेंग को कोरियाई जिनसेंग भी कहा जाता है क्योंकि कोरिया जड़ी-बूटियों का सबसे बढ़ा निर्यातक देश है। जिनसेंग तीन प्रकार का होता है:

  • ताजा जिनसेंग – Fresh Ginseng in Hindi : जब जिनसेंग का पौधा लगभग 4 वर्ष की आयु पूरी कर लेता है तब इसकी जड़ों को खोदा जाता है जिसे ताजा जिनसेंग कहते है।
  • व्‍हाइट जिनसेंग – White Ginseng in Hindi : जब जिनसेंग की फसल 4 से 6 वर्ष की हो जाती है तब इसे काटा जाता है। इस व्‍हाइट जिनसेंग की जड़ों को उपयोग करने से पहले छीला और सुखाया जाता है।
  • रेड जिनसेंग – Red Ginseng in Hindi : यह सबसे अच्छी कोरियाई जिनसेंग है जिसे 6 साल के बाद काटा जाता है। इसे पहले उबाला जाता है और फिर सुखाने के बाद उपयोग में लिया जाता है। रेड जिनसेंग में विटामिन-बी, एमिनो एसिड और एंजाइमों की अच्‍छी मात्रा होती है जो शरीर को तुरंत ही ऊर्जा दिलाने में मदद करते हैं।

जिनसेंग के उपयोग  –  Uses Of Ginseng in Hindi

कई तरीकों से जिनसेंग का उपयोग किया जाता है। हर्बल दवाओं (herbal medicine) के रूप में इस पौधे की जड़ों का उपयोग बड़ी मात्रा में किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार सिर दर्द, अपच और बुखार के लिए जिनसेंग पाउडर का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग बांझपन के इलाज और पुरुषों में स्तंभनदोष को दूर करने के लिए भी किया जाता है। एक उत्‍तेजक के रूप में इसकी जड़ एकाग्रता सुधार में मदद करती है और स्‍मृति, प्रतिधारण शक्ति (Retention power) और सामान्‍य सोच को बढ़ावा देने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह अवसाद, चिंता, और मूड स्विंग से लड़ने में भी मदद करता है।

Ginseng Powder को कार्डियोवैस्‍कुल (cardiovascular) बीमारियों कैंसर, हार्मोनल विकार आदि को दूर करने के लिए दवाओं और उपचार में उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय)

जिनसेंग का उपयोग कैसे करें – How to Use Ginseng in Hindi

जिनसेंग का उपयोग कई अलग-अलग रूपों में हो सकता है। इसमें शामिल हैं :

  • सूखी जड़ के रूप में जिनसेंग का उपयोग – Dried Ginseng root in Hindi

इसका उपयोग जिनसेंग चाय बनाने के किया जाता है। इसकी जड़ को चबाने या भोजन में भी मिलाया जाता है। यह कई आयुर्वेदिक मिश्रण (Ayurvedic Mixture) तैयार करने के पाउडर के रूप में भी उपयोग किया जाता है। हालांकि कच्ची जिनसेंग जड़ों के उपयोग से बचना चाहिए क्योंकि ये बहुत ही खट्टे होते हैं।

  • जिनसेंग पाउडर का उपयोग – Ginseng Powder in Hindi

इस पाउडर का उपयोग दवाओं और चाय बनाने के अन्‍य जड़ी बूटीयों के मिश्रण के साथ किया जाता है।

  • जिनसेंग चाय – Ginseng Tea in Hindi : जिनसेंग चाय का उपयोग 40 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को दिन में कम से कम एक बार जरूर पीना चाहिए। क्योंकि जिनसेंग चाय (Ginseng Tea) के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। यह चाय जिनसेंग की जड़ों से तैयार की जा सकती है या दुकान से खरीदे जा सकते है।

जिनसेंग चाय तैयार करने के लिए एक बर्तन में कुछ पानी उबालें और उसमें कुछ जिनसेंग की जड़ों के टुकड़े डालें या जिनसेंग पाउडर को मिलाएं। अच्छी तरह उबलने के बाद आप इसे छान कर उपयोग कर सकते हैं।

  • कैप्‍सूल के माध्यम से जिनसेंग  का उपयोग – Ginseng Capsules in Hindi : यदि आप जिनसेंग पाउडर या चाय का स्‍वाद पसंद नहीं करते हैं तो जिनसेंग कैप्‍सूल का उपयोग कर सकते हैं। जिनसेंग कैप्‍सूल बीमारियों के उपचार के रूप में सबसे अच्‍छे होते हैं।
  • जिनसेंग का बाहरी उपयोग – External applications in Hindi : स्तंभन दोष (Erectile dysfunction) से पीड़ित लोगों द्वारा उपयोग के लिए जिनसेंग लोशन या क्रीम तैयार किए जाते हैं। वे बाहरी रूप से उपयोग किये जाते हैं, इन्‍हें खाने की जरूरत नहीं होती है।

(और पढ़े – इरेक्टाइल डिसफंक्शन नपुंसकता (स्तंभन दोष) कारण और उपचार)

जिनसेंग के फायदे – Ginseng Ke Fayde in Hindi

जिनसेंग के फायदे – Ginseng Ke Fayde in Hindi

यह माना जाता है कि जिनसेंग में पाये जाने वाले पोषक तत्व कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करते हैं, इसका उपयोग पूरक पदार्थों के रूप में भी किया जाता है। आइए, जिनसेंग से होने वाले फायदों को समझें।

जिनसेंग के फायदे पुरुषों के लिए – Ginseng Benefits for Men in Hindi

  • पुरुषों के लिए कोरियाई जिनसेंग के लाभ कामेच्छा बढ़ाने में – Ginseng Benefits for Improve Libido in Hindi

कोरियाई जिनसेंग पाउडर का उपयोग करने से पुरुषों की कामेच्‍छा में वृद्धि होती है। यह स्तंभन दोष (Erectile dysfunction) के इलाज में भी मदद करता है।

  • जिनसेंग के फायदे पुरुषों में यौन प्रदर्शन बढ़ाने के लिए – Ginseng for performance enhancer in Hindi :

विभिन्न शोधो से जानकारी मिली है कि जिनसेंग शरीर में तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन कोर्टिसोल के प्रभाव को कम करके एंटी तनाव और एंटी थकान (anti-fatigue) प्रभाव पैदा करता है। यह आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है। जिससे पुरुषों में यौन प्रदर्शन बढ़ता है

  • पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन बढ़ाने में जिनसेंग के फायदे – Ginseng for Increases Testosterone levels in Hindi

जिनसेंग का उपयोग करने से यह पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें उपस्थित जिन्‍सनोसाइड पिट्यूटरी ग्रंथि (pituitary gland) पर कार्य करके ल्‍यूटिनिजिंग हार्मोन का उत्‍पादन बढ़ाता है।

(और पढ़े – पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आसान घरलू उपाय)

तनाव को दूर करने में जिनसेंग के फायदे – Ginseng Reduces stress in Hindi

कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि यदि आहार में जिनसेंग को शामिल जाये तो यह हमारे शरीर में शांति को प्रेरित करता है और महत्वपूर्ण तनाव से दूर रहने के  (De-stressing) गुण प्रदान करता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय)

जिनसेंग जड़ के फायदे प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाऐ – Ginseng Boost Immunity power in Hindi

आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए जिनसेंग बहुत ही लाभकारी होता है। यह आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है। जिनसेंग जड़, और पत्तियों का उपयोग यौगिकों के उत्‍पादन के लिए किया जाता है जो प्रकृति में एंटी-माइक्रोबियल (anti-microbial) हैं और वायरल जीवाणु संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

जिनसेंग के लाभ मधुमेह के लिए – Ginseng Ke Fayde For Diabetes in Hindi

जिनसेंग के लाभ मधुमेह के लिए – Ginseng For Diabetes in Hindi

कई अध्ययनों से पता चलता है कि जिनसेंग रक्त शर्करा कम करने में मदद कर सकता है और मधुमेह के इलाज में मदद कर सकता है। Ginsenosides की प्रक्रिया इंसुलिन उत्पादन को प्रभावित करती हैं। यह मधुमेह में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करता है और ग्‍लूकोरेगुलरी (glucoregulatory) गुण भी दर्शाता है।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार)

फेफड़ों के उपचार में जिनसेंग के फायदे – Ginseng Improves Lung function in Hindi

फेफड़ों के उपचार में जिनसेंग के फायदे – Ginseng Improves Lung function in Hindi

फेफड़ों के बैक्‍टीरिया संक्रमण को कम करने और सिस्टिक विकास को बढ़ाने के लिए जिनसेंग बहुत ही उपयोगी होता है। यह क्रोनिक अवरोधक फुफ्फुसीय (chronic obstructive pulmonary) बीमारी के उपचार में भी अच्‍छे परिणाम दिखाता है।

(और पढ़े – ब्रॉन्काइटिस कारण लक्षण और बचने के उपाय)

जिनसेंग कैप्सूल के लाभ मस्तिष्क के लिए – Ginseng for Brain function in Hindi

जिनसेंग कैप्सूल के लाभ मस्तिष्क के लिए – Ginseng for Brain function in Hindi

मस्तिष्‍क कोशिकाओं को जिनसेंग उत्तेजित करने का काम करता है जिसके परिणामस्‍वरूप बेहतर एकाग्रता और संज्ञानात्‍मक सोच होती हे। अध्‍ययन बताते हैं कि जिनसेंग का सेवन करने के बाद अल्‍जाइमर के रोगियों में महात्‍वपूर्ण सुधार होता है।

जिनसेंग गोली के फायदे यौन उत्‍तेजना के लिए – Ginseng for Sexual arousal in Hindi

जिनसेंग गोली के फायदे यौन उत्‍तेजना के लिए – Ginseng for Sexual arousal in Hindi

कोरियाई लाल जिनसेंग का उपयोग करने से महिलाओं में यौन उत्‍तेजना और संतुष्टि में सुधार होता है। इसके अलावा कोरियाई लाल जिनसेंग और अन्य अवयवों युक्‍त एक विशिष्‍ट उत्‍पाद का उपयोग करने से महिलाओं की यौन इच्‍छाओं में सुधार होता है।

(और पढ़े – सेक्स की इच्छा कैसे बढ़ाए)

स्मृति हानि को दूर करने में जिनसेंग के फायदे – Ginseng for Age-related memory loss in Hindi

4 सप्ताह के लिए जिनसेंग और अन्य अवयवों (मेमो, फारको फार्मास्‍यूटिकल्‍स) युक्‍त एक विशिष्‍ट उत्‍पाद लेने से बुजुर्ग लोगों में कुछ मानसिक हानि को दूर किया जा सकता है।

जिनसेंग चाय के फायदे कैंसर के लिए – Ginseng Ke Fayde for Cancer in Hindi

कुछ प्रकार के कैंसरों के खतरे को कम करने के लिए जिनसेंग हमारी मदद कर सकता है। इस जड़ी बूटी में जिन्‍सनोसाइड्स होता है जो सूजन को कम करने और एंटीआक्‍सीडेंट (antioxidant) गुण प्रदान करने में मदद करता है। यह कुछ विशेष प्रकार के कैंसर जैसे कि होंठ, मुंह, एसोफैगस, पेट, कोलन कैंसर, यकृत कैंसर, स्‍तन कैंसर और फेफड़ों के कैंसर के विकास को रोकता है। कीमोथेरेपी से गुजर रहे मरीजों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने, दुष्‍प्रभावों को कम करने और कुछ उपचार दवाओं के प्रभाव को बढ़ाने में भी जिनसेंग मदद करता है।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय)

दिल के लिए जिनसेंग का उपयोग – Ginseng Ke Fayde for Heart in Hindi

आपके दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए आप जिनसेंग का उपयोग कर सकते हैं। दैनिक दवाओं के बिना यदि आप नियमित रूप से जिनसेंग का सेवन करते हैं तो यह आपके दिल के काम काज और क्षमता में वृद्धि करता है।

जिनसेंग के फायदे पुरुष बांझपन को रोके – Ginseng for Male infertility in Hindi

पौरुष ग्रंथि में सूजन (prostate swollen) क्‍लैमिडिया संक्रमण के कारण होता है जो पुरुष की प्रजनन क्षमता को कम करता है। शोध से पता चलता है कि जिनसेंग के साथ एंटीबायोटिक (antibiotic) युक्‍त एक विशिष्‍ट उत्‍पाद लेने से कैल्‍मीडिया के कारण पौरुष ग्रंथि में आई सूजन बाले लोगों में शुक्राणु एकाग्रता और शुक्राणु आंदोलन में सुधार करता है।

(और पढ़े – शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का घरेलू उपाय )

त्वचा के लिए जिनसेंग के फायदे – Ginseng Ke Fayde for Skin in Hindi

शोध से पता चलता है कि 24 सप्‍ताह के लिए टोरिलस फ्रक्‍टस और कॉर्न फ्रक्‍टस के साथ कोरियाई जाल जिनसेंग की जड़ों का सेवन करने से आपकी त्‍वचा की झुर्रियों को कम किया जा सकता है। लेकिन यह त्‍वचा की नमी, मोटाई, लोच या रंग को किसी भी प्रकार से प्रभावित नहीं करता है।

(और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन )

जिनसेंग के नुकसान – Ginseng Ke Nuksan in Hindi

जिनसेंग के नुकसान – Ginseng Ke Nuksan in Hindi

ज्यादातर लोगों में जिनसेंग के दुष्प्रभाव आमतौर पर हल्के और दूर किये जा सकने वाले  होते हैं। चूंकि यह प्रकृतिक उत्तेजक होती हैं। इसलिए इसके कुछ सामान्य दुष्‍प्रभावों में शामिल हैं :

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration