बालों में मेथी लगाने के फायदे और तरीका – Methi Dana Benefits For Hair In Hindi

बालों में मेथी लगाने के फायदे और तरीका - Methi Dana Benefits For Hair In Hindi
Written by Jaideep

मेथी दाना के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए सभी लोग उपयोग करते हैं। लेकिन बालों में मेथी लगाने के फायदे भी होते हैं। बालों में मेथी लगाने के तरीके बहुत से हैं जो कि बहुत ही आसान और प्रभावी हैं। आप अपने बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए दही और मेथी दाने का हेयर मास्‍क उपयोग कर सकते हैं। बालों में मेथी दाना उपयोग करने के फायदे बालों को स्‍वस्‍थ, सुंदर और मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा बालों में मेथी लगाने के फायदे बालों को जड़ से मजबूत करने, डैंड्रफ का इलाज करने, बालों की चमक बढ़ाने, बालों को झड़ने से रोकने, बालों में वृद्धि करने आदि में मदद करते हैं। आज इस लेख में आप मेथी दाना के फायदे बालों के लिए क्‍या हैं और बालों में मेथी लगाने का तरीका की जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. मेथी दाना के पोषक तत्‍व – Methi dana ke Poshak Tatva in Hindi
2. मेथी दाना बालों के लिए – Methi dana balo ke liye in Hindi
3. बालों में मेथी लगाने के फायदे – Balo me methi lagane ke fayde in Hindi
4. बालों में मेथी लगाने का तरीका – Balo me methi lagane ka tarika in Hindi
5. बालों में मेथी लगाने के तरीका मेथी हेयर मास्‍क – Balo me Methi lagane ke tarika hair Mask in Hindi
6. बालों में मेथी कैसे लगाएं में लगाएं मेथी का तेल – Balo me methi kaise lagaye me lgaye methi ka tel in Hindi

मेथी दाना के पोषक तत्‍व – Methi dana ke Poshak Tatva in Hindi

बालों को स्‍वस्‍थ और हेल्‍दी बनाए रखने के लिए हमें उचित पोषण आवश्‍यक होता है। लेकिन शरीर में कुछ पोषक तत्‍वों की कमी के कारण बालों का कमजोर हो कर गिरना या अन्‍य समस्‍याएं स्‍वाभाविक हैं। बालों के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए प्रोटीन, स्‍वस्‍थ वसा, जस्‍ता, और आयरन जैसे पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है जो बालों की वृद्धि करने में सहायक होते हैं। ये सभी पोषक तत्‍व मेथी के दानों में पर्याप्‍त मात्रा में होते हैं। इस कारण बालों में हेयर मास्‍क के रूप में आप मेथी दाना का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मेथी के फायदे और नुकसान)

मेथी दाना बालों के लिए – Methi dana balo ke liye in Hindi

मेथी दाना हेयर मास्‍क या मेथी दाना, बालों के लिए एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है जो बालों को पर्याप्‍त पोषण देता है। चूंकि मेथी दाना में विटामिन और खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं जिसके कारण यह बालों संबंधी समस्‍या को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। मेथी के बीज में पर्याप्‍त एसिड भी होते हैं जो बालों को झड़ने से बचाते हैं। मेथी के दाने में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन K, और विटामिन सी भी होते हैं। इन घटकों के अलावा पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, आदि घटक बालों को नया और लंबा जीवन दिलाते हैं जो कि क्षतिग्रस्‍त हो चुके हैं। आप भी मेथी दाना का उपयोग अपने बालों को स्‍वस्‍थ और हेल्‍दी बनाने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़ें – हेयर मास्क क्या होता है, फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका)

बालों में मेथी लगाने के फायदे – Balo me methi lagane ke fayde in Hindi

हम सभी अपने बालों की अलग-अलग समस्‍या के लिए कई अलग-अलग रसायनिक उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। लेकिन जरा रुकें क्‍योंकि मेथी दाना एक ऐसा उत्‍पाद है जो प्राकृतिक रूप से आपके बालों की सभी समस्‍याओं को दूर कर सकता है। आपको आश्‍चर्य होगा की मेथी अकेले ही बालों की सभी समस्‍याओं को कैसे दूर कर सकती है। लेकिन बालों में मेथी लगाने के फायदे बालों को उगने से लेकर बालों के झड़ने के बीच होने वाली सभी समस्‍याओं का हल हो सकता है। बालों में मेथी दाना लगाने के लाभ, डैंड्रफ, सिर की खुजली, बालों की चमक, बालों का असमय भूरा या सफेद होना, बालों का कमजोर होना, बालों झड़ना और बालों में कम हेयर ग्रोथ आदि का प्रभावी उपचार के लिए होते हैं।

मेथी दाना के लाभ बाल झड़ने से रोकने के लिए – Methi dana for hair fall in Hindi

बाल झड़ने की समस्‍या से परेशान लोगों के लिए मेथी दाना के लाभ होते हैं। मेथी के दानों में मौजदू पोषक तत्‍व आपके बालों को जड़ों को पोषण देने और उन्‍हें मजबूत करने में सहायक होते हैं। बहुत से लोग बालों के झड़ने की समस्‍या के दौरान रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। जबकि बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में मेथी दाना हेयर मास्‍क का उपयोग किया जा सकता है।

आप बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप कुछ मेथी दाना को रात भर पानी में भीगने दें। इसके बाद अगली सुबह फूले हुए मेथी के दानो में कुछ नींबू का रस मिलाएं और पीस कर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को हेयर मास्‍क के रूप में अपने बालों में लगाएं और सूखने दें। जब हेयर मास्‍क पूरी तरह से सूख जाए तब सामान्‍य पानी से अपने बालों को धो लें। आप चाहें तो बाद में किसी कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से कुछ दिनों तक सप्‍ताह में 2-3 बार बालों में मेथी का उपयोग करने पर आपके बालों का गिरना कम हो सकता है।

(और पढ़ें – बालों को लंबा करने और झड़ने से रोकने के लिए)

नारियल तेल मेथी फॉर हेयर ग्रोथ – Nariyal tel methi dana for hair growth in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ बालों में वृद्धि होना कम हो जाता है जो कि सामान्‍य है। लेकिन पोषक तत्‍वों की कमी के कारण भी यह समस्‍या हो सकती है। लेकिन यदि आप अपने बालों की वृद्धि को बढ़ाना चाहते हैं तो बालों में मेथी दाना का उपयोग करें। बालों में मेथी लगाने के फायदे बालों की वृद्धि को उत्‍तेजित करने और उनके विकास को बढ़ाने में सहायक होते हैं। आप नारियल के तेल में कुछ मेथी के बीजों को मिलाएं और तब तक गर्म करें जब तक कि मेथी के बीज लाल न हो जाएं। फिर इस तेल से मेथी के दानों को निकाल कर अलग कर लें। इस तेल को आप आगे भी उपयोग करने के लिए किसी बोतल में रख सकते हैं। लेकिन गुनगुना तेल को बालों के लिए अच्‍छा होता है।

आप भी नारियल तेल में मेथी का उपयोग कर आप हेयर ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं।

(और पढ़ें – नारियल तेल के फायदे बालों के लिए)

बालों में मेथी लगाने के फायदे स्‍कैल्‍प के तेल को कम करें – Methi dana for Excess Oil on Scalp in Hindi

बालों की समस्‍याओं का प्रमुख बैक्‍टीरिया होता है। सिर की ऊपरी सतह (Scalp) में अधिक तेल उत्‍पादन और गंदगी के जमाव के कारण बैक्‍टीरिया हो सकते हैं। इस समस्‍या को दूर करने के लिए आप मेथी के बीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मेथी दाना के फायदे स्‍कैल्‍प में अतिरिक्‍त तेल की मात्रा को कम करने में सहायक होते हैं।

इसके लिए आप मेथी के बीजों का पेस्‍ट बना लें और इसमें 2 चम्‍मच सेब का सिरका मिलाएं। इन दोनों को अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद इसे पूरी रात के छोड़ दें। अगले दिन इस मिश्रण को अपने बालों और जड़ों में लगाएं। इस पेस्‍ट को लगाने के साथ ही बालों की हल्‍की मालिश भी करें और फिर कुछ देर के लिए इस मिश्रण को बालों में लगे रहने दें। जब हेयर मास्‍क सूखने लगे तब आप इसे सामान्‍य पानी से धो लें। आप अपने बालों को धोने के लिए हल्‍के शैम्‍पू का भी उपयोग कर सकते हैं। मेथी दाना हेयर मास्‍क का उपयोग करने पर सिर में मौजूद गंदगी, बैक्‍टीरिया और अतिरिक्‍त तेल को कम करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़ें – बालों में तेल कैसे और कब लगाएं, बालों में तेल लगाने का सही तरीका)

मेथी दाना बालों के लिए सिर की खुजली दूर करे – Methi for Dry & Itchy Scalp in Hindi

जिन लोगों के सिर की त्‍वचा शुष्‍क होती है उन्हें सिर में खुजली होने जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। लेकिन इस समस्‍या से छुटकारा पाने में मेथी के दाने आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आप भी स्‍कैल्‍प की शुष्‍कता और खुजली से परेशान हैं तो सिर और बालों में मेथी के दाने का उपयोग करें। इसके लिए आप मेथी दाना को पीसकर पाउडर बनाएं। इस पाउडर को अंडे की जर्दी में मिलाएं और एक अच्‍छा पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को आप अपने बालों में लगाएं और लगभग 30 मिनिट के लिए छोड़ दें। जब मेथी दाना हेयर मॉस्‍क सूखने लगे तब शैम्‍पू का उपयोग करते हुए अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके सिर की ऊपरी त्‍वचा में प्राकृतिक नमी को बनाए रखने में मदद कर सकता है। जिससे सिर की खुजली और डैंड्रफ जैसी समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है।

(और पढ़ें – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल)

दही और मेथी दाने का हेयर मास्‍क डैंड्रफ दूर करे – Dahi aur Methi Dane ka hair mask Dandruff dur kare in Hindi

आज अधिकांश महिला और पुरुष डैंड्रफ की समस्‍या से परेशान हैं जिसका इलाज दही और मेथी दने का हेयर मॉस्‍क कर सकता है। डैंड्रफ होने पर सिर की खुजली, बालों का कमजोर होना और बालों के समय से पहले भूरा या सफेद होना जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। क्‍योंकि डैंड्रफ होने के दो प्रमुख कारण होते हैं। पहला शुष्‍क त्‍वचा के कारण बैक्‍टीरिया और दूसरा पोषक तत्‍वों की कमी। लेकिन मेथी दाना का उपयोग करने से आप इन दोनों लक्षणों को कम कर सकते हैं। क्‍योंकि मेथी में जीवाणुरोधी और एंटीफंगल दोनों ही गुण होते हैं जो खुजली पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया और डैंड्रफ को रोकने में सहायक होते हैं।

डैंड्रफ दूर करने के लिए बस मेथी के पेस्‍ट को दही के साथ मिलाएं और अपने बालों में लगाएं। डैंड्रफ के स्‍थाई इलाज के लिए आप इसे सप्‍ताह में 3 बार उपयोग कर सकते हैं। हेयर मास्‍क को लगाने के बाद बाल धोने के लिए आप हल्‍के शैम्‍पू का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका)

बालों में मेथी लगाने के फायदे चमकदार बालों के लिए – Balo me methi lagane ke fayde Chamakdar balo ke liye in Hindi

सभी लोग चाहते हैं कि उनके बाल सुंदर और चमकदार हों। पर्याप्‍त पोषक तत्‍वों की कमी आपकी इस इच्‍छा को पूरा करने में बाधक हो सकती है। लेकिन मेथी का उपयोग कर आप रेशमी और चमकदार बाल प्राप्‍त कर सकते हैं। बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आप ½ कप मेथी के बीज, ½ कप दही, नींबू का रस और पानी को एक साथ मिलाकर पीसे और एक पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और इसे सूखने दें। जब बाल सूख जाएं तब आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू का उपयोग कर धो लें। विकल्‍प के रूप में आप मेथी के बीजों को रात भर पानी में भीगने दें और अगली सुबह इस पानी को अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने से भी आपके बाल स्‍वस्‍थ, सुंदर और चमकदार बन सकते हैं।

(और पढ़ें – उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स ताकि वो टूटे नहीं)

बालों में मेथी दाना का उपयोग बाल भूरे होने से बचाए – Methi dana for white hair in Hindi

मेथी दाना का प्रयोग बाल भूरे या सफेद होने से बचा सकता है। समय बढ़ने के साथ ही बालों का भूरा होना या सफेद होना स्‍वाभाविक है। लेकिन यदि यह समस्‍या 20 वर्ष के युवा महिला या पुरुषों को हो तो यह एक गंभीर समस्‍या मानी जाती है। हालांकि ग्रे बाल आजकल एक फैशन बन चुका है फिर भी आप्राकृतिक रूप से भूरे होने वाले बाल कमजोर माने जाते हैं। लेकिन ऐसे लक्षणों को दूर करने के लिए मेथी का उपयोग किया जा सकता है। मेथी में पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होती है जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है।

इसके लिए आप मेथी के दानों को पानी में भिगोएं और अगली सुबह इसका पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट में आप आंवले के रस को मिलाएं और अपने बालों में लगाएं। मिश्रण को बालों में लगाने के लगभग 1 घंटे के बाद आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। नियमित रूप से बालों में मेथी हेयर मॉस्‍क का उपयोग करने पर यह बालों को सफेद होने से बचा सकता है।

(और पढ़ें – सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे)

मेथी दाना का इस्‍तेमाल क्षतिग्रस्‍त बालों के लिए – Methi dana for Repairs damaged hair in Hindi

क्षतिग्रस्‍त बालों का उपचार करने में मेथी के दाने बहुत ही प्रभावी होते हैं। मेथी के दानों का नियमित रूप से उपयोग करने पर यह बालों के झड़ने, भूरे होने और डैंड्रफ आदि होने वाले नुकसान को कम कर सकता है। आप अपने बालों की लगभग सभी प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने के लिए मेथी के पेस्‍ट को नारियल के दूध के साथ मिलाएं और अपने बालों में लगाएं। इस मिश्रण को बालों में लगाने के लगभग 30 मिनिट के बाद हल्‍के शैम्‍पू से अपने बालों को साफ कर लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से उपयोग करने पर यह आपके क्षतिग्रस्‍त बालों को पुनर्जीवित करने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए)

मेथी बालों में लगाने के फायदे कंडीशनर के लिए – Methi For Hair Conditioner in Hindi

मेथी दाना का उपयोग हेयर कंडीशनर के रूप में किया जा सकता है। क्‍योंकि आपके बालों को केवल शैम्‍पू करना पर्याप्‍त नहीं है। इसके लिए आपको कुछ विशेष प्रकार के कंडीशनर की आवश्‍यकता होती है। चूंकि शैम्‍पू सिर में मौजूद प्राकृतिक तेल को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिए कंडीशनर प्राकृतिक तेलों की उचित मात्रा को बनाए रखने में सहायक होता है। इसके लिए आप कुछ मेथी के बीज लें और इसे रात भर पानी में भीगने दें। अगली सुबह इन मेथी के बीजों को पीस कर एक पेस्‍ट तैयार करें और अपने बालों में लगाएं। मेथी के पेस्‍ट को बालों में लगभग 30 मिनिट तक लगे रहने दें और फिर हल्‍के शैम्‍पू से अपने बालों को धो लें। सप्‍ताह में 2 से 3 बार ऐसा करना आपके बालों के लिए लाभकारी होता है।

(और पढ़ें – घर पर कंडीशनर बनाने के आसान उपाय )

बालों में मेथी लगाने के फायदे शुष्‍क बालों के लिए – Methi dana ka pryog Dry Hair ke liye in Hindi

बालों के कमजोर होने और सिर में डैंड्रफ होने का एक आम कारण शुष्‍क बाल भी हो सकते हैं। लेकिन बालों में प्राकृतिक नमी दिलाने के लिए मेथी के बीज फायदेमंद होते हैं। आप मुट्ठी भर मेथी के बीज लें और इसे रात भर पानी में भीगने दें। अगली सबुह इन भीगे बीजों का पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट में आप शहद और जैतून के तेल की बराबर मात्रा के साथ थोड़ा दही मिलाएं और अपने बालों में लगाएं। (रात में सोते समय इस मिश्रण का उपयोग करना बालों को अतिरिक्‍त लाभ दिलाता है।) लगभग 45 मिनिट के बाद आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। यह मिश्रण प्राकृतिक रूप से आपके बालों को स्‍वस्‍थ और मॉइस्‍चराइज रखने का सबसे अच्‍छा तरीका है।

(और पढ़ें – जैतून का तेल बालों में लगाने के फायदे )

बालों में मेथी लगाने के फायदे बाल मजबूत बनाये – Methi lagane ke fayde baal majboot kare in Hindi

यदि आपके बाल बहुत पतले हैं तो इनका कमजोर होना स्‍वाभाविक है। लेकिन बालों को प्राकृतिक रूप से मोटा और मजबूत बनाने में मेथी के बीज उपयोगी होते हैं। आप घने और मजबूत बाल प्राप्‍त करने के लिए मेथी के बीज और नारियल तेल के मिश्रण को नियमित रूप से अपने बालों में लगा सकते हैं। आप रात में सोने से पहले भी इस तेल को पूरी रात के लिए अपने बालों में लगा सकते हैं। ऐसा करना आपके बालों प्राकृतिक रूप से मजबूत करता है।

(और पढ़ें – करी पत्‍ता के फायदे बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए)

बालों में मेथी लगाने का तरीका – Balo me methi lagane ka tarika in Hindi

बालों संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए घरेलू उपाय के रूप में मेथी दाना बहुत ही लोकप्रिय औषधी है। आप अपनी बालों संबंधी लगभग सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिए मेथी दाना का प्रयोग बालों में कर सकते हैं। हालांकि बालों में मेथी लगाने के तरीके बहुत से हैं। जिनमें मेथी हेयर मॉस्‍क, मेथी का तेल, मेथी का पानी आदि शामिल हैं। जिन्‍हें आप अपनी सुविधा और आवश्‍यकता के अनुसार उपयोग कर सकते हैं। हालांकि घरेलू उपचार के रूप में मेथी का उपयोग करना बालों को अन्‍य उत्पादों की तुलना में अधिक लाभ दिलाता है। आइए जाने मेथी दाना का प्रयोग बालों में लगाने के लिए किस प्रकार किया जाता है।

(और पढ़ें – मेथी का पानी पीने के फायदे और नुकसान )

बालों में मेथी लगाने के तरीका मेथी हेयर मास्‍क – Balo me Methi lagane ke tarika hair Mask in Hindi

आप अपने बालों को चमकदार, सुंदर और मजबूत बनाने के लिए मेथी के दानों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बालों का उपचार करने के लिए मेथी के दानों से बना हेयर मास्‍क अच्‍छा होता है। बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए उपयोग किये जाने वाले रासायनिक उत्‍पादों के स्‍थान पर मेथी हेयर मॉस्‍क का प्रयोग बेहतर माना जाता है। मेथी के भीगे हुए बीजों में लेसिथिन (lecithin) की अच्‍छी मात्रा होती है जो बालों को चमकदार बनाने में सहायक होता है।

मेथी हेयर मॉस्‍क बनाने के लिए आपको 1 चम्‍मच मेथी दाना और 1 कप पानी की आवश्‍यकता होती है।

मेथी दाना हेयर मॉस्‍क बनाने की विधि –

मेथी दाना हेयर मॉस्‍क बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप मेथी दाना को रात भर 1 कप पानी में भीगने दें या फिर 1 कप पानी में अच्‍छी तरह से उबाल लें। इसके बाद मेथी के दानों को पानी से अलग करके एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को आप हेयर मॉस्‍क के रूप में अपने बालों में लगाएं। लगभग 30 मिनिट के बाद आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें।

बालों में मेथी कैसे लगाएं में लगाएं मेथी का तेल – Balo me methi kaise lagaye me lgaye methi ka tel in Hindi

बालों में मेथी दाना लगाने का एक और आसान तरीका मेथी का तेल है। मेथी का तेल बालों को मेथी के पूरे पोषक तत्व और खनिज पदार्थ उपलब्‍ध कराता है। इसके लिए आपको अलग से कुछ विशेष करने की आवश्‍यकता नहीं है।

बालों में मेथी का तेल लगाने के लिए आपको 1 कप नारियल का तेल, 4 से 5 करी पत्‍ता और 1 चम्‍मच मेथी दाना की आवश्‍यकता होती है।

आप 1 कप नारियल तेल में करी पत्‍ता और मेथी के दाना को मिलाएं। इस तेल को अच्‍छी तरह से गर्म करें जब मेथी के दाने हल्‍के काले या भूरे न हो जाएं। इसके बाद इस तेल को ठंडा होने दें और फिर अपने बालों में उपयोग करें। आप इस तेल को कुछ दिनों के लिए स्‍टोर करके भी रख सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration