दांतों में कीड़े लगने का घरेलू और आयुर्वेदिक उपचार – Dant Ke Kide Nikalne Ke Gharelu Upay in Hindi

दांतों में कीड़े लगने का घरेलू और आयुर्वेदिक उपचार - Dant Ke Kide Nikalne Ke Gharelu Upay in Hindi
Written by Jaideep

Dant Ke Kide Nikalne Ke Gharelu Upay जानें दांतों में कीड़े लगने का घरेलू उपाय, दांतों में कीड़े लगना इसका मतलब है कि आपके खान पान में पाबंदी लगना। आज बहुत से लोग दांतों में कीड़े लगने के कारण परेशान होते हैं जो कि बहुत ही दर्दनाक भी होता है। दांतों में कीड़े लगने को लोग सामान्‍य भाषा में कैविटी के नाम से जानते हैं। लोगों के लिए दांतों में कीड़े लगना एक शर्मनाक शब्‍द हो सकता है क्‍योंकि यह सीधे ही लोगों के दांतों की सफाई से संबंधित है। लेकिन इस समस्‍या से छुटकारा पाने के कुछ प्राकृतिक और प्रभावी इलाज भी मौजूद हैं। इस आर्टिकल में आप दांत के कीड़े दूर करने के उपाय के बारे में जानेंगे। आइए जाने कैविटी दूर करने के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

दांत के कीड़े निकालने के घरेलू उपाय – Dant Ke Kide Nikalne Ke Gharelu Upay in Hindi

  1. दांतों में कीड़े लगने का घरेलू उपाय लौंग तेल – Dant ke kide nikalne ka gharelu upay clove oil in Hindi
  2. दांत में लगे कीड़े को जड़ से निकाले पुदीना तेल – Treatment of worm in tooth infection Mint oil in Hindi
  3. दांत का कीड़ा निकालने के लिए लहसुन – Dant Ke Kide Ka Ilaj lahshun in Hindi
  4. दांत का कीड़ा निकालने का उपाय प्‍याज से – Dant ke kide nikalne ka tarika Onion in Hindi
  5. दांत की सफाई के उपाय अदरक – Teeth cleaning at home for ginger in Hindi
  6. दांतों में सड़न दूर करे नमक का पानी – Danto me sadan ka upay salt water in Hindi
  7. दांत के कीड़े का घरेलू इलाज है हल्‍दी – Dant ka kida marne ka upay turmeric in Hindi
  8. दांत का कीड़ा निकालने के विधि ऑयल पुलिंग – Dant ka keeda nikalne ki vidhi Oil pulling in Hindi
  9. दांत के कीड़े मारने के उपाय हड्डी का सूप – Dat ke kide marne ka upay Bone soup in Hindi
  10. दांतों के रोग ठीक करे नींबू – Danto ke rog dur kare Nimbu in Hindi
  11. दांतों में कीड़ा लगने की आयुर्वेदिक दवा नीम – Neem Use For Pyria in Hindi
  12. दांत के कीड़े निकालने का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा – Dant me kide ka ilaj baking soda in Hindi

यदि आप दांत दर्द या दांत के कीड़ों से परेशान हैं तो आप दांत के कीड़ों को दूर करने के लिए प्राकृतिक उपचारों को आजमा सकते हैं। क्‍योंकि इन प्राकृतिक उपचारों में शक्तिशाली औषधीय गुण होते हैं जो दांतों की सभी समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर उन्‍हें स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में मदद करते हैं आइए जाने दांतों के कीड़े दूर करने के प्रभावी इलाज क्‍या हैं।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे…)

दांतों में कीड़े लगने का घरेलू उपाय लौंग तेल – Dant ke kide nikalne ka gharelu upay clove oil in Hindi

दांतों में कीड़े लगने का घरेलू उपाय लौंग तेल - Dant ke kide nikalne ka gharelu upay clove oil in Hindi

प्राचीन समय से ही लौंग तेल का उपयोग विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। लेकिन आयुर्वेद में दांत का कीड़ा निकालने के लिए लौंग तेल को बहुत ही प्रभावी औषधी माना जाता है। लौंग तेल का उपयोग न केवल दांतों के कीड़ों को दूर करने बल्कि दांत दर्द से भी राहत दिलाने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि लौंग में एक बहुत ही मजबूत घटक के रूप में यूजीनॉल पाया जाता है। यह एनेस्‍थेटिक और एंटीसेप्टिक दोनों ही गुणों वाला होता है। इस घटक की मौजूदगी आपके तंत्रिकाओं को कम करने और संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। इस तरह से आप दांत के कीड़ों का उपचार करने के लिए लौंग तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – लौंग के तेल के फायदे और नुकसान…)

दांत में लगे कीड़े को जड़ से निकाले पुदीना तेल – Treatment of worm in tooth infection Mint oil in Hindi

दांत में लगे कीड़े को जड़ से निकाले पुदीना तेल - Treatment of worm in tooth infection Mint oil in Hindi

आप पुदीना के शीतलन गुणों के बारे जानते होगें। लेकिन क्‍या आपको पता है कि पुदीना आपके दांतों की समस्‍याओं को भी दूर कर सकता है। पुदीने में मेन्‍थॉल नामक एक सक्रिय घटक होता है जिसमें एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। ये गुण स्‍वाभाविक रूप से दांतों के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं। आप अपने दांतों के कीड़े सहित दांतों से संबंधित अन्‍य सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिए पुदीने का उपयोग फायदेमंद होता है। दांत में लगे कीड़े को निकालने के लिए पुदीने के तेल के अलावा इसकी पत्तियों को पीस कर निकाले गए रस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पुदीना के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

दांत का कीड़ा निकालने के लिए लहसुन – Dant Ke Kide Ka Ilaj lahshun in Hindi

दांत का कीड़ा निकालने के लिए लहसुन - Dant Ke Kide Ka Ilaj lahshun in Hindi

आप लहसुन का उपयोग अपने भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए करते हैं। लेकिन लहसुन एक ऐसी जड़ी बूटी भी है जो आपके दांतों के दर्द और अन्‍य समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकती है। आप अपने दांत दर्द का इलाज करने के लिए लहसुन की कलियों को पीस लें। लहसुन को पीसने पर इससे एलिसिन निकलता है। यह एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी होता है। यह आपके दांत दर्द और दांतों के कीड़ों को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा दांत दर्द होने पर आप कच्‍चे लहसुन को भी चवा सकते हैं। आप लहसुन के साथ पुदीना का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – लहसुन के फायदे और नुकसान…)

दांत का कीड़ा निकालने का उपाय प्‍याज से – Dant ke kide nikalne ka tarika Onion in Hindi

दांत का कीड़ा निकालने का उपाय प्‍याज से - Dant ke kide nikalne ka tarika Onion in Hindi

प्राकृतिक रूप से दांतों के कीड़े हटाने के लिए आप प्‍याज का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि प्‍याज के रस में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इन गुणों के कारण प्‍याज मुंह में मौजूद बैक्‍टीरिया को प्रभावी रूप से दूर करने में मदद करती है। जिनके परिणाम स्‍वरूप आपको दांतों में दर्द और सड़न जैसी समस्‍या होती है। इस तरह से आप अपने दांतों की देखभाल करने के लिए प्‍याज के रस का उपयोग कर सकते हैं। अध्‍ययनों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि प्‍याज के रस का उपयोग करने पर दांत दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

(और पढ़े – प्याज के फायदे और नुकसान…)

दांत की सफाई के उपाय अदरक – Teeth cleaning at home for ginger in Hindi

दांत की सफाई के उपाय अदरक - Teeth cleaning at home for ginger in Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि अदरक उपचार गुणों से भरपूर औषधी है। अदरक में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इन गुणों के कारण अदरक का उपयोग दांतों की सभी समस्‍याओं को दूर करने में उपयोग किया जा सकता है। अदरक में मौजूद सक्रिय घटक के रूप में अदरकोन, शोगोल और जिंजरोल आदि शामिल होते हैं। कच्‍चे अदरक को चबाने से मुंह में मौजूद बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में मदद मिलती है। नियमित रूप से अदरक का सेवन करने से संक्रमण को पूरी तरह से रोका जा सकता है साथ ही भविष्य में इस प्रकार के संक्रमण की संभावनाओं में भी कमी आ सकती है। इस तरह से दांतों की सफाई और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आप अदरक का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान…)

दांतों में सड़न दूर करे नमक का पानी – Danto me sadan ka upay salt water in Hindi

दांतों में सड़न दूर करे नमक का पानी - Danto me sadan ka upay salt water in Hindi

पानी में नमक घोलकर कुल्‍ला करने से आप अपने दांतों को सड़ने से बचा सकते हैं। क्‍योंकि नमकीन पानी से कुल्‍ला करने के फायदे मुंह की स्‍वच्‍छता को बनाए रखने में मदद करते है। नमक युक्‍त पानी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिसके कारण यह मुंह में मौजूद खराब बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप अपने मुंह को संक्रमण से बचाने के लिए प्रत्‍येक भोजन के बाद नमक वाले पानी से कुल्ला करें। आप सोने से पहले और सुबह उठने के बाद भी इस नमकीन पानी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दांतों में ठंडा गर्म लगने (सेंसिटिविटी) के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार…)

दांत के कीड़े का घरेलू इलाज है हल्‍दी – Dant ka kida marne ka upay turmeric in Hindi

दांत के कीड़े का घरेलू इलाज है हल्‍दी - Dant ka kida marne ka upay turmeric in Hindi

दुनिया भर में औषधीय उपयोग के लिए हल्‍दी का उपयोग किया जाता है। हल्‍दी के फायदे इसमें पाए जाने वाले एक सक्रिय घटक कर्क्यूमिन (curcumin) पाया जाता है। इस घटक में एंटीसेप्टिक, पीड़ाहारी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। कर्क्यूमिन आपके दांतों के दर्द को दूर करने में मदद करता है साथ ही यह संक्रमण और मसूड़ों में मौजूद घावों को ठीक करने में सहायक होता है। यदि आपके दांतों में दर्द होता है तो आपको हल्‍दी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए आप हल्‍दी पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और रूई की सहायता से प्रभावित क्षेत्र में इस पेस्‍ट को लगाएं। यदि आपको कच्‍ची हल्‍दी का स्‍वाद पसंद न आए तो आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। यह आपके दांतों कैविटी को दूर करने का सबसे आसान तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

दांत का कीड़ा निकालने के विधि ऑयल पुलिंग – Dant ka keeda nikalne ki vidhi Oil pulling in Hindi

दांत का कीड़ा निकालने के विधि ऑयल पुलिंग - Dant ka keeda nikalne ki vidhi Oil pulling in Hindi

प्राचीन समय से ऑयल पुलिंग मेथर्ड का उपयोग किया जा रहा है जो आज भी बहुत ही लोकप्रिय है। यह एक ऐसी व्‍यवस्‍था है जहां लोग आवश्‍यक तेलों जैसे कि तिल का तेल या नारियल तेल को लगभग 20 मिनिट के लिए अपने मुंह में रखते हैं और चारों ओर घुमाते हैं। इसके बाद इस तेल को बाहर थूक देते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस पद्यति का उपयोग करने से मुंह में मौजूद विषाक्‍तता को बाहर करने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अध्‍ययनों ने स्‍पष्‍ट किया है कि तिल का तेल दांतों से प्‍लेक को हटाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – ऑयल पुलिंग के फायदे, नुकसान और करने का तरीका…)

दांत के कीड़े मारने का उपाय हड्डी का सूप – Dat ke kide marne ka upay Bone soup in Hindi

दांत के कीड़े मारने के उपाय हड्डी का सूप - Dat ke kide marne ka upay Bone soup in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍वों से भरपूर हड्डी का शोरबा दांत दर्द और दांत के कीड़े मारने का प्रभावी तरीका हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि हड्डी का सूप बनाने के लिए कई प्रकार की जाता सब्जियों का भी उपयोग किया जाता है जिनके पोषक तत्‍व, खनिज पदार्थ और विटामिन दांतों की समस्‍याओं का प्रभावी इलाज कर सकते हैं। हड्डी के सूप में कैल्शियम की उच्‍च मात्रा होती है। आप जानते हैं कि कैल्शियम दांतों में प्रमुख घटक के रूप में मौजूद रहता है। हमारे दांतों के कमजोर होने का प्रमुख कारण कैल्श्यिम की कमी भी हो सकती है। इस तरह से आप अपने दांतों में कैल्शियम की कमी को पूरा कर दांतों की समस्‍याओं से बच सकते हैं।

(और पढ़े – पाया सूप के फायदे और नुकसान…)

दांतों के रोग ठीक करे नींबू – Danto ke rog dur kare Nimbu in Hindi

दांतों के रोग ठीक करे नींबू - Danto ke rog dur kare Nimbu in Hindi

विटामिन सी की उच्‍च मात्रा नींबू में होती है। इसके अलावा नींबू के रस में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। इस कारण मुंह के कीड़ों को मारने के लिए नींबू का उपयोग फायदेमंद हो सकता है। यदि आप दांतों से संबंधित समस्याओं से परेशान हैं तो नींबू के रस को अपने दर्द प्रभावित जगह पर लगाएं या नींबू के टुकड़े को मुंह में रखें और थोड़ी देर के बाद आप साफ पानी से कुल्‍ला कर लें। यह आपकी दांतों संबंधी समस्‍याओं को दूर करने का सबसे सरल तरीका है।

(और पढ़े – नींबू के फायदे और नुकसान…)

दांतों में कीड़ा लगने की आयुर्वेदिक दवा नीम – Neem Use For Pyria in Hindi

दांतों में कीड़ा लगने की आयुर्वेदिक दवा नीम - Neem Use For Pyria in Hindi

प्राचीन समय से लोगों द्वारा टूथ ब्रश की जगह नीम की दांतून का उपयोग किया जा रहा है। स्‍वाभाविक रूप से दांतों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में नींम बहुत ही फायदेमंद होती है। नीम की दांतुन में फाइबर की मात्रा होती है जो दांतों से प्‍लेक को हटाने में मदद करती है। इसके अलावा आप दांतों के कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए भी नींम की दांतून और नीम की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप नींम की पत्तियों को चबाएं और फिर तुंरत ही पानी से कुल्‍ला कर लें। यह आपके दांतों को स्‍वस्थ्‍य और मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकती है।

(और पढ़े – नीम के फायदे और नुकसान…)

दांत के कीड़े निकालने का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा – Dant me kide ka ilaj baking soda in Hindi

दांत के कीड़े निकालने का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा - Dant me kide ka ilaj baking soda in Hindi

एंटीमाइक्रोबायल गुणों के कारण बेकिंग सोड़ा का उपयोग दांतों की सफाई के लिए किया जा सकता है। बेकिंग सोड़ा में क्षारीय गुण होते हैं जो मुंह में मौजूद एसिड को निष्क्रिय करने में मदद करते हैं। एसिड के कारण मसूड़ों और दांतों को नुकसान हो सकता है। आप दांतों की सफाई के लिए गीले ब्रश को बेकिंग सोडा में भिगोएं और अपने दांतों को साफ करें। लेकिन सावधान रहें यह आपके दांतों की तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इस उपचार को कुछ ही दिनों के लिए उपयोग करें। अधिक दिनों तक बेकिंग सोड़ा का उपयोग आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है।

(और पढ़े – बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में अंतर…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration