बारिश के पानी से बाल हो गये हैं घुंघराले और ड्राई? जानिये कैसे बनाये सिल्की

बारिश के पानी से बाल हो गये हैं घुंघराले और ड्राई? जानिये कैसे बनाये सिल्की - Frizzy and dry hair in monsoon? Here's what you need to do in Hindi
Written by Diksha

मानसून के दौरान बारिश में भीगना आपके बालों पर भारी पड़ सकता है। बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियां ही साथ में लेकर नहीं आता है बल्कि बालों के लिए भी मुसीबत ले आता है। खासकर ड्राई और घुंघराले बालों के लिए तो ये और भी नुकसान देह होता है। बालों के झड़ने से लेकर घुंघराले बालों तक, बारिश का मौसम आपके बालों को कई तरह से नुकसान पहुचा सकता है। यदि आप बालों का सूखापन, अनियंत्रित बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं और इस मानसून का भरपूर मजा लेना चाहते हैं, तो यहाँ मानसून के दौरान घुंघराले यानी फ्रिजी बालों को सिल्की और मुलायम बनाने के टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आपको जरुर अपनाना चाहिए।

बारिश में बालों की देखभाल – Hair care in rainy season in Hindi

  1. अपने बालों में सिर्फ 2 घंटे के लिए तेल लगाए – Apply oil to your hair for only 2 hours in Hindi
  2. अपने बालों को हर दिन न धोएं – Don’t wash your hair every day in Hindi
  3. बारिश में भीगने के बाद अपने बालों को धो लें – Wash your hair after rain in Hindi
  4. बारिश में बालों सिल्की बनाने के लिए कंडीशनर लगाएं – Apply conditioner on hair in the rain in Hindi
  5. अपने बालों को ब्लो-ड्राई ना करें – Do not blow-dry your hair in Hindi
  6. बारिश में स्कैल्प मॉइस्चराइजर का प्रयोग करने – Using Scalp Moisturizer in the Rain in Hindi

बारिश में बालों की देखभाल – Hair care in rainy season in Hindi

बारिश में बालों की देखभाल - Hair care in rainy season in Hindi

मानसून बालों की विभिन्न समस्याओं को व्यक्तियों तक पहुंचाता है। घुंघराले यानी फ्रिजी बाल भी ऐसी समस्याओं में से एक है जो हर दिन प्रत्येक व्यक्ति को परेशान करता है। आपके बाल हर समय खुरदुरे और सुस्त हो जाते हैं और सुंदर बालों का आपका सपना अधुरा रह जाता है।

भले ही आपने किसी पार्टी के लिए अच्छे कपड़े पहने हों, घुंघराले यानी फ्रिजी बाल शायद लगभग सब कुछ खराब कर देंगे। घुंघराले यानी फ्रिजी बालों के इलाज के लिए, इसके मूल कारण को जानना जरूरी है। कुछ में शुष्कता के कारण इस प्रकार के बाल हो जाते हैं जबकि अन्य इसे मौसम के प्रभाव के रूप में देखते हैं। आइये निम्न तरीके से जानते है कि बरसात में बालों की देखभाल कैसे करें।

अपने बालों में सिर्फ 2 घंटे के लिए तेल लगाए – Apply oil to your hair for only 2 hours in Hindi

अपने बालों में सिर्फ 2 घंटे के लिए तेल लगाए - Apply oil to your hair for only 2 hours in Hindi

बारिश में अपने बालों को तेल लगायें लेकिन आपको लंबे समय तक बालों में तेल लगा कर नहीं रखना है। जब बालों में तेल लगाना हो, तो तेल से अपने बालों की मालिश करें और 1-2 घंटे के बाद अपने बालों को धो लें। तेल को अधिक समय तक स्कैल्प पर रहने दें, धोने के बाद आप अपने बालों को फ्रिज़ी बना सकते हैं।

मानसून एक ऐसा मौसम होता है जब बाल झड़ते हैं। सूक्ष्म जीवों की वृद्धि से पानी प्रदूषित हो जाता है। बारिश में बालों की देखभाल के लिए अपने बालों को सही और प्रभावी पोषण देना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

इसके लिए, गर्म तेल उपचार सबसे अच्छा समाधान होगा। आप गर्म तेल उपचार करने के लिए बादाम का तेल, नारियल तेल या जैतून का तेल का उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक तेल का एक चम्मच लेना बेहतर है और इसे गुनगुना बनाने के लिए इसे लौ के नीचे  गर्म करें।

अब इसे अपने बालों और स्कैल्प पर अपनी उंगलियों से लगाएं ताकि यह पूरे बालों को कवर कर ले। यह जड़ के अंदर तक मिलेगा और आपके बालों को उचित पोषण देगा। नतीजतन, यह बालों के झड़ने को सीमित करेगा।

(और पढ़े – बालों में तेल कैसे और कब लगाएं, बालों में तेल लगाने का सही तरीका…)

मानसून में बालों की देखभाल के लिए बालों को ट्रिम करना – Trimming hair in rainy season in Hindi

मानसून में बालों की देखभाल के लिए बालों को ट्रिम करना - Trimming hair in rainy season in Hindi

लंबे बालों की तुलना में छोटे बालों को कम देखभाल की आवश्यकता होती है। यदि आपके बाल लम्बे हो गए हैं जो विभिन्न प्रकार की समस्याओं को उत्पन्न करते हैं, तो यह समय है अपने बालों को ट्रिम करने का और अपने बालों को एक बेहतरीन उपचार प्रदान करने का।

बारिश में बालों की देखभाल के टिप्स अपने बालों को हर दिन न धोएं – Don’t wash your hair every day in Hindi

अपने बालों को हर दिन न धोएं - Don't wash your hair every day in Hindi

यदि बारिश के पानी से बाल घुंघराले और ड्राई हो गये हैं और उनको सिल्की बनाना चाहते है तो आप बरसात के दौरान अपने बालों को हर दिन न धोएं। यहां तक कि अगर आपके बाल बहुत जल्दी ऑयली और बेजान हो जाते हैं, तो भी आप हर दिन अपने बालों को न धोएं। यह आपके बालों के रोम को अत्यधिक सूखा बना सकता है और बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। जिससे बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है।

(और पढ़े – रूखे और बेजान बालों की देखभाल के लिए 13 घरेलू उपाय…)

बारिश में भीगने के बाद अपने बालों को धो लें – Wash your hair after rain in Hindi

बारिश में भीगने के बाद अपने बालों को धो लें - Wash your hair after rain in Hindi

यदि आप अपने बालों को सिल्की बनाना चाहते है तो आप बारिश में भीगने के बाद आप अपने बालों को धो लें। अगर आपके बाल बारिश में भीग जाते हैं, तो इसे तुरंत धोना सबसे अच्छा है। बारिश के पानी की नमी आपके सिर में बैक्टीरिया पैदा कर सकती है जो कि आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते है। इसके अलावा गीले बालों को बांधने से बाल टूट सकते है और बाल रफ भी हो सकते है।

(और पढ़े – इन आसान तरीकों से घर पर ही करें हेयर स्पा…)

बारिश में बालों सिल्की बनाने के लिए कंडीशनर लगाएं – Apply conditioner on hair in the rain in Hindi

बारिश में बालों सिल्की बनाने के लिए कंडीशनर लगाएं - Apply conditioner on hair in the rain in Hindi

बारिश के पानी से हुए घुंघराले और ड्राई बाल से छुटकारा पाने के लिए आप अपने बालों में कंडीशनर लगाएं। जब आपके बाल धोने की बात आती है, तो सुनिश्चित करें कि आप एक सही कंडीशनर लगाते हैं। यह अनियंत्रित बालों को वश में करने में मदद करेगा। इस प्रकार आप बरसात के मौसम में अपने बालों को सिल्की रख रखते हैं।

मानसून के दौरान, एक प्रवृत्ति होती है कि यह जड़ में उपलब्ध प्राकृतिक तेल को खो देता है। जिससे आपके बाल बहुत अधिक घुंघराले और शुष्क हो जाएंगे। आपको इसे स्वस्थ रखने के लिए बस इतना करना है कि बाल धोने के बाद कंडीशनर लगा लें। जब भी आप शैंपू का इस्तेमाल करेंगे तो कंडीशनर लगाना अनिवार्य होगा। चूंकि आपके बाल बहुत अधिक रूखे और खुरदरे हो जाते हैं, इसलिए आपको इसे मुलायम और आकर्षक बनाए रखने के लिए एक अच्छा कंडीशनर लगाना होगा।

(और पढ़े – घर पर कंडीशनर बनाने के आसान उपाय…)

बारिश में बालों की देखभाल के लिये अपने बालों को ब्लो-ड्राई ना करें – Do not blow-dry your hair in Hindi

अपने बालों को ब्लो-ड्राई ना करें - Do not blow-dry your hair in Hindi

बरसात के कारण जब आपके बाल अपने सबसे खराब स्थिति में हों, तो भी आपको ब्लो-ड्राई को नहीं करना चाहिए। इस दौरान ब्लो-ड्राई को छोड़ना सबसे अच्छा होता है। गीले बालों पर ब्लो-ड्राई का प्रयोग करना आपके बालों के झड़ने और अधिक फ्रिज़ (frizz) का कारण बन सकता है। अपने बालों को धोने के बाद, आप एक सीरम (serum) को कम मात्रा में लेकर अपने बालों में लगा सकते हैं, इससे आपके बाल स्वाभाविक रूप से सूख सकते हैं। सूखने के बाद आपके बाल सिल्की हो जायेंगे।

(और पढ़े – बाल कैसे ब्लो ड्राई करें…)

बरसात में बालों की देखभाल के लिए स्कैल्प मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें – Using Scalp Moisturizer in the Rain in Hindi

बारिश में स्कैल्प मॉइस्चराइजर का प्रयोग करने - Using Scalp Moisturizer in the Rain in Hindi

सही तरीके से बारिश में अपने बालों की देख-रेख करने के लिए आपको सही मॉइस्चराइज़र प्रयोग करने की आवश्कता होती हैं। बालों के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर का प्रयोग कर सकते हैं। आप नियमित रूप में प्रयोग किये जाने वाले क्रीम के स्थान पर जेल आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। मॉइस्चराइज़र हल्के होते हैं और आपकी स्कैल्प को हाइड्रेट रखते हुए आसानी से अवशोषित कर लेते हैं। ऐसा करने से आपके बाल कुछ ही दिनों में सिल्की दिखाई देने लगेंगे।

(और पढ़े – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे…)

बारिश में बालों सिल्की बनाने के लिए प्रभावी हेयर मास्क – Apply Effective hair mask for hair in monsoon in hindi

बारिश में बालों सिल्की बनाने के लिए प्रभावी हेयर मास्क - Apply Effective hair mask for hair in monsoon in hindi

बारिश में अपने बालों की देख-रेख करने के लिए आप घर पर ही एक प्रभावी हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके लिए आवश्यक सामग्री केला पका हुआ, शहद- 1 बड़ा चम्मच और एक कप जैतून का तेल है। सभी तीन अवयवों को अच्छी तरह से मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं।

यह आपके बालों में एक कोट का विकास करेगा जो आपके सभी बालों को कवर करेगा। एक बार जब आप इस होममेड मास्क को लगाते हैं, तो इसे अपने पूरे बालों में लगाना ज़रूरी होता है। इसे आधे घंटे के लिए लगा कर रखा जाना चाहिए और फिर धोना चाहिए। मानसून के दौरान इसे नियमित रूप से करें और अंतर देखें।

बारिश में बालों सिल्की बनाने के लिए बीयर उपचार – Effective Beer treatment for hair in monsoon in hindi

बारिश में बालों सिल्की बनाने के लिए बीयर उपचार - Effective Beer treatment for hair in monsoon in hindi

हाँ, बीयर एक मादक पेय है जो आप घर में आए हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह आपके बालों को आकर्षक बनाने में भी मदद कर सकता है। यह बिल्कुल सही तथ्य है जहां मानसून के दौरान बीयर आपके खुरदरे और घुंघराले बालों के इलाज में मदद करता है।
आप जल्द ही मानसून के मौसम में भी नरम, चिकनी और वास्तव में आकर्षक किस्म के बाल प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको अपने बालों की देखभाल करने के लिए समय नहीं मिलता है, तो आपको बस एक कप बीयर लेनी है और अपने बालों को इससे धोना है। इससे आपके खुरदरे बालों में एक असाधारण चमक आ जाएगी।

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिककर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration