बर्गर से ज्‍यादा हेल्‍दी है समोसा स्टडी में हुआ चोंकादेने वाला खुलासा – Samosa is Better than Burger in hindi

बर्गर से ज्‍यादा हेल्‍दी है समोसा स्टडी में हुआ चोकादेने वाला खुलासा - Samosa is Better than Burger in hindi
Written by Sneha

अगर आपने कई दिनों से समोसा खाने का मजा नही लिया है तो आज ही समोसा खा लीजिये जी हाँ अगर आप अपनी हेल्थ खराब होने के डर से समोसा नहीं खाते हैं तो अब इन सब बातों को अपने दिमाग से निकाल दें। बता दें कि भारतीयों की मनपसंद स्नैक समोसे ने बर्गर के विरुद्ध चल रही हेल्थ की लड़ाई जीत ली है। जी हां, सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वायरमेंट (CSE) की एक नई रिपोर्ट सोमवार को जारी की गई है, जिसमें बताया गया है कि बर्गर से ज्‍यादा हेल्‍दी है समोसा

कैसे है बर्गर से ज्‍यादा हेल्‍दी है समोसा – Samosa is Better than Burger in hindi

कैसे है बर्गर से ज्‍यादा हेल्‍दी है समोसा - Samosa is Better than Burger in hindi

एक व्‍यक्‍ति के लिये एक समोसा एक बर्गर की तुलना में काफी ज्‍यादा हेल्‍दी होता है। ऐसा इसलिये क्‍योंकि समोसा बनाने के लिये ताजी सामग्रियों का उपयोग किया जाता है और ना तो इसका स्‍वाद बढाने के लिये इसमें आर्टिफिशियल फ्लेवर डाला जाता है और ना ही प्रिजर्वेटिव्स की मिलावट होती है। (और पढ़े: गुड़ और चना साथ में खाने के बेमिसाल फायदे)

एसे बना समोसा बर्गर से ज्‍यादा हेल्‍दी

एसे बना समोसा बर्गर से ज्‍यादा हेल्‍दी

शोध में देखा गया है की यह पूरी तरह से रासायन मुक्त पदार्थों से बनता है जैसे, मैदा, जीरा, उबला हुआ आलू, मटर, नमक, मिर्च, मसाले, वनस्पति तेल या घी। जो हर दिन की हिसाब से तैयार की जाती है जिससे ये सेहत के लिए उतने नुकसानदायक नहीं हो सकती वहीं दूसरी ओर अगर देखा जाए, तो एक बर्गर बनाते वक्‍त उसमें भारी मात्रा में प्रिजर्वेटिव्स, यीस्ट, सोया आटा, कई पारकर के सुधारक और एंटीऑक्सीडेंट के साथ मैदा, चीनी, वीट ग्‍लूटन, वनस्पति तेल, खमीर, नमक, तिल के बीज, सब्जियां, मेयोनेज़, पनीर या आलू पैटी इस्तेमाल होती है।

(और पढ़े: सर्दियों में शरीर गर्म करने के लिये खाएं बादाम और तिल की चिक्‍की)

और किस चीज पर हुआ खुलासा

और किस चीज पर हुआ खुलासा

इस रिपोर्ट समोसे के अलावा अन्‍य इंडियन स्‍नैक के बारे में भी जानकारी दी गई जैसे पोहा और जूस। पोहा जो कि नेचुरल चीज़ों से मिला कर बनाया जाता है तथा जूस जो कि सिर्फ पानी और फल से तैयार किया

जाता है वह भी नूडल्‍स और केन जूस से लाख गुना सेहतमंद होता है। नूडल्‍स आदि में सिंथेटिक कलर और एडिड फ्लेवर्स मिलाए जाते हैं।

Samosa Vs Burger

इस शोध के लिए CSE ने ‘Know Your Diet’ सर्वे कंडेक्‍ट किया था जिसमें लगभग 13,000 स्‍कूल के बच्‍चे (9-17 वर्ष) शामिल किये गए। इस स्‍टडी में 7 बड़ी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स पर फोकस किया गया जो कि भारत में बड़ी तेजी के साथ अपना जल फैला रही हैं। इनमें से मोटापा, मेंटल हेल्‍थ, कैंसर, दिल से जुड़ी बीमारी, सांस और हार्मोन डिसऑर्डर शामिल थे।

तो अब आपको समोसा खाने के पहले डरने की कोई जरुरत नहीं है क्‍योंकि विज्ञान भी बर्गर से ज्‍यादा हेल्‍दी है समोसा को माना है। हाँ पर खाने पर ध्यान देना भी जरुरी है इसलिए अगर आप किसी डाइट प्लान को फॉलो कर रहे है तो तो दो समोसे की जगह पर केवल एक ही समोसे को खाकर संतुष्ट हो जाइये।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration