HDPE Grow Bagscontent/uploads/2023/01/HDPE-Grow-Bag-For-Home-Gardeing-1024x1024.jpg" alt="" width="810" height="810" class="alignnone size-large wp-image-105811" />
रिलेशनशिप टिप्स

फ्लर्ट करने से पहले जान लें ये फ्लर्टिंग रूल्स – Learn These Basic Flirting Rules In Hindi

फ्लर्ट करने से पहले जान लें ये फ्लर्टिंग रूल्स - Learn These Basic Flirting Rules In Hindi

Flirting Rules in Hindi: आज के समय में फ्लर्टिंग कोई नया शब्द नहीं है। आमतौर पर ज्यादातर लड़के लड़कियां एक दूसरे को आजमाने के लिए फ्लर्ट करते हैं। किसी को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए फ्लर्ट करना अच्छा तरीका माना जाता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप फ्लर्ट करने के नियमों को भूल जाएं। बिना किसी को बुरा लगे फ्लर्ट करने के लिए हमारे इस लेख में बताये गए फ्लर्टिंग रूल्स को जरुर फॉलो करें। अगर आप इन्हें फॉलो करते हैं तो यह आपके रिश्ते को और आंगे ले जायेगा। इसलिए फ्लर्ट करने से पहले जान लें ये फ्लर्टिंग रूल्स।

विषय सूची

  1. फ्लर्टिंग टिप्स जिनके बारे में पता होना चाहिए – Flirting Tips You Should Know in Hindi
  2. फ्लर्ट करने से पहले नजरें मिलाकर बात करें – Maintain Eye Contact before flirting in Hindi
  3. फ्लर्ट करने से पहले घूरने की बजाय नोटिस करे – Observe, Don’t Stare before flirting in Hindi
  4. फ्लर्ट करने से पहले चेहरे पर मुस्कान रखें – Always Keep A Smile before flirting in Hindi
  5. फ्लर्ट करने के लिए एक अच्छा श्रोता बनें – Be A Good Listener before flirting in Hindi
  6. फ्लर्ट करने से पहले धीरे धीरे करीब आने की कोशिश करें – Approach Her Normally before flirting in Hindi
  7. फ्लर्ट करते समय उसे छूना गलत नहीं होता – flirt karte samay use touch karna galat nhi hai in Hindi
  8. फ्लर्टिंग रूल्स फ्लर्ट करने से पहले तारीफ करें – compliments her before flirting in Hindi
  9. फ्लर्ट करने के लिए नंगी तस्वीरें ना मांगें – Don’t send nudes image in flirting in Hindi
  10. फ्लर्ट करने से पहले अपनी सीमाएं तय करें – Set boundaries before flirting in Hindi

फ्लर्टिंग टिप्स जिनके बारे में पता होना चाहिए – Flirting Tips You Should Know in Hindi

फ्लर्टिंग टिप्स जिनके बारे में पता होना चाहिए - Flirting Tips You Should Know in Hindi

वास्तव में फ्लर्ट महज मजाक का एक रुप होता है जिसे बहुत से लोग समझ नहीं पाते हैं और उसे काफी गंभीरता से लेते हैं जबकि फ्लर्ट करने वाले को बहुत मजा आता है। कई बार देखा गया है कि फ्लर्ट करने से व्यक्ति को भावनात्मक रुप से बहुत नुकसान पहुंचता है और वह अंदर से टूट जाता है और उसका भरोसा भी खत्म होने लगता है। परिणामस्वरुप वह अपने को नुकसान पहुंचाने की भी कोशिश करता है। अगर आप किसी के साथ फ्लर्ट करने की प्लानिंग बना रहे हैं तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि फ्लर्ट करने से पहले जान लें ये फ्लर्टिंग रूल्स।

(और पढ़े – जानें, प्यार होने की क्या हैं निशानियां…)

फ्लर्ट करने से पहले नजरें मिलाकर बात करें – Maintain Eye Contact before flirting in Hindi

फ्लर्ट करने से पहले नजरें मिलाकर बात करें - Maintain Eye Contact before flirting in Hindi

आमतौर पर फ्लर्ट करने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना पड़ता है। इसमें सबसे मुख्य है नजरें मिलाकर बात करना। जब आप किसी से फ्लर्ट करते हैं तो उसके लिए आई कॉनटेक्ट बनाना बेहद जरुरी होता है। वास्तव में कई बार फ्लर्ट करने वाले को यह जानने की जरुरत होती है कि वह आपमें दिलचस्पी रखती है या नहीं। इसके अलावा कई बार अपने में उसकी दिलचस्पी बनाए रखने के लिए भी नजरें मिलाकर बात करना जरूरी होता है। लड़की से जब भी नजरें मिले तो मुस्कुराएं जरूर और बात शुरू करने से पहले आंखों में देखें। इससे आपके अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा और लड़की को यह नहीं पता चलेगा कि आप उसके साथ फ्लर्ट कर रहे हैं।

परिणामस्वरुप वह भी आगे आकर आपसे बात करेगी और आप फ्लर्ट का मजा ले सकते हैं। आप ऐसे नहीं दिखने चाहिए कि आपमे आत्म-विश्वास नहीं है और ना फ्लर्ट करते समय ही इधर-उधर देखें।

(और पढ़े – लड़कियों को कैसे लड़के पसंद आते हैं…)

फ्लर्ट करने से पहले घूरने की बजाय नोटिस करे – Observe, Don’t Stare before flirting in Hindi

फ्लर्ट करने से पहले घूरने की बजाय नोटिस करे - Observe, Don't Stare before flirting in Hindi

कहा जाता है कि किसी लड़की के साथ फ्लर्ट करना भी अपने आप में एक टैलेंट है। अगर आपको फ्लर्ट करने की कला आती है तो आप एक नहीं कई लड़कियों के साथ फ्लर्ट कर लेते हैं। लेकिन इसके लिए फ्लर्टिंग रुल्स का ध्यान रखना भी जरूरी है। जिस भी लड़की के साथ आप फ्लर्ट करना चाहते हैं, उस लड़की को घूरने या देखने की बजाय हमेशा उसे नोटिस करने की कोशिश करें। यह अवलोकन (Observe) करें कि उसके हावभाव (gestures) किस तरह हैं, उसकी बॉडी लैंग्वेज कैसी है और वह किस तरीके से बात करती है। इससे आपको आगे कदम बढ़ाने में सहायता मिलेगी। हमेशा याद रखें कि लड़की को घूरने (staring) और नजर रखने में अंतर होता है। यह फ्लर्टिंग रुल अपनाने से आपको फ्लर्ट करने में मजा आएगा।

(और पढ़े – लड़कियों की बॉडी लैंग्वेज को कैसे समझें…)

फ्लर्ट करने से पहले चेहरे पर मुस्कान रखें – Always Keep A Smile before flirting in Hindi

फ्लर्ट करने से पहले चेहरे पर मुस्कान रखें - Always Keep A Smile before flirting in Hindi

चेहरे पर मुस्कुराहट एक गर्मजोशी से भरे इंसान के व्यक्तित्व की पहचान होती है। लड़की के साथ फ्लर्ट करने के लिए आपको हमेशा अपने चेहरे पर एक प्यारी मुस्कान रखनी पड़ेगी। चूंकि आप फ्लर्ट करने जा रहे हैं इसलिए आपने लड़की से भावनात्मक रुप से जुड़ने के बारे में नहीं सोचा है। अतः आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि आप हीरो दिखें ना कि क्रीमिनल। लड़की के सामने अपने चेहरे पर मुस्कान रखने से उसे यह लगेगा कि आप उसमें दिलचस्पी ले रहे हैं और उसका साथ रिलेशनशिप रखना चाहते हैं। इससे न सिर्फ आपका काम आसान हो जाएगा बल्कि आपको एक अलग तरह का आत्मविश्वास और अतिउत्साह का अनुभव होगा। इस फ्लर्टिंग रुल को अपनाकर जरुर देखें।

(और पढ़े – नए लोगों से कैसे मिले और कैसे बात करें…)

फ्लर्ट करने के लिए एक अच्छा श्रोता बनें – Be A Good Listener before flirting in Hindi

फ्लर्ट करने के लिए एक अच्छा श्रोता बनें - Be A Good Listener before flirting in Hindi

किसी भी लड़की से फ्लर्ट करने के लिए सबसे पहले उससे बात की शुरुआत करना काफी चुनौतीपूर्ण कार्य होता है। अक्सर देखा जाता है कि कोई भी लड़की या महिला अपने जीवन में ऐसे पुरुष को नहीं चाहती है जिसके सामने उसे खुद को साबित करने की जरूरत पड़े। इसका एक कारण यह है कि पुरुष सिर्फ अपनी  ही रट लगाए रखते हैं और महिलाओं की बातों को कम सुनते हैं। अगर आप वास्तव में फ्लर्ट करना सीखना चाहते हैं तो पहले एक अच्छा श्रोता (listener) बनें। जब आप अपने बारे में ज्यादा कुछ बोले बिना उसकी बातों को ध्यान से सुनेंगे तो उसे यह लगेगा कि आपको भी उसमें दिलचस्पी है और फिर वह आपसे बात तो करेगी ही, आपके करीब भी आ सकती है।

(और पढ़े – लड़की से बात कैसे शुरू करें…)

फ्लर्ट करने से पहले धीरे धीरे करीब आने की कोशिश करें – Approach Her Normally before flirting in Hindi

फ्लर्ट करने से पहले धीरे धीरे करीब आने की कोशिश करें - Approach Her Normally before flirting in Hindi

कई बात लड़के बॉलीवुड की फिल्मों से सीखकर उसी तरीके से लड़की के साथ फ्लर्ट करना चाहते हैं। याद रखिए अगर आप कृत्रिम तरीके से फ्लर्ट करेंगे तो कभी भी कामयाब नहीं होगें। इसलिए धीरे धीरे और सामान्यरुप से उसके करीब आने की कोशिश करें। इस बात का इंतजार न करें कि कहीं से म्यूजिक बजना शुरू होगा फिर आप उसके करीब आएंगे। वास्तव में फ्लर्ट करने के लिए आपको कुछ चीजें वास्तविक रखनी पड़ेगी तभी आपके करीब लड़की आएगी। फ्लर्ट करने का तरीका एकदम सामान्य रखें और आपको जो भी तरीके पता हों उसी से लड़की को पटाने की कोशिश करें।

(और पढ़े – लड़की पटाने के आसान तरीके…)

फ्लर्ट करते समय उसे छूना गलत नहीं होता – flirt karte samay use touch karna galat nhi hai in Hindi

फ्लर्ट करते समय उसे छूना गलत नहीं होता - flirt karte samay use touch karna galat nhi hai in Hindi

चाहे आप भले ही लड़की के साथ फ्लर्ट ही क्यों ना कर रहे हों, फ्लर्ट करते समय भी कभी कभी लड़की को छूना बेहद जरूरी होता है। इससे आप दोनों के बीच स्नेहपूर्ण संबंध स्थापित होता है और लड़की को कुछ संदेह नहीं होता है। आप लड़की के बालों को स्पर्श कर सकते हैं, उसका हाथ पकड़ सकते हैं और उसके कंधे पर सिर रखना भी सामान्य है। किसी भी व्यक्ति को अच्छा स्पर्श देना गलत नहीं होता है। लेकिन याद रखें कि अगर लड़की इसके लिए तैयार नहीं है तो उसके साथ जबरदस्ती ना करें। इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप लड़की के साथ फ्लर्ट कर रहे हैं इसलिए उसे गंदे इरादे से ना छूएं और ना ही उसकी भावनाओं से खेलने की कोशिश करें।

(और पढ़े – मर्दों की इन खूबियों पर मर मिटती हैं महिलाएं…)

फ्लर्टिंग रूल्स फ्लर्ट करने से पहले तारीफ करें – compliments her before flirting in Hindi

फ्लर्टिंग रूल्स फ्लर्ट करने से पहले तारीफ करें - compliments her before flirting in Hindi

आखिर अपनी तारीफ सुनना किसे अच्छा नहीं लगता है। लड़कियों के साथ फ्लर्ट करने में तारीफ तो रामबाण की तरह काम करता है। आप लड़की की जितना ज्यादा तारीफ करेंगे वह आपके उतने ही करीब आएगी और आपमें दिलचस्पी भी लेगी। लेकिन यहां भी फ्लर्टिंग रुल्स लागू होता है जिसे आपको ध्यान रखना चाहिए। तारीफ ऐसी करें जो कृत्रिम या नकली ना लगे। अगर आप कुछ ज्यादा ही बढ़ा चढ़ा कर बोल रहे हैं और वो चीज लड़की के अंदर है ही नहीं तो वह आपको छोड़कर जा सकती है। इसलिए हमेशा उतनी ही तारीफ करें जो अगर झूठ भी हो तो जल्दी पकड़ में ना आए और लड़की पर सही तरीके से काम करे।

(और पढ़े – लड़की को इम्प्रेस कैसे करें…)

फ्लर्ट करने के लिए नंगी तस्वीरें ना मांगें – Don’t send nudes image in flirting in Hindi

फ्लर्ट करने के लिए नंगी तस्वीरें ना मांगें - Don’t send nudes image in flirting in Hindi

आमतौर पर फ्लर्ट व्यक्ति को भावनात्मक रुप से कभी कभी बहुत अधिक चोट पहुंचाती है। इसलिए फ्लर्ट करते समय हमेशा अपनी मर्यादा का ध्यान रखना चाहिए। अगर सामने वाला व्यक्ति यह नहीं समझ पा रहा है कि आप उसके साथ फ्लर्ट कर रहे हैं तो आप उसका बहुत अधिक फायदा ना उठाएं। उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी लड़की के साथ फ्लर्ट कर रहे हैं तो अपनी नंगी तस्वीरें ना तो उसे भेजें और ना ही उसकी बिना कपड़ों वाली फोटो मांगें। अपना और उसका सम्मान करना सीखें और फ्लर्ट को सिर्फ फ्लर्ट ही रहने दें।

(और पढ़े – लांग डिस्टेंस रिलेशनशिप क्या है, फायदे, नुकसान और बनाए रखने के उपाय…)

फ्लर्ट करने से पहले अपनी सीमाएं तय करें – Set boundaries before flirting in Hindi

फ्लर्ट करने से पहले अपनी सीमाएं तय करें - Set boundaries before flirting in Hindi

अगर आप किसी को फ्लर्ट करके इंप्रेस करना चाहते हैं तो आप ज्यादा फ्लर्ट करने की कोशिश ना करें। किसी भी लड़की के साथ फ्लर्ट करने से पहले आपको अपनी सीमाएं निर्धारित कर लेनी चाहिए। उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी लड़की से फोन पर फ्लर्ट कर रहे हैं तो कुछ ऐसी बातें ना बोलें जिससे उसकी रातें खराब हो जाए या फिर वह रोने लगे। चीजों को उलझाने की कोशिश ना करें। इतना ध्यान रखें कि उन्हें आपसे अजीब महसूस ना हो। इसके अलावा बहुत ज्यादा उसके पीछे ना पड़ें कि वह आपसे डरने लगे और घर से बाहर निकलना बंद कर दे। फ्लर्ट करते समय किसी लड़की के पैसे बेवजह बर्बाद ना करें और उसकी इज्जत का पूरा ध्यान रखें। जब आप पहले ही अपनी सीमाएं तय कर लेंगे तो आप आराम से बिना किसी को कष्ट पहुंचाएं फ्लर्ट करने में कामयाब रहेंगे।

(और पढ़े – गर्लफ्रेंड से फोन पर कैसे बात करें…)

आपको ये भी जानना चाहिये – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration