चावल के पानी का बालों के लिए उपयोग और फायदे – Rice Water for Hair in Hindi

चावल के पानी से बाल कैसे बढ़ाए धोने का तरीका और फायदे - Chawal ke pani se baal badhane ke upay in hindi
Written by Deepti

Chawal ka pani for hair in Hindi चावल का पानी बालों के लिए – क्या आप जानना चाहती हैं की चावल के पानी से बाल कैसे बढ़ाए? बालों में चावल का पानी का इस्तेमाल लंबे और मजबूत बाल पाने के लिए सबसे अच्छा घरेलू सोंदर्य उपचार होता है। आपने कई बार लोगों को कहते सुना होगा कि चावल का पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। तो आपको बता दें कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि बालों को पोषण देने और इनकी लाइफ बढ़ाने में भी मददगार है। चावल का पानी में मौजूद विटामिन और मिनरल्स बालों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ इनकी सेहत भी बनाए रखता है। यह आपके बालों के लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा है जिसे आप अपने घर में आसानी से ट्राई कर सकते हैं।

बालों को मजबूत और सुंदर बनाने के लिए चावल के पानी का उपयोग करना नया नहीं है। चावल के पानी से बल धोने की यह परंपरा जापान में प्राचीन हियान काल (Heian period) की है, जब दरबार की महिलाओं के सुंदर और लंबे बाल थे जो फर्श पर लगते थे। उनका रहस्य चावल का पानी था।

इस बाल उपचार से उत्साहित, वैज्ञानिकों और सौंदर्य प्रेमियों ने समान रूप से यह पता लगाने की कोशिश की है कि क्या चावल का पानी वास्तव में बालों को सुंदर और मजबूत कर सकता है। अध्ययनों में पाया गया है कि चावल के पानी में पाया जाने वाला एक तत्व इनोसिटॉल (inositol) क्षतिग्रस्त बालों को सही करने और बालों की अंदर से बाहर मरम्मत करने में सक्षम है। यह बालों को भविष्य में होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

हर कोई चाहता है उसके बाल लंबे, घने और मजबूत हों। इसके लिए महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल से भी लोग परहेज नहीं करते। ये बात और है कि इनका असर लंबे समय तक नहीं रहता, ऐसे में अगर चावल के पानी जैसा घरेलू उपाय आजमाया जाए तो यह आपके बालों में नेचुरल शाईन ला सकता है। इसलिए अगली बार से भीगे हुए चावल का पानी फेकें नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए जरूर करें। मात्र एक गिलास चावल का पानी आपके बालों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए काफी है। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं बालों के लिए चावल के पानी के फायदे और इसका उपयोग करने का सही तरीका। लेकिन इससे पहले जानते हैं कि चावल का पानी होता क्या है।

1. क्या होता है चावल का पानी – What is rice water in Hindi
2. बालों के लिए चावल के पानी का इतिहास – History of rice water for hair in Hindi
3. चावल के पानी से बाल धोने के फायदे – Chawal ke pani se baal dhone ke fayde in Hindi

4. चावल का पानी कैसे बनाएं – Chawal ka pani kaise banaye in hindi

5. बालों के लिए चावल के पानी से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब – Question and answer of people related to rice water for hair in Hindi

क्या होता है चावल का पानी – What is rice water in Hindi

क्या होता है चावल का पानी - What is rice water in Hindi

चावल का पानी एक दूधिया तरल पदार्थ होता है, जो चावल के मांड यानि स्टार्च से निकलने वाले रंग के कारण होता है। चावल का पानी पीने के बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं। चावल का पानी आपकी त्वचा और बालों का शानदार घरेलू इलाज है। एक ओर तो जहां ये त्वचा में कसाव लाता है, वहीं बालों के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। चावल के पानी में मौजूद अमीनो एसिड बालों की जड़ों को मजबूत बनाने का काम करता है, जिससे आपके बालों में वॉल्यूम के साथ शाईन भी दिखने लगती है। यह आपके शरीर में ब्लड सकुर्लेशन को बढ़ाने के अलावा आपकी त्वचा को हमेशा यंग बनाए रखता है।

(और पढ़े – चावल के पानी के फायदे…)

बालों के लिए चावल के पानी का इतिहास – History of rice water for hair in Hindi

बालों के लिए चावल के पानी का इतिहास - History of rice water for hair in Hindi

स्वस्थ और लंबे बालों के लिए चावल के पानी का उपयोग सदियों से होता आ रहा है। शोधकर्ताओं के अनुसार जापान में 794 से 1185 CE में महिलाओं के बाल फर्श को छूते थे, क्योंकि तब वहां की महिलाएं अपने बाल हमेशा चावल के पानी से धोया करती थीं। यहां तक की राजघराने की महिलाएं भी अपने बालों के लिए किसी शैंपू का नहीं बल्कि चावल के पानी का उपयोग बाल धोने के लिए करती थीं। यह परंपरा साल दर साल चलती रही। इसका एक और इतिहास भी बड़ा दिलचस्प है। चीन में हुआग्लुओंग नाम का एक गांव है, जहां महिलाओं के बाल 6 फीट लंबे होते हैं। इस कारण इन महिलाओं का नाम वल्र्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है। बता दें कि इस गांव का नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दुनिया का सबसे लंबे बालों के रूप में जाना जाता है। हाल के वर्षों में ब्यूटी वेबसाइट्स और ब्यूटी प्रोडक्ट डवलपर्स ने इस परंपरा को अपनाना शुरू किया है। इसलिए अब चावल के पानी का उपयोग बालों की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जाता है।

(और पढ़े – बाल बढ़ाने के लिये विटामिन और मिनरल…)

चावल के पानी से बाल धोने के फायदे – Chawal ke pani se baal dhone ke fayde in Hindi

  1. चावल के पानी से बाल धोने के फायदे रूखे बालों से दिलाए निजात – Rice water good for dry hair in Hindi
  2. चावल का पानी अच्छा हेयर क्लींजर है – Rice water is best homemade hair cleanser in Hindi
  3. चावल का पानी बालों की ग्रोथ बढ़ाए – Hair growth badaye rice water in hindi
  4. बालों के लिए चावल के पानी के फायदे दो मुंहे बालों को कम करे – Rice water reduces splits end in Hindi
  5. चावल का पानी बालों को मुलायम बनाने के लिए – Rice water keeps your hair soft in Hindi
  6. चावल के पानी का उपयोग डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए – Benefits of rice water for dandruff in Hindi
  7. बालों के लिए चावल के पानी के लाभ जुएं हटाए – Rice water removed lice in hair in Hindi
  8. चावल का पानी बालों के लिए शानदार कंडीशनर है – Balo ke liye natural conditioner hai rice water in Hindi
  9. चावल का पानी बालों को घना बनाए – Baalo ko ghana banane ke liye chawal ka pani in Hindi

चावल का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसे बालों में लगाने से डैंड्रफ, ड्राई हेयर, स्पिल्ट एंड्स जैसी कई समस्याओं से निजात मिलती है। नीचे जानते हैं बालों के लिए चावल के पानी के तमाम फायदों के बारे में।

इस ब्यूटी प्रोडक्ट के बारे में एक सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाना इतना आसान है। आपको बस चावल और पानी चाहिए। इस ब्यूटी ट्रेंड का “सबसे कठिन” हिस्सा वास्तव में चावल के पानी को अपने सिर में लगाना और समान रूप से इसे अपने बालों में लगाना है। आइए जानते हैं चावल के पानी को बालों में लगाने के फायदे।

चावल के पानी से बाल धोने के फायदे रूखे बालों से दिलाए निजात – Rice water good for dry hair in Hindi

चावल के पानी से बाल धोने के फायदे रूखे बालों से दिलाए निजात - Rice water good for dry hair in Hindi

चावल का पानी बालों पर इस्तेमाल करने से रूखे बालों से निजात मिलती है। 2010 में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक साइंस के एक अध्ययन में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि चावल का पानी बालों के लिए अच्छा उपचार है। इसका उपयोग बालों पर करने से बालों में लोच और टेक्सचर बना रहता है। चावल के पानी में मौजूद इनोसिटोल के कारण बालों की फ्रिजीनेस भी खत्म हो जाती है और आपके बाल चमकदार और मजूबत दिखाई देते हैं।

(और पढ़े – रूखे और बेजान बालों के उपाय…)

चावल का पानी अच्छा हेयर क्लींजर है – Rice water is best homemade hair cleanser in Hindi

चावल का पानी अच्छा हेयर क्लींजर है - Rice water is best homemade hair cleanser in Hindi

चावल का पानी आपके बालों को स्मूथ और सॉफ्ट बनाने के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आपके बालों के लिए एक केमिकल फ्री हेयर क्लींजर भी है। बालों को धोने के लिए आप शैंपू की जगह इसका उपयोग कर सकते हैं। इससे बाल धोने के बाद आपके बाल सिल्की हो जाएंगे।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू…)

चावल का पानी बालों की ग्रोथ बढ़ाए – Hair growth badaye rice water in hindi

चावल का पानी बालों की ग्रोथ बढ़ाए - Hair growth badaye rice water in hindi

बालों का झडऩा कम करना हो या बालों की ग्रोथ बढ़ानी हो तो चावल का पानी बहुत अच्छा उपाय है। चावल के पानी में विटामिन बी, सी और ई भरपूर मात्रा में होता है, जो बाल बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। इसमें मौजूद अमीनो एसिड नए बालों को जन्म देता है, जिससे बाल बढ़ते हैं। शैंपू की जगह आप बाल धोने के लिए चावल के पानी का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार करने से बालों में फर्क जरूर नजर आएगा।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ…)

बालों के लिए चावल के पानी के फायदे दो मुंहे बालों को कम करे – Rice water reduces splits end in Hindi

बालों के लिए चावल के पानी के फायदे दो मुंहे बालों को कम करे - Rice water reduces splits end in Hindi

बालों पर हर बार अगर अलग-अलग शैंपू और कंडीश्नर का उपयोग किया जाए तो यह आपके बालों को रूखा और बेजान बना देते हैं। इतना ही नहीं ऐसा करने से आपको दो मुंहे बालों का भी सामना करना पड़ता है, जिससे बालों का आकर्षण खो जाता है। दो मुंहें बालों को कम करने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है, जो चावल के पानी में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बालों को दोमुंहे होने से बचाने के लिए बालों को चावल के पानी से भिगोकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके बालों का दोमुंहापन खत्म हो जाएगा।

(और पढ़े – दो मुंहे बालों के घरेलू उपचार…)

चावल का पानी बालों को मुलायम बनाने के लिए – Rice water keeps your hair soft in Hindi

चावल का पानी बालों को मुलायम बनाने के लिए - Rice water keeps your hair soft in Hindi

चमकदार बालों के साथ बालों का मजबूत होना भी जरूरी है। इसके लिए चावल के पानी का उपयोग करना अच्छा है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में मददगार होता है। इतना ही नहीं अगर आप हफ्ते में दो से तीन बार बालों के लिए चावल के पानी का उपयोग करेंगे तो इससे बालों की जड़ भी मजबूत होगी।

(और पढ़े – बालों को सिल्की बनाने के घरेलू उपाय…)

चावल के पानी का उपयोग डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए – Benefits of rice water for dandruff in Hindi

चावल के पानी का उपयोग डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए - Benefits of rice water for dandruff in Hindi

बालों से डैंड्रफ खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है, चावल का पानी। बालों में डैंड्रफ या रूसी होना आम समस्या है, लेकिन समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए तो इससे बाल खराब भी हो सकते हैं। रूसी के कारण सिर में होने वाली खुजली और जलन कई बार शर्मिंन्दगी का कारण भी बनती है। ऐसे में अगर आप चावल के पानी से बाल धोएं, तो यह डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिला सकता है।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

बालों के लिए चावल के पानी के लाभ जुएं हटाए – Rice water removed lice in hair in Hindi

बालों के लिए चावल के पानी के लाभ जुएं हटाए - Rice water removed lice in hair in Hindi

चावल का पानी जुएं को हटाने के लिए एक बहुत ही शानदार उपाय है। न चाहते हुए भी कई बार बच्चों के सिर में जुएं हो जाते हैं, जो आसानी से नहीं जाते। इसके लिए वैसे तो बाजार में शैंपू उपलब्ध है, लेकिन चावल के पानी का उपयोग करने से आप जुओं को आसानी से जड़ से खत्म कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों से जूँ (लीख) निकालने के घरेलू उपाय…)

चावल का पानी बालों के लिए शानदार कंडीशनर है – Balo ke liye natural conditioner hai rice water in Hindi

चावल का पानी बालों के लिए शानदार कंडीशनर है - Balo ke liye natural conditioner hai rice water in Hindi

बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाना जरूरी होता है। कई बार कंडीश्नर महंगे होते हैं या फिर बालों के हिसाब से हम खुद सही कंडीश्नर का चुनाव नहीं कर पाते, ऐसे में चावल का पानी सस्ता और अच्छा होममेड कंडीश्नर साबित होता है। चावल के पानी में थोड़ा सा लैवेंडर का तेल मिलाकर बालों में लगाएं। इसे पूरे बालों पर अच्छे से लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। 20 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। चावल का पानी न सिर्फ आपके बालों को रिपेयर करता है बल्कि इन्हें मजबूत भी बनाता है।

(और पढ़े – घर पर कंडीशनर बनाने के आसान उपाय …)

चावल का पानी बालों को घना बनाए – Baalo ko ghana banane ke liye chawal ka pani in Hindi

चावल का पानी बालों को घना बनाए - Baalo ko ghana banane ke liye chawal ka pani in Hindi

कई बार बालों की ग्रोथ अच्छी न होने के कारण सिर पर बाल बहुत कम दिखते हैं। यह हेरिडिटी भी हो सकती है। अगर आप अपने बालों को घना करने या इनकी वॉल्यूम बढ़ाने के लिए चावल के पानी का उपयोग करेंगे, तो बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे। यह आपके बालों को घना और मुलायम बनाएगा।

(और पढ़े – बालों को मोटा और घना बनाने के घरेलू उपाय…)

चावल का पानी कैसे बनाएं – Chawal ka pani kaise banaye in hindi

  1. उबले हुए चावल का पानी बनाने का तरीका  – How to make boil rice water for hair in Hindi
    चावल के पानी से बाल कैसे धोये – Chawal ke pani se baal kaise dhoye in Hindi
  2. फर्मेन्टेड चावल का पानी कैसे बनाएं – How to make fermented rice water for hair in Hindi
    फर्मेन्टेंड राइस वॉटर का उपयोग करने का तरीका – How to use fermented rice water for hair in Hindi

आइये जानतें हैं चावल का पानी कैसे बनाये, चावल को उबालने के बाद जो पानी बचता है, उसे चावल का पानी कहते हैं। चावल का पानी दो तरह का होता है। एक तो उबले हुए चावल का पानी और दूसरा भीगे हुए चावल का पानी। चावल का पानी कैसे बना सकते हैं, इसके बारे में नीचे पढ़ें।

उबले हुए चावल का पानी बनाने का तरीका  – How to make boil rice water for hair in Hindi

  • चावल का पानी बनाने के लिए एक बर्तन में चावल धो लें।
  • अब एक बर्तन में पानी लें। जितना पानी आप चावल बनाने के लिए लेते हैं, उससे ज्यादा पानी लें।
  • अब चावल को थोड़ी देर पानी में उबलने दें।
  • जब चावल का पानी दूधिया रंग का हो जाए तो चावल को छलनी से छान लें और जो पानी बचे, इसे ठंडा कर लें। अब इस चावल के पानी को आप एक जार या कंटेनर में भरकर रख लें।
  • जब भी आपको बालों के लिए इसे यूज करना हो, निकाल लें बाकी का फ्रिज में स्टोर करके रख दें।

चावल के पानी से बाल कैसे धोये – Chawal ke pani se baal kaise dhoye in Hindi

चावल के पानी से बाल कैसे धोये - Chawal ke pani se baal kaise dhoye in Hindi

चावल का पानी बनाना तो आसान है लेकिन बालों के लिए इसका इस्तेमाल करने का सही तरीका भी पता होना जरूरी है। सही तरह से इसे बालों पर लगाने से ही असर दिखाई देगा। तो चलिए जानते हैं चावल के पानी से बाल कैसे धोएं और बालों के लिए चावल के पानी का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

  • चावल का पानी बालों पर लगाने के लिए एक मग या छोटे बर्तन में चावल का पानी लें।
  • इसमें लैवेंडर या रोजमैरी ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं।
  • अब जो शैंपू आप अपने बालों पर लगाते हैं, लगा लें और ऊपर से चावल का पानी डाल लें। इसे 5 से 10 मिनट तक रहने दें। आप चाहें तो ज्यादा देर भी रख सकते हैं।
  • इस बीच आप बालों और स्कैल्प की धीरे-धीरे हाथों से मसाज करते रहें। ऐसा करने से बाल चावल का पानी पूरी अवशोषित कर लेंगे।
  • थोड़ी देर बाद अब अपने बालों को पानी से धो लें।
  • बालों पर अच्छा और जल्द असर देखने के लिए चावल के पानी के साथ यह प्रक्रिया हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए…)

फर्मेन्टेड चावल का पानी कैसे बनाएं – How to make fermented rice water for hair in Hindi

फर्मेन्टेड चावल का पानी वह होता है, जिसमें खमीर उठाया जाता है। आपको बता दें कि फर्मेन्टेशन से चावल के पानी का गुण और ज्यादा बढ़ जाता है। इसे बनाने के लिए आधी छोटी कटोरी कच्चे चावल लें और पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। 20 मिनट बाद चावल को छलनी ये छान लें। अब जो पानी हमें मिलेगा उसे एक जार में भरकर रख दें। अब बारी है इसमें खमीर उठाने की,  तो इसके लिए चावल के पानी से भ्रे जार को एक या दो दिन के लिए सामान्य तापमान पर रख दें। चाहें तो किचन में या चाहें तो रूम में भी रख सकते हैं। दो दिन बाद आप देखेंगे कि इसमें खट्टी स्मैल आने लगेगी,  इसका मतलब है कि इसमें खमीर उठ गया है। अब इसे फ्रिज में रख दें और जरूरत पडऩे पर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर बालों में लगाएं। पानी के बिना इसका उपयोग बालों पर गलती से भी ना करें। बाल खराब हो जाएंगे।

फर्मेन्टेंड राइस वॉटर का उपयोग करने का तरीका – How to use fermented rice water for hair in Hindi

फर्मेन्टेंड राइस वॉटर का उपयोग करने का तरीका - How to use fermented rice water for hair in Hindi

हेल्दी बालों के लिए फर्मेन्टेड चावल के पानी का उपयोग उबले हुए चावल के पानी से थोड़ा अलग है। आप अपने बालों को चमकदार, डैंड्रफ फ्री, और मजूबत बनाने के लिए इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आपको इसमें कई सामग्री मिलाने की जरूरत पड़ेगी, जिसके बाद यह एक हेयरमास्क की तरह काम करेगा। फर्मेन्टेड चावल के पानी का हेयर मास्क बनाने के लिए चावल के पानी में सरसों का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इस मास्क को आप अपने स्कैल्प पर धीरे-धीरे मसाज करते हुए लगा सकते हैं। ध्यान रखें कि मास्क बालों पर नहीं लगना चाहिए।  जब मास्क अच्छी तरह से बालों पर लग जाए तो 10-15 मिनट के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू कर लें।

(और पढ़े – हेयर मास्क क्या होता है, फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका…)

बालों के लिए चावल के पानी से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब – Question and answer of people related to rice water for hair in Hindi

  1. बालों के लिए फर्मेन्टेड चावल का पानी अच्छा है या उबले हुए चावल का पानी – Which is better for hair  Boiled rice water or fermented rice water in Hindi
  2. क्या मैं रातभर अपने बालों पर चावल का पानी लगा छोड़ सकती हूं – Can I put rice water on my hair every night in Hindi
  3. क्या मैं अपने बालों में रोज चावल के पानी का उपयोग कर सकता हूं  – Can I use rice water in my hair every day in Hindi
  4. चावल के पानी को कितनी देर तक बालों में लगा छोड़ना चाहिए – How long can you leave rice water in your hair in Hindi
  5. कब तक आप फ्रिज में चावल का पानी रख सकते हैं – How long can you keep rice water in the refrigerator in Hindi
  6. क्या आप सूखे बालों पर चावल का पानी लगा सकते हैं –  Can you put rice water on dry hair in Hindi

बालों के लिए फर्मेन्टेड चावल का पानी अच्छा है या उबले हुए चावल का पानी – Which is better for hair  Boiled rice water or fermented rice water in Hindi

बालों के लिए फर्मेन्टेड चावल का पानी अच्छा है या उबले हुए चावल का पानी - Which is better for hair  Boiled rice water or fermented rice water in Hindi

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि चावल का पानी दो प्रकार का होता है। एक उबले चावल का पानी और दूसरा फर्मेन्टेड चावल का पानी। अब सवाल यह है कि दोनों में से हमारे बालों के लिए कौन सा पानी ज्यादा बेहतर है। तो हम आपको बताते हैं इसके बारे में। कई अध्ययनों में यह सामने आया है कि बालों के लिए फर्मेन्टेड चावल का पानी ज्यादा अच्छा होता है। जहां उबले हुए चावल के पानी का पीएच लेवल बालों के पीएच लेवल से ज्यादा होता है,  वहीं फर्मेन्टेड चावल के पानी का पीएच लेवल कम होता है और यह बालों की जड़ों में पहुंचकर पोर्स को बंद कर देता है जिससे बालों में नमी बनी रहती है साथ ही बालों को भरपूर पोषण भी मिलता है। इसके अलावा जब पानी को फर्मेंट किया जाता है, तो इसमें पिटेरा (PITERA) नाम का एक पदार्थ मिलता है, जिसमें विटामिन, मिनरल, एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह पिटेरा हेयर सेल्स को पोषित करता है और इन्हें स्वस्थ बनाए रखता है। सच तो यह है कि फर्मेन्टेड चावल का पानी उबले हुए पानी के गुणों को भी बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए आप उबले चावल का पानी भी बेजिझक अपने बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या मैं रातभर अपने बालों पर चावल का पानी लगा छोड़ सकती हूं – Can I put rice water on my hair every night in Hindi

यह बिल्कुल जरूरी नहीं है कि आप रातभर बालों पर चावल का पानी लगाए रखें। चावल का पानी लगाने के बाद 15-30 मिनट तक ही कार्बोहाइड्रेट बालों में रहते हैं। जब आप इन्हें धो लेते हैं, तब भी ये आपके बालों को सेफ रखते हैं। इसलिए चावल के पानी को बालों पर इस्तेमाल करने के लिए 15-30 मिनट ही काफी हैं।

क्या मैं अपने बालों में रोज चावल के पानी का उपयोग कर सकता हूं  – Can I use rice water in my hair every day in Hindi

इसे सप्ताह में एक बार उपयोग करने की सलाह दी जाती है। चावल का पानी स्कैल्प पर जम सकता है, इसलिए इसमें थोड़ा पानी मिलाकर लगाएं।

चावल के पानी को कितनी देर तक बालों में लगा छोड़ना चाहिए – How long can you leave rice water in your hair in Hindi

अगर बात फर्मेन्टेड चावल के पानी की करें तो इसे बालों पर ज्यादा समय तक नहीं रखना चाहिए। इसे अपने बालों पर स्प्रे करें और 1 से 18 घंटे तक बालों पर छोड़ दें। फिर बालों को शैंपू से धो लें।

कब तक आप फ्रिज में चावल का पानी रख सकते हैं – How long can you keep rice water in the refrigerator in Hindi

चावल के पानी को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके फ्रिज में रख दें। इसके बाद आप इसे एक हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकते हैं, यह एकदम फ्रेश रहेगा।

(और पढ़े – फ्रिज में क्या-क्या रखना चाहिए…)

क्या आप सूखे बालों पर चावल का पानी लगा सकते हैं –  Can you put rice water on dry hair in Hindi

फर्मेन्टेड चावल का पानी बहुत गुणकारी है, इसलिए आपको उपयोग करने से पहले इसे एक कप या दो गर्म पानी से पतला करना पड़ सकता है। अपने बालों की ज़रूरतों के अनुसार इसमें पानी मिलाएं। सूखे बालों के लिए ज्यादा और ऑयली बालों के लिए कम पानी यूज करें।

चावल के पानी से बाल धोने का अनुभव क्या केहता है –

  • एक मिनट के बाद: मेरे बाल पहले से ही अलग महसूस कर रहे थे। ऐसा लगता था कि प्रत्येक कतरा के आसपास किसी न किसी तरह का बाहरी लेप, या एक पतली सी खोल, मेरे बालों की रक्षा कर रही है।
  • एक दिन के बाद: मेरे पहले चावल के पानी से बालों को धोने के बाद, मेरे सबसे अच्छे दोस्त ने मुझे बताया कि मेरे बाल चमकीले और सुंदर लग रहे थे।
  • एक सप्ताह के बाद (लगभग चार बार चावल के पानी से बल धोने पर): मेरे बाल घने और अधिक सुन्दर लगे।

अंतिम विचार वाह… चावल के पानी का धन्यवाद । यह सबसे आसान और सबसे कुशल, DIY सौंदर्य उत्पाद में से एक है। यदि आप इस विधि के बारे में उत्सुक हैं, तो इसे आज़माएँ। चावल के पानी को अपने साथ शॉवर लेने से पहले ले जाना न भूलें।

(और पढ़े – गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाए रखने के टिप्स…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration