डिलीवरी के बाद इन तरीकों से घटाएं पेट की चर्बी – How To Reduce Tummy After Delivery In Hindi

डिलीवरी के बाद इन तरीकों से घटाएं पेट की चर्बी - How to reduce tummy after delivery in Hindi
Written by Anamika

मां बनना हर स्त्री का सपना होता है। प्रेगनेंट होने के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के परिवर्तन देखने को मिलते हैं लेकिन बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं का शारीरिक आकार बेडौल हो जाता है। इस दौरान महिलाओं के पेट पर चर्बी जम जाती है और प्रसव के बाद महिला का पेट भी बाहर निकल आता है। इसके अलावा शरीर मोटा हो जाता है और वजन भी बढ़ने लगता है। तो आइये आपको बताएं कि डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी घटाने के उपाय क्या है

कई बार डिलीवरी के बाद महिला का शरीर भारी होने के कारण कभी-कभी कुछ महिलाओं की उम्र भी ज्यादा दिखने लगती है इससे महिलाएं चिंता में पड़ जाती हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए और प्रसव के करीब सात से आठ हफ्ते बाद वर्कआउट शुरू कर देना चाहिए। इससे उनके पेट की चर्बी कम होती है और शरीर फिर से पहले जैसे आकार में आ जाता है।

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी घटाने के उपाय – Pregnancy ke baad pet kam karne ke gharelu nuskhe in hindi

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी घटाने के उपाय - pregnancy ke baad pet kam karne ke gharelu nuskhe in hindi

यदि आप भी प्रसव के बाद अपने शरीर में होने वाले परिवर्तनों से खुश नहीं हैं तो यहां आपके लिए कुछ अच्‍छी जानकारी है। आइए जाने मां बनने के बाद महिलाओं के बढ़े हुए वजन को कैसे आसानी से कम किया जा सकता है।

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी घटाने के लिए मसाज करें – Take massages to reduce tummy after delivery in Hindi

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी घटाने के लिए मसाज करें - Take massages to reduce tummy after delivery in Hindi

प्रसव के बाद पेट की चर्बी को कम करने का सबसे अच्छा उपाय मसाज है। बच्चे के जन्म के बाद प्रत्येक महिला को अपने पेट के उस हिस्से पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है जहां कि चर्बी सबसे ज्यादा इकट्ठी होती है। पेट के उस हिस्से पर मसाज करने से चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है     और नियमित लंबे समय तक मसाज करने पर महिला का पेट फिर से पहले जैसा हो जाता है। इसके अलावा मसाज शरीर के मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है जिससे खनिज लवणों का शरीर में अवशोषण होता है एवं ये फैट को घटाने में मदद करते हैं। इसलिए मसाज काफी फायदेमंद है।

(और पढ़ें – पेट की चर्बी को कम करने के घरेलू उपाय)

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी घटाने के लिए एक्सरसाइज करें – Do Exercise to reduce tummy after delivery in Hindi

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी घटाने के लिए एक्सरसाइज करें - Do Exercise to reduce tummy after delivery in Hindi

प्रसव के बाद कई महिलाएं अपने निकले हुए पेट को देखकर चिंता में आ जाती है और तुरंत जिम जाने लगती हैं। लेकिन पेट की चर्बी कम करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप सीधे जिम जाने की बजाय कुछ दिन तक सुबह टहलने की आदत डालें। इसके बाद डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ की सलाह लेकर पेट घटाने के लिए एक्सरसाइज करना शुरू करें। इसके बाद जब आपका शरीर अधिक वर्कआउट के लिए पूरी तरह तैयार हो जाए तब जिम जाना शुरू करें ताकि आपके पेट की मांसपेशियों में ज्यादा दर्द न पैदा हो। अगर आप प्राणायाम भी करती हैं तो यह आपके पेट की मांसपेशियों को टोन करता है और चर्बी कम करने में भी मददगार होता है।

[और पढ़े – पेट की चर्बी कम करने वाले 5 प्रभावी और आसान योगासन]

गुनगुने पानी से डिलिवरी के बाद पेट की चर्बी घटाएं – Warm Water to reduce tummy after delivery in Hindi

गुनगुने पानी से डिलिवरी के बाद पेट की चर्बी घटाएं - Warm Water to reduce tummy after delivery in Hindi

नियमित सुबह गुनगुना पानी पीने से शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल आते हैं। गुनगुना पानी शरीर के तापमान को बढ़ाता है जिससे शरीर में उपापचय की दर भी बढ़ती है और इसकी वजह से कैलोरी भी घटने लगती है। बच्चे के जन्म के बाद पेट की चर्बी घटाने के लिए प्रत्येक महिला को तड़के सुबह गुनगुना पानी और नींबू पीने की आदत डालनी चाहिए। यह महिला के शरीर के एडिपोज कोशिका को तोड़ने में मदद करता है जिससे की पेट की चर्बी भी कम होती है।

[और पढ़े – गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप]

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी घटाने के लिए तनाव न लें – Avoid stress to reduce tummy after delivery in Hindi

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी घटाने के लिए तनाव न लें - Avoid stress to reduce tummy after delivery in Hindi

बच्चे के इस दुनिया में आ जाने के बाद उसकी देखभाल करने में मां की  नींद सही तरीके से पूरी नहीं हो पाती है। जिससे कि उसे तनाव होने लगता है। अधिक तनाव में रहने पर ब्लडस्ट्रीम में कॉर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन स्रावित होने लगता है जिसकी वजह से थकान, चिड़चिड़ापन, याद रखने की क्षमता कम होना और वजन भी बढ़ने लगता है। जब कॉर्टिसोल अधिक मात्रा में स्रावित होता है तो आपको अधिक मीठा और वसायुक्त भोजन खाने का मन होने लगता है। इसलिए जब आपका बच्चा सो जाए तो आप भी अपनी सोकर अपनी नींद पूरी कर लीजिए। इससे शरीर में मौजूद स्ट्रेस हार्मोन बाहर निकल जाता है और तनावमुक्त रहने पर शरीर की चर्बी भी कम होती है।

(और पढ़ें – थकान दूर करने के उपाय)

डिलीवरी के बाद मैटरनिटी बेल्ट लगाकर पेट कम करें – Try maternity belts to reduce tummy after delivery in Hindi

डिलीवरी के बाद मैटरनिटी बेल्ट लगाकर पेट कम करें - Try maternity belts to reduce tummy after delivery in Hindi

बच्चे को जन्म देने के बाद मैटर्निटी बेल्ट लगाने से महिला के पेट की चर्बी कम हो जाती है। यह बेल्ट गर्भाशय को संकुचित कर पहले जैसे आकार में लाने में सहायक है। डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी कम करने के इस यह तरीका महिलाओं में काफी पुराना एवं लोकप्रिय है। यह बेल्ट पीठ दर्द की समस्या को भी खत्म करता है। आप इसे मुलायम कपड़े लगाकर पेट के बीचोंबीच बांध सकती हैं लेकिन बेल्ट को ढीला ही बांधें। यह बेल्ट बाजारों में आसानी से उपलब्ध है। लेकिन इस बेल्ट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

(और पढ़ें – डिलीवरी से पहले मैटरनिटी बैग में जरूर पैक करें ये चीजें)

सिजेरियन के बाद पेट कम करने का उपाय है संतुलित आहार – Get Good Nutrition to reduce tummy after delivery in Hindi

सिजेरियन के बाद पेट कम करने का उपाय है संतुलित आहार - Get Good Nutrition to reduce tummy after delivery in Hindi

ज्यादातर महिलाएं बच्चे को जन्म देने के बाद पेट की चर्बी घटाने के लिए संतुलित और सही आहार लेने की बजाय डाइट पर चली जाती हैं और बहुत सोच विचार को भोजन करती हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि उचित आहार से ही स्तन में दूध बनता है। इसलिए आपका भोजन पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए ताकि स्तनपान के बाद आपके बच्चे का उपापचय चक्र सही रहे। अगर आप अपने भोजन में प्रोटीन, मसाले, ग्रीन टी, रंगीन फल और सब्जियां शामिल करती हैं तो आपके शरीर के हानिकारक पदार्थ बाहर निकलेंगे और आपके पेट का आकार ठीक हो जाएगा।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration