फल खाने के फायदे, गुण और उपयोग – Fruits Benefits for Health in Hindi

फल खाने के फायदे, गुण और उपयोग - Fal khane Khane Ke Fayde in hindi
Written by Deepti

Fruits Benefits in Hindi क्या आप जानते हैं, फल खाने के कितने फायदे हैं। फल हमारी सेहत बनाने के लिए जरूरी हैं, यह हम सभी को पता है, लेकिन इसके गुण और फायदों के बारे में शायद ही किसी को पता हो। तो हम आपको बता दें, कि फल हमारे स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी हैं। इनका सेवन करने से न तो कोई बीमारी होती है और न ही वजन बढ़ता है।

शरीर के काम करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इस समय फल आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं। अपनी डाइट में फलों को शामिल करने से त्वचा, बाल और शरीर से जुड़ी कई समस्या से निजात मिलती है। फल न केवल आपकी शारीरिक समस्याओं को दूर करते हैं, बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार हैं। सभी फलों में विटामिन, मिनरल और फाइबर पर्याप्त मात्रा में होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए फल आहार का महत्वूपर्ण हिस्सा होना चाहिए। अलग-अलग फलों में अलग-अलग गुण होते हैं। इन गुणों के कारण ही बीमारी में डॉक्टर भी ज्यादा से ज्यादा फल खाने की सलाह देते हैं। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको फल खाने के लाभ बताएंगे, साथ ही किन-किन फल में कौन से गुण होते हैं, इसकी चर्चा भी करेंगे।

  1. फल कैसे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं – How are fruits beneficial for health in Hindi
  2. फलों के पोषण तत्व – Nutrition of fruits in Hindi
  3. फल खाने के फायदे – Benefits of fruits in Hindi
  4. जानिए किन फलों में हैं कौन से गुण – Fruit Ke Gud In Hindi
  5. फलों से जुड़ी याद रखने वाली चीजें – Things to remember about fruits in Hindi

फल कैसे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं – How are fruits beneficial for health in Hindi

फल कैसे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं - How are fruits beneficial for health in Hindi

फलों के स्वास्थ्य लाभों को विटामिन और मिनरल्स के अच्छे स्त्रोत के रूप में मान्यता दी गई है। फल हमारे शरीर में विटामिन ए और विटामिन सी की कमी को पूरा करते हैं। जो लोग फल को स्वस्थ आहार के रूप में खाते हैं, उनमें आमतौर पर पुरानी बीमारियों का जोखिम कम होता है। फलों में पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी और फोलेट सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह तत्व आपके शरीर के स्वास्थ्य और रखरखाव के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। फलों में पाया जाने वाला पोटेशियम हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। इसके अलावा यह गुर्दे की पथरी के विकास के जोखिम को भी कम कर सकता है। इतना ही नहीं, उम्र के साथ हड्डियों को भी कमजोर होने से बचाने में मददगार है।

जबकि फलों में मौजूद फोलेट शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान फोलेट की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। क्योंकि यह तंत्रिका ट्यूब जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है।

(और पढ़े – जानें फल खाने का सही समय क्या है…)

फलों के पोषण तत्व – Nutrition of fruits in Hindi

फलों के पोषण तत्व - Nutrition of fruits in Hindi

फल खाने से निश्चित रूप से आपके शरीर को बहुत फायदा होता है। ये विटामिन और मिनरल के प्राकृतिक स्त्रोत हैं, जो शरीर के कार्य करने के लिए बहुत जरूरी हैं।

  • फाइबर से भरपूर फल पाचन तंत्र के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। जिससे कब्ज और डायवर्टीकुलोसिस (कभी-कभी छोटे, उभरे हुए पाउच जिन्हें डायवर्टिकुला कहा जाता है बृहदान्त्र में होते हैं) की संभावना कम हो जाती है।
  • फल आपके स्वस्थ आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, क्योंकि इनमें कैलोरी न के बराबर होती है, इसलिए ये आपको ऊर्जावान बनाए रखते हैं।
  • फलों में कम मात्रा में सोडियम और बैड फैट होता है, इसलिए ये आपके दिल के लिए बहुत हेल्दी है।
  • फल पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है।
  • फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सर्दी, घाव भरने, स्वस्थ त्वचा, दांत और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए खट्टे फलों का सेवन किया जाता है।
  • फल फॉलिक एसिड का एक समृद्ध स्त्रोत हैं, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। फोलेट को भ्रूण के विकास के दौरान होने वाले तंत्रिका ट्यूब दोष, एनेस्थली और स्पाइना बिफिडा के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है।

(और पढ़े – फलों और सब्जियों के रंगों से जानें उनके गुणों और पोषक तत्‍व के बारे में…)

फल खाने के फायदे – Benefits of fruits in Hindi

फल खाने के फायदे - Benefits of fruits in Hindi

फलों के सेवन के अनेकों फायदे हैं, जिनके बारे में आप नीचे जान सकते हैं।

फल खाने के फायदे दिलाए मुंहासों से छुटकारा – Fruits Benefits for pimple in Hindi

फल खाने के फायदे दिलाए मुंहासों से छुटकारा - Fruits Benefits for pimple in Hindi

लड़कियां ज्यादातर मुंहासों की समस्या से परेशान रहती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए वे क्या कुछ नहीं करतीं। लेकिन शायद ही वे जानती हैं कि फल उनकी इस समस्या का सबसे अच्छा इलाज है। जी हां, सेब मुंहासों का इलाज करने में बहुत मदद करता है। सेब में पेक्टिन अधिक होता है। इसे खाने से कब्ज की समस्या खत्म होती है, जो मुंहासों का एक मुख्य कारण है। वहीं अंगूर आपकी त्वचा को हमेशा फ्रेश बनाए रखने में मददगार हैं। इसके अलावा नींबू का रस आपके चेहरे पर दिखने वाले मुंहासों के निशान को हटाने के लिए बहुत अच्छा है। यदि आप एंटी पिंपल क्रीम का उपयोग करके थक गए हैं, तो जामुन, सेब या केला खाएं।

(और पढ़े – मुँहासे में आहार प्रमुख भूमिका निभाता है जाने कैसे…)

शारीरिक ऊर्जा बढ़ाए फल खाने के फायदे – Fruits Benefits for Physical energy in Hindi

शारीरिक ऊर्जा बढ़ाए फल खाने के फायदे - Fruits Benefits for Physical energy in Hindi

भागदौड़ भरी जीवनशैली में शारीरिक ऊर्जा में कमी आने लगती है। इस ऊर्जा को वापस पाने के लिए भले ही आप कितने भी पाउडर और टैबलेट ले लें, लेकिन जब आप फल खाते हैं, तो आपकी कमजोरी दूर हो जाती है और ऊर्जा की आपूर्ति बढ़ जाती है। एथलीटों और गर्भवती महिलाओं को सबसे ज्यादा फल खाने के लिए कहा जाता है, क्योंकि यह शारीरिक ऊर्जा बढ़ाते हैं।

(और पढ़े – शरीर को ताकतवर बनाने के घरेलू उपाय और तरीके…)

दिल को स्वस्थ रखने में फायदेमंद हैं फल – Fruits Benefits for heart healthy in Hindi

दिल को स्वस्थ रखने में फायदेमंद हैं फल - Fruits Benefits for heart healthy in Hindi

खुबानी, सेब, केला, बेरी, ग्रेपफ्रूट और ऑरेंज आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत बढ़िया होते हैं। फलों में फ्लेवोनॉइड्स, कैरोटेनॉइड्स, फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। फलों में मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और स्ट्रोक, एथेरोस्क्लोरोसिस और दिल के दौरे जैसी बीमारियों को रोकने में सहायता करते हैं।

(और पढ़े – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार…)

फल खाने के फायदे डायबिटीज से बचने के लिए – Diabities ke liye faydemand hai fruits in Hindi

फल खाने के फायदे डायबिटीज से बचने के लिए - Diabities ke liye faydemand hai fruits in Hindi

दुनियाभर में टाइप 2 डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए फल अच्छा और सरल रामबाण इलाज है। फल जैसे सेब, एवोकैडो, चेरी, केला, नारंगी, आड़ू, आलूबुखारा आदि में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। जो 55 से कम होता है और ये रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इस बात पर ध्यान दें, कि डिब्बाबंद फलों में आर्टिफिशियल स्वीटनेस होती है, इसलिए इन्हें खाने के बजाए हमेशा ताजे फलों का ही सेवन करें।

(और पढ़े – मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची…)

फलों में है कैंसर को दूर करने के गुण – Fruits khan ke fayde for cancer prevention in Hindi

फलों में है कैंसर को दूर करने के गुण - Fruits khan ke fayde for cancer prevention in Hindi

कई प्रकार के कैंसर जैसे लीवर और ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम और उपचार के लिए विटामिन युक्त फल बहुत फायेदमंद हैं। इन बीमारियों में यदि संतरे, कीनू जैसे खट्टे फलों में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण दिखाने की क्षमता होती है, जो कैंसर दूर भगाने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

लो ब्लड प्रेशर के लिए लाभदायक हैं फल – Low blood pressure ke liye labhdayak hai fruits in Hindi

लो ब्लड प्रेशर के लिए लाभदायक हैं फल - Low blood pressure ke liye labhdayak hai fruits in Hindi

बीपी को लो रखने के लिए आप अक्सर दवाओं का सेवन करते हैं। इसकी बजाए अगर नियमित रूप से फलों का सेवन करें, तो आपका बीपी बढ़ने की संभावना कम हो जाएगी। केला, सेब, खरबूज, खुबानी, नाशपति, आम जैसे पोटेशियम युक्त फल उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। पोटेशियम अपने वैसोडिलेटिंग गुणों के कारण रक्तचाप को विनियमित करता है।

(और पढ़े – लो ब्लड प्रेशर को कम करने के घरेलू उपाय…)

पथरी का अच्छा इलाज हैं फलों का सेवन – Pathri ka ilaj kare fruits in Hindi

पथरी का अच्छा इलाज हैं फलों का सेवन - Pathri ka ilaj kare fruits in Hindi

फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो गुर्दे की पथरी का अच्छा इलाज करते हैं। संतरे और नींबू जैसे खट्टे फल गुर्दे की पथरी से पीड़ित होने वाली आपकी संभावनाओं को कम करने के लिए बहुत अच्छे हैं। इसके अलावा फलों में सोडियम बहुत कम होता है, जो दर्दनाक स्थिति से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की बात है।

(और पढ़े – पथरी होना क्या है? (किडनी स्टोन) पथरी के लक्षण, कारण और रोकथाम…)

फल खाने के फायदे हड्डियों को मजबूत करने में – Fruits keeps your bones strong in Hindi

फल खाने के फायदे हड्डियों को मजबूत करने में - Fruits keeps your bones strong in Hindi

अगर आप चाहते हैं, कि बढ़ती उम्र में भी आपकी हड्डियों में पहले जैसी मजबूती बनी रहे, तो नियमित रूप से फलों का सेवन करें। अंगूर और संतरे जैसे फल कैल्शियम और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो आपकी हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं और अस्थि घनत्व में सुधार करने में भी लाभदायक हैं।

(और पढ़े – हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाएं…)

रोगों से बचाने में लाभदायक हैं फलों का सेवन – fal khane ke fayde Rogo se bachne me in Hindi

रोगों से बचाने में लाभदायक हैं फलों का सेवन - fal khane ke fayde Rogo se bachne me in Hindi

शक्तिशली फ्लेवोनॉइड्स, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल, विटामिन और मैक्रोन्यूटिएंट्स का संयोजन फलों को आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद बनाता है। ताजे फलों को रोजाना खाने से स्ट्रोक, अपच, कैंसर और अन्य पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। केले में पोटेशियम होता है, जो स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप को बढ़ने से रोकता है। फलों का सेवन आमतौर से शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी को पूरा करता है। फलों में उच्च मात्रा में पानी और फाइबर होता है, जो आपके पाचन तंत्र को साफ रखने में मदद करता है, जिससे आपका वजन नियंत्रण में रहता है।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व, जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

पाचन में मददगार फलों का सेवन – Paachan me madadgaar fruits ka sevan in Hindi

पाचन में मददगार फलों का सेवन - Paachan me madadgaar fruits ka sevan in Hindi

रेशेदार फल शरीर में पाचन प्रक्रिया में मदद  करते हैं। कुछ फलों की त्वचा फाइबर में भी समृद्ध होती है, जो उचित पाचन और शरीर की उत्सर्जन प्रक्रिया में प्रमुख योगदान देती है। साथ ही गैस्ट्राइटिस और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाती है। फलों में फाइबी की मात्रा न केवल शानदार प्रभाव छोड़ता है, बल्कि आपको पूर्ण महसूस भी कराता है। फलों में एंटीकार्सिनोजेनिक गुण होते हैं, जो कोलोन कैंसर को रोकने और आंत्र अनियमितता विकारों से लडऩे के लिए जाना जाता है।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

फल में हैं वजन घटाने के गुण – Fruits benefits for weight loss in Hindi

फल में हैं वजन घटाने के गुण - Fruits benefits for weight loss in Hindi

एक बार जब आप फलों का सेवन शुरू कर दें, तो आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा। मिनेसोटा यूनिवर्सिटी के खाद्य विज्ञान और पोषण विभाग के एक प्रोफेसर के अनुसार जो लोग फल खाते हैं,  उन्हें भोजन के बीच स्नैक्स और जंक फूड खाने की इच्छा कम होती है। इसके अलावा फल 90-95 प्रतिशत पानी से भरे होते हैं, जिससे आपके शरीर से अवांछित विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। उदाहरण के तौर पर, लीची एक ऐसा फल है, जिसमें कोई भी कोलेस्ट्रॉल और वसा नहीं है।

(और पढ़े – जल्दी वजन कम करने वाले आहार, फल और सब्जियां…)

फलों के गुण से होती है त्वचा की देखभाल – fruits khan ke fayde Skin ke liye in Hindi

फलों के गुण से होती है त्वचा की देखभाल – fruits khan ke fayde Skin ke liye in Hindi

फल न आपके शरीर बल्कि आपकी त्वचा को भी स्वस्थ बनाते हैं। से आपकी त्वचा को कोमल और हाइड्रेट भी रखते हैं। इतना ही नहीं, इसे आवश्यक विटामिन, मिनरल व एंटीऑक्सीडेंट के साथ पोषित भी करते हैं। जिससे लंबे समय तक आपकी त्वचा चमकती रहती है। जामुन जैसे फल में बेहतरीन क्लीजिंग गुण होते हैं, जो आपको त्वचा विकारों से बचाए रखता है।

(और पढ़े – चमकती खूबसूरत त्वचा के लिए आहार…)

स्वस्थ बालों के लिए फल होते हैं लाभदायक – Fruits benefits for healthy hair in Hindi

स्वस्थ बालों के लिए फल होते हैं लाभदायक - Fruits benefits for healthy hair in Hindi

जिस तरह फल आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाते हैं, उसी तरह लंबे और स्वस्थ बालों के लिए भी फल बहुत फायदेमंद होते हैं। फलों में मौजूद विटामिन ए आपको बालों की चमक बढ़ाता है और इसकी बनावट को भी नरम बनाता है। यदि आप खाली पेट फल खाते हैं, तो समय से पहले बालों को झड़ने से रोकेगा

खट्टे फलों में पाया जाने वाला विटामिन सी हेयर लॉस के लिए बहुत अच्छा है। बालों की ग्रोथ के लिए कीवी, स्ट्रॉबैरी, अनानस जैसे फल खाएं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए फलों का लाभ हेयर मास्क के रूप में भी लिया जा सकता है। घर पर बालों की देखभाल करने के लिए खरबूजे और केले के हेयर मास्क लगाने की सलाह दी जाती है। यह पैक न केवल बालों की गुणवत्ता में सुधार करेगा बल्कि रूसी और खुजली जैसे स्कैल्प विकारों को भी खत्म करेगा।

(और पढ़े – स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए…)

जानिए किन फलों में हैं कौन से गुण – Fruit Ke Gud In Hindi

जानिए किन फलों में हैं कौन से गुण - Fruit Ke Gud In Hindi

फलों की अपनी एक अलग गुण और विशेषता होती है तो चलिए हम आपको बता रहें हैं किस फल में क्या खास गुण पाया जाता है।

आम

आम को फलों का राजा कहा जाता है। वो इसलिए क्योंकि इसमें वो सभी पोषक तत्व मौजूद हैं, जो आपको सेहतमंद बनाने के लिए जरूरी हैं। आम में विटामिन ई और सी, पोटेशियम और आयरन पाया जाता है, जो आपको ऊर्जा प्रदान करता है। मध्यम आकार के आम में 54 कैलोरी और 1.5 ग्राम फाइबर होता है। इसमें ल्यूटिन और जेक्सैंथिन नाम के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके विजन को सही रखने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – आम खाने के फायदे और नुकसान…)

सेब

सेब में भी वो सब गुण मौजूद हैं, जो आपको बीमार होने से बचाते हैं। हर रोज एक सब का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। सेब में पाए जाने वाले विटामिन से कोलोन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने की संभावना काफी कम हो जाती है। एक मध्यम आकार के सेब में 75 कैलोरी और 3 ग्राम फाइबर होता है। सेब में फ्लेवेनॉइड नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो डायबिटीज और अस्थमा के विकास की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है। आपको बता दें, कि सेब एक नेचुरल माउथ फ्रेशनर भी है।

(और पढ़े – सेब के फायदे और नुकसान…)

पपीता

पपीते में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपके पेट के लिए बहुत लाभदायक हैं। पपीता काफी हल्का और जल्दी पचने वाला होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे आपको भूख नहीं लगती और वजन भी कंट्रोल में रहता है। आधे पपीते में 59 कैलोरी और 3 ग्राम फाइबर होता है। यह विटामिन ए और सी का अच्छा स्त्रोत भी है। पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है, जो पाचन में सहायक है। साथ ही इनकी उच्च विटामिन ए सामग्री त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार है।

(और पढ़े – पपीता खाने के फायदे और नुकसान…)

अनार

अनार के रोजाना सेवन से शरीर में खून की कमी पूरी होती है, जिससे कमजोरी दूर होती है। यह आपके दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ कैंसर से लड़ने में भी मददगार है। अनार में 53 कैलोरी और 1 ग्राम से भी कम फाइबर होता है। यह विटामिन ए और पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत है। अनार में टैनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हार्ट की रक्षा करता है। कई अध्ययनों से पता चला है, कि अनार के रस का रोजाना सेवन करने से रक्तचाप के स्तर को बढ़ावा मिल सकता है और इससे दिल के दौरे के जोखिम को कम किया जा सकता है।

(और पढ़े – अनार खाने के फायदे और नुकसान…)

तरबूज

गर्मियों में तरबूज गले को तर करने के लिए सबसे अच्छा फल है। यह न केवल आपकी प्यास भुजाता है, बल्कि आपकी भूख को भी शांत करता है। यह आपकी आंखों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। आधा कप तरबूज में 23 कैलोरी और एक ग्राम से कम फाइबर होता है। तरबूज 92 प्रतिशत सिर्फ पानी है। यह किसी भी वजन घटाने वाले आहार के लिए बढ़िया विकल्प है।

(और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान…)

केला

केले का सेवन करने से आपको फौरन ताकत मिलती है। यह एक अच्छा मूड बूस्टर भी है। वजन बढ़ाने के लिए अक्सर केले का सेवन करने की सलाह दी जाती है। केला में 105 कैलोरी और 3 ग्राम फाइबर होता है। यह लो ब्लडप्रेशर का स्तर बनाए रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – केला खाने के फायदे और नुकसान…)

अंगूर

अंगूर में विटामिन सी और फाइबर होता है, जो टीबी, कैंसर जैसी बीमारियों से बचने के लिए बहुत अच्छा है। आधा कप अंगूर में 53 कैलोरी और एक ग्राम से भी कम फाइबर होता है। इसमें रेस्वेराट्रोल (Resveratrol) होता है, जो रक्तचाप के स्तर को कम करके और रक्त के थक्कों के जोखिम को कम करके हृदय रोग से बचाता है।

(और पढ़े – सेहत के लिए अंगूर खाने के फायदे और नुकसान…)

संतरा

संतरे में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है। संतरे में 62 कैलोरी और 3 ग्राम फाइबर होता है। संतरा फोलेट का अच्छा स्त्रोत है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी विटामिन है, जो उनके शिशुओं में न्यूरल ट्यूब दोष को राकने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – संतरा खाने के फायदे और नुकसान…)

नाशपाती

नाशपाती अपने गुणों की वजह से कई बीमारियों से लड़ने के लिए जानी जाती है। नाशपाती में विटामिन सी, विटामिन के और कॉपर पाया जाता है, जो स्किन सेल्स को कीटाणुओं से बचाता है। इसमें 96 कैलोरी और 5 ग्राम फाइबर होता है। नाशपाती में पाया जाने वाला फाइबर घुलनशील होता है, जो कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – नाशपाती के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

फलों से जुड़ी याद रखने वाली चीजें – Things to remember about fruits in Hindi

फलों से जुड़ी याद रखने वाली चीजें - Things to remember about fruits in Hindi

फल खाना तो अच्छा है, लेकिन इन्हें कब और कैसे खाना चाहिए, ये ज्यादा महत्वपूर्ण है। इस बारे में हम आपको आगे बता रहे हैं।

  • फल को सॉलिड फॉर्म में ही खाना चाहिए। इसमें मौजूद रेशेदार सामग्री के के लाभों को प्राप्त करने के लिए इन्हें पूरा खाना अच्छा है। यह स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने के साथ कब्ज को रोकता है।
  • जब भी मौसमी फल खाएं, तो वे ताजे होनी चाहिए। मौसमी फल भी मौसम के साथ आने वाले विकारों को दूर करते हैं। उदाहरण के तौर पर, गर्मी से निपटने के लिए आम बहुत उपयोगी साबित होते हैं।
  • फलों को कच्चा खाने पर ज्यादा से ज्यादा न्यूट्रिशन वैल्यू प्राप्त हो सकती है। पके या स्टोर किए हुए फल आमतौर पर उच्च गर्मी के कारण अपने कुछ पोषक तत्वों को खो देते हैं।
  • अपने मुख्य भोजन के साथ कभी भी फलों का सेवन न करें। यह एसिडिटी और पाचन समस्या का कारण बन सकते हैं। प्राकृतिक तौर पर फल ज्यादा अम्लीय होते हैं, इसलिए इन्हें भोजन से पहले या भोजन के दो घंटे बाद खाएं।
  • हमेशा खाली पेट फल खाने चाहिए। या फिर हल्का खाना खाने के बाद भी इन्हें खा सकते हैं। खाली पेट फल खाने से आंखों के नीचे काले घेरे, घबराहट और गंजेपन को दूर करने में मदद मिलती है।
  • फल खाने के तुरंत बाद कभी पानी न पीएं। इससे आपको हाई एसिडिटी हो सकती है।
  • फलों को हमेशा सुबह खाया जाना चाहिए, क्योंकि इससे डिटॉक्सीफिकेशन में मदद मिलती है और वजन भी घटता है।
  • फल लोगों के लिए सेहतमंद होते हैं। यदि आप कम कार्ब या केटोजेनिक डाइट पर नहीं हैं, तो आप हर प्रकार का फल खा सकते हैं। अपने स्वास्थ लाभ का आनंद लेने के लिए हमेशा ताजे फल खाएं।

(और पढ़े – 15 गर्मियों के फल और उनके लाभ…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration