जॉगिंग करने के फायदे – Jogging Benefits In Hindi

जॉगिंग करने के फायदे, लाभ और नुकसान - Jogging Benefits And Disadvantages In Hindi
Written by Hemant

Jogging Benefits in Hindi जॉगिंग करना शरीर को फिट रखने और लंबे समय तक जीने का एक शानदार तरीका है। वैज्ञानिक प्रमाणों ने पुष्टि की है कि दौड़ने (रनिंग) या जॉगिंग करना धीमी गति से हृदय रोगों, मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप, अवसाद और चिंता के जोखिम में कमी करता है। यह आपकी सहनशक्ति और उत्पादकता (productivity) को भी बढ़ाता है। इसलिए निश्चित रूप से जॉगिंग करना आपके जीवन का सबसे अच्छा निर्णय हो सकता है। कई जॉगर्स, जॉगिंग को गलत तरीके से करते है जिससे इसका गलत प्रभाव पड़ता है और यह आपके घुटनों पर हानिकारक प्रभाव डालता है। हमने पिछले लेख में आपको जॉगिंग करने का सही तरीका बताया था। आइये आज के इस लेख में हम जॉगिंग करने के फायदे, लाभ और नुकसान को विस्तार से जानते हैं।

1. जॉगिंग करने के फायदे – Jogging benefits in Hindi

2. शुरुआती जॉगिंग के लिए महत्वपूर्ण टिप्स – Tips for Beginner Jogging in Hindi
3. जॉगिंग करने के नुकसान – Jogging disadvantages in Hindi

जॉगिंग करने के फायदे – Jogging benefits in Hindi

जॉगिंग करना वास्तव में व्यायाम के सबसे सरल रूपों में से एक है। कुछ धावक (runners) एथलेटिक्स दौड़, मैराथन में भाग लेने या अपने मज़े के लिए रनिंग को चुनते हैं। यदि आप अन्य धावकों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में रुचि रखते हैं, तो आपको जॉगिंग अवश्य करनी चाहिए। जॉगिंग करने के अनेक लाभ है आइये इसे विस्तार से जानते है।

जॉगिंग करने के फायदे मानसिक स्वास्थ्य सुधार में – Jogging benefits for Mental Health in Hindi

जॉगिंग करने के फायदे मानसिक स्वास्थ्य सुधार में - Jogging benefits for Mental Health in Hindi

मानसिक स्वास्थ्य सुधार करने लिए जॉगिंग करना बहुत ही फायदेमंद होता है। जॉगिंग के दौरान शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है, एंडोर्फिन हार्मोन का एक समूह जो आपको अच्छा महसूस और मूड में सुधार करने के लिए जिम्मेदार हैं। यह हार्मोन आपको स्वाभाविक रूप से मानसिक स्वास्थ्य सुधार कर सकते हैं और आपके तनाव के स्तर को कम करके शांत करते हैं। जॉगिंग एक प्रकार का तीव्र कार्डियो वर्कआउट है जो इन एंडोर्फिन हार्मोन को छोड़ने के लिए मस्तिष्क में पिट्यूटरी ग्रंथि बनाता है। यह आपकी जॉगिंग के बाद सक्रियता और मानसिक स्वास्थ्य सुधार में बढ़ावा देता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

जॉगिंग करने के लाभ ह्रदय स्वास्थ्य में – Jogging ke Fayde for heart health in Hindi

जॉगिंग करने के लाभ ह्रदय स्वास्थ्य में - Jogging ke Fayde for heart health in Hindi

टहलना दिल की सेहत को फायदा पहुंचाता है। नियमित रूप से जॉगिंग एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट माना गया है। वास्तव में जॉगिंग को सर्वश्रेष्ठ हृदय व्यायामों में से एक के रूप में जाना जाता है। जॉगिंग दिल की मांसपेशियों को मजबूत करता है और उन्हें अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा जॉगिंग रक्तचाप, रक्त शर्करा के स्तर के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। यह उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग के अन्य खतरों के कारणों को कम करने में सहायता करता हैं। हालांकि डॉक्टर अधिक वजन वाले हैं या किसी हृदय रोग या मधुमेह से पीड़ित लोगों को जॉगिंग करते समय सावधानी रखने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूर करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज…)

जॉगिंग करने के फायदे मजबूत हड्डियों में – Jogging ke Fayde for Strong bones in Hindi

जॉगिंग करने के फायदे मजबूत हड्डियों में - Jogging ke Fayde for Strong bones in Hindi

जॉगिंग करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। जॉगिंग करते समय, हड्डियों को एक निश्चित मात्रा में भार या तनाव का अनुभव होता है। जब आप नियमित रूप से जॉगिंग के लिए जाते हैं, तो आपकी हड्डियों को नियमित आधार पर इस भार का अनुभव होता है। यह हड्डी के ऊतकों को हर दिन अतिरिक्त भार के लिए तैयार करता है। पैरों द्वारा उठाए गए शरीर के भार से हड्डियों को सहन करने और किसी भी हड्डी की चोटों से बचने के लिए मजबूत किया जाता है।

(और पढ़े – हड्डियों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय…)

मॉर्निंग में रनिंग के फायदे मांसपेशियों के विकास में – Morning Running develops the muscles in Hindi

मॉर्निंग में रनिंग के फायदे मांसपेशियों के विकास में - Morning Running develops the muscles in Hindi

जॉगिंग करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। यह शरीर की बड़ी मांसपेशियों में एक तीव्र शारीरिक गतिविधि लाता है। जॉगिंग आपके हैमस्ट्रिंग, ग्लूटल मसल्स, पिंडली की मांसपेशियों और शरीर के मध्य क्षेत्र की मांसपेशियों आदि को लक्षित करता है। रनिंग इन मांसपेशियों को बार-बार इमोशनल गतिविधि में डालता है जो मांसपेशियों को टोन करता है। इस प्रकार जॉगिंग शरीर की मांसपेशियों को अच्छी तरह दुबली मांसपेशियों में विकसित करता हैं और शरीर को टोन भी करता है।

(और पढ़े – बॉडी फिटनेस टिप्स इन हिंदी…)

दौड़ने के फायदे वजन कम करने में – Dodne ke fayde vajan kam karne me in Hindi

दौड़ने के फायदे वजन कम करने में - Dodne ke fayde vajan kam karne me in Hindi

टहलना या जॉगिंग करना वजन कम करने में मदद करता है। जॉगिंग करने से कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में मदद मिलती है। जॉगिंग एक एरोबिक व्यायाम है जो शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। आप यदि अधिक खाते है को कोई बात नहीं हैं आप खाने के साथ अपनी जॉगिंग को नियमित रखें इससे खाने के बाद भी आपके वजन पर कोई फर्क नहीं होगा। हम जानते हैं कि उच्च मेटाबोलिज्म से वसा जलना आसान और तेज हो जाता है। इसलिए यह और अधिक प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद करता है।

(और पढ़े – मोटापा कम करने के लिए करे एरोबिक्स…)

जॉगिंग करने के लाभ श्वसन प्रणाली में – Jogging benefits the respiratory system in Hindi

जॉगिंग करने के लाभ श्वसन प्रणाली में - Jogging benefits the respiratory system in Hindi

जॉगिंग करना श्वसन प्रणाली के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जॉगिंग करते समय फेफड़े की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है, जिससे इसमें और अन्दर जाने वाली हवा की अधिक मात्रा होती है। इसके अलावा, जॉगिंग जैसे एरोबिक ट्रेनिंग श्वसन मांसपेशियों की सहन-शक्ति क्षमता में सुधार करने में मदद करता हैं। जॉगिंग ऑक्सीजन को अवशोषित करने और कार्बन डाइऑक्साइड को निकलने में शरीर के ऊतकों की क्षमता में सुधार करने में भी मदद करता है। हालांकि जॉगिंग करने से दमा के लोगों में श्वास संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं, लेकिन यदि अस्थमा नियंत्रित स्थिति में है, तो जॉगिंग से उनके समग्र फेफड़ों के स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है।

(और पढ़े –अस्थमा (दमा) के कारण, लक्षण, उपचार एवं बचाव…)

टहलने के फायदे जोड़ों की समस्याओं को ठीक करे – Jogging fixes joint problems in Hindi

टहलने के फायदे जोड़ों की समस्याओं को ठीक करे - Jogging fixes joint problems in Hindi

जोड़ों की समस्याओं को ठीक करने लिए टहलना या जॉगिंग करना बहुत ही लाभदायक होता हैं। नियमित रूप से जॉगिंग करना गठिया और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis) जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। जैसे कि हमने ऊपर जाना जॉगिंग हड्डी के स्वास्थ्य के साथ-साथ मांसपेशियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है, इसलिए यह संयुक्त समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – जोड़ों में दर्द का घरेलू उपचार…)

जॉगिंग करने के फायदे संक्रमण और संचारी रोगों में – Jogging Prevents Infections and Communicable Diseases in Hindi

जॉगिंग करने के फायदे संक्रमण और संचारी रोगों में - Jogging Prevents Infections and Communicable Diseases in Hindi

जॉगिंग लिम्फोसाइट (lymphocytes) और मैक्रोफेज (macrophages) के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है जो शरीर में संक्रमण का मुकाबला करते हैं। यह वायरल संक्रमणों जैसे कि फ्लू और सामान्य सर्दी और कुछ बैक्टीरिया संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है।

(और पढ़े – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय…)

जॉगिंग करने के फायदे एंटी-एजिंग के लिए – Jogging has Anti-Ageing Benefits in Hindi

जॉगिंग करने के फायदे एंटी-एजिंग के लिए - Jogging has Anti-Ageing Benefits in Hindi

एंटी-एजिंग के लिए जॉगिंग करना बहुत ही फायदेमंद होता हैं। स्किन के लिए जॉगिंग के फायदे ऐसे हैं कि इसे करने से आप अधिक फ्रेश और युवा दिखने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जॉगिंग त्वचा को अधिक ऑक्सीजन और रक्त मिलना सुनिश्चित करता है।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षण कम करने के उपाय…)

जॉगिंग करने के लाभ इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है – Jogging Builds the Immune System in Hindi

जॉगिंग करने के लाभ इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है - Jogging Builds the Immune System in Hindi

जॉगिंग न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। जॉगिंग आपको मजबूत बनाता है और अवसाद और तनाव से लड़ता है। यह थकान को दूर करता है, शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है और प्रतिरक्षा का निर्माण करता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

जॉगिंग के फायदे मधुमेह के लिए – Jogging karne ke labh for Diabetes in Hindi

जॉगिंग के फायदे मधुमेह के लिए - Jogging karne ke labh for Diabetes in Hindi

जॉगिंग करना मधुमेह को रोकने में मदद करता है। एक गतिहीन जीवन शैली और अधिक वजन होने के कारण आपके मधुमेह विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। जॉगिंग करना एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने और कमजोरी को दूर करने में मदद हैं। शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के अलावा जॉगिंग के अन्य लाभकारी प्रभाव भी हैं। यह हमारी मानसिक और मनोवैज्ञानिक स्थितियों को भी बढ़ावा देता है।

(और पढ़े – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार…)

टहलने के फायदे कैंसर को रोकने में –  Jogging Helps Prevent Cancers in Hindi

टहलने के फायदे कैंसर को रोकने में -  Jogging Helps Prevent Cancers in Hindi

शोधकर्ता का मानना हैं कि जॉगिंग कुछ कैंसर की रोकथाम में सहायक है। जॉगिंग करते समय पूरा शरीर बेहतर ऑक्सीजन को प्राप्त करता है। जिन कोशिकाओं को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति नहीं मिलती है, उन्हें अधिक सख्ती से परिवर्तित करने के लिए जाना जाता है, जो अक्सर घातक होते हैं। जॉगिंग से शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है, जिससे कुछ कैंसर को रोकने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – महिलाओं में कैंसर के लक्षण…)

शुरुआती जॉगिंग के लिए महत्वपूर्ण टिप्स – Tips for Beginner Jogging in Hindi

शुरुआती जॉगिंग के लिए महत्वपूर्ण टिप्स – Tips for Beginner Jogging in Hindi

  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी नाक और मुंह से सांस ले रहे हैं, और अपने मुंह से सांस छोड़ रहे हैं, उचित साँस लेना और गहरी पेट की साँस लेना आपको पेट के क्षेत्र में ऐंठन से बचने में मदद करेगा।
  • जॉगिंग करते समय अपनी सांस को अपने मार्गदर्शक की तरह इस्तेमाल करें।
  • आपको जॉगिंग करते समय बातचीत करने में सक्षम होना चाहिए, और आपकी सांस भारी नहीं होनी चाहिए।
  • उचित जॉगिंग फॉर्म चोटों और थकान को रोकने की कुंजी है। जॉगिंग के लिए सही युक्तियों का पालन करें।
  • अपने वर्कआउट के अंत में पानी पीना चाहिए। यदि यह गर्म और आर्द्र है, तो आपको अपने वर्कआउट के दौरान कुछ पानी (लगभग चार से छह गिलास) पीना चाहिए।
  • जॉगिंग को समाप्त करने लिए कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने की कोशिश करें जो विशेष क्षेत्रों को लक्षित करते हैं जो अक्सर चलने के दौरान और बाद में टाइट हो जाते हैं।

(और पढ़े – जाने जॉगिंग शुरू करने का सही तरीका…)

जॉगिंग करने के नुकसान – Jogging disadvantages in Hindi

जॉगिंग करने के नुकसान - Jogging disadvantages in Hindi

दौड़ने या जॉगिंग करने के अनेक फायदे होने के बाद भी इसके कुछ नुकसान भी है। जॉगिंग करना अभी भी हर किसी के लिए उचित नहीं है। इसके कुछ नुकसान निम्न हैं-

  • चलने की तुलना में जॉगिंग आपके शरीर पर अधिक दबाव डालती है इसलिए मांसपेशियों में ऐंठन और जोड़ में चोट लगने की संभावनाएं होती हैं।
  • जॉगिंग निचले पैर के सामने के क्षेत्र पर जोर देती है,जिससे आमतौर पर दर्द और संयोजी ऊतकों में जलन होती है।
  • जो व्यक्ति बहुत अधिक वजन वाले हैं या किसी भी स्वास्थ्य या मांसपेशियों की समस्याओं से परेशान है उनको जॉगिंग नहीं करनी चाहिए।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration