यदि ऑफिस में चल रहा है चक्‍कर, तो ऑफिस अफेयर के बारे में आपको ये बातें जरूर पता होनी चाहिए - Is it okay to have an office affair? Here’s what you need to know in Hindi
मेरिज & सेक्स

क्या ऑफिस में अफेयर होना ठीक है? यदि आपका ऑफिस में चल रहा है चक्‍कर, तो ये हो सकते हैं फायदे और नुकसान

यदि ऑफिस में चल रहा है चक्‍कर, तो ऑफिस अफेयर के बारे में आपको ये बातें जरूर पता होनी चाहिए - Is it okay to have an office affair? Here’s what you need to know in Hindi

Office Affair In Hindi: क्या ऑफिस में अफेयर होना ठीक है? यदि आपका ऑफिस में चल रहा है चक्‍कर, तो ये हो सकते हैं फायदे और नुकसान, ऑफिस में अफेयर या रोमांस करना खतरनाक और रोमांचक दोनों हो सकता हैं। जहां कुछ लोगों के ल‍िए ऑफिस में चक्कर चलाना उनके जीवन में खुशियां बिखेर देता है तो वहीं कुछ लोगों के ल‍िए ऑफिस में अफेयर जी का जंजाल भी बन जाता है। कई बार लोग अक्‍सर ऑफिस में अपने को-वर्कस के साथ चक्कर होने की वजह से जल्‍दी सुर्खियों में भी आ जाते हैं। जिसमे कई फेमस पर्सनल‍िटीज भी शामिल हैं जो ऑफिस में अपने अफेयर के वजह से सुर्खियों में छा चुके हैं।

दुनिया को हिलाकर रख देने वाला और सबसे ज्‍यादा चर्चित ऑफिस अफेयर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्‍लिंटन (Bill Clinton) और व्‍हाइट हाउस की पूर्व इंटर्न मोनिका लेविंस्‍की (intern Monica Lewinsky) का रहा है। येह अफेयर उस समय का सबसे चर्चित ऑफिस अफेयर्स में से एक था।

बाद में क्लिंटन ने अपने ‘संबंध’ को स्वीकार किया और इसके लिए माफी भी मांगी। लेक‍िन ऐसा जरुरी नहीं है कि ऑफिस में अफेयर करना हमेशा ही गलता होता है कई ऐसे लोग भी हैं जो ऑफिस में रोमांस को अपने सहकर्मियों के साथ शुरू करते हैं और फिर बाद में एक दूसरे के जीवन साथी बन जाते हैं। ऐसी ही एक लोकप्रिय जोड़ी है मेलिंडा और बिल गेट्स। 1987 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन में शामिल हुए मेलिंडा ने माइक्रोसॉफ्ट में अपने कार्यकाल के दौरान बिल गेट्स से मुलाकात की यहीं उनका अफेयर बिल गेट्स से हुआ और 1994 में दोनों ने शादी कर ली।

विषय सूची

  1. ऑफिस अफेयर के फायदे और नुकसान दोनों हैं – Office Affair Are Both Advantages And Disadvantages in Hindi
  2. सहकर्मी को डेट करते समय दोनों तरफ होना चाहिए प्‍यार – The feelings should be mutual in Hindi
  3. क्‍या ऑफिस की पॉलिसी में इसके खिलाफ तो कुछ तो नहीं है – Does your office policy approve of it in Hindi?
  4. ऑफिस में रोमांस करते समय अपने निजी जीवन को ऑफिसे से अलग रखें – Keep your professional and personal life separate in Hindi
  5. ऑफिस अफेयर के दौरान ध्‍यान भटकाने से बचें – Avoid distracting attention during an office affair in Hindi?
  6. अफेयर के कारण ऑफिस में गॉसिप बनने के लिए तैयार हो जाएं – Are you ready to face some office gossip in Hindi?
  7. ऑफिस अफेयर के दौरान ब्रेकअप होने की स्थिति में क्‍या करें – When things go wrong an office affair in Hindi

ऑफिस अफेयर के फायदे और नुकसान दोनों हैं – Office Affair Are Both Advantages And Disadvantages in Hindi

ऑफिस अफेयर के फायदे और नुकसान दोनों हैं - Office Affair Are Both Advantages And Disadvantages in Hindi

कार्यालय या ऑफिस अफेयर में रोमांस दूसरों के लिए कुछ समय के लिए रोमांचक काम हो सकता है, लेकिन यह यह धीरे-धीरे आपके कैरिअर और जिंदगी दोनों को विनाश की ओर भी ले जा सकता है। ऑफिस में प्‍यार करने के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं। अगर आप अपने ऑफिस में किसी खास को पसंद करते हैं और उसे डेट पर ले जाना चाहते हैं, तो आपको ऑफिस अफेयर करने से पहले इन बातों पर गौर जरुर करना चाहिए।

(और पढ़े – लड़कियों को कैसे लड़के पसंद आते हैं…)

सहकर्मी को डेट करते समय दोनों तरफ होना चाहिए प्‍यार – The feelings should be mutual in Hindi

सहकर्मी को डेट करते समय दोनों तरफ होना चाहिए प्‍यार - The feelings should be mutual in Hindi

एक सहकर्मी के साथ प्यार में रहना तब तक ठीक है जब तक दूसरा व्यक्ति आपकी भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाता है। और वो भी आपसे प्‍यार करता हों। आप भाग्यशाली हैं यदि वह भी आपके साथ प्यार में है, लेकिन यदि आपके सहकर्मी समान भावना को साझा नहीं करते हैं तो आपको रिजेक्‍शन स्‍वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए। सहकर्मी द्वारा आपके प्रस्ताव को अस्वीकार करने के बाद भी उसके पीछे पड़े रहना आपकी नौकरी और आपके कैरियर को खतरे में डाल सकता है।

(और पढ़े – फ्लर्ट करने से पहले जान लें ये फ्लर्टिंग रूल्स…)

क्‍या ऑफिस की पॉलिसी में इसके खिलाफ तो कुछ तो नहीं है – Does your office policy approve of it in Hindi?

क्‍या ऑफिस की पॉलिसी में इसके खिलाफ तो कुछ तो नहीं है - Does your office policy approve of it in Hindi?

इससे पहले कि आप और आपके सहकर्मी आपस में डेटिंग शुरू करें, आपको यह जान लेना चाहिए कि ऑफिस की नीतियों में कोई ऑफिस अफेयर के खिलाफ तो नहीं है। अपने दिल की बात कहने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप किसी भी दफ्तर के नियमों के खिलाफ तो नहीं जा रहे हैं। अगर आपका अफेयर ऑफिस के नियमों के खिलाफ है तो इससे दूर ही रहेना बेहतर है।

(और पढ़े – डेटिंग का मतलब और डेटिंग करने का तरीका…)

ऑफिस में रोमांस करते समय अपने निजी जीवन को ऑफिसे से अलग रखें – Keep your professional and personal life separate in Hindi

ऑफिस में रोमांस करते समय अपने निजी जीवन को ऑफिसे से अलग रखें - Keep your professional and personal life separate in Hindi

ऑफिस रोमांस करने में जो सबसे बड़ी परेशानी आती है वो निजी जीवन और प्रोफेशनल लाइफ को अलग रखने में आती है। ऑफिस में रोमांस करने का सबसे बड़ा नुकसान भी यही है हालांकि, वे लोग जो इस मुश्किल स्थिति को संभाल सकते हैं, उन्हें ऑफिस में रोमांस करने में सफलता मिल सकती हैं।

(और पढ़े – जानें, प्यार होने की क्या हैं निशानियां…)

ऑफिस अफेयर के दौरान ध्‍यान भटकाने से बचें – Avoid distracting attention during an office affair in Hindi?

ऑफिस अफेयर के दौरान ध्‍यान भटकाने से बचें - Avoid distracting attention during an office affair in Hindi?

ऑफिस में काम करने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति के पास बैठना जिससे आप प्यार करते हैं, बहुत नुकसानदेह हो सकता है। और जब व्यक्ति आपका लवर हो, तो कार्यस्थल पर कुछ कम उत्पादक दिन के लिए तैयार रहें! इससे ऑफिस में आपकी प्रॉडक्टिविटी भी कम हो सकती है।

(और पढ़े – लड़की के प्यार के इशारों को कैसे समझें…)

अफेयर के कारण ऑफिस में गॉसिप बनने के लिए तैयार हो जाएं – Are you ready to face some office gossip in Hindi?

अफेयर के कारण ऑफिस में गॉसिप बनने के लिए तैयार हो जाएं - Are you ready to face some office gossip in Hindi?

जहां के लोग ऑफिस में रोमांस करते हैं, वहां अफवाहें और गॉसिप तो होगी ही। आप बहुत सारी ऐसी बातें सुन सकते हैं जो आपको हैरान कर सकती हैं या आपको आश्चर्यचकित कर सकती हैं। क्या आप अपने को-वर्कस की आलोचना का सामना कर पाएंगे? जिससे शायद आप प्यार करने लगें हैं और क्‍या आप इस सबके लिए तैयार है?

(और पढ़े – एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर और शादीशुदा जिन्दगी में इसका असर…)

ऑफिस अफेयर के दौरान ब्रेकअप होने की स्थिति में क्‍या करें – When things go wrong an office affair in Hindi

ऑफिस अफेयर के दौरान ब्रेकअप होने की स्थिति में क्‍या करें - When things go wrong an office affair in Hindi

#MeToo के इस युग में, क्या हमें उन जोखिमों के बारे में भी विस्तार से जानने की आवश्यकता है जब एक ऑफिस अफेयर का मामला गलत हो जाता है? कई बार लोगों को ऑफिस में प्‍यार तो हो जाता है लेकिन बात ज्‍यादा दूर तक नहीं जा पाती है।

(और पढ़े – 10 टिप्स जो ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलने में मदद करेगें…)

जैसा कि हमने कहा, को-वर्कस के साथ प्यार में होना या उनके साथ ऑफिस में रोमांस करने के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं। और एक असफल ऑफिस रोमांस के परिणाम उनमें से एक है। ऐसे में आपको ये जानने की आवश्यकता है कि क्‍या आप इस रिश्‍ते के फेल होने के बाद भी उनके साथ एक ही ऑफिस में काम कर सकते हैं या नहीं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration