किन्नू (कीनू) फल के फायदे और नुकसान – Kinnow Fruit Benefits and Side Effects in Hindi

किन्नू (कीनू) फल के फायदे और नुकसान - Kinnow Fruit Benefits and Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

Kinnow benefits in Hindi किन्नू निम्बू-वंश का एक गोलाकार फल है। भारत जैसी जलवायु वाले देशों में किन्नू फल का अधिक उत्‍पादन किया जाता है। किन्नू फल खाने के फायदे इसलिए होते हैं क्‍योंकि यह सबसे स्‍वस्‍थ साइट्रस फलों में से एक है। किन्नू फल के बारे में जानने से पहले यह समझ लें कि यह नारंगी फल बिल्‍कुल भी नहीं है। रंग रूप के कारण अधिकांश लोग नारंगी और किन्नू फल में अंतर नहीं कर पाते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकारों द्वारा यह सलाह दी जाती है कि किन्नू फल का दैनिक आधार पर नियमित सेवन करना चाहिए। इस लेख में हम किन्नू फल के फायदे और नुकसान के बारे में जानेगें।

1. किन्नू फल क्या है इन हिंदी – What Is Kinnow Fruit in Hindi
2. किन्नू का पेड़ – Kinnow Tree in Hindi
3. किन्नू के पोषक तत्‍व – Kinnow Nutrition Facts in Hindi
4. किन्नू और संतरे में अंतर – Differences Between Kinnow And Orange in Hindi
5. किन्नू बेनिफिट्स इन हिंदी – Kinnow Benefits in Hindi

6. किन्नू (कीनू) फल के नुकसान – Kinnow Side Effects in Hindi

किन्नू फल क्या है इन हिंदी – What Is Kinnow Fruit in Hindi

किन्नू फल क्या है इन हिंदी – What Is Kinnow Fruit in Hindi

यह फल दो प्रकार की किस्मों का संकर उत्‍पाद है। इस फल को साइट्रस नोबिलिस जिसे ‘किंग’ और साइट्रस डेलिसियोसा जिसे ‘’ विलो पत्‍ता ‘’ भी कहा जाता है इन्हें संकरित करके उत्‍पादित किया जाता है। यह भारत में विशेष रूप से पंजाब, राजस्‍थान, हिमाचल प्रदेश और जम्‍मू-कश्‍मीर में उगाया जाता है। किन्नू फल को सामान्‍य रूप से किन्नू या कीनू के नाम से भी जाना जाता है।

किन्नू का पेड़ – Kinnow Tree in Hindi

गर्म जलवायु वाले स्‍थानों में इस फल की अधिक पैदावार होती है। ऐसी जलवायु में इसके पेड़ 30 – 35 फिट तक ऊंचे हो सकते हैं। इसके फल जनवरी या फरवरी में पकते हैं। यह फल दिखने में बिल्‍कुल संतरे के समान होता है। जिसके ऊपर के छिलके को आसानी से उतारा जा सकता है। यह बहुत ही स्‍वादिष्‍ट और रसदार फल है।

किन्नू के पोषक तत्‍व – Kinnow Nutrition Facts in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के लिए किन्नू में बहुत से पोषक तत्‍व मौजूद रहते हैं। इन पोषक तत्‍वों में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, शुगर और सोडियम आदि मौजूद रहते हैं जो हमारे लिए बहुत ही आवश्‍यक होते हैं।

किन्नू और संतरे में अंतर – Differences Between Kinnow And Orange in Hindi

किन्नू और संतरे में अंतर - Differences Between Kinnow And Orange in Hindi

किनो और ऑरेंज के बीच बहुत कम अंतर होता है दोनों में नींबू के समान गुणवत्ता, मोटा छिलका (peel) और बीज के होते हैं। हालांकि, ये सभी गुण अभी भी उपभोक्ता के लिए थोड़ा अलग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, किन्नो काला नारंगी रंग हो सकता है, आकार में बड़ा हो सकता है और कम से कम 20-25 बीज के साथ उच्च रस सामग्री हो सकती है। एक नारंगी या संतरा  कलर में ऑरेंज हो सकता है, आकार में छोटा हो सकता है और उसमे कम बीज हो सकते है। औसत उपभोक्ता के लिए, अगर रस से निकालने की आवश्यकता होती है तो सुविधा और उपयोगिता के मामले में ऑरेंज बेहतर विकल्प हो सकता है।

कम बीज और अपेक्षाकृत पतली बाहरी छील (peel) के कारण, संतरा किन्नो की तुलना में एक आसान विकल्प साबित होता है। अधिक बीजों के साथ, किन्नो के रस को निकालना एक आसान काम नहीं है जिसमें अंतिम उत्पाद से बीज की कड़वाहट को दूर करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, इसके ढीले छिलके के कारण, किनो को इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के दौरान अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकता है। इन कारणों से, एक संतरे की तुलना में किन्नो आमतौर पर कम कीमत पर मिल जाता है।

(और पढ़े – संतरा खाने के फायदे और नुकसान…)

किन्नू बेनिफिट्स इन हिंदी – Kinnow Benefits in Hindi

  1. किन्नू फ्रूट बेनिफिट्स फॉर इम्‍यूनिटी – kinu fruit health benefits For Immunity in Hindi
  2. किन्नू फल के लाभ ब्‍लड सर्कुलेशन के लिए – Kinnow For Increases  Blood circulation in Hindi
  3. किन्नू के गुण कोलेस्‍ट्रॉल को कम करे – Kinnow For Balances Cholesterol levels in Hindi
  4. कीनू के फायदे शरीर को डिटॉक्सीफाई करे – Kinnow For Detoxifies Body in Hindi
  5. किन्नू फल के फायदे आंतों के लिए – Kinnow Benefits For Intestinal Health in Hindi
  6. किन्नू फल बॉडी को एनर्जी देता है – Kinnow Benefits For Body Energizer in Hindi
  7. माल्टा के फायदे पाचन स्वास्थ्य के लिए – Malta fruit Benefits For Digestion in Hindi
  8. किन्नू बेनिफिट्स फॉर स्किन – Kinnow fruit benefits for skin in Hindi
  9. किन्नू बेनिफिट्स फॉर प्रेगनेंसी – Kinnow Fruit Benefits In Pregnancy in Hindi
  10. कीनू के लाभ करे कब्‍ज को दूर – Kinnow Fruit Benefits For Constipation in Hindi

अन्‍य साइट्रस फलों की अपेक्षा किन्नू फल में लगभग 2.5 गुना अधिक कैल्शियम होता है। इस तरह से किन्नू का नियमित सेवन करने पर यह हड्डीयों को मजबूत करने में सहायक हो सकता है। इसके अलावा इस फल के छिलके विभिन्‍न प्रकार के सौंदर्य उत्‍पाद बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के लिए भी उपयोगी होता है। स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए ताजे किन्नू फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आइए जाने किन्नू फल के फायदे क्‍या हैं।

किन्नू फ्रूट बेनिफिट्स फॉर इम्‍यूनिटी – kinu fruit health benefits For Immunity in Hindi

किन्नू फ्रूट बेनिफिट्स फॉर इम्‍यूनिटी - kinu fruit health benefits For Immunity in Hindi

यदि आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत से प्राकृतिक उपचार मौजूद हैं। लेकिन इन सभी उपचारों में सस्‍ता और आसान तरीका है किन्नू फल को अपने आहार में शामिल करना। किन्नू फल को उपचार गुणों और विटामिन सी का पावरहाऊस माना जाता है। विटामिन सी शरीर में प्राथमितक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर में मुक्‍त कणों को नुकसान पहुंचाने से पहले बेअसर करने का काम करते है। इस तरह से यह फल प्रतिरक्षा के अन्‍य पहलूओं को भी उत्‍तेजित करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन के मौलिक घटकों में से एक है जो कोशिकाओं की मरम्‍मत और शरीर में नए ऊतकों के विकास के लिए महत्‍वपूर्ण होता है। आप भी अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए किन्नू फल का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

किन्नू फल के लाभ ब्‍लड सर्कुलेशन के लिए – Kinnow For Increases  Blood circulation in Hindi

किन्नू फल के लाभ ब्‍लड सर्कुलेशन के लिए - Kinnow For Increases  Blood circulation in Hindi

जो लोग किन्नू फल के फायदे नहीं जानते हैं उन्‍हें शायद आश्‍चर्य हो सकता है कि यह रक्‍त परिसंचरण को बढ़ा सकता है। किन्नू फल में फोलेट सामग्री बहुत अच्‍छी मात्रा में होती है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। फोलेट विटामिन बी9 है जो नई कोशिकाओं के विकास के लिए आवश्‍यक है। फोलेट शरीर में नई कोशिकाओं के उत्‍पादन के साथ ही लाल रक्‍त कोशिकाओं की वृद्धि और निर्माण करता है। यह शरीर में उचित रक्‍त प्रवाह को बनाए रखने में सहायक होता है। उचित रक्‍त प्रवाह से शरीर के सभी अंग अपना काम सुचारू ढंग से करते हैं। इस तरह से आप अपने शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए किन्नू फल का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या कैसे बढ़ाएं…)

किन्नू के गुण कोलेस्‍ट्रॉल को कम करे – Kinnow For Balances Cholesterol levels in Hindi

किन्नू के गुण कोलेस्‍ट्रॉल को कम करे - Kinnow For Balances Cholesterol levels in Hindi

यदि नियमित रूप से किन्नू फल का सेवन किया जाए तो इससे कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है। किन्नू फल में खराब कोलेस्‍ट्रॉल की उपस्थिति और प्रभाव को कम करने की क्षमता होती है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं। इस प्रकार किन्नू फल का नियमित सेवन कर एथेरोस्‍क्‍लेरोसिस, दिल का दौरा और स्‍ट्रोक की संभावनाओं से बचा जा सकता है। आप भी किन्नू फल का लाभ प्राप्‍त करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

कीनू के फायदे शरीर को डिटॉक्सीफाई करे – Kinnow For Detoxifies Body in Hindi

कीनू के फायदे शरीर को डिटॉक्सीफाई करे - Kinnow For Detoxifies Body in Hindi

शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने के लिए किन्नू फल का उपयोग किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि किन्नू फल में विटामिन सी के साथ विटामिन ए भी अच्‍छी मात्रा में होता है। ये दोनों ही विटामिन शरीर के लिए किसी एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह ही कार्य करते हैं। इस कारण से यह गुर्दे को मजबूत करने के साथ ही शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। अपने आहार में विटामिन ए आधारित खाद्य पदार्थों को शामिल कर रात के अंधापन और मैकुलर अपघटन को कम करने में सहायता मिल सकती है। विटामिन ए की प्राप्‍ती के लिए आप किन्नू फल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – बॉडी को डिटॉक्स (विषैले पदार्थ को बाहर) कैसे करें…)

किन्नू फल के फायदे आंतों के लिए – Kinnow Benefits For Intestinal Health in Hindi

आपका संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य पेट के स्‍वास्‍थ्‍य पर निर्भर करता है। किन्नू फल में जिंक की अच्‍छी मात्रा होती है। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आंतों की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। यह आंतों के आलस्‍य को कम करने में सहायक होता है। जिसके परिणाम स्‍वरूप आपकी आंते स्‍वस्‍थ्‍य रहती है। इस तरह आप अपने पेट के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए किन्नू फल का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – जिंक के स्रोत, फायदे और नुकसान…)

किन्नू फल बॉडी को एनर्जी देता है – Kinnow Benefits For Body Energizer in Hindi

किन्नू फल बॉडी को एनर्जी देता है - Kinnow Benefits For Body Energizer in Hindi

यदि प्रतिदिन 1 किन्नू फल का सेवन किया जाए तो यह आपके शरीर को सक्रिय रख सकता है। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि किन्नू फल में शरीर को ऊर्जा दिलाने वाले पोषक तत्‍व अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इस फल में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की भारी मात्रा के साथ ही यह शरीर को ग्‍लूकोज, फ्रक्‍टोज़ और सुक्रोज आदि उपलब्‍ध कराता है। जिससे शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में ऊर्जा प्राप्‍त होती है।

आप भी अपने शरीर को ऊर्जावान बनाने के लिए किन्नू फल का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें…)

माल्टा के फायदे पाचन स्वास्थ्य के लिए – Malta fruit Benefits For Digestion in Hindi

माल्टा के फायदे पाचन स्वास्थ्य के लिए - Malta fruit Benefits For Digestion in Hindi

इस फल के अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के साथ ही यह पाचन के लिए अच्‍छा होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व बिना किसी परेशानी के पाचन संबंधी पेट की समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। जिससे शरीर भोजन से पर्याप्‍त मात्रा में ऊर्जा और जरूरी तत्‍वों को अवशोषित करने में मदद करता है। जिन लोगों की पाचन व्‍यवस्‍था कमजोर होती है उन्‍हें दूध की अपेक्षा किन्नू फल के जूस का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

किन्नू बेनिफिट्स फॉर स्किन – Kinnow fruit benefits for skin in Hindi

जैसा की आप जानते हैं कि किन्नू फल और संतरे में अक्‍सर तुलना की जाती है। ये दोनों ही फल लगभग समान प्रजाति के हैं। इसलिए इन दोनों फलों के फायदे त्‍वचा के लिए लगभग समान ही माने जाते हैं। किन्नू फल में मौजूद खनिज पदार्थ और पोषक तत्‍व न केवल आपके समग्र चयापचय को बढ़ाते हैं, बल्कि वे आपकी त्‍वचा को भी पर्याप्‍त पोषण देते हैं। जिससे आपकी त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। किन्नू फल का उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा सुंदर, नरम और चमकदार बना सकते हैं। आप किन्नू फल के छिलके का उपयोग स्‍क्रब के रूप में भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

किन्नू बेनिफिट्स फॉर प्रेगनेंसी – Kinnow Fruit Benefits In Pregnancy in Hindi

किन्नू बेनिफिट्स फॉर प्रेगनेंसी - Kinnow Fruit Benefits In Pregnancy in Hindi

ऐसा माना जाता है कि गर्भावस्‍था के दौरान किन्नू फल का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। यह महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍वों को प्रदान करने में मदद करता है जो गर्भावस्‍था के दौरान बहुत ही आवश्‍यक होते हैं। इन पोषक तत्‍वों में विटामिन सी, फोलिक एसिड और कैल्शियम शामिल हैं। इन पोषक तत्‍वों के अलावा किन्नू जूस में पोटेशियम की भी अच्‍छी मात्रा होती है जो रक्‍तचाप को कम करने में मदद करता है। उच्‍च रक्‍तचाप गर्भावस्‍था के दौरान बहुत ही गंभीर हो सकता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था में आहार जो देगा माँ और बच्चे को पूरा पोषण…)

कीनू के लाभ करे कब्‍ज को दूर – Kinnow Fruit Benefits For Constipation in Hindi

कीनू के लाभ करे कब्‍ज को दूर - Kinnow Fruit Benefits For Constipation in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अनुसार किन्नू फल उच्‍च पोषण सामग्री के कारण कब्‍ज की समस्‍या को भी दूर कर सकता है। यदि नियमित रूप से दिन में दो किन्नू फल का सेवन किया जाए तो पुराने कब्‍ज को भी ठीक कर सकता है। यदि आप कब्‍ज या पेट की अन्‍य समस्‍याओं से परेशान हैं तो किन्नू फल का उपभोग कर सकते हैं। यह आपकी पेट की समस्‍याओं के लिए लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़े – कब्ज के लिए उच्च फाइबर फल और खाद्य पदार्थ…)

किन्नू (कीनू) फल के नुकसान – Kinnow Side Effects in Hindi

किन्नू का रस और फल ज्यादातर वयस्कों के लिए सुरक्षित है जब तक इसे कम खाद्य मात्रा में उपयोग किया जाता है।

बच्चों के लिये किन्नू का रस या फल सामान्य मात्रा में उपयोग किए जाने पर सुरक्षित होता है।

किन्नू फल के छिलके की बड़ी मात्रा लेना नुकसानदायक है। यह पेट की परेशानी, मरोड़ का कारण बन सकता है।

गर्भावस्था और स्तनपान: सामान्य और कम मात्रा में लिया जाने पर किन्नू फल गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान सुरक्षित माना जाता है।

(और पढ़े – जानें फल खाने का सही समय क्या है…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration