बैंगन के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान – Eggplant/Brinjal (Baingan) benefits in hindi

बैंगन के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान – Eggplant/Brinjal (Baingan) benefits in hindi
Written by Deepanshu

Eggplant/Brinjal (Baingan) benefits in hindi आलू बैंगन की सब्जी, बैंगन फ्राई, बैंगन पकोड़ा न जाने कितने तरीकों से हम बैंगन यानी एगप्लांट का उपयोग करते है। अकसर कई लोगों को कहते हुए सुना होगा कि बैंगन तो बे- गुण है यानी की इसमें तो कोई गुण ही नहीं है। लेकिन आप गलत है। बैंगन के गुण के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। आज के लेख में आप जानेंगे बैंगन के फायदे और नुकसान के बारे में (Baigan ke fayde aur nuksan in hindi)।

एगप्लांट चेहरे पर ग्लो लाने के साथ साथ बालों के लिए लाभदायक तो है ही साथ ही दिल की बीमारी को ठीक करने के साथ ही मेमोरी बढ़ाता है और धूम्रपान को भी छोड़ने में मदद करता है। इतने सारे गुण वाले बैंगन में को अपने आहार में शामिल कर आप भी अपने स्वास्थ्य को और अच्छा बना सकते है। आइए जानते है गुणों से भरपूर बैंगन के फायदे और नुकसान के बारे में।

बैंगन के फायदे – Baigan ke fayde in hindi

1. बैंगन में पाए जाते है ये पोषक तत्व – Eggplant Nutrition found in hindi

  1. बैंगन खाने के फायदे त्वचा के लिए फायदेमंद – Baigan ke fayde for Skin in hindi
  2. बैंगन के फायदे त्वचा को हाइड्रेट रखने में – Eggplant Benefits for Skin Hydrate in hindi
  3. बैंगन के फायदे एंट्रीएजिंग के रूप में – Baigan ke fayde for Anti-aging in hindi
  4. बैंगन खाने के फायदे बालों के लिए – Eggplant Hair Benefits in hindi
  5. बैंगन के फायदे बालों को बनाए मजबूत – Eggplant Makes Your Hair Stronger in hindi
  6. बैंगन के फायदे बालों की लम्बाई बढ़ाने के लिए – Brinjal Promotes Hair Growth in hindi
  7. बैंगन खाने के फायदे मधुमेह के लिए – Baingan kelabh for Diabetes in hindi
  8. बैंगन खाने के फायदे दिल के लिए – Eggplant for Heart Health in hindi
  9. बैंगन का उपयोग मेमोरी को बढ़ाता है – Brinjal for Boost Memory in hindi
  10. बैंगन के फायदे शरीर से अतिरिक्त आयरन को हटाने में – Brinjal Removes Excess Iron in hindi
  11. बैंगन के औषधीय गुण करें वजन कम – Baingan for Weight Loss in hindi
  12. बैंगन खाना चाहिए अच्छे पाचन के लिए – Eggplant for Digestion in hindi
  13. बैंगन रेसिपी धूम्रपान छोड़ने में करें मदद – Baingan Help Quit Smoking in hindi
  14. बैगन के औषधीय गुण एटींबैक्टेलियरल की तरह – Eggplant has Antibacterial properties in hindi
  15. बैंगन खाने के लाभ ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल – Baingan for lower blood pressure in hindi
  16. बैंगन खाने के लाभ खून की कमी दूर करने में – Baingan for Treats Anemia in hindi

2. बैंगन खाने के नुकसान – Baigan ke Nuksan in hindi

बैंगन में पाए जाते है ये पोषक तत्व – Eggplant Nutrition found in hindi

क्या आपको बैंगन में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में पता है। अगर नहीं पता है तो हम आपको बताने जा रहे है कि कौन-कौन से पोषक तत्व इसमें पाए जाते हैं। बैंगन में  कैल्शियम, आयरन,  मैग्नीशियम और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को सही तरीके से चलाने में मदद करता है। वास्तव में, 1 कप (या 82 ग्राम) बैंगन में

  • 11% फाइबर,
  • 10% मैंगनीज,
  • 5.4% मोलिब्डेनम,
  • 5.3% पोटेशियम,
  • 4.5% फोलेट,
  • 3.5% विटामिन के,
  • 3.5% तांबे,
  • 63.5% विटामिनबी,
  • 3.1% ट्रिप्टोफैन,
  • 3% विटामिन सी, और
  • 2.8% मैग्नीशियम मिलता है।

बैंगन खाने के फायदे त्वचा के लिए फायदेमंद – Baigan ke fayde for Skin in hindi

एगप्लांट में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है जो आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। ये त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है। साथ ही एंटीएजिंग की तरह काम करता है। आइए जानते है बैंगन किस तरह से हमारे त्वचा के लिए लाभदायक साबित होता है।

एगप्लांट में मिनिरल्स, विटामिन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिसकी मदद से शरीर के अंदर विभिन्न खराबियों को ठीक करता है। जैसे की खून को साफ करने में, पेट के विकार आदि को ठीक करने में मदद करता है। इससे आपके चेहरे में एक अलग सी चमक और त्वचा में जान आ जाती है।

बैंगन के फायदे त्वचा को हाइड्रेट रखने में – Eggplant Benefits for Skin Hydrate in hindi

धूप में लगातार बाहर निकलने से आपकी त्वचारुखी और बेजान हो जाती है। लेकिन फिर भी आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है। बैंगन में पानी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह आपके शरीर और त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखने में मदद करता है। बैंगन में मौजूद विटामिन त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है। इसे अपने खाने में इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा कोमल बनती है साथ ही ग्लो भी करती है।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए)

बैंगन के फायदे एंट्रीएजिंग के रूप में – Baigan ke fayde for Anti-aging in hindi

हर महिला अपनी उम्र से कम दिखना चाहती है। बैंगन की मदद से आप अपनी उम्र से कम दिख सकती है। बैंगन में बहुत सारे एंथोकायनिन होते हैं, और ये एंटीऑक्सिडेंट एंटीएजिंग एजेंट के रूप में कार्य करते हैं।

बैंगन के फायदे बालों के लिए – Eggplant Hair Benefits in hindi

बालों के मास्क के लिए बैंगन अच्छा विकल्प है लेकिन ये इतना लोकप्रिय तरीका नहीं है। लेकिन इससे फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि इसके इस्तेमाल से बालों को एक नई जान मिलती है। आइए देखते है बैंगन के उपयोग से बालों को कैसे फायदा हो सकता है।

बैंगन के फायदे बालों को बनाए मजबूत – Eggplant Makes Your Hair Stronger in hindi

आपको ज्ञात हो कि बैंगन में प्रचुर मात्रा में पानी होता है। ये आपके स्कैल्प को पोषित करता है और जड़ों को मजबूत बनाता है। इसके लिए आप बैंगन को पतला काट लें और इसेबालों में 10 से 15  मिनट तक घिसे। इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पूधो लें। इसे आप सप्ताह में एक बार कर सकती है।

बैंगन के फायदे बालों की लम्बाई बढ़ाने के लिए – Brinjal Promotes Hair Growth in hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए हम कई महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आपको पता है कि बैंगन आपके बालों को झड़ने से बचा सकता है। बैंगन में पाये जाने वाले एंजाइम आपके स्कैल्प को मजबूत बनाते है । जिससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है।

बैंगन खाने के फायदे मधुमेह के लिए – Baingan kelabh for Diabetes in hindi

डायबीटिज एक गंभीर बीमारियों की श्रेणी में आती है। मधुमेह की रोगियों को बहुत सावधानियां बरतने की जरूरत होती  है। बैंगन में अधिक मात्रा में फाइबर और कम घुलनशील  कार्बोहाइड्रेट होने के कारण ये डायबीटिज रोगियों के लिए फायदेमंद है। बैंगन ब्लड शुगर को कम करने और शरीर में ग्लूकोजलेवल को मैंटेन करने में मदद करता है। इसलिए बैंगन का सेवन करना टाइप-2 डायबीटिज के मरीज के लिए लाभकारी होता है।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार)

बैंगन खाने के फायदे दिल के लिए – Eggplant for Heart Health in hindi

एगप्लांट का नियमित सेवन करना आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और आपके रक्तचाप को स्थिर करने में मदद करता है। जिसके कारण ह्दय रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही आपके शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट करता है। इसमें मौजूद पोटिशियम भी दिल के बीमारी को दूर करने में मदद करता है।

बैंगन का उपयोग मेमोरी को बढ़ाता है – Brinjal for Boost Memory in hindi

अगर आपको अपनी याददाश्त तेज करना है तो खाने में  बैंगन को जरूर शामिल करें। बैंगन में फाइटो न्यूट्रिएंट्स होते है। जो सेल मेम्बरेन को नुकसान होने से बचाता है। जो एक संदेशवाहक की तरह काम करता है।

बैंगन के फायदे शरीर से अतिरिक्त आयरन को हटाने में – Brinjal Removes Excess Iron in hindi

आयरन शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। इसलिए आयरन शरीर के लिए बहुत जरूरी मिनरल है। लेकिन शरीर में आयरन का अधिक मात्रा नुकसानदायक हो सकता है। बैंगन में मौजूद नसुनीन शरीर से अधिक आयरन को हटाने में मदद करता है। ये आपके शरीर से फ्रीरेडिकल्स को हटाता है और कोशिकाओं को क्षति होने से बचाता है।

बैंगन के औषधीय गुण करें वजन कम – Baingan for Weight Loss in hindi

क्या आप वेटलूज कम करना चाहती है। या फिर वेटलूज करने के लिए कोई स्वस्थ विकल्प की तलाश कर रही है। अगर ऐसा है तो बैंगन का इस्तेमाल करके देखें। वजन घटाने में बैंगन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बैंगन में पानी अधिक मात्रा में होता है साथ ही इसमे काफी कम कैलोरी है। इसलिए जो व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहते है वह इसका उपयोग कर सकते है।

(और पढ़े – तेजी से वजन घटाने के तरीके)

बैंगन खाना चाहिए अच्छे पाचन के लिए – Eggplant for Digestion in hindi

क्या आपको पेट से जुड़ी समस्या लगातार बनी रहती है। अगर ऐसा है तो एक बार आप बैंगन का प्रयोग करके दखें। बैंगन में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। फाइबर आंतो की छमता को बढ़ाता है जो पेट और आंत की मांसपेशियों के संकुचन को नियंत्रित करता है। यह गैस्ट्रिक जूस को नियंत्रित करने में मदद करता है , जिससे शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ जाता है।

बैंगन रेसिपी धूम्रपान छोड़ने में करें मदद – Baingan Help Quit Smoking in hindi

धूम्रपान छोड़ना एक चुनौती पूर्ण काम है। कई लोग धूम्रपान छोड़ने की कोशिश की होगी लेकिन हो सकता है इसमें उन्हें सफलता नहीं मिली हो। क्योंकि इसमें मौजूद निकोटीन हमें नशे का आदी बनाता है। लेकिन आप सोच भी नहीं सकते है कि बैंगन आपके इस लत को धुड़ाने में मदद कर सकता है। 1993 में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि किसी अन्य सब्जी के तुलना में बैंगन में निकोटीन की मात्रा अधिक होता है। बैंगन में निकोटिनिक एसिड होता है, जिसे विटामिन पी पी भी कहा जाता है। यह विटामिन निकोटीन निर्भरता को कम करता है और उन लोगों को मदद करता है जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं।

(और पढ़े – स्मोकिंग की आदत कैसे लगती है, इसके नुकसान और छोड़ने के तरीके)

बैगन के औषधीय गुण एटींबैक्टेलियरल की तरह – Eggplant has Antibacterial properties in hindi

बैंगन में विटामिन सी होता है। ये विटामिन सी एंटीवायरल और एंटीबैक्टेरियल की तरह काम करता है। इसके कारण घाव को भरने में ये काफी उपयोगी साबित होता है।

बैंगन खाने के लाभ ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल – Baingan for lower blood pressure in hindi

आज के समय में बीपी बढ़ना और तनाव होना आम बात हो गई है। हर बार दवा लेने से अच्छा है कि आप एक स्वास्थ्यवर्धक बैंगन का प्रयोग करें। बैंगन में बायोफ्लेवोनॉयड होता है जो बीपी और स्ट्रेस को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स)

बैंगन खाने के लाभ खून की कमी दूर करने में – Baingan for Treats Anemia in hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं, लोहे की कमी एनीमिया के मूल कारणों में से एक है, जिसमें सिरदर्द, अवसाद, कमजोरी, और संज्ञानात्मक खराबी जैसे लक्षण होने लगते हैं। इसलिए, एनीमिया से निपटने के लिए, डॉक्टर ऐसे आहार का सुझाव देते हैं जो लोहे में उच्च होता है। प्रति 100 ग्राम बैंगन में के करीब 0.2 मिली ग्राम आयरन होता है। यह पौष्टिक वनस्पति तांबे में भी समृद्ध है (100 ग्राम में 0.173 मिली ग्राम), एक अन्य अनिवार्य घटक लाल रक्त कोशिकाओं के गठन को प्रोत्साहित करता है। ये दोनो खनिज लाल रक्त कोशिकाओं के समुचित उत्पादन और वितरण में मदद करने के लिए एक साथ मिलकर काम करते हैं, जिससे ऊर्जा और हीमोग्लोबिन स्तर बढ़ता हैं।

बैंगन खाने के नुकसान – Baigan ke Nuksan in hindi

आप अपने खाने में बैंगन को जरूर शामिल कर सकते है क्योंकि आपने बैंगन के फायदे जान लिया है लेकिन बैंगन के इस्तेमाल के कुछ नुकसान भी है जो आपको जानना जरूरी है इनकी अनदेखी गंभीर स्वास्थ्य समस्या को उत्पन्न कर सकती है आइये जानते है बैंगन खाने के नुकसान क्या है-

  • बैंगन सब्जियों की nightshade परिवार से संबंधित हैं जिससे आपको एलर्जी हो सकती हैं।
  • गर्भवती महिलाओं को बहुत अधिक बैंगन खाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि बैंगन की प्रकृति अत्यधिक मूत्रवर्धक होती हैं और भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • यदि आप एंटी डिपेटेंट ड्रग्स (अवसाद रोधी) पर हैं, तो आपको बैंगन खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपकी दवाओं के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration