नारियल खाने के फायदे और नुकसान – Nariyal Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

नारियल खाने के फायदे और नुकसान – Nariyal Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
Written by Jaideep

Coconut Health Benefits In Hindi प्राचीन समय से हिन्‍दू धर्म में पूजा के दौरान नारियल का उपयोग ईश्‍वर के भोग के रूप में किया जा रहा है। लेकिन क्‍या आप नारियल खाने के फायदे और नुकसान जानते हैं। सूखा नारियल एक साधारण फल न होकर एक औषधीय फल है। जिसका नियमित सेवन आपको कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं सहित सौंदर्य समस्‍याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। नारियल खाने के फायदे मधुमेह को रोकने, प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने, पेट की चर्बी कम करने, कैंसर की रोकथाम करने, मूत्र संक्रमण को ठीक करने, कॉलेस्‍ट्रॉल कम करने आदि में सहायक होते है। आज इस आर्टिकल में आप नारियल खाने के फायदे और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. नारियल के बारे में जानकारी – Nariyal Ke Bare Me Jankari in Hindi
2. नारियल के पोषक तत्‍व – Nariyal ke Poshak Tatva in Hindi
3. नारियल की तासीर ठंडी होती है या गर्म – Nariyal Ki Taseer Thandi Ya Garam
4. नारियल खाने के फायदे– Nariyal khane ke Fayde in Hindi

5. नारियल खाने के फायदे त्‍वचा के लिए – Coconuts Benefits for Skin in Hindi

6. नारियल खाने के नुकसान – Nariyal Khane ke Nuksan in Hindi

नारियल के बारे में जानकारी – Nariyal Ke Bare Me Jankari in Hindi

नारियल के बारे में जानकारी – Nariyal Ke Bare Me Jankari in Hindi

नारियल एक फल है जिसे कोकोस न्‍यूसीफेरा पाम (Cocos nucifera palm) कहा जाता है। नारियल का पेड़ पाम ट्री परिवार (palm tree family) से संबंधित पेड़ है। नारियल भारतीय रसोई में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला खाद्य पदार्थ है जो औषधीय गुणों से भी भरपूर है। नारियल की बहुत सी प्रजातियां भारत में मौजूद हैं। जलवायु के आधार पर नारियल का स्‍वाद कुछ अलग होता है। जब यह फल पेड़ पर लगा होता है तो इसका ऊपरी आवरण हरे रंग का होता है जो पकने पर भूरे रंग का हो जाता है। अलग-अलग स्‍थानों पर इसे अलग अलग नाम से जाना जाता है। ताजे और कच्‍चे नारियल का स्‍वाद मीठा होता है जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल खाने के फायदे हर वर्ग के व्‍यक्तियों के लिए होते हैं। विशेष रूप से यह गर्भवती महिलाओं के यह अधिक फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – नारियल पानी के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

नारियल के पोषक तत्‍व – Nariyal ke Poshak Tatva in Hindi

नारियल के फायदे इसमें मौजूद पोषक तत्‍व की अधिक मात्रा के कारण होते हैं। नारियल में संतृप्‍त वसा की उच्‍च मात्रा होती है लेकिन ये हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होते हैं। नारियल में एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटी-पेरासायटिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसके अलावा नारियल में मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं जो मध्‍यम लंबाई के फैटी एसिड होते हैं। ये फैटी एसिड शरीर द्वारा अलग-अलग अवशोषित होते हैं। ये पाचन तंत्र से सीधे यकृत में जाते हैं और आगे कीटोन निकायों में बदल जाते हैं। जिससे मस्तिष्‍क संबंधी विकारों जैसे मिरगी और अल्‍जाइमर आदि को रोकने में प्रभावी होता है।

नारियल में पाए जानें वाले पोषक तत्‍व प्रति 100 ग्राम

नारियल की तासीर ठंडी होती है या गर्म – Nariyal Ki Taseer Thandi Ya Garam

नारियल की तासीर ठंडी होती है या गर्म - Nariyal Ki Taseer Thandi Ya Garam

अक्सर लोगों के मन में ये सवाल रहता है की नारियल की तासीर ठंडी होती है या गर्म? औषधीय गुणों से भरपूर नारियल की तासीर ठंडी होती है इसके साथ ही आपको बता दें की नारियल तेल की तासीर भी ठंडी होती है।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

नारियल खाने के फायदे– Nariyal khane ke Fayde in Hindi

  1. नारियल खाने के फायदे मधुमेह के लिए – Nariyal Khane ke fayde Madhumeh ke liye in Hindi
  2. नारियल खाने के लाभ प्रतिरक्षा बढ़ाए – Nariyal khane ke labh Pratiraksha Badhaye in Hindi
  3. नारियल के फायदे पेट की चर्बी कम करे – Coconut benefits for Treats abdominal fats in Hindi
  4. नारियल का उपयोग स्‍वस्‍थ हड्डियों के लिए – Nariyal Ka Upyog Swasth Haddi Ke Liye in Hindi
  5. नारियल का इस्‍तेमाल मूत्र संक्रमण रोके – Coconut Prevents Urinary Tract Infections in Hindi
  6. नारियल का प्रयोग ऊर्जा दिलाए – Nariyal ka pryog energy dilaye in Hindi
  7. नारियल से करें मिर्गी का इलाज – Nariyal se kare mirgi ka ilaj in Hindi
  8. नारियल खाने के लाभ रक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल के लिए – Nariyal khane ke labh blood cholesterol ke liye in Hindi
  9. नारियल खाने के फायदे गर्भावस्‍था में – Pregnancy me nariyal khane ke fayde in hindi

नारियल को स्‍वास्‍थ्‍य लाभ का पावरहाउस माना जाता है जिसके कारण ही नारियल खाने के फायदे होते हैं। जिसके कारण यह हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में प्रभावी होता है। आप नारियल का उपयोग कई प्रकार से कर सकते हैं। जैसे कच्‍चा नारियल, नारियल का तेल, नारियल का दूध, नारियल का मक्‍खन और नारियल पानी और नारियल से बने व्‍यंजनों के रूप में। नारियल के औषधीय गुण कई प्रकार के संक्रमण जैसे टैपमोर्म्‍स, गोनोरिया, पाचन समस्याओं, इन्‍फ्लूएंजा के इलाज आदि में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। आइए विस्‍तार से जानते हैं नारियल खाने के फायदे क्‍या हैं।

नारियल खाने के फायदे मधुमेह के लिए – Nariyal Khane ke fayde Madhumeh ke liye in Hindi

नारियल खाने के फायदे मधुमेह के लिए – Nariyal Khane ke fayde Madhumeh ke liye in Hindi

मधुमेह रोगियों के लिए नारियल का सेवन करना लाभदायक हो सकता है। क्‍योंकि नारियल खाने के फायदे मधुमेह के लक्षणों को कम कर सकते हैं। नारियल शरीर में इंसुलिन के स्राव और रक्‍त शर्करा के उपयोग में सुधार करता है। नियमित रूप से सेवन करने पर यह रक्‍त शर्करा नियंत्रण के लिए हार्मोन को सकारात्‍मक रूप से प्रभावित करता है जिससे मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है। यह शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को बढ़ने से रोकता है और ग्‍लाइसेमिक क्रेविंग (glycaemic cravings) को कम करने में मदद करता है। नारियल पाचन तंत्र और आंत संबंधी समस्‍याओं को भी प्रभावी रूप से दूर करने में सहायक होता है।

नारियल में मौजूद पोषक तत्‍व शरीर में अन्‍य खनिज पदार्थों के अवशोषण में सहायक होते हैं। जिससे यह उल्‍टी और मतली जैसी समस्‍याओं को भी दूर करने में सहायक होता है। यदि आप भी मधुमेह रोगी हैं तो आप शुगर कम करने में नारियल खाने के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार…)

नारियल खाने के लाभ प्रतिरक्षा बढ़ाए – Nariyal khane ke labh Pratiraksha Badhaye in Hindi

नारियल खाने के लाभ प्रतिरक्षा बढ़ाए – Nariyal khane ke labh Pratiraksha Badhaye in Hindi

बार-बार वायरल संक्रमण के कारण होने वाली स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं कमजोर प्रतिरक्षा शक्ति का परिणाम होती हैं। लेकिन नारियल खाने के लाभ प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नारियल में एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-पैरासाइटिक गुण होते हैं। नियमित रूप से नारियल के तेल का सेवन करने पर यह शरीर में मौजूद वायरस और बैक्‍टीरिया दोनों को रोकने में मदद करता है। कच्‍चे नारियल खाने के फायदे गले संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, मूत्र पथ संक्रमण आदि का इलाज करने में होते हैं। इसलिए आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए नारियल को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

सूखे नारियल खाने के फायदे पेट की चर्बी कम करे – Dry Coconut Khane Ke Fayde for Weight loss in Hindi

नारियल के फायदे पेट की चर्बी कम करे – Coconut benefits for Treats abdominal fats in Hindi

बहुत से लोग पेट की चर्बी से परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों को अपने आहार में नारियल का सेवन करना चाहिए। क्‍योंकि नारियल के फायदे पेट की चर्बी कम करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा पेट की गुहा (abdominal cavity) में जमा हानिकारक वसा को दूर करने में भी मदद करते हैं। पेट की चर्बी सभी प्रकार के वसाओं में सबसे अधिक हानिकारक होती है साथ ही कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण होती है। जो लोग अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं उन्‍हें नियमित रूप से प्रतिदन 200 ग्राम नारियल का सेवन करना चाहिए। लगभग 12 सप्ताह तक नियमित रूप से नारियल का सेवन करने पर आपको उचित परिणाम प्राप्‍त हो सकते हैं।

(और पढ़े – जानिए पेट की चर्बी कम नहीं कर पाने के सबसे बढ़े कारण…)

नारियल का उपयोग स्‍वस्‍थ हड्डियों के लिए – Nariyal Ka Upyog Swasth Haddi Ke Liye in Hindi

नारियल का उपयोग स्‍वस्‍थ हड्डियों के लिए - Nariyal Ka Upyog Swasth Haddi Ke Liye in Hindi

नियमित रूप से नारियल का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा नारियल का उपयोग स्‍वस्‍थ हड्डियों और दांतों के लिए किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नारियल में मैंगनीज और कैल्शियम को अवशोषित करने की क्षमता होती है। जिसके कारण नारियल का सेवन करने पर यह शरीर में इन खनिज पदार्थों की उचित मात्रा को बनाए रखने में सहायक होता है। हड्डियों और दांतों को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में इन घटकों का विशेष आवश्‍यकता होती है। यही कारण है कि नारियल का उचित मात्रा में सेवन ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना को भी कम करता है।

यह एक ऐसी स्थिति है जहां आपकी हड्डियां कमजोर और भंगुर हो जाती हैं। साथ ही हड्डियों का घनत्‍व भी कम हो जाता है। लेकिन इस प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने के लिए नारियल के फायदे होते हैं। आप भी अपने आहार में नारियल का सेवन को बढ़ा कर लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़े – हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाएं…)

नारियल का इस्‍तेमाल मूत्र संक्रमण रोके – Benefits Of Dry Coconut Prevents Urinary Tract Infections in Hindi

नारियल का इस्‍तेमाल मूत्र संक्रमण रोके - Coconut Prevents Urinary Tract Infections in Hindi

मूत्र संबंधी संक्रमण से ग्रसित लोगों के लिए भी नारियल खाने के फायदे होते हैं। इसके अलावा आप नारियल के पानी का नियमित सेवन करके भी मूत्र संक्रमण का प्रभावी इलाज कर सकते हैं। नारियल और नारियल के पानी को प्राकृतिक मूत्र वर्धक माना जाता है। इसके अलावा नारियल में कई प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसलिए नियमित सेवन करने से यह मूत्र पथ में मौजूद संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है। वास्‍तव में नारियल का पानी पीने से मूत्र प्रवाह में वृद्धि होती है। जिससे यह मूत्र पथ में मौजूद संक्रमण को मूत्र के साथ बाहर करने में प्रभावी होता है। यही कारण है कि अधिकांश डॉक्‍टर मूत्र पथ संक्रमण होने पर नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) के कारण, लक्षण और उपचार…)

सूखा गोला (नारियल) खाने के फायदे ऊर्जा दिलाए – Sukha Nariyal khane ke Fayde energy dilaye in Hindi

नारियल का प्रयोग ऊर्जा दिलाए – Nariyal ka pryog energy dilaye in Hindi

क्‍या आप बहुत जल्‍दी थक जाते हैं या कमजोरी महसूस करते हैं। यदि इस प्रकार की समस्‍याएं हों तो नारियल का प्रयोग करना चाहिए। क्‍योंकि नारियल का सेवन करने पर आपको त्‍वरित ऊर्जा प्राप्‍त हो सकती है। नारियल चर्बी को जलाकर ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नारियल के तेल में ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं जो वजन को कम करने में सहायक होते हैं। साथ ही यह आपकी भूख को भी नियंत्रित करते हैं। जो लोग नियमित रूप से अपने आहार में नारियल का उपयोग करते हैं उनमें हाइपोग्‍लाइकेमिया (hypoglycaemia) के प्रभाव के साथ ही लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इसके अलावा नारियल का सेवन करने पर स्‍वस्‍थ थायराइड को भी बढ़ावा मिलता है।

(और पढ़े – कमजोरी और थकान के कारण, लक्षण और इलाज…)

नारियल की गिरी खाने के फायदे करें मिर्गी का इलाज – Health Benefits of Dry Coconut for mirgi in Hindi

नारियल से करें मिर्गी का इलाज – Nariyal se kare mirgi ka ilaj in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर नारियल का उपयोग मिर्गी का कर सकता है। नारियल एक केटोजेनिक (ketogenic) आहार का हिस्‍सा है जिसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत ही कम मात्रा में होता है। इसके अलावा नारियल के फायदे कई प्रकार की स्वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होते हैं। इस कारण ही नारियल छोटे बच्‍चों में मिर्गी का इलाज करने में प्रभावी होता है। नारियल का नियमित सेवन करने से रक्‍तप्रवाह में कीटोन निकायों की एकाग्रता बढ़ जाती है। जिसके कारण मिर्गी प्रभावित बच्‍चों में दौरे की दर कम हो जाती है। हालांकि नारियल के लिए इस लाभ की पुष्टि के लिए अभी और भी अध्‍ययनों की आवश्‍यकता है।

(और पढ़े – मिर्गी के कारण, लक्षण, जाँच और इलाज…)

सूखी नारियल के स्वास्थ्य लाभ रक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल के लिए – Nariyal khane ke labh blood cholesterol ke liye in Hindi

नारियल खाने के लाभ रक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल के लिए – Nariyal khane ke labh blood cholesterol ke liye in Hindi

आप नारियल का नियमित सेवन कर आप अपने रक्‍त कॉलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं। जिससे आपको हृदय संबंधी समस्‍याओं से सुरक्षा प्राप्‍त होती है। नारियल में मौजूद संतृप्‍त वसा शरीर में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाता है और खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करता है। इस तरह से आप रक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित कर हृदय संबंधी समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

नारियल खाने के फायदे गर्भावस्‍था में – Pregnancy me nariyal khane ke fayde in hindi

नारियल खाने के फायदे गर्भावस्‍था में - Pregnancy me nariyal khane ke fayde in hindi

नारियल पानी जीवाणुरहित (sterile) होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। नारियल के गुण गर्भावस्‍था में उपयोगी होते हैं क्‍योंकि इस दौरान यह महिलाओं को उचित पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ उपलब्‍ध कराते हैं। गर्भावस्‍था के दौरान नारियल या नारियल पानी का सेवन मां और बच्‍चे दोनों की प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाते हैं और स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करते हैं। नारियल भ्रूण के समग्र स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने के लिए एमनियोटिक द्रव (amniotic fluid) के स्‍तर को भी बढ़ाता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था में नारियल पानी के फायदे…)

नारियल खाने के फायदे त्‍वचा के लिए – Coconuts Benefits for Skin in Hindi

  1. नारियल का इस्‍तेमाल शुष्‍क त्‍वचा के लिए – Coconut benefits for Dryness in Hindi
  2. नारियल के औषधीय गुण स्किन कैंसर का इलाज करें – coconut benefits for skin cancer in Hindi

जिस तरह से नारियल का सेवन आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है उसी तरह से यह त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। नियमित रूप से उपभोग करने पर यह आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ, सुंदर और निरोगी बनाने में मदद करता है। आइए जाने नारियल के फायदे त्‍वचा के लिए क्‍या होते हैं।

नारियल का इस्‍तेमाल शुष्‍क त्‍वचा के लिए – Coconut benefits for Dryness in Hindi

नारियल का इस्‍तेमाल शुष्‍क त्‍वचा के लिए – Coconut benefits for Dryness in Hindi

नारियल और नारियल के अन्‍य उत्‍पादों का नियमित सेवन आपकी त्‍वचा के लिए लाभकारी होते हैं। नारियल का तेल यदि त्‍वचा में इस्‍तेमाल किया जाए तो यह शुष्‍क और परतदार त्‍वचा का इलाज कर सकती है। साथ ही यह त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज करने का एक आसान तरीका होता है। इसके अलावा नारियल का तेल त्‍वचा के नुकसान को भी ठीक करने में मदद करता है। नियमित रूप से नारियल खाने और त्‍वचा में नारियल तेल का उपयोग करने से एटोपिक डर्माटाइटिस की गंभीरता को भी कम करता है।

इसके अलावा नारियल तेल का उपयोग बाहरी त्‍वचा में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को, कवक और बैक्‍टीरिया को भी नष्‍ट करने में प्रभावी होता है। इस तरह से नारियल का इस्‍तेमाल शुष्‍क त्‍वचा का प्रभावी इलाज करने में योगदान दे सकता है।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

नारियल के औषधीय गुण स्किन कैंसर का इलाज करें – coconut benefits for skin cancer in Hindi

नारियल के औषधीय गुण स्किन कैंसर का इलाज करें – coconut benefits for skin cancer in Hindi

अध्‍ययनों के अनुसार नारियल के औषधीय गुण स्किन कैंसर का इलाज कर सकता है। यह त्‍वचा में नमी और लिपिड सामग्री में सुधार करता है। साथ ही यह लगभग 20 प्रतिशत तक अल्‍ट्रा वायलेट किरणों को रोकर त्‍वचा कैंसर से बचाव करता है। यह शरीर के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर का काम करता है। क्‍योंकि यह शरीर में प्राकृतिक तेलों और आवश्‍यक पोषक तत्‍वों को पुन: प्रापत करने और त्‍वचा को हाइड्रेट करने में सहायक होता है। यदि आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो नारियल के तेल से मालिश करें। नियमित रूप से प्रतिदिन नारियल के तेल चेहरे गोलाकर गति में मालिश आपको मुंहासे या स्किन कैंसर जैसी समस्‍याओं से बचा सकता है।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

नारियल खाने के नुकसान – Nariyal Khane ke Nuksan in Hindi

नारियल खाने के नुकसान – Nariyal Khane ke Nuksan in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि नारियल एक औषधीय फल है। नियमित रूप से कम और सही मात्रा में इसका सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। हालांकि नारियल खाने के नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त नहीं है। लेकिन फिर भी आपको सलाह दी जाती है नारियल का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए।

  • कुछ लोगों को नारियल और इसी तरह के अन्‍य फलों से एलर्जी हो सकती है। इसलिए ऐसे लोगों को नारियल का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में नारियल का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। जिससे आपको दस्‍त, पेट में दर्द या ऐंठन आदि की समस्‍या हो सकती है।

(और पढ़े – दस्‍त (डायरिया) के दौरान क्‍या खाएं और क्‍या ना खाएं…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration