डिलीवरी से पहले मैटरनिटी बैग में जरूर पैक करें ये चीजें – Things To Pack In Maternity Bag During Delivery In Hindi

डिलीवरी से पहले मैटरनिटी बैग में जरूर पैक करें ये चीजें - Things To Pack In Maternity Bag During Delivery In Hindi
Written by Deepti

Hospital Bag For Delivery In Hindi प्रसव के समय जरूरत का सामान के लिए आप एक मातृत्व बैग तैयार कर सकती हैं डिलीवरी से पहले मैटरनिटी बैग तैयार करने से आप डिलीवरी टाइम के लिए हॉस्पिटल बैग में रखने वाले सामानों की अच्छे से लिस्ट बना सकती हैं और उन्हें याद से रख भी सकती हैं। आइये जानते है डिलीवरी के समय अस्पताल ले जाने वाले मैटरनिटी बैग में क्या सामान रखना चाहिए ताकि आप जल्दबाजी में कुछ भूल न जाएं।

मां बनने के बाद एक औरत की जिम्मेदारी डबल हो जाती है। एक तरफ जहां उसे खुद का ख्याल रखना है वहीं दूसरी तरफ न्यू बॉर्न बेबी की भी केयर उसे अच्छे से करनी पड़ती है। लेकिन डिलीवरी टाइम में हॉस्पीटल के चक्कर काटते-काटते महिलाएं कई ऐसा जरूरी सामान अपने साथ ले जाना भूल जाती हैं, जिसकी उन्हें सबसे ज्यादा जरूरत हॉस्पीटल में पड़ती है। ये जरूरी नहीं कि हर बार हॉस्पीटल आपके घर के पास हो, ऐसे में कभी घर तो कभी अरजेंट में मार्केट से वो सामान खरीदना पड़ता है। तो अगर आपको आपकी डिलीवरी की डेट पता है और आप जानती हैं कि एक हफ्ते या तीन-चार दिन में कभी भी आपकी डिलीवरी हो सकती है तो जरूरी है कि आप एक हॉस्पीटल मैटरनिटी बैग तैयार करें।

वैसे विशेषज्ञों का मानना है कि गर्भावस्था के 7वें महीने में ही महिला को अस्पताल ले जाने के लिए अपना बैग तैयार कर लेना चाहिए। इससे डिलीवरी के समय कई तरह की सुविधाओं से बचा जा सकता है। डिलीवरी कैसे और कहां होनी है, उसी हिसाब से बैग पैक करना चाहिए। आपके बैग में आप केवल अपना खुद का ही नहीं बल्कि अपने न्यूबॉर्न बेबी और अपने पार्टनर का सामान भी पैक कर सकती हैं। ये आर्टिकल हर उस मां के लिए जरूरी है, जो जल्द ही मां बनने जा रही हैं। इस आर्टिकल के जरिए हम बताएंगे कि आपको अपने डिलीवरी टाइम हॉस्पीटल बैग में क्या-क्या जरूरत का सामान रखना चाहिए।

  1. मैटरनिटी बैग में पैक करने वाले सामान की लिस्ट – Maternity Bag Me Kya Saman Rakhe In Hindi
  2. सी-सेक्शन डिलीवरी के समय डिलीवरी बैग में होनी चाहिए ये चीजें – Things To Pack In Bag For C Section Delivery In Hindi
  3. सी सेक्शन डिलीवरी में खुद अपने लिए मैटरनिटी बैग में क्या करें पैक- Delivery K Samay Hospital Le Jane Wala Saman in hindi
  4. मैटरनिटी बैग फॉर हॉस्पिटल में पार्टनर के लिए पैक करें ये सामान भी – What to pack in hospital bag for your partner in hindi
  5. डिलीवरी बैग में न्यू बोर्न बेबी का सामान के लिए क्या पैक करें – What should you pack in hospital bag for new born baby in hindi
  6. हॉस्पीटल बैग में खाने के लिए क्या रखें – Snacks to pack in hospital bag after delivery in hindi

मैटरनिटी बैग में पैक करने वाले सामान की लिस्ट – Maternity Bag Me Kya Saman Rakhe In Hindi

मैटरनिटी बैग में पैक करने वाले सामान की लिस्ट - Maternity Bag Me Kya Saman Rakhe In Hindi

  • सबसे जरूरी बात तो ये कि सामान रखने वाला बैग छोटा होना चाहिए, जिसे आसानी से उठाया जा सके।
  • डिलीवरी के दौरान हॉस्पीटल में चप्पल और मौजे बहुत जरूरी होते हैं। ऐसे में अपने हॉस्पीटल बैग में इन दो चीजों को जरूर पैक करें।
  • नाइटी या गाउन साथ रखें। याद रखें कि नाइटी आगे से खुली या चेन वाली हो, ताकि बच्चे को ठीक से फीड कराया जा सके।
  • अगर डिलीवरी गर्मी के दिनों में हो रही है तो एक छोटा सा पंखा अपने साथ रख सकती हैं। ये आपके चेहरे को ठंडक देगा।
  • इनके साथ ही पुराने अंडरवियर और कुछ पुराने कपड़े जरूर रखना चाहिए।
  • नॉर्मल डिलीवरी के बाद भी आपको कुछ हल्का ही खाना चाहिए। वो आपकी स्थिति पर निर्भर करता है। फिर भी अपने पास कुछ फ्रूट्स, ड्रिंक्स तो रखने ही चाहिए।
  • दो से तीन खाली बोतल और डिब्बे भी अपने सामान में पैक करें। कब इनकी जरूरत पड़ जाए, पता नहीं।
  • अपने साथ एक नोटपैड, पेन और पेंसिल भी रखें।
  • डिलीवरी के बाद के लिए एक स्वेटर और एक टोपा अपने साथ रखना जरूरी है।

(और पढ़े – इन घरेलू तरीकों को अपनाने से होगी नॉर्मल डिलीवरी…)

सी-सेक्शन डिलीवरी के समय डिलीवरी बैग में होनी चाहिए ये चीजें – Things To Pack In Bag For C Section Delivery In Hindi

सी-सेक्शन डिलीवरी के समय डिलीवरी बैग में होनी चाहिए ये चीजें - Things To Pack In Bag For C Section Delivery In Hindi

वैसे तो कई बार डिलीवरी कैसी होनी है, ये उस समय की स्थिति पर निर्भर करता है, पर ज्यादातर डॉक्टर पहले से अपनी महिला पेशंट्स को इस बारे में सूचित कर देती हैं कि उनकी डिलीवरी नॉर्मल होगी या सी-सेक्शन से। अगर आपको भी पहले से पता है कि आपकी सी-सेक्शन डिलीवरी होनी है तो बच्चे के जन्म के पहले तैयारी में आप पहले से डिलीवरी बैग तैयार कर सकती हैं। बता दें कि सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद चार से पांच दिन, या कभी-कभी सात दिन तक हॉस्पीटल में ही रहना पड़ता है, ऐसे में बार-बार चीजों के लिए भागदौड़ करने से अच्छा है कि आप एक लिस्ट बनाकर चीजें बैग में पैक कर लें।

(और पढ़े – सी सेक्शन डिलीवरी (सिजेरियन डिलीवरी) के बाद जल्दी ठीक होने के बेहतर तरीके…)

सी सेक्शन डिलीवरी में खुद अपने लिए मैटरनिटी बैग में क्या करें पैक- Delivery K Samay Hospital Le Jane Wala Saman in Hindi

सी सेक्शन डिलीवरी में खुद अपने लिए मैटरनिटी बैग में क्या करें पैक- Delivery K Samay Hospital Le Jane Wala Saman in hindi

  • पहचान के लिए कोई भी आई डी या ड्राइविंग लाइसेंस जरूर रखें। अगर अस्पताल के कोई जरूरी कागज हों, तो वो भी रखना ना भूलें।
  • ऐसे लोगों के नम्बरों की लिस्ट, जिन्हें आपको फोन करना पड़ेगा। साथ ही अपना चार्जर भी हमेशा इस बैग में रखें।
  • कुछ पर्सनल आइटम्स जैसे टूथब्रश, साबुन, टूथपेस्ट, लिप बाम, डियोड्रेंट, ब्रश, कंघी, मेकअप बॉक्स, हेयरबैंड पैक भी सामान के साथ रख सकती हैं। वैसे तो हॉस्पीटल्स में साबुन शैंपू और लोशन जैसी चीजें मिलती हैं, फिर भी आप अपना खुद का ले जाएं तो ज्यादा अच्छा है।
  • आईग्लासेस रखें। खासतौर पर आपको परमानेंट आईग्लास लगे हैं, तो इन्हें ध्यान सें रख लें।
  • अपने लिए एक बाथरोब, दो नाइटगाउन, स्लीपर और दो जोड़े मौजे के जरूर रखें। ध्यान रहें कि गाउन, नाइटगाउन थोड़े छोटे हों और आरामदायक भी। दूसरी बात ये गंदे ना हो, बल्कि इन्हें अच्छे से धोकर और प्रेस करके ही बैग में जमाएं।
  • डिलीवरी के बाद बच्चे को ब्रेस्टफीड कराने के लिहाज से नर्सिंग ब्रा काफी आरामदायक रहती हैं। इसके अलावा ब्रेस्ट पैड्स भी बाजार से खरीदकर ला सकती हैं।
  • डिलीवरी के बाद मैटरनिटी अंडरपैंट्स की बहुत जरूरत पड़ती है। इसलिए इन्हें पैक करना ना भूलें।
  • हॉस्पीटल में लेटे-लेटे दिनभर आप बोर ना हो, इसके  लिए न्यू बॉर्न बेबी केयर से जुड़ी कुछ मैग्जीन साथ रख सकती हैं। इससे आपको डिलीवरी के बाद बच्चे को हैंडल करने में आसानी होगी।
  • साथ ही कुछ ऐसी चीजें भी रखें जो आपको रिलेक्स और कंफर्टेबल फील कराती हों। जैसे आपका तकिया, म्यूजिक, बुक्स और स्लीप मास्क।
  • अपने सामान में एक नोटपैड, पेन और पेंसिल जरूर पैक करें। इससे आप अपने बच्चे का फीडिंग सेशन नोट कर सकती हैं। आप इसमें वो सवाल लिख सकती हैं जो आप नर्स या डॉक्टर से पूछने हैं।

मैटरनिटी बैग फॉर हॉस्पिटल में पार्टनर के लिए पैक करें ये सामान भी – What to pack in hospital bag for your partner in Hindi

मैटरनिटी बैग फॉर हॉस्पिटल में पार्टनर के लिए पैक करें ये सामान भी - What to pack in hospital bag for your partner in hindi

  • आप के साथ आपका पार्टनर भी हर समय आपके साथ रहने वाला है। ऐसे में उनके लिए आप कैमरा, विडियो कैमरा, बैटरी, चार्जर और मेमोरी कार्ड सामान के साथ रखें।
  • उनके लिए आप कंफर्टेबल शूज और ऐसे कपड़े रखें, जिनसे वे आरामदायक महसूस करें।
  • स्नैक्स पैक करें साथ ही वो दिनभर बोर न हो, इसके लिए कुछ किताबें पढऩे के लिए रख सकती हैं।
  • हॉस्पीटल में दिनभर रहना काफी हैक्टिक काम है। ऐसे में अपने पार्टनर के लिए कुछ मसाज ऑयल और पेन किलर्स रखना ना भूलें।

(और पढ़े – जानिए गर्भवती पत्नी की देखभाल के लिए पति को क्या करना चाहिए…)

डिलीवरी बैग में न्यू बोर्न बेबी का सामान के लिए क्या पैक करें – What should you pack in hospital bag for new born baby in hindi

डिलीवरी बैग में न्यू बोर्न बेबी का सामान के लिए क्या पैक करें - What should you pack in hospital bag for new born baby in hindi

डिलीवरी के बाद न्यू बॉर्न बेबी के लिए आपको सबसे पहले कपड़े पैक करने होंगे। वैसे तो आजकल हॉस्पिटल बच्चों के लिए पजामा और स्लीप शर्ट देते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप खुद इन्हें पैक करके ले जाएं। कपड़े ऐसे हों, जिनमें आगे जिप लगी हो। इससे बच्चों के डायपर बदलने में आसानी होगी। उनके लिए स्मॉल साइज के डायपर्स का एक पैकेट रखें। दूध की एक छोटी बोतल साथ रखना जरूरी है। न्यू बॉर्न बेबी के लिए आपको एक छोटा पतला गद्दा और कंबल जरूर पैक करना चाहिए।

इसके अलावा आप नवजात के लिए वैसलीन, बेबी पाउडर, बम क्रीम और बेबी ऑयल भी सामान में पैक कर सकती हैं। इन चीजों की जरूरत डिलीवरी के बाद पड़ती है, इसलिए अगर आप पांच से छह दिन तक हॉस्पिटल में हैं, तो ये चीजें बहुत काम आएंगी। इसके साथ डिस्पोजल बेबी वाइप्स और एक छोटी नर्म टॉवल भी साथ रखें। अपने प्यारे बेबी के शरीर पर यूज्ड टॉवेल का इस्तेमाल भूलकर भी न करें, उनके लिए नई टॉवेल का ही यूज करें। अगर बच्चा फीड नहीं कर रहा है तो जरूरी है कि ऐसे समय के लिए एक कटोरी और छोटी चम्मच सामान के साथ रखें।

(और पढ़े – शिशु त्‍वचा की देखभाल के लिए टिप्‍स…)

हॉस्पीटल बैग में खाने के लिए क्या रखें – Snacks to pack in hospital bag after delivery in Hindi

हॉस्पीटल बैग में खाने के लिए क्या रखें - Snacks to pack in hospital bag after delivery in hindi

इन सभी सामान के साथ खाने की कुछ चीजें भी पैक करना जरूरी है। क्योंकि आपको कितने दिन तक हॉस्पीटल में रहना है ये तो डिलीवरी के बाद ही पता चलता है। ऐसे में अपने लिए खाने के कुछ हेल्दी आइटम रखें, जिन्हें आप डिलीवरी के बाद भी खा सकती हों। वैसे खाने में क्या पैक करना है ये आपकी स्थिति पर डिपेंड करता है, क्योंकि सर्जरी के बाद ज्यादातर लाइट और हेल्दी मील ही खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आप अपने साथ केला और अन्य फल रख सकती हैं। एनर्जी बार्स और होलग्रेन बिस्किट्स भी अच्छा ऑप्शन है।

कुछ स्पोर्ट्स ड्रिंक के अलावा पानी की बोतल भी अपने साथ रखें। इसके अलावा सिका हुआ दलिया, दालें भी अपने साथ रखें। अगर हॉस्पीटल में खाना बनाने की व्यवस्था हो तो आप आसानी से यहां खाना तैयार करवा सकती हैं। कुछ सूखी मेवा और नट्स भी अपने खाने की लिस्ट में शामिल करना अच्छा है।

(और पढ़े – महिलाओं के स्वास्थ्य लिए जरूरी विटामिन और उनके स्रोत…)

(और पढ़े – बच्चे को दूध पिलाने (स्तनपान कराने) के तरीके और टिप्स…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration