बारिश के पानी के फायदे और नुकसान – Rain Water Benefits And Side Effects In Hindi

बारिश के पानी के फायदे और नुकसान - Rain Water Benefits And Side Effects In Hindi
Written by Anamika

Barish Ke Pani Ke Fayde In Hindi बारिश का पानी एक मूल्यवान प्राकृतिक संसाधन है, जो हर तरह से धरती, पेड़ पौधों और सभी तरह के प्राणियों के लिए फायदेमंद होता है। यह प्यासी धरती को तृप्त करता है, और वातावरण को हरा-भरा बनाने में मदद करता है। कई जगहों एवं कई देशों में बारिश के पानी के महत्व को समझते हुए इसका संग्रहण (collection) किया जाता है और आवश्यकता पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। नदियों, बांधों और सिंचाई के संसाधनों को भरने में भी बारिश का पानी काफी महत्वपूर्ण होता है।

लेकिन यदि स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाए तो बारिश के पानी के फायदे औऱ नुकसान दोनों होते हैं। यदि आपको बारिश के पानी के फायदों और नुकसान (Barish Ke Pani Ke Fayde Aur Nuksan )के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

1. बारिश के पानी के फायदे – Barish Ke Pani Ke Fayde In Hindi

2. बारिश के पानी के नुकसान – Side Effects Of Rain Water In Hindi

बारिश के पानी के फायदे – Barish Ke Pani Ke Fayde In Hindi

बारिश के पानी के फायदे - Barish Ke Pani Ke Fayde In Hindi

बरसात के पानी में भिगना और आनंद (enjoyment) लेना तो हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन क्या आपको मालूम है कि बारिश का पानी हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, यदि नहीं तो, आइये जानते हैं बारिश के पानी के फायदे।

बारिश के पानी के फायदे मुंहासों दूर करने में – Barish Ke Pani Ke Fayde Prevents Acne In Hindi

बारिश के पानी के फायदे मुंहासों दूर करने में - Barish Ke Pani Ke Fayde Prevents Acne  In Hindi

चूंकि बारिश का पानी हल्का होता है इसलिए इसका उपयोग आमतौर पर चेहरे को धोने में किया जाता है। बारिश का पानी शरीर, त्वचा और चेहरे को बहुत प्रभावी तरीके से साफ करने में मदद करता है और चेहरे पर जमा हानिकारक बैक्टीरिया को दूर कर देता है जो चेहरे पर फोड़ा और फुंसी (boils) के लिए जिम्मेदार होते हैं। बारिश का पानी क्षारीय गुण का होने के कारण गंभीर मुंहासे के कारण चेहरे के सूजन को कम करने में मदद करता है और दर्द को भी दूर करता है।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

स्वस्थ बालों के लिए बारिश का पानी फायदेमंद – Rain Water Promotes Healthy Hair In Hindi

स्वस्थ बालों के लिए बारिश का पानी फायदेमंद - Rain Water Promotes Healthy Hair In Hindi

बालों में जमे धूल और गंदगी को पूरी तरह से साफ करने में बारिश का पानी बहुत फायदेमंद होता है। बारिश का पानी बहुत हल्का होता है और इसका पीएच (pH ) क्षारीय होता है  जिसके कारण बालों में साबुन या शैंपू लगाने पर यह प्रभावी तरीके से गंदगी दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा बारिश के पानी में मिट्टी से द्वारा घुले मिनरल की कमी होती है जिसके कारण भी यह बालों को साफ करने के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – हेयर सीरम के फायदे बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए…)

बरसात के पानी के फायदे पेट की बीमारियों को दूर करने में – Barsat Ke Pani Ke Fayde For Stomach Problems In Hindi

बरसात के पानी के फायदे पेट की बीमारियों को दूर करने में - Barsat Ke Pani Ke Fayde For Stomach Problems In Hindi

विशेषज्ञों के अनुसार प्रतिदिन सुबह दो से तीन चम्मच बारिश का पानी खाली पेट पीने से पेट संबंधी अधिकांश बीमारियां दूर हो जाती हैं। बारिश के पानी का क्षारीय पीएच पेट की गैस को बेअसर (neutralize) कर देता है और पेट में ऐंठन सहित कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद होता है। इसके अलावा बारिश के पानी में क्लोरिन की मात्रा कम होती है जिसे कोरोसिव एजेंट (corrosive agent) के रूप में जाना जाता है और यह सभी तरह के पेट के अल्सर को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा बारिश के पानी में फ्लोराइड की मात्रा नहीं पायी जाती है जिसके कारण इसका इस्तेमाल करने से दांतों में समस्याएं नहीं होती हैं। इसलिए बारिश का पानी पीने और खाना पकाने के लिए भी फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – अपच या बदहजमी (डिस्पेप्सिया) के कारण, लक्षण, इलाज और उपचार…)

बारिश का पानी पीने के फायदे कैंसर के इलाज में – Barish Ke Pani peene Ke Fayde For Anti-Cancer In Hindi

बारिश का पानी पीने के फायदे कैंसर के इलाज में - Barish Ke Pani peene Ke Fayde For Anti-Cancer In Hindi

क्षारीय पीएच होने के कारण बारिश का पानी कैंसर उत्पन्न करने वाली कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है और हमारे शरीर के रक्त और शरीर के कोशिकाओं के पीएच को बहाल करने में मदद करता है। इसके अलावा बारिश का पानी एंटीऑक्सीडेंट का भी काम करता है। औषधि विशेषज्ञ कैंसर के मरीजों को अधिक से अधिक बारिश का पानी पीने की सलाह देते हैं। ऐसा माना जाता है कि पहले मानसून की बारिश का पानी कैंसर रोगियों के लिए बहुत  फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – ब्रैस्ट कैंसर (स्तन कैंसर) के लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव…)

बारिश के पानी से नहाने के फायदे कान की बीमारियां दूर करने में – Barish Ke Pani Se Nahane Ke Fayde For Ear Problems In Hindi

बारिश के पानी से नहाने के फायदे कान की बीमारियां दूर करने में - Barish Ke Pani Se Nahane Ke Fayde For Ear Problems In Hindi

ऐसा माना जाता है कि बारिश के पानी में भींगने या नहाने से व्यक्ति के शरीर में सही तरीके से हार्मोन बनता है और हार्मोन का संतुलन भी बना रहता है। इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति को कान से संबंधित कोई भी समस्या हो तो बारिश के पानी में नहाने से कान के दर्द सहित अन्य विकार पूरी तरह से दूर हो जाते हैं। इसलिए कान की समस्याओं के इलाज के लिए बारिश का पानी फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से, जानिए विज्ञान क्या कहता है…)

कपड़ों में चमक लाने में बारिश के पानी का उपयोग – Barish Ke Pani Ka Upyog For Brightens Clothes In Hindi

कपड़ों में चमक लाने में बारिश के पानी का उपयोग - Barish Ke Pani Ka Upyog For Brightens Clothes In Hindi

बारिश का पानी कपड़े धोने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बारिश के पानी के साथ साबुन और सभी तरह के डिटर्जेंट अच्छे तरीके से काम करते हैं और कपड़ों में खूब झाग उत्पन्न करते हैं। इसके अलावा बारिश के पानी में कपड़े धोने से कपड़े का रंग लंबे समय तक उसी तरह बरकरार रहता है और कपड़ों में नई चमक आ जाती है। जबकि नल के पानी में कुल ऐसे मिनरल मिले होते हैं साबुन के साथ सही तरीके से प्रतिक्रिया नहीं कर पाते हैं और इससे और इस पानी से कपड़ों का रंग भी फीका (blur) पड़ जाता है। इसलिए कपड़े धोने के लिए बारिश का पानी अधिक फायदेमंद माना जाता है।

(और पढ़े – हाथ धोने का सही तरीका और फायदे…)

बगीचों को हरा-भरा बनाने में बारिश के पानी के फायदे – Rain Water Benefits For More Beautiful Garden In Hindi

बगीचों को हरा-भरा बनाने में बारिश के पानी के फायदे - Rain Water Benefits For More Beautiful Garden In Hindi

बारिश के पानी को इकट्ठा करके इससे पेड़ पौधों की सिंचाई करने से पौधों में नई ताजगी और नया रंग आ जाता है। बारिश के पानी से सिंचाई करने से पेड़ और पौधों में फूल, कलियां और फल बहुत तेजी से आते हैं। कई देशों में पौधों को स्वस्थ रखने और बगीचे को सुंदर बनाने के लिए बारिश की पानी को इकट्ठा करके सिंचाई की जाती है।

(और पढ़े – जानिए घर में मनी प्लांट लगाने के फायदे क्या होते हैं)

बारिश के पानी के नुकसान – Side Effects Of Rain Water In Hindi

बारिश के पानी के नुकसान - Side Effects Of Rain Water In Hindi

बरसात के पानी में पार्टिकुलेट मैटर होता है और इसमें वाष्पशील यौगिक (volatile compounds) घुले होते हैं जो हवा में वाष्पित हो जाते हैं और अम्ल वर्षा (acid rain) कराते हैं जिसके कारण पौधों का काफी नुकसान होता है। इसलिए इस दृष्टि से बारिश के पानी से नुकसान होता है।

  • बारिश का पानी सूक्ष्म जीवाणुओं (microbes) के कारण दूषित हो जाता है जिसे पीने पर पेट में संक्रमण पैदा हो जाता है। इसलिए संभव हो तो बारिश का पानी पीने से बचना चाहिए।
  • बारिश के पानी में कई तरह के धातु (metal) और आर्सेनिक मिले होते हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी हानिकारक होते हैं इसलिए बारिश के पानी से परहेज करना चाहिए।
  • यदि किसी व्यक्ति की त्वचा संवेदनशील (sensitive) है तो बारिश के पानी से उसे खुजली होने लगती है और चेहरे एवं शरीर पर दाने उभर आते हैं, इसलिए संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए बारिश का पानी नुकसानदायक (harmful) हो सकता है।
  • बारिश के पानी से बालों में चिपचिपाहट पैदा हो सकती है बाल अधिक टूट सकते हैं, इसलिए यदि संभव हो तो बारिश में भीगने के बाद बालों को अच्छी तरह से पोंछने के बाद सुखा लेना चाहिए।
  • बरसात का पानी कई बीमारियां (diseases) उत्पन्न करता है, यह घावों जल्दी सूखने नहीं देता है और उनमें सड़न पैदा कर देता है। बारिश के पानी से पैरों की उंगलियों में तेज खुजली होती है, उंगलियों की त्वचा मृत हो जाती है और कभी-कभी उंगलियों के बीच सड़न पैदा होने लगती है। इसलिए पैरों को बारिश के पानी से बचाकर रखना चाहिए।
  • बारिश का पानी कई तरह की संक्रामक बीमारियों को भी जन्म देता है। जगह-जगह गड्ढों में बारिश का पानी इकट्ठा होने से इसमें हानिकारक जीवाणु पैदा होते हैं साथ में मच्छर भी बहुत तेजी से उत्पन्न होते हैं जिससे मलेरिया होने का खतरा रहता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration