वेट डैंड्रफ क्या है, इसके कारण और इलाज – What Is Wet Dandruff And How To Treat It In Hindi

वेट डैंड्रफ क्या है, इसके कारण और इलाज - What Is Wet Dandruff And How To Treat It In Hindi
Written by Deepti

Wet dandruff in Hindi गीली रूसी या “वेट डैंड्रफ” क्या है। क्या आप इसके बारे में जानते हैं। यह बालों से जुड़ी एक आम समस्या है। लोग अक्सर बालों में रूसी या डैंड्रफ से परेशान रहते हैं। इससे सिर में खुजली होती है और बाल भी चिपचिते दिखने लगते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के समाधान करने के साथ डैंड्रफ ट्रीटमेंट भी ले सकते हैं, लेकिन इससे पहले ये जानना बहुत जरूरी है कि आपको किस तरह का डैंड्रफ है।

अक्सर सिर की त्वचा पर डेड सेल्स के जमा होने की वजह से डैंड्रफ होता है। लोग अक्सर डैंड्रफ का इलाज तो करते हैं, लेकिन उन्हें ये पता ही नहीं होता, कि उन्हें किस प्रकार का डैंड्रफ है। वेट डैंड्रफ भी डैंड्रफ का ही एक प्रकार है। इसे ऑयली डैंड्रफ भी कहा जाता है। विशेषज्ञों का मानना है, कि अक्सर ये समस्या शरीर में होने वाले बदलावों के कारण पैदा होती है या कभी-कभी सही डाइट न लेने और गलत हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी वेट डैंड्रफ हो सकता है। इसकी वजह से सिर में खुजली, सूजन और बालों में रूखापन भी आ जाता है।

अगर बालों से वेट डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आपने कई तरकीब अपना ली हैं और कोई फायदा नहीं हुआ, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिससे न केवल आपके बालों में से गीली रूसी की समस्या खत्म हो जाएगी, बल्कि आपके बाल पहले से ज्यादा सुंदर और स्वस्थ दिखाई देंगे। लेकिन इससे पहले जानिए क्या होता है “वेट डैंड्रफ”।

1. क्या है वेट डैंड्रफ – What is wet dandruff in Hindi
2. वेट डैंड्रफ के कारण – Wet dandruff causes in Hindi
3. ड्राय और वेट डैंड्रफ में फर्क – Difference between dry and wet dandruff in Hindi
4. वेट डैंड्रफ के घरेलू उपाय – Wet dandruff ke gharelu upay in Hindi

5. वेट डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट टिप्स – Tips to get rid of wet or oily dandruff in Hindi
6. गीली रूसी से जुड़े लोगों के सवाल और हमारे जवाब  – Question related to wet dandruff in Hindi

क्या है वेट डैंड्रफ – What is wet dandruff in Hindi

क्या है वेट डैंड्रफ - What is wet dandruff in Hindi

डैंड्रफ चाहे कोई भी हो, यह ज्यादातर युवावस्था में दिखाई देता है। महिलाओं की तुलना में पुरूषों में वेट डैंड्रफ गंभीर होता है। अब जानते हैं, कि आखिर वेट डैंड्रफ क्या होता है। हमारे स्कैल्प के नीचे वसामय ग्रंथियां मौजूद होती हैं, जो प्राकृतिक तेल सीबम का उत्पादन करती है। यह सीबम आपके बालों और खोपड़ी को नमीयुक्त रखता है और उन्हें डिहाइड्रेट होने से भी बचाता है। जब स्कैल्प सीबम का ज्यादा उत्पादन करने लगता है, तो अतिरिक्त तेल की वजह से स्कैल्प बहुत ऑयली हो जाता है, जिससे डैंड्रफ हो जाता है। स्थिति और भी ज्यादा बदतर होती है, जब मृत कोशिकाएं या गंदगी आपके नम स्कैल्प पर जमा हो जाती है, जिससे खुजली और इंफेक्शन भी होने लगता है। अगर धूल के कण तैलीय स्कैल्प पर जमा होते हैं, तो यह समस्या और बढ़ जाती है।

आमतौर पर ऑयली डैंड्रफ वोल लोगों के के सिर में पसीना बालों के ऊपर ही बना रहता है। ऐसे हालातों में सिर की त्वचा से भी अतिरिक्त तेल निकलता है। बता दें, कि बालों का झडऩा भी वेट डैंड्रफ का ही एक सामान्य दुष्प्रभाव है।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

वेट डैंड्रफ के कारण – Wet dandruff causes in Hindi

वेट डैंड्रफ के कारण - Wet dandruff causes in Hindi

गीली रूसी का मुख्य कारण स्कैल्प पर अतिरिक्त तेल और सीबम की उपस्थिति है। सीबम का निर्माण कई कारणों से हो सकता है, जिसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

अच्छे से शैंपू न करना- यदि आप नियमित रूप से बालों में शैंपू नहीं करते हैं, तो अतिरिक्त तेल स्कैल्प पर जमा हो जाता है, जो गीली रूसी या वेट डैंड्रफ का कारण बनता है।

ऑयली स्किन- ऑयली स्किन वेट डैंड्रफ का सबसे आम कारण है और इसे अक्सर सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के रूप में जाना जाता है। यह आपकी स्कैल्प, आईब्रो, अंडरआर्म्स और नाक पर मौजूद ऑयली ग्लैंड्स को प्रभावित करता है।

यीस्ट इंफेक्शन- वेट डैंड्रफ का एक अन्य कारण यीस्ट इंफेक्शन भी है। मालासेजिया नामक यीस्ट लोगों की स्कैल्प पर रहता है। कुछ लोगों को इसके कारण एलर्जी हो सकती है। यह उनकी स्कैल्प को परेशान करने के साथ ही कोशिका वृद्धि का कारण भी बनता है।

आपको बता दें कि, सूरज की यूवी किरणें, अनियमित नींद, शराब का अधिक सेवन और ज्यादा पसीना आना भी गीली रूसी का कारण हो सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए…)

ड्राय और वेट डैंड्रफ में फर्क – Difference between dry and wet dandruff in Hindi

ड्राय और वेट डैंड्रफ में फर्क - Difference between dry and wet dandruff in Hindi

ड्राय और वेट डैंड्रफ में बहुत अंतर होता है। ड्राय डैंड्रफ में आमतौर पर छोटे और सफेद गुच्छे होते हैं। इस तरह का डैंड्रफ ज्यादा परेशानी भरा नहीं होता, क्योंकि ये आपकी स्कैल्प से आसानी से साफ हो जाता है। जबकि वेट डैंड्रफ इसके विपरीत है। इसमें गुच्छे बड़े और पीले रंग के दिखाई देते हैं। क्योंकि इस स्थिति में स्कैल्प पर जरूरत से ज्यादा सीबम का उत्पादन होता है, इसलिए ये हेयर शाफ्ट से चिपके रहते हैं, बहुत जल्दी गिरते नहीं है।
सूखी रूसी के कारण स्कैल्प पर खुजली और जलन नहीं होती है और गर्मी के महीनों में ये लगभग गायब ही हो जाती है। लेकिन गीली रूसी लंबे समय तक बनी रहती है। यह स्कैल्प पर गंभीर खुजली और सूजन का कारण भी बनती है। इसलिए विशेषज्ञ इसका इलाज प्राकृतिक तरीके से करने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – बारिश के पानी से बाल हो गये हैं घुंघराले और ड्राई? जानिये कैसे बनाये सिल्की…)

वेट डैंड्रफ के घरेलू उपाय – Wet dandruff ke gharelu upay in Hindi

वेट डैंड्रफ के घरेलू उपाय - Wet dandruff ke gharelu upay in Hindi

बालों से वेट डैंड्रफ को पूरी तरह से तो ठीक नहीं किया जा सकता, लेकिन इसे नियंत्रित किया जा सकता है, क्योंकि यह एक फंगल संक्रमण है। भले ही यह आम रूसी की तरह ही दिखता हो, लेकिन इसके गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। वैसे, तो आप इसके लिए डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले घरेलू उपचारों को आजमाने में कोई बुराई नहीं है। ये आपके लिए पूरी तरह सेफ हैं और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। तो चलिए आगे हम आपको बता रहे हैं वेट डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलु नुस्खे-

वेट डैंड्रफ से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय एलोवेरा – Wet dandruff se chutkara pane ka gharelu upay aloe vera in Hindi

वेट डैंड्रफ से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय एलोवेरा - Wet dandruff se chutkara pane ka gharelu upay aloe vera in Hindi

एलोवेरा जेल गीली रूसी को खत्म करने का बेहतर घरेलू उपाय है। इसमें मौजूद क्लींजिंग एंजाइम मृत त्वचा कोशिकाओं, ऑयल बिल्डअप से छुटकारा दिलाते हैं। इसमें ग्लाइकोप्रोटीन भी होता है, जो रूसी के कारण हो रही खुजली और सूजन को कम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

वेट डैंड्रफ में एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दो से तीन चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसे पूरे स्कैल्प पर अच्छे से लगा लें। अब गर्म पानी में टॉवेल भिगोएं और अतिरिक्त पानी को बाहर निकाल दें। अब अपने सिर के चारों ओर इस गर्म टॉवेल को लपेटें और इसे आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें। अब आधे घंटे बाद एलोवेरा जेल को एक हल्के शैंपू से धो लें। हफ्ते में तीन बार इस प्रक्रिया को करने से गीली रूसी से निजात मिल जाएगी।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

वेट डैंड्रफ का घरेलू उपचार मुल्तानी मिट्टी – Wet dandruff ka gharelu upchar multani mitti in Hindi

वेट डैंड्रफ का घरेलू उपचार मुल्तानी मिट्टी - Wet dandruff ka gharelu upchar multani mitti in Hindi

मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है, वहीं इसका उपयोग ऑयली डैंड्रफ को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

ऑयली डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे लोगों को मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करना ही चाहिए। इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें। मिलाने के बाद इस पेस्ट को शैंपू की तरह बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। सप्ताह में दो बार ये उपाय करना आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा।

(और पढ़े – बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे…)

गीली रूसी का घरेलू इलाज एप्पल साइडर विनेगर – Gili rusi ka gharelu ilaj apple cider vinegar in Hindi

गीली रूसी का घरेलू इलाज एप्पल साइडर विनेगर - Gili rusi ka gharelu ilaj apple cider vinegar in Hindi

एप्पल साइडर विनेगर भी वेट डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में बहुत मददगार है। यह आपकी स्कैल्प पर मौजूद सीबम के उत्पादन को विनियमित करता है। इतना ही नहीं, यह आपके बालों पर बनने वाले तेल को भी साफ करते हुए जलन को शांत करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

गीली रूसी को दूर करने के लिए आधा कप एप्पल साइडर विनेगर को अपने स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे माइल्ड शैंपू से धो लें। इस रूटीन को लगभग एक हफ्ते तक करके देखें। गीली रूसी की समस्या जड़ से गायब हो जाएगी।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर…)

गीली रूसी को हटाने का घरेलू नुस्खा लैमन व आंवला जूस – Lemon and amla juice to get rid of wet dandruff in Hindi

गीली रूसी को हटाने का घरेलू नुस्खा लैमन व आंवला जूस - Lemon and amla juice to get rid of wet dandruff in Hindi

नींबू और आंवले का रस स्कैल्प से गीली रूसी और जमे हुए तेल को साफ करने के लिए बहुत अच्छे हैं। नींबू के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड स्कैल्प पर किसी भी तरह के संक्रमण से छुटकारा दिलाता है। इसका इस्तेमाल करने का तरीका आप नीचे जान सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

वेट डैंड्रफ से बचने के लिए दो चम्मच लैमन जूस और दो चम्मच आंवला का जूस लें। इन्हें एक कटोरी में मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से धीरे-धीरे स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा छोड़ दें और फिर शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराने से वेट डैंड्रफ की समस्या से राहत मिल जाएगी।

(और पढ़े – बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे…)

वेट डैंड्रफ का घरेलू इलाज करे बेकिंग सोडा – Wet dandruff ka ilaj kare baking soda in Hindi

वेट डैंड्रफ का घरेलू इलाज करे बेकिंग सोडा - Wet dandruff ka ilaj kare baking soda in Hindi

बेकिंग सोडा गीली रूसी के इलाज में अद्भुत काम करता है। यह आपकी स्कैल्प पर जमा हुए अतिरिक्त सीबम को पूरी तरह से हटा देता है और गहराई से साफ करता है। इतना ही नहीं यह सीबम के उत्पादन को विनियमित करने के लिए आपकी स्कैल्प के पीएच को भी संतुलित करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

ऑयली डैंड्रफ को हटाने के लिए पानी में तीन चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। अगर आप जल्द से जल्द गीली रूसी से मुक्ति चाहते हैं, तो हफ्ते में एक बार इस उपाय को करें। बहुत अच्छा परिणाम मिलेगा।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान…)

ऑयली रूसी की समस्या खत्म करे दही – Oily dandruff ka gharelu upchar dahi in Hindi

ऑयली रूसी की समस्या खत्म करे दही - Oily dandruff ka gharelu upchar dahi in Hindi

दही गीली रूसी की समस्या को चुटकियों में खत्म कर देता है। इतना ही नहीं, यह बालों को पोषण देने में भी सक्षम है।

कैसे करें इस्तेमाल-

रूसी की समस्या को दूर करने के लिए एक चम्मच दही में एक कप बेकिंग सोडा मिलाएं और इस पेस्ट को अपनी स्कैल्प पर लगाएं। 15 मिनट इसे लगा रहने दें और फिर शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को करने से बहुत फर्क नजर आएगा।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका…)

गीली रूसी से छुटकारा दिलाए मेथीदाना – Wet dandruff se chutkara dilaye fenugreek in Hindi

गीली रूसी से छुटकारा दिलाए मेथीदाना - Wet dandruff se chutkara dilaye fenugreek in Hindi

वेट डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने के लिए मेथीदाना बहुत अच्छा विकल्प है। मेथी के बीज में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इनमें विटामिन सी, निकोटोनिक एसिड और लेसिथिन भी होते हैं, जो मोटी गीली रूसी के गुच्छे से काफी प्रभावी रूप से मुकाबला करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

इसे इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच मेथीदाना रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह पानी निथारकर इन बीजों का चिकना पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पूरे स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे हल्के शैंपू से धो लें। इस रूटीन का पालन हफ्ते में दो बार करने से वेट डैंड्रफ से राहत मिलेगी।

(और पढ़े – बालों में मेथी लगाने के फायदे और तरीका…)

वेट डैंड्रफ हटाने में मदद करे जैतून का तेल – Olive oil to help remove wet dandruff in Hindi

वेट डैंड्रफ हटाने में मदद करे जैतून का तेल - Olive oil to help remove wet dandruff in Hindi

जैतून का तेल गीली रूसी को दूर करने में आपकी बहुत मदद करता है। इसके इस्तेमाल करने का तरीका नीचे जान सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

गुनगुने जैतून के तेल से बालों की मालिश करें और इसे रातभर स्कैल्प पर लगाए रखें। अगली सुबह नींबू का रस स्कैल्प पर लगाएं। एक घंटे तक इसे लगा रहने दें और शिकाकाई से धो लें। अब गर्म पानी में एक तौलिया डुबोएं और निचोड़कर सिर के चारों ओर लपेट लें। जब तौलिया ठंडी हो जाए, तो इस प्रक्रिया को तीन से चार बार तुरंत फिर करें।

(और पढ़े – जैतून का तेल बालों में लगाने के फायदे…)

गीली रूसी का प्राकृतिक नुस्खा अंडा – Wet dandruff ka natural nuskha egg in Hindi

गीली रूसी का प्राकृतिक नुस्खा अंडा - Wet dandruff ka natural nuskha egg in Hindi

अंडा बालों से जुड़ी समस्या के लिए बहुत फायदेमंद साबित  होता है। यहां तक की गीली रूसी की समस्या को जड़ से खत्म करने में भी यह बहुत मददगार है। इसका इस्तेमाल करके आप वैट डैंड्रफ को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

गीली रूसी या ऑयली डैंड्रफ को दूर करने के लिए दो अंडों को एक बाउल में फेंट लें। इसमें दो चम्मच पानी मिलाएं और इस मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर लगा लें और मसाज करें। इसके सूखने के बाद बालों को पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार आप इस उपाय को कर सकते हैं। सप्ताह में कम से कम एक बार बालों को छाछ से धोने पर वैट डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

(और पढ़े – बालों में अंडा लगाने का तरीका और फायदे…)

वेट डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट टिप्स – Tips to get rid of wet or oily dandruff in Hindi

वेट डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट टिप्स - Tips to get rid of wet or oily dandruff in Hindi

वेट डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप नीचे दिए गए कुछ टिप्स को अपना सकते हैं।

  • डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप ऐसे एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें, जिनमें सेलिसिलिक एसिड, केटोकोनाजोल या सिक्लोपिरॉक्स ओलामिन होता है।
  • बालों को धोने के बाद आप इन्हें अच्छे से साफ भी करें। बाल धोने के बाद हेयर स्प्रे या हेयर ड्रायर से दूर रहें। ये आपके स्कैल्प के छिद्रों को खोलने के लिए जिम्मेदार होते हैं।
  • अपने बालों को शैंपू करने के दौरान हमेशा स्कैल्प की मालिश करने के लिए ब्रश का उपयोग करें। ब्रश के ब्रिस्टल स्कैल्प को साफ करने में मदद करते हैं। जब आप शैंपू न भी कर रहे हों, तब भी अपने बालों में अच्छे से कंघी करें। ऐसा करने से आप वैट डैंड्रफ की समस्या से बचे रह सकते हैं।
  • बालों को हमेशा गुनगुने पानी से धोएं।
  • बाल अगर गीले हैं, तो इन्हें बांधने की भूल न करें।
  • अपने बालों में रातभर तेल लगाकर रखने से बचना चाहिए। जरूरत लगे, तो बाल धोने के एक घंटे पहले ही तेल लगाएं।
  • गीली रूसी से बचने के लिए बालों के लिए नीम की लकड़ी की कंघी का उपयोग करें। इसे हर छह महीने में नियमित रूप से साफ करें या बदल लें।
  • हफ्ते में दो से तीन बार हर्बल शैंपू से बाल धोएं और कंडीशनिंग करें
  • गुलाबजल और ग्लिसरीन को मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से भी इस समस्या से मुक्ति मिल सकती है।
  • अपने बालों को बार-बार कंघी करने से बचें। बार-बार कंघी करने पर स्कैल्प से ज्यादा ऑयल निकल सकता है, जिससे गीली रूसी हो सकती है।
  • डैंड्रफ की समस्या बढ़े ना, इसलिए सही आहार लें और खूब पानी पीएं
  • आहार में हरी सब्जियां, ताजे फल अंकुरित अनाज शामिल करें। ध्यान रखें, कि खाने में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होनी चाहिए।
  • तेज गर्मी में सिर को बिना ढंके घर से बाहर न निकलें। इससे सिर की त्वचा की नमी कम हो जाती है और त्वचा में रूखापन आ जाता है। इससे डैंड्रफ होने का डर रहता है।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू…)

गीली रूसी से जुड़े लोगों के सवाल और हमारे जवाब  – Question related to wet dandruff in Hindi

सिर में खुजली क्यों होती है? – Why do I have scabs on my head in Hindi

सिर में खुजली क्यों होती है? - Why do I have scabs on my head in Hindi

वेट डैंड्रफ की वजह से सिर पर गीली पपड़ी जम जाती है। जिससे कई बार खुजली होती है। इससे बचने के लिए आप इसे खरोंच लेते हैं, जिससे खुजली की समस्या और बढ़ जाती है।

(और पढ़े – खुजली दूर करने के लिए 10 घरेलू उपाय…)

आईब्रो और आई लैशेज पर वेट डैंड्रफ कैसे हो जाता है – How does wet dandruff occur on eyebrows and eye lashes in Hindi

सेबेशियस ग्लैंड आपके शरीर पर हर जगह मौजूद होती हैं। आपके स्कैल्प के अलावा बालों की मोटी परत केवल आईब्रो और आईलैशेज पर रहती है, जो पर्यावरण के संपर्क में होती हैं। इन क्षेत्रों में सेबेशियस ग्लैंड जरूरत से ज्यादा सीबम का उत्पादन करती है, जिससे पलकों और भौहों पर वेट डैंड्रफ होने की संभावना बढ़ जाती है।

(और पढ़े – आइब्रो के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

क्या प्यूबर्टी के कारण रूसी होती है?  – Is dandruff caused by puberty in Hindi

यौवन के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलाव, रूसी का कारण बन सकते हैं।

(और पढ़े – महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए हार्मोन का महत्व…)

अगर बालों में पीली रूसी है, तो इसका क्या मतलब होता है? – What does it mean if you have yellow dandruff in Hindi

यदि आपको पीली रूसी है, तो इसका मतलब है कि आपके बालों पर अतिरिक्त सीबम का उत्पादन होता है। ऐसे लोगों को अक्सर वेट डैंड्रफ की समस्या होती है।

गीली रूसी आपके बालों का स्वास्थ खराब कर सकती है। ये डैंड्रफ के ही सामान्य रूपों में से एक है, लेकिन बहुत से लोगों को रूसी के इस रूप के बारे में पता नहीं होता और वे इस स्थिति को अनदेखा कर देते हैं। लंबे समय तक बालों में मौजूद वेट डैंड्रफ बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इसलिए अपने स्कैल्प को हमेशा साफ और स्वच्छ रखें। अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने के लिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल स्थिति को और बिगाड़ सकता है, इसलिए हमेशा अच्छा शैंपू चुनें। सूखी स्कैल्प वेट डैंड्रफ के इलाज के लिए आपका पहला कदम है।

(और पढ़े – सर्दियों में बालों की खास देखभाल करने के टिप्स और घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration