डेटिंग का मतलब और डेटिंग करने का तरीका – Dating Means And Dating Karne Ka Tarika In Hindi

डेटिंग का मतलब और डेटिंग करने का तरीका - Dating Means And Dating Karne Ka Tarika In Hindi
Written by Anamika

Dating Karne Ka Tarika आज के आधुनिक समय में वैवाहिक बंधन में बंधने से पहले डेटिंग करना एक आम बात हो गयी है शादी से पहले कपल्स एक दूसरे से मिलना और जानना पसंद करते हैं। लिव इन रिलेशनशिप की तरह डेटिंग भी बहुत प्रचलित है। अब आमतौर पर हर जोड़ा (couple) कुछ दिनों तक डेटिंग करने के बाद ही पार्टनर के बारे में सोच विचार करता है। डेटिंग को फिजिकल रिलेशन बनाने का जरिया समझ लेना गलत है। अगर डेटिंग शब्द आपके लिए बिल्कुल नया है तो इस आर्टिकल में हम आपको डेटिंग का मतलब और डेटिंग करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. डेटिंग क्या है? – what is dating in hindi
2. डेटिंग करने का तरीका – Dating Karne Ka Tarika In Hindi

डेटिंग क्या है? – what is dating in hindi

डेटिंग क्या है? - what is dating in hindi

जब दो लोग एक दूसरे को पसंद करते हैं और अपने रिश्ते (relationship) को आगे बढ़ाने एवं एक दूसरे को समझने के लिए किसी स्थान पर अकेले में मिलते हैं तो इसे डेटिंग कहा जाता है। आमतौर पर डेटिंग का उद्देश्य भविष्य में रिश्ते को एक नाम देना होता है। वास्तव में किसी लड़के और लड़की की आपस में बातचीत की शुरूआत एक दूसरे से फोन, चैटिंग और ईमेल से होती है और इसके बाद वे एक दूसरे के साथ समय बिताना शुरू करते हैं। यह सभी क्रियाएं डेटिंग के अंतर्गत ही आती हैं। आइये जानतें हैं डेटिंग करने का सही तरीका क्या है।

(और पढ़े – आकर्षण और प्यार में अंतर…)

डेटिंग करने का तरीका – Dating Karne Ka Tarika In Hindi

  1. डेटिंग के लिए अच्छी ड्रेस पहनें – Dress well for go to dating in Hindi
  2. डेटिंग करने का तरीका एक दूसरे की रुचियां जानें – Dating karne ka tarika ek dusre ke interest jane in Hindi
  3. डेटिंग करने का सही तरीका पूरे आत्मविश्वास से भरे रहें – Dating karne ka sahi tarika confidence in Hindi
  4. डेट करने जाएं तो एक दूसरे में दिलचस्पी दिखाएं – showing interest in each other for dating in Hindi
  5. पहली डेट पर क्या करें में बातचीत को मजेदार बनाए रखें – Dating Tips baatchit ko majedar banaye rakhe in hindi
  6. डेटिंग करने का तरीका अपने पूर्व प्रेमी के बारे में बात न करें – Dating par apne ex ke baare mein baat na kare in hindi
  7. डेटिंग टिप्स डेट पर अपना फोन बंद रखें – Turn off your phone on dating in Hindi
  8. पहली डेट पर बेतुके पलों के लिए तैयार रहें – Be prepared for an awkward moment during dating in Hindi
  9. डेटिंग करने का तरीका डेटिंग पर गेम न खेलें – Avoid playing games on dating in hindi

क्या आप डेटिंग करने के लिए तैयार हैं? और डेटिंग करने का सही तरीका जानना कहते हैं और अगर आप पहली बार डेटिंग पर जा रहे हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा।

डेटिंग के लिए अच्छी ड्रेस पहनें – Dress well for go to dating in Hindi

डेटिंग के लिए अच्छी ड्रेस पहनें - Dress well for go to dating in Hindi

कहा जाता है कि पहला प्रभाव ही अंतिम प्रभाव होता है (first impressions is the last impression) । अगर आप किसी के साथ डेटिंग करने जा रहे हैं तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने लुक पर ध्यान दें। चाहे आप दोनों पहले सार्वजनिक रुप से (publicly) कई बार क्यों न मिल चुके हों लेकिन डेटिंग पर सिर्फ आप दोनों साथ रहेंगे। इसलिए आकर्षक और सुंदर ड्रेस पहनकर डेटिंग पर जाएं, मेकअप बहुत हल्का करें जो देखने में खूबसूरत लगे। लड़कों को अच्छी तरह से शेविंग करनी चाहिए और एक प्रभावशाली व्यक्तित्व के साथ लड़की को लेकर डेटिंग पर जाना चाहिए।

(और पढ़े – मर्दों की इन खूबियों पर मर मिटती हैं महिलाएं…)

डेटिंग करने का तरीका एक दूसरे की रुचियां जानें – Dating karne ka tarika ek dusre ke interest jane in Hindi

डेटिंग करने का तरीका एक दूसरे की रुचियां जानें - Dating karne ka tarika ek dusre ke interest jane in Hindi

अगर आप पहली बार डेटिंग पर जा रहे हैं और आप दोनों को एक दूसरे की रुचियों (Interests) के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता है तो डेट के दौरान एक दूसरे की रुचियों को जानने से डेटिंग बहुत आसान और मजेदार (interesting) हो सकती है। उदाहरण के तौर पर आप दोनों जिस दिन डेटिंग पर जा रहे हों उस दिन आप दोनों फुर्सत (leisure time) में हों और जहां जा रहे हों वह जगह आप दोनों को पसंद हो। यदि आप कुछ खाने का ऑर्डर करते हैं तो पहले एक दूसरे से पूछ लें कि खाने में क्या पसंद है। इस दौरान आप चाहें दो एक दूसरे के बारे में एवं पसंद नापसंद के बारे में भी बात कर सकते हैं। डेटिंग करने की शुरूआत करने का यह उपयुक्त तरीका है।

(और पढ़े – साथ में ड्रिंक करने वाले कपल्स ज्यादा खुश रहते हैं, जाने क्या कहती है रिसर्च…)

डेटिंग करने का सही तरीका पूरे आत्मविश्वास से भरे रहें – Dating karne ka sahi tarika confidence in Hindi

डेटिंग करने का सही तरीका पूरे आत्मविश्वास से भरे रहें - Dating karne ka sahi tarika confidence in Hindi

आमतौर पर देखा जाता है कि चाहे  लड़का हो या लड़की, जब पहली बार डेटिंग पर जाने की बात आती है तो थोड़ी घबराहट (nervousness) जरूर महसूस होती है। अगर आप अपने पार्टनर के सामने पसीना पसीना हो जाएंगे तो इससे बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसलिए संभव हो तो डेटिंग पर जाने से पहले अदरक का पानी पीएं और रोमांटिक संगीत सुनें। आपके चेहरे पर एक अलग तरह की खुशी और आत्मविश्वास झलकना चाहिए। अगर आप अंदर से राहत महसूस करते हैं और आपको लगता है कि आप सामने बैठे अपने पार्टनर का हाथ पकड़ने की हिम्मत रखते हैं तभी आपको डेटिंग पर जाना चाहिए।

(और पढ़े – लड़के लड़कियों में सबसे पहले क्या देखते हैं…)

डेट करने जाएं तो एक दूसरे में दिलचस्पी दिखाएं – showing interest in each other for dating in Hindi

डेट करने जाएं तो एक दूसरे में दिलचस्पी दिखाएं - showing interest in each other for dating in Hindi

कई लोगों की यह आदत होती है कि वह दूसरों से नजरें मिलाकर (eye contact) बात नहीं कर पाते हैं और जब डेटिंग पर जाने की बात हो तो इस तरह की समस्या आना स्वाभाविक (spontaneous) है। डेटिंग करने का सबसे बेहतरीन तरीका यह है कि जब आप डेटिंग पर जाएं तो अपने पार्टनर में दिलचस्पी दिखाएं। उसकी बातों को प्यार से सुनें और इधर उधर न देखें जिससे की उसे बुरा लगे। अगर आप कुछ खाने पीने के लिए ऑर्डर करते हों तो बिल देने के लिए सबसे पहले आगे आएं। आप चाहे जितने भी कंजूस हों लेकिन उस दिन आपके अंदर कुछ भी नकारात्मक नहीं दिखना चाहिए तभी आपकी डेटिंग सफल होगी।

(और पढ़े – लड़की के साथ दोस्ती कैसे करें…)

पहली डेट पर क्या करें में बातचीत को मजेदार बनाए रखें – Dating Tips baatchit ko majedar banaye rakhe in hindi

पहली डेट पर क्या करें में बातचीत को मजेदार बनाए रखें - Dating Tips baatchit ko majedar banaye rakhe in hindi

जब डेटिंग पर जाएं तो अपनी बातचीत को हल्का-फुल्का (light hearted) रखने की कोशिश करें। अपनी पहली डेट पर आपको कोई गंभीर बातचीत नहीं करनी चाहिए। उदाहरण के तौर पर आपको सामने वाले व्यक्ति से यह नहीं पूछना चाहिए कि आप अपनी नौकरी से खुश क्यों नहीं हैं, आप समस्याओं में ही क्यों उलझे रहते हैं इत्यादि। जो भी बातें करें वह बहुत मजेदार होनी चाहिए ताकि आपके डेटिंग पार्टनर को यह न लगे कि आप बहुत गंभीर मिजाज (serious mood) के हैं और नकारात्मक बातें ज्यादा करते हैं। जब आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी डेटिंग भी काफी मजेदार होगी।

(और पढ़े – नए लोगों से कैसे मिले और कैसे बात करें…)

डेटिंग करने का तरीका अपने पूर्व प्रेमी के बारे में बात न करें – Dating par apne ex ke baare mein baat na kare in hindi

डेटिंग करने का तरीका अपने पूर्व प्रेमी के बारे में बात न करें - Dating par apne ex ke baare mein baat na kare in hindi

डेटिंग पर अपने पूर्व पार्टनर के बारे में बात करना खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप इस तरह की बातचीत से पूरी तरह दूर रहें। आमतौर पर ज्यादातर लोगों की यह आदत होती है कि वे डेट पर यह जरूर पूछते हैं कि इससे पहले तुम्हारा कोई ब्वॉयफ्रेंड था या नहीं। जब इस तरह के सवाल आएं तो आप बातों को अनदेखी (ignore) करते हुए कुछ मजेदार बातें करें ताकि इस तरह के सवाल खत्म हो जाएं। संभव हो तो आप भी अपने पार्टनर से यह न पूछें कि तुम्हारी कोई गर्लफ्रेंड थी या नहीं। आप दोनों अपनी डेटिंग का आनंद लें और फिजूल की बातों से बचें।

(और पढ़े – अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका के साथ दोस्ती कैसे करें…)

डेटिंग टिप्स डेट पर अपना फोन बंद रखें – Turn off your phone on dating in Hindi

डेटिंग टिप्स डेट पर अपना फोन बंद रखें - Turn off your phone on dating in Hindi

जब आप किसी के साथ डेट पर जाते हैं और आपका फोन बार बार बजता है तो इससे ज्यादा कष्टप्रद कुछ और नहीं हो सकता है। इससे आपकी पार्टनर चिढ़ सकती है और आपकी डेटिंग खराब हो सकती है। लड़कियों को भी यही बात ध्यान रखनी चाहिए। इसके अलावा फोन पर पार्टनर के सामने बैठकर किसी के मैसेज का जवाब न दें और न ही ह्वाट्सएप पर चैटिंग करें। अगर कोई जरूरी फोन न आने वाला हो तो डेटिंग पर जाने से पहले फोन को बंद कर लें। इससे आपकी डेटिंग सफल साबित होगी।

(और पढ़े – मोबाइल फोन पर ज्यादा देर तक बात करने के नुकसान…)

पहली डेट पर बेतुके पलों के लिए तैयार रहें – Be prepared for an awkward moment during dating in Hindi

पहली डेट पर बेतुके पलों के लिए तैयार रहें - Be prepared for an awkward moment during dating in Hindi

यदि आप लड़की हैं और किसी लड़के के साथ पहली बार डेटिंग पर जा रही हैं तो जरूरी नहीं है कि आपके साथ सबकुछ अच्छा ही हो। इसलिए आपको पहले से ही अजीब चीजों के लिए भी तैयार रहना चाहिए। उदाहरण के तौर पर लड़का आपसे अनुमति मांगे बिना ही आपको किस कर सकता है, आपके निजी अंगों को छू सकता है या फिर आपको बाहों में भर सकता है। इसलिए उसकी हर एक गतिविधि पर नजर रखें और अगर आपका मन न हो तो प्यार से उसे मना कर दें। इससे आपकी डेटिंग भी नहीं खराब होगी और आप पहली डेट पर अजीब हरकतों से बच जाएंगी।

(और पढ़े – लड़की को किस करने के लिए कैसे राजी करें…)

डेटिंग करने का तरीका डेटिंग पर गेम न खेलें – Avoid playing games on dating in Hindi

डेटिंग करने का तरीका डेटिंग पर गेम न खेलें - Avoid playing games on dating in hindi

डेटिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप्स यह है कि आप कम शब्दों में अपनी बात खत्म करें और अधिक न बोलें। अगर आप डेटिंग पर जा रहे हैं तो पूरी ईमानदारी से जाएं और जो सबसे जरूरी है वह यह है कि आप यदि सिंगल हों तभी जाएं। पार्टनर के साथ फ्लर्ट मत करें और उसे जो कुछ भी बताएं सच बताएं। ज्यादा न बोलें और न ही किसी तरह का नाटक करें। तभी आपकी डेटिंग मजेदार हो सकती है अन्यथा आप अपने पार्टनर का दिल दुखा कर चले आएंगे।

(और पढ़े – ये संकेत बताते हैं कि लड़की केवल आप का इस्तेमाल कर रही है…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration