जानें कि चपाती खाना क्यों है फायदेमंद – Chapati health benefits in hindi

जानें कि चपाती खाना क्यों है फायदेमंद - Chapati health benefits in hindi
Written by Anamika

Chapati health benefits in hindi गेहूं एक ऐसा अनाज है जिसकी खेती लगभग दुनियाभर में होती है और गेहूं के आटे से बनी रोटी से स्वास्थ्य को होने वाले अनगिनत फायदों की वजह से इसका उत्पादन दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है। गेहूं का इस्तेमाल सिर्फ चपाती बनाने में ही नहीं बल्कि ब्रेड, पास्ता, केक सहित अन्य बहुत सी खाद्य़ सामग्रियां बनाने में किया जाता है। फाइबर युक्त होने के कारण गेहूं के आटे की चपाती खाने से सेहत को कई मायनों में लाभ पहुंचता है। अक्सर डाइटिंग (dieting) करने वाले लोग भी चपाती खाकर ही दिन बीताते हैं। गेहूं की रोटी के फायदे ब्लड ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित करते हैं और डायबिटीज एवं हृदय रोगों सहित विभिन्न बीमारियों से बचाते हैं। हम आज आपको चपाती में पाये जाने वाले पोषक तत्व एवं चपाती के फायदे के विषय में विस्तार से बताएंगे।

chapati चपाती खाने के अधिक फायदे सेहत को तभी होते हैं जब आप अच्छे किस्म के गेहूं का आटा इस्तेमाल करते हैं। अगर आप ह्वाइट होल ह्वीट (White whole wheat) के आटे की चपाती खाते हैं तो यकीन मानिए इसमें इतने सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं कि यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करते हैं।

1. चपाती में पाये जाने वाले पोषक तत्व – Nutritional Value of chapati in hindi
2. चपाती खाने के फायदे – Chapati health benefits in hindi

गेहूं की चपाती में पाये जाने वाले पोषक तत्व – Nutritional Value of chapati in hindi

खनिज लवण, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सल्फर जिंक, आयोडिन, कॉपर सहित कई मिनरल एवं विटामिन बी और विटामिन ई आदि चपाती में पाये जाने वाले पोषक तत्व (Nutritional Value of chapatti) हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व एनीमिया, खनिज लवण की कमी, पथरी, स्तन कैंसर, सूजन, मोटापा, टीबी, गर्भावस्था और ब्रेस्ट फीडिंग जैसी तमाम समस्याओं को दूर करने में मदद करती है।

गेहूं की रोटी खाने के फायदे – Gehun Ki Roti Khane Ke Fayde

गेहूं की रोटी खाने के फायदे - Gehun Ki Roti Khane Ke Fayde

चपाती के फायदे ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में – Chapati benefits Prevents Breast Cancer in hindi

एक रिसर्च के अनुसार फाइबर युक्त भोजन महिलाओं के लिए बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि यह उन्हें ब्रेस्ट कैंसर से दूर रखता है। गेहूं में ऐसे तत्व पाये जाते हैं जो महिलाओं में मेनोपॉज से पहले होने वाले ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी से लड़ने में सहायक होते हैं। स्टडी बताती है कि रोजाना तीस ग्राम या इससे ज्यादा मात्रा में आटे से बनी चपाती का सेवन करने से महिलाओं में स्तन कैंसर नहीं होता है। अपने मेनोपॉज से पहले यदि महिला फाइबर युक्त गेहूं के आटे की चपाती नियमित खाए तो उसमें ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना 41 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

(और पढ़े – स्तन कैंसर कारण, लक्षण और बचाव के तरीके)

टाइप-2 डायबिटीज के लिए चपाती के फायदे – Chapati for Prevents Type 2 Diabetes in hindi

गेहूं में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम होता है, यह एक ऐसा मिनरल है जो तीन सौ से भी ज्यादा एंजाइम की क्रिया में सहायक होता है। ये सभी एंजाइम शरीर की क्रियाओं एवं इंसुलनि और ग्लूकोज के स्राव में योगदान देती हैं। गेहूं में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से धमनी की बीमारी और कुछ विशेष तरह के कैंसर से शरीर को बचाता है। रेगुलर होल ग्रेन गेहूं की चपाती खाने से टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।

गेहूं की रोटी के फायदे कब्ज दूर करने में – Chapati is good for Constipation in hindi

चपाती खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे कब्ज की दिक्कत दूर हो जाती है। इसलिए जो लोग कब्ज की समस्या से पीड़ित होते हैं उन्हें चपाती खाने पर ध्यान देना चाहिए।

(और पढ़े – कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय)

पोषक तत्वों से युक्त होने के कारण चपाती के फायदे – Chapati is rich in Nutrients in hindi

चपाती शरीर को विटामिन एवं खनिज जैसे मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन प्रदान करती है। इसलिए जिन लोगों के शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी होती है उन्हें चपाती जरूर खाना चाहिए क्योंकि चपाती खाने से शरीर में इन पोषक तत्वों की भरपायी हो जाती है।

चपाती के फायदे मोटापा दूर करने में – wajan ghatane mein chapati ke fayde in hindi

वैसे तो चपाती में वजन घटाने के प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं लेकिन चपाती का यह गुण महिलाओं में बढ़ते वजन को कम करने के लिए ज्यादा प्रभावशाली माना जाता है। जो महिलाएं लंबे समय तक और नियमित चपाती का सेवन करती हैं उनमें वजन बढ़ने की दिक्कत कम हो जाती है।

(और पढ़े – तेजी से वजन घटाने के तरीके)

गेहूं की रोटी के फायदे अच्छी त्वचा के लिए – Chapatti benefits For Skin in hindi

चपाती में मौजूद जिंक और अन्य खनिज त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। इसलिए चपाती खाने का एक फायदा यह भी होता है कि आपकी त्वचा स्वस्थ और आकर्षक होती है।

(और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन)

गेहूं की रोटी के फायदे सूजन दूर करने में – Chapati benefits Reduces Chronic Inflammation in hindi

गेहूं में बिटाइन की मात्रा पायी जाती है जो सूजन की समस्या को कम करने में सहायक होता है। बिटाइन होल ह्वीट और पालक में पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। सूजन गठिया और हड्डियों से जुड़े रोगों के लिए काफी खतरनाक होता है। इससे बचने का सबसे आसान तरीक यह है कि होल ह्वीट की चपाती खाएं ताकि शरीर में यदि सूजन हो भी तो गायब हो जाए। इसके अलावा चपाती खाने से अल्जाइमर, ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय रोग के साथ ही खराब यादाश्त की समस्या भी दूर हो जाती है।

हृदय रोगों से दूर रखने में चपाती है लाभकारी – Chapati Prevents Heart Attack in hindi

हृदय गति रूकने से होने वाली मौतें तेजी से बढ़ रही हैं। हालांकि हृदय रोग से बचने के लिए लोग डॉक्टर के पास जाकर अपना अच्छा से अच्छा इलाज कराते ही हैं लेकिन अगर इस बीमारी से बचने के लिए घरेलू उपाय की बात की जाए तो होल ग्रेन जैसे कि फाइबर युक्त गेहूं के आटे की चपाती ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है और हृदय रोगों के खतरे को भी कम करती है। गेहूं में थायमिन, फोलेट और विटामिन B6 के अलावा कई मिनरल जैसे मैग्नीशियम, जिंक और मैंगनीज की मात्रा पायी जती है जो आसानी से पच भी जाती है और सेहत के साथ हृदय को भी बीमारियों से बचाती है।

अच्छे पाचन के लिए चपाती के फायदे – Chapati for good Digestion in hindi

चपाती बहुत ही आसानी से पच जाती है इसलिए बेहतर है कि आप चावल की जगह चपाती खाएं। इससे आपको भारीपन महसूस नहीं होगा और खाना भी जल्दी पच जाएगा। चपाती खाने के कई फायदों में इसका एक फायदा यह भी है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration