व्हीटग्रास जूस (गेंहू के जवारे ) के फायदे और नुकसान – Benefits of wheatgrass juice in hindi

व्हीटग्रास जूस (गेंहू के जवारे ) के फायदे और नुकसान - Benefits of wheatgrass juice in hindi
Written by Pratistha

Wheat grass juice Benefits in Hindi व्‍हीटग्रास जूस को आज सुपर फुड के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग सुंदरता को बनाए रखने के लिए किया जाता है। आम तौर पर हम इसे तरल के रूप में लेते है। गेहूँ का रस, गेहूँ के हरे पौधो (गेहूँ के जवारे) से तैयार किया जाता है। स्‍वास्‍थ के द्रष्टिकोण से इस जूस का सेवन करने पर यह हमारी बहुत सी कमजोरियां दूर होती है और व्‍हीटग्रास जूस रोगों को दूर करने में हमारी मदद करता है। क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट होते है। इस लेख में आप जानेगे व्‍हीटग्रास जूस के फायदे और नुकसान के बारे में।

इसका उपयोग हम दैनिक जीवन में सुलभ आहार के रूप में कर सकते है। इसका उपयोग करके आप अपने प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती दिला सकते है साथ ही यह डायबिटीज, ब्‍लडप्रेशर, गठिया, कैंसर जैसे रोगों को रोकने में लाभकारी होता है। यह हमारे लिए किसी प्रकार की औषधी से कम नहीं हो सकती। क्योंकि यह हमारे शरीर को स्वस्थ और सुंदर (healthy and smart) बनाने में सहायक होता है।

आइए जानते है गेहूँ के जूस के फायदे और स्वास्थ्य संबंधी तथ्यों के बारे में।

1. व्‍हीटग्रास जूस एक सुपर फूड है – wheatgrass juice is a superfood in Hindi

2. व्‍हीटग्रास जूस के नुकसान – Wheatgrass Juice side effects in Hindi

व्‍हीटग्रास जूस एक सुपर फूड है – wheatgrass juice is a superfood in Hindi

गेंहूं का उपयोग हम विशेष आहार के रूप में करते है। यह हमारी ऊर्जा उपलब्‍ध कराने के लिए जाने जाता है। इसका सेवन करने से हमारे शरीर की प्रतिरोध क्षमता में विकास होता है। यह हमारे शरीर से हानिकारक बैक्‍टीरिया, कोलेस्‍ट्राल आदि को दूर करने में हमारी मदद करता है। इसे सुपर फुड इसलिए कहा जाता है क्‍योंकि इनमें पौष्टिक गुण बहुत ज्‍यादा होते है। इनमें उपस्थित पोषक तत्‍व : आयरन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम, 17 अमीनों एसिड, विटामिन A, C, E, K और B कॉम्‍पलेक्‍स, क्‍लोरोफिल और बहुत से प्रोटीन होते है। यह हमारे शरीर के समग्र विकास के लिए बहुत ही जरूरी होते है इनकी उपलब्‍धता के कारण इसे सुपर फुड कहा जाता है।

व्‍हीटग्रास जूस के फायदे विषाक्‍त पदार्थो के लिए – wheatgrass juice eliminate toxins in Hindi

गेंहू में उपस्थित पोषक तत्‍व और एंटीऑक्सिडेंट शरीर की अशुद्धियों और हानिकारक जीवाणूओं को दूर करने में मदद करते है। इसमें उपस्थित क्‍लोरोफिल हमारे लिए उपयोगी जीवाणूओं की रक्षा में सहायक होते है। साथ ही यह पेट की बीमारीयों को दूर रखने के लिए मदद करता है।

व्‍हीटग्रास जूस के फायदे पाचन के लिए – Wheatgrass juice For Digestion in Hindi

गेंहू के ज्‍वारे में एंजाइम अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध होते है। यह आपके शरीर में भोजन को पचाने और पोषक तत्‍वों को अवशोषित करने में सहायता करते है।
गेंहूं के एंटीआक्सिडेंट आपकी आंतों की सफाई का काम करते है जिससे कि आपको गैस, पेट में सूजन और पेट की अन्‍य समस्‍याएं न हो। गेहूं कब्‍ज को भी ठीक करने में असरदार होता है। यह आपके चिड़चिड़पन आंत्र सिंड्रोम (Bowel syndrome) और बहुत सी पाचन में आने वाली समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़े – खट्टी डकार से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय)

गेंहू जूस के फायदे वजन घटाने में – wheatgrass juice For weight loss in Hindi

गेहूं के रस का सेवन आपके स्‍वास्‍थ के लिए लाभकारी होता है। इसका उपयोग कर अपने वजन को कम कर सकते है। यह आपके वजन कम करने वाले तरीकों में सबसे अच्‍छा है क्‍योंकि इसमें कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होती है और वसा बिल्‍कुल भी नहीं होता है।

(और पढ़े – डिलीवरी के बाद इन तरीकों से घटाएं पेट की चर्बी)

यह बहुत से पोषक तत्‍वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है। यह आपको लंबें समय तक ऊर्जा उपलब्‍ध करा सकता है। आप इसका सेवन कर अपनी भूख को संतुष्‍ट कर सकते है।

कैंसर के लाभकारी व्‍हीटग्रास जूस – wheatgrass juice For Cancer in Hindi

गेंहूं के जूस में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर में उपस्थित विषाणूओं (Viruses) को दूर करने में बहुत ही प्रभावी ढ़ंग से काम करते है। यह कैंसर को रोकने में भी सहायक है। गेंहूं जूस का कैंसर के उपचार में उपयोग किया जाता है। यह मुंह के कैंसर (Mouth cancer) के खतरे को कम करने में अधिक सफल होता है।

इस पर किये गए अध्‍ययन से पता चलता है कि यह कोलन कैंसर (colon cancer) की कोशिकाओं को नष्‍ट कर कैंसर के विकास को मंद करने में सहायक होता है। कीमोथेरेपी से होने वाले दुष्‍प्रभावों को दूर करने में गेंहूं जूस प्रभावी माना गया है।

(और पढ़े – फेफड़ों का कैंसर कारण, लक्षण, इलाज और रोकथाम)

गेहूँ के जवारे के फायदे कोलेस्‍ट्राल कम करने के लिए – Wheatgrass For Cholesterol

गेंहू जूस का आपके शरीर से हानिकारक कोलेस्‍ट्रोल (harmful cholesterol) को दूर करने और आपके वजन को कम करने में सहायक होती है। इसमें उपस्थित पोषक तत्‍व आपके शरीर से खराब कोलेस्‍ट्राल को दूर करने मे मदद करते है। मोटापा कम होने के कारण आप हृदय संबंधित रोगों को दूर करने का प्रयास कर सकते है।

प्रतिरक्षा शक्ति के लिए लाभकारी व्‍हीटग्रास जूस के फायदे – Wheatgrass juice For Immune system in Hindi

गेंहूं जूस का सेवन कर आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति (Immune power) को बढ़ा सकते है। इसमें बहुत से एंटीऑक्सिड़ेट तत्‍व होते है जो कि हमे संक्रमण और रोगों से बचाते है। कुछ विशेष प्रकार के रोगों में यह बहुत ही प्रभावी है जैसे सर्दी, खांसी सिरदर्द आदि। आपके बेहतर स्‍वाथ के लिए गेंहूं का जूस बहुत लाभकारी होता है।

गेहूँ के जवारे के फायदे हाई ब्‍लडप्रेशर के लिए – Wheatgrass For Blood pressure in Hindi

यदि आप उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या से गुजर रहे है तो गेंहू का जूस आपकी इस समस्‍या का समाधान हो सकता है। आप इसका सेवन कर अपने ब्‍लडप्रेशर को कम करने में मददगादर होते है। गेंहू जूस में उपस्थित क्‍लोरोफिल (chlorophyll) हमारे शरीर के लाल रक्‍त कण हीमोग्‍लोबिन (Hemoglobin) की तरह ही कार्य करते है। गेहूँ जूस का सेवन करने से क्‍लोरोफिल अणु हीमोग्‍लोबिन के साथ मिलकर उनकी संख्या बढ़ा देते है जिससे रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह हमारे खून से अशुद्धियों को दूर करने और रक्त परिसंचरण (Blood circulation) में सुधार करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है। इस तरह यह हमारे स्‍वास्‍थ के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) लक्षण, कारण और बचाव के उपाय)

व्‍हीटग्रास जूस के फायदे संक्रमण से लड़ने में – Wheatgrass juice For Fight infections in Hindi

गेंहूं के जूस में एंटीबायोटिक्‍स गुण होते है। इन गुणों के कारण इसका सेवन करने वाले लोगों में बहुत से संक्रमण और एलर्जी कारको का प्रभाव नही पड़ता है। इसमें उपस्थित एंटीबायोटिक्‍स (Antibiotics) प्रतिरोधी संक्रमण या एलर्जी को रोकने में सहायक होते है।

(और पढ़े – मुँहासे में आहार प्रमुख भूमिका निभाता है जाने कैसे)

गेहूं में एंटीमाइक्रोबायल (Antimicrobial) गुण होते है जो कुछ प्रकार के स्‍ट्रेप संक्रमण (Strep infection) का विरोध कर सकते है। यह लैक्‍टोबैसिलस जीवाणू से भी लड़ सकते है जो कि दांत संक्रमण सहित अन्‍य संक्रमणों को फैलाने का काम करते है।

गेंहू जूस के फायदे पेट दर्द के लिए – Wheatgrass For gastrointestinal distress in Hindi

गेंहूं जूस में फाइबर की अच्‍छी मात्रा उपलब्‍ध होती है जो कि हमारे स्‍वस्‍थ पाचन क्रिया के लिए बहुत ही महात्‍वपूर्ण होती है। इसमें ग्‍लूटेन नहीं होता है। गेंहूं का जूस का इस्‍तेमाल कर हम पेट के दर्द से छुटकार पा सकते है। यह दस्‍त जैसी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है।

अल्‍सरेटिव कोलाइटिस (ulcerative colitis) के इलाज में गेंहूं का उपयोग किया जाता है। प्‍लेसबो की अपेक्षा गेंहू जूस कुछ लोगों में दर्द और अन्‍य लक्षणों को दूर करने में सहायक होती है।

(और पढ़े – खाने के बाद पेट में दर्द होने के कारण और वचाव के तरीके)

व्‍हीटग्रास जूस के फायदे डायबिटीज में – Wheatgrass juice For Diabetes in Hindi

गेंहू जूस का उपयोग कर हम मधुमेह की बीमारी से बच सकते है। गेंहूं जूस का नियमित सेवन करने से यह हमारे खून में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है जो खून में उपस्थित चीनी को घटाने में प्रभावी होता है। यह हमारे मोटापे को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्‍त ऊर्जा देता है। मोटापा मधुमेह रोगीयों के लिए खतरे का सूचक होता है। गेंहूं जूस का सेवन कर हम मोटापा और डायबिटीज दोनो से बच सकते है।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

गेंहूं जूस है प्राकृतिक ऊर्जा यंत्र – Wheatgrass juice For a Natural Energizer in Hindi

इसका सेवन करने से आपको सामान्‍य खाद्यों से अधिक पोषण तत्‍वों की प्राप्‍ती हो सकती है। यदि आप किसी प्रकार के संक्रमण से ग्रसित है तो इसका सेवन आपको न केवल उस संक्रमण से बचाएगा बल्कि आपको नई ऊर्जा देने का काम करता है।

व्‍हीटग्रास जूस के फायदे गठिया के लिए – Wheatgrass juice For Arthritis in Hindi

गठिया रोग को दूर करने के लिए गेंहूं के जूस का उपयोग लाभ कारी होता है। इसमें बहुत से प्रतिरोध गुण होते है जो गठिया के प्रभाव को कम करने में हमारी मदद करते है। इसका नियमित सेवन करने से यह गठिया के कुछ लक्षणों जैसे कि कठोरता (Stiffness), दर्द और सूजन आदि को दूर करने में मदद करता है। इस तरह हम गेंहूं के जूस का सेवन कर बहुत सी बीमारीयों को दूर कर अपने स्वास्थ्य को अच्‍छा बना सकते है।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब)

व्‍हीटग्रास जूस के नुकसान – Wheatgrass Juice side effects in Hindi

गेंहूं का जूस एक स्‍वास्‍थ वर्धक पेय पदार्थ है जिससे हमें बहुत अधिक फायदा होता है। इससे होने वाले नुकसान बहुत ही कम है। यदि इसका सीमित उपयोग किया जाए तो यह बहुत ही लाभकारी होता है। यदि गेंहू जूस अधिक मात्रा में लिया जाए तो इसके कुछ नुकसान हो सकते है जो कि इस प्रकार है।

• कुछ लोगों को गेंहूं का जूस पीने के बाद घबराहट, कब्‍ज या उल्‍टी की समस्‍या आ सकती है, यह इसमें उपस्थित फाइबर की अधिकता के कारण हो सकता है। कब्‍ज की समस्‍या वाले व्‍यक्तियों को अपने डॉक्‍टर से सलाह लेने के बाद इसका नियमित आहार शुरू करना चाहिए। (और पढ़े – कब्ज के कारण और इलाज)
• कभी कभी गेंहूं के पौधे बैक्‍टीरिया या अन्‍य हानिकारक विषाणूओं से युक्‍त होते है। यदि आप गेंहूं का जूस घर पर बना रहे है तो इसकी साफ सफाई का विशेष ध्‍यान रखें, नहीं तो ये आपके लिए परेशानी बढ़ा सकता है।
• यदि आपको गेंहूं से संबंधित किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह लेना आवश्‍यक होता है।

(और पढ़े – लौकी खाने और लौकी का जूस पीने के बेहतरीन फायदे)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration