दांत दर्द ठीक करने के 10 घरेलू उपाय -10 home remedies for toothache pain in Hindi

दांत दर्द ठीक करने के 10 घरेलू उपाय -10 home remedies for toothache pain in Hindi
Written by Pratistha

Dant Dard ka Gharelu ilaj यदि आपके दांत में दर्द हो रहा है तो यह पता करना महत्वपूर्ण है कि आपकी परेशानी की जड़ क्या है जब आप यह जान लेंगे कि आपके दांत का दर्द किस वजह से हो रहा, जिसमें मुख्यता है सूजन या अन्य कारण हो सकते हैं की पहचान कर लेने पर आप उसका उपचार भी सही तरीके से कर पाएंगे आज हम आपको दांत दर्द ठीक करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Teeth Pain In Hindi)  दांत दर्द का घरेलू उपाय (Dant Dard ka Gharelu ilaj) के बारे में बताने जा रहे हैं

ज्यादातर मामलों में नमक के पानी से कुल्ला करना आमतौर पर मामूली जलन और दर्द से राहत दे सकता है लेकिन अधिक गंभीर दर्द होने पर आपको दंत चिकित्सक को अपने दांत अवश्य दिखाने चाहिए ताकि भविष्य में आपको किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

किंतु यदि आप दांत के दर्द दूर करने के घरेलू उपाय आजमाना चाहते हैं तो आप इन्हें आजमा सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके हैं जिससे आप अपने दांत दर्द का उपचार घर पर ही कर सकते हैं आइए जानते हैं दांत दर्द दूर करने के घरेलू उपाय क्या है Dant Dard ka Gharelu ilaj

दांत दर्द के घरेलू उपाय – dant dard ke gharelu upay in hindi

दांत दर्द का घरेलू उपाय है नमक के पानी से कुल्ला करना– Salt water for toothache pain in hindi

कई लोगों के लिए दांत दर्द को दूर करने के लिए नमक के पानी से कुल्ला करना एक प्रभावी घरेलु उपचार होता है नमक का पानी एक प्राकृतिक निसंक्रामक है जो कि आपके दांतो के बीच फंसे हुए कणों और खाना के छोटे-छोटे टुकड़ों को दांतों के बीच से बाहर निकालने का कार्य करता है दांत दर्द का इलाज नमक के पानी से करने पर आपको सूजन से भी राहत प्राप्त होती है यह उपाय मुंह के अंदर किसी प्रकार के घाव को भी ठीक करने का कार्य करता है

दांत दर्द का घरेलू उपाय के रूप में नमक के पानी से कुल्ला करने के लिए आप आधा चम्मच नमक को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और उससे मुँह के गरारे करें।

दांत दर्द का घरेलू उपाय है हाइड्रोजन परॉक्साइड से कुल्ला करना – Hydrogen peroxide for toothache pain in hindi

हाइड्रोजन परॉक्साइड से कुल्ला कर भी आप दांत दर्द और सूजन से राहत पा सकते हैं हाइड्रोजन परॉक्साइड बैक्टीरिया को मारने के अलावा दांतों में जमे हुए प्लेक और मसूड़ों से हो रहे रक्त स्त्राव को ठीक कर सकता है

दांत दर्द दूर करने के लिए हाइड्रोजन परॉक्साइड का उपयोग करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने हाइड्रोजन पराक्साइड को अच्छे से पानी में मिला लिया है इसका उपयोग करने के लिए पानी की बराबर मात्रा में 3% हाइड्रोजन परॉक्साइड मिलाएं और इसे एक माउथवाश के रूप में प्रयोग करें लेकिन इसका उपयोग करते समय आपको ध्यान रखना है कि आपको इसको निगलना नहीं है।

दांत दर्द का घरेलू उपाय है कोल्ड कंप्रेस – Cold compress for toothache pain in hindi

आप दांत दर्द करने के साथ-साथ किसी भी अन्य दर्द को ठीक करने के लिए कोल्ड कंप्रेस का उपयोग कर सकते हैं यदि आपके दांतों में किसी प्रकार से दर्द हो रहा है तब आप एक ठंडा संपीडन अपने दांतो पर उपयोग कर सकते हैं ऐसा करने पर ठंडा एहसास उस क्षेत्र की रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है जिससे वहां का दर्द कम हो जाता है इसका उपयोग दर्द और सूजन दोनों को कम करने में कर सकते हैं।

दांत दर्द का घरेलू उपाय के रूप में इसका उपयोग करने के लिए एक बार में 20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र में बर्फ को तौलिए या किसी बैग में लपेटें और कुछ घंटों के अंतराल में इस तरीकों को दोहराते रहे इससे आपको दांत दर्द को ठीक करने में सहायता प्राप्त होगी।

(और पढ़े – ऑयल पुलिंग के फायदे, नुकसान और करने का तरीका)

दांत दर्द का घरेलू उपाय है पिपरमेंटटी बैग – Peppermint tea bags for teeth pain in hindi

पिपरमेंट टी बैग का उपयोग दांत दर्द को ठीक करने में किया जा सकता है जोकि मुख्य रूप से दांतों में सुन्नपन और मसूड़ों की संवेदनशीलता को शांत करने में उपयोगी होता है।

ऐसा करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में चाय के बैग का उपयोग करने के लिए उसे हल्का गर्म होना चाहिए।

दांत दर्द दूर करने का घरेलू नुस्खा में आप चाय बैग को आगे पीछे चलाकर कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं चाय बैग का इस्तेमाल गर्म के साथ-साथ ठंडा करके भी किया जा सकता है इसके लिए आप इसे ठंडा करने के लिए 2 मिनट के लिए फ्रीजर में चाय की थैली को रख दीजिए उसके बाद इस बैक को अपने दांतो पर इस्तेमाल करिए इससे आपको अपने दांत दर्द ठीक करने में सहायता प्राप्त होगी।

दांत दर्द दूर करने का घरेलू नुस्खा है लहसुन – Garlic for teeth pain in hindi

हजारों सालों से लहसुन दर्द दूर करने के लिए जाना जाता है इसके औषधीय गुणों के लिए इसका इस्तेमाल कई तरह के दर्द के उपचार में किया जाता आ रहा है लहसुन अपने गुणों के कारण दांतों में जमे हुए मेल को दूर कर हानिकारक जीवाणुओं को मारता है साथ ही साथ यह दांत दर्द को दूर करने के लिए भी जाना जाता है।

(और पढ़े – जानिए लहसुन के चमत्कारी स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में)

दांत दर्द दूर करने का घरेलू नुस्खा में इसका उपयोग करने के लिए लहसुन की पत्तियों को छीलने और उनको कुचलकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं आप चाहे तो इस पेस्ट में नमक के थोड़ी मात्रा को जोड़ सकते हैं इसके अलावा आप ताजी लहसुन की पोती को भी चबा सकते हैं यह सारे तरीके दर्द दूर करने में उपयोगी साबित होते हैं।

दांत दर्द का इलाज है वैनिला एक्सट्रेक्ट – Vanilla extract dant dard ka ilaj

वेनिला एक्सट्रेक्ट में अल्कोहल के गुण मौजूद होते हैं जो सूजी हुए मसल्स के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है वेनिला में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो कि किसी घाव को भरने में उपयोगी होते हैं।

दांत दर्द का घरेलू उपाय के रूप में इसका इस्तेमाल करने के लिए आप कपास की रुई लेकर उसमें थोड़ा सा बनेलाएक्सट्रेक्ट को लें आपका पास की रुई के स्थान पर अपनी उंगली का उपयोग भी कर सकते हैं और इससे प्रभावित एरिया में दिन में कुछ बार उपयोग करें ऐसा करने पर आपके दांत का दर्द जल्दी ही समाप्त हो जाएगा।

दांत दर्द दूर करने का प्राकृतिक उपचार है लौंग – clove dant dard ka gharelu ilaj in hindi

लौंग का उपयोग दांत दर्द दूर करने के लिए रामबाण तरीका माना जाता है क्योंकि लौंग में पाया जाने वाला तेल प्रभावी रूप से दर्द को दूर करने के लिए जाना जाता है यह दर्द को कम कर सकता है सूजन में आराम देता है इसमें पाए जाने वाला  यूजेनाॅल तत्व एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है।

दांत दर्द का घरेलू उपाय के रूप में इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक छोटी मात्रा में लौंग के तेल को प्रभावित क्षेत्र में उपयोग कर सकते हैं यदि आप लोगों के तेल का इस्तेमाल करते समय उसे और अधिक पतला करना चाहते हैं तो आप इसमें जैतून का तेल या फिर पानी को भी मिला सकते हैं इसके अलावा आप एक छोटी गिलास में पानी को लेकर उसमें लौंग के तेल की एक से दो बूंद को मिलाकर माउथवॉश की तरह इसका उपयोग कर सकते हैं यह सभी उपाय दांत के दर्द को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं।

दांत के दर्द का प्राकृतिक उपचार अमरूद की पत्तियां – Guava leaves for teeth pain in hindi

अमरूद के पत्तों में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो कि घाव को भरने में मदद कर सकती हैं इसके साथ ही साथ अमरूद के पत्तों में एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टी होती है जो कि मुंह के रोगाणुओं को खत्म करने में सहायता करती है।

दांत दर्द का घरेलू उपाय के रूप में इसका प्रयोग करने के लिए ताजा अमरूद के पत्तों को सीधा चवाया जा सकता है या फिर उन्हें पानी में उबालकर कुल्ला करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

अमरूद के पत्तों से मुंह को संपूर्ण स्वास्थ्य प्राप्त होता है इससे दर्द सूजन के साथ-साथ मुँह में हुए छालों से भी राहत प्राप्त होती है।

दांत दर्द दूर करने का घरेलू तरीका है व्हीटग्रास – Wheatgrass for teeth pain in hindi

गेहूं की घास में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो कि आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं यह आपके मुंह में आ रहे सूजन को भी दूर कर सक ती है और संक्रमण को रोक सकती है इस में पाया जाने वाला क्लोरोफिल बैक्टीरिया को मारने का काम करता है।

(और पढ़े – व्हीटग्रास जूस (गेंहू के जवारे ) के फायदे)

दांत दर्द का घरेलू उपाय के रूप में इसका उपयोग करने के लिए व्हीटग्रास जूस का उपयोग माउथवॉश के रूप में करें।

दांत दर्द दूर करने का घरेलू नुस्खा है अजवाइन की पत्ती– Thyme for toothache pain in hindi

अजवाइन भी शक्तिशाली जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है यह दोनों गुण दांत दर्द को ठीक करने में सहायक होते हैं दांत दर्द का घरेलू इलाज करने के लिए अजवाइन का उपयोग बहुत ही लाभकारी साबित होता है।

इसका उपयोग करने के लिए अजवाइन के तेल का उपयोग पानी के साथ प्रभावित क्षेत्र पर किया जा सकता है थोड़ी मात्रा में आप अजवाइन को अपने दांतो से चला सकते हैं

इसके अलावा एक छोटे गिलास में आधा पानी लेकर एक बूंद अजवाइन के तेल की मिलाकर इससे माउथवॉश बनाया जा सकता है जो संपूर्ण मौखिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

आपने जाना किस प्रकार आप दांत दर्द का घरेलू उपाय को अपनाकर दांत दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं यह सारे दांत दर्द दूर करने के घरेलू उपाय प्राकृतिक हैं और इनका सामान आपके किचन में मौजूद होता है इनका उपयोग आप हर समय कर सकते हैं और अपने मुंह और दांतो को स्वस्थ रख सकते हैं।

लेकिन यदि आपके दांत का दर्द गंभीर है और इन उपायों के बाद भी नहीं जा रहा है तो आपको दंत चिकित्सक को दिखाने की जरूरत है ताकि आप इसे ठीक तरह से इलाज करा सके।

निम्न लक्षण होने पर आपको दंत चिकित्सक के पास जाने की आवश्यकता है – See your dentist in hindi

  • दांत दर्द के साथ बुखार आना
  • श्वास लेने या निगलने में परेशानी होना
  • सामान्य दर्द से अधिक दर्द जो कि 1 या 2 दिन से लगातार जारी है
  • दातों में अत्यधिक सूजन के साथ दर्द होना
  • चबाते समय या किसी चीज को काटते समय दर्द होना
  • मसूड़ों में सूजन तथा उनका लाल होना
  • दातों में स्वाद का अनुभव ना होना या मवाद का होना

इस प्रकार की कोई भी लक्षण यदि आपको महसूस होते हैं तो आप अपने दंत चिकित्सक के पास अवश्य जाएं यदि आपका दर्द बहुत अधिक है तो आप ओवर द काउंटर दर्द निवारक जैसे कि आइबूप्रोफेन (Ibuprofen) की मदद ले सकते हैं यह आपको दंत चिकित्सक तक पहुंचने के लिए दर्द कम करने में सहायता करेगी।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration