मोबाइल फोन पर ज्यादा देर तक बात करने के नुकसान – Mobile Par Jyada Baat Karne ke Nuksan in Hindi

मोबाइल फोन पर ज्यादा देर तक बात करने के नुकसान - Mobile Par Jyada Baat Karne ke Nuksan in Hindi
Written by Anamika

Mobile Par Jyada Baat Karne Se Kya Nuksan Hota Hai in Hindi क्या आप जानते हैं मोबाइल पर ज्यादा देर बात करने से क्या नुकसान होता है? आजकल मोबाइल फोन हर व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। रोटी कपड़ा और मकान के अलावा संचार के लिए मोबाइल फोन भी एक बुनियादी जरूरत है। लेकिन माना जाता है कि किसी भी चीज का आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, फोन भी उनमें से एक है। मोबाइल का इस्तेमाल लोग गाने सुनने, मैसेज भेजने और इंटरनेट चलाने के लिए तो करते ही हैं लेकिन एक सर्वे के अनुसार फोन पर अधिक देर तक बातें करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है जिसके कारण हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ रहा है।

आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि फोन एक ऐसा डिवाइस है जो तरंगों से संचालित होता है। इसलिए मोबाइल फोन पर ज्यादा बात करने से हमें किस तरह का नुकसान होता है, इस लेख में हम इसी बारे में बताने जा रहे हैं।

मोबाइल फोन पर ज्यादा देर तक बात करने से होने वाले नुकसान – Mobile phone par jyada der tak bat karne se hone vale nuksan

  1. मोबाइल पर देर तक बात करने से अनिद्रा की समस्या होती है – Talking too much on phone causes Sleep Loss in Hindi
  2. देर तक मोबाइल पर बात करने से कैंसर का खतरा – Talking long time on phone Risk Of Cancer in Hindi
  3. मोबाइल फोन पर ज्यादा बात करना स्ट्रेस का कारण – Phone par jyada der baat karna Stress ka karan in Hindi
  4. मोबाइल पर देर तक बात करने से सड़क दुर्घटना हो सकती है – Talking long time on phone causes Accidents in Hindi
  5. फोन पर अधिक बात करने से मस्तिष्क की क्रियाएं गड़बड़ हो जाती हैं – Excess use of phone Disturbed Brain Activity in Hindi
  6. मोबाइल से अधिक बात करने के नुकसान से बैक्टिरिया पनपते हैं – Talking long time on phone A Source of Bacteria in Hindi
  7. मोबाइल फोन पर ज्यादा बात करने के नुकसान अटेंशन खराब होता है – Phone par jyada der baat karns se Attention kharab hoti hai in Hindi
  8. फोन पर ज्यादा बात करने वाले समाज से कट जाते हैं – Excess use of phone causes Social Effects in Hindi
  9. मोबाइल फोन पर अधिक देर तक बात करने से बहरापन हो सकता है – Talking long time on phone Risk Of Deafness in Hindi

मोबाइल पर देर तक बात करने से अनिद्रा की समस्या होती है – Talking too much on phone causes Sleep Loss in Hindi

मोबाइल पर देर तक बात करने से अनिद्रा की समस्या होती है - Talking too much on phone causes Sleep Loss in Hindi

2013 में हुए एक सर्वे के अनुसार 18 से 29 साल के 63 प्रतिशत युवा स्मार्टफोन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं। मोबाइल पर अधिक देर तक बात करने के कारण युवाओं में तेजी से अनिद्रा की समस्या बढ़ रही है। नींद गड़बड़ होने की वजह से चिड़चिड़ापन और गुस्से की प्रवृत्ति भी विकसित हो रही है। वास्तव में देर तक मोबाइल फोन पर बात करने से मस्तिष्क में बनने वाले कुछ रसायन निष्क्रिय हो जाते हैं जिसके कारण नींद नहीं आती है। इसलिए यदि आप फोन पर देर तक बात करने के आदी हैं तो आपको यह नुकसान उठाना पड़ सकता है।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

देर तक मोबाइल पर बात करने से कैंसर का खतरा – Talking long time on phone Risk Of Cancer in Hindi

देर तक मोबाइल पर बात करने से कैंसर का खतरा - Talking long time on phone Risk Of Cancer in Hindi

रिसर्च में पाया गया है कि जब हम देर तक कान के पास मोबाइल लगाकर बातें करते हैं तब फोन से निकलने वाला इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन (electromagnetic radiation) ऊत्तकों द्वारा अवशोषित हो जाता है। जिसके कारण मस्तिष्क के कैंसर (brain cancer) की संभावना बढ़ जाती है। मोबाइल फोन पर अधिक देर तक बात करने के कारण किसी भी उम्र के लोगों को ब्रेन कैंसर हो सकता है। इसलिए हर उम्र के लोगों और विशेषरूप से युवाओं को फोन पर अधिक देर तक बात करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – मोबाइल के साथ सोना कैंसर का ख़तरा बढ़ा सकता है…)

मोबाइल फोन पर ज्यादा बात करना स्ट्रेस का कारण – Phone par jyada der baat karna Stress ka karan in Hindi

मोबाइल फोन पर ज्यादा बात करना स्ट्रेस का कारण - Phone par jyada der baat karna Stress ka karan in Hindi

मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि मोबाइल पर अधिक देर तक बात करने के कारण मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता है जिसके कारण कार्टिसोल नामक हार्मोन अधिक मात्रा में बनने लगती है और व्यक्ति को अधिक तनाव होना शुरू हो जाता है। मोबाइल पर देर तक बात करने से तनाव होने का दूसरा कारण यह है कि जिस व्यक्ति से आप अधिक देर तक बात कर रहे हैं उसकी नकारात्मक बातें भी आपके लिए तनाव का कारण बन सकती हैं। यही कारण है कि मनोचिकित्सक मस्तिष्क संबंधी समस्याओं जैसे डिप्रेशन, तनाव, माइग्रेन से बचने के लिए मोबाइल का कम से कम इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

मोबाइल पर देर तक बात करने से सड़क दुर्घटना हो सकती है – Talking long time on phone causes Accidents in Hindi

मोबाइल पर देर तक बात करने से सड़क दुर्घटना हो सकती है - Talking long time on phone causes Accidents in Hindi

अमेरिकी सरकार की एक वेबसाइट के अनुसार फोन पर बहुत देर तक बात करते हुए इस दौरान लोग अपने काम भी करते रहते हैं। इसमें से एक है मोबाइल पर बात करते हुए सड़क पर वाहन चलाना। फोन पर अधिक बात करने के आदी लोगों को यह ध्यान ही नहीं रहता है कि उन्हें वाहन चलाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसके कारण वे सड़क दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। अगर आप फोन पर अधिक बात करते हैं तो आपको यह बड़ा नुकसान हो सकता है।

(और पढ़े – कौनसी आदतें व्यक्ति को जीवन में सफल और अमीर बनाती है…)

फोन पर अधिक बात करने से मस्तिष्क की क्रियाएं गड़बड़ हो जाती हैं – Excess use of phone Disturbed Brain Activity in Hindi

फोन पर अधिक बात करने से मस्तिष्क की क्रियाएं गड़बड़ हो जाती हैं - Excess use of phone Disturbed Brain Activity in Hindi

मोबाइल फोन चुंबकीय तरंगों पर काम करता है और मस्तिष्क का भी अपना आंतरिक विद्युत आवेग (electric impulses) होता है जो तंत्रिकाओं को फोन पर संचार करने का संकेत देता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि फोन पर 2 मिनट से अधिक देर तक बात करने पर तरंगे मस्तिष्क के आंतरिक हिस्सों में प्रवेश कर जाती हैं जिसके कारण मूड पैटर्न और व्यवहार में बदलाव आ जाता है। इसके कारण व्यक्ति अधिक गुस्सा, चिड़चिड़ापन का शिकार हो जाता है। कई मामलों में अधिक देर तक फोन पर बात करने के कारण व्यक्ति को एकाग्र होने और ध्यान केंद्रित करने में भी परेशानी होती है।

(और पढ़े – इंटरनेट की लत आपके मस्तिष्क को कैसे प्रभावित करती है…)

मोबाइल से अधिक बात करने के नुकसान से बैक्टिरिया पनपते हैं – Talking long time on phone A Source of Bacteria in Hindi

मोबाइल से अधिक बात करने के नुकसान से बैक्टिरिया पनपते हैं - Talking long time on phone A Source of Bacteria in Hindi

एरिजोना यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार मोबाइल पर टॉयलेट सीट (toilet seat) से भी अधिक संख्या में बैक्टीरिया जमा होते हैं जो हमें सूक्ष्म आंखों से दिखायी नहीं देते हैं। फोन पर अधिक देर तक बात करने के कारण ये बैक्टीरिया पसीने या अन्य माध्यमों से कान में संक्रमण पैदा करते हैं और चेहरे पर एलर्जी उत्पन्न कर देते हैं जिसके कारण रैशेज आने लगते हैं। इसलिए अगर आप मोबाइल पर अधिक देर तक बात करने के आदी हैं तो कोशिश करें कि मोबाइल चेहरे से न छूए और कान से फोन को थोड़ी दूरी पर रखकर बातें करें।

(और पढ़े – बाथरूम में स्मार्टफोन का उपयोग हो सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक…)

मोबाइल फोन पर ज्यादा बात करने के नुकसान अटेंशन खराब होता है – Phone par jyada der baat karns se Attention kharab hoti hai in Hindi

मोबाइल फोन पर ज्यादा बात करने के नुकसान अटेंशन खराब होता है - Phone par jyada der baat karns se Attention kharab hoti hai in Hindi

फोन पर अधिक देर तक बात करने से एक बड़ी हानि यह होती है कि इससे व्यक्ति की मल्टीटास्किंग स्किल खराब होती है। इसका कारण यह है कि मोबाइल पर देर तक बात करने के आदी लोग काम पर कम फोकस कर पाते हैं जिसके कारण उनकी प्रदर्शन क्षमता भी प्रभावित होती है। वास्तव में बात करने के लिए फोन का अधिक इस्तेमाल करना ध्यान भटकाने का एक माध्यम माना जाता है। अगर किसी जरूरी काम या प्रोजेक्ट को आपको तय समय में पूरा करना है तो मोबाइल फोन पर अधिक देर तक बात करने से आपका काम प्रभावित हो सकता है।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

फोन पर ज्यादा बात करने वाले समाज से कट जाते हैं – Excess use of phone causes Social Effects in Hindi

फोन पर ज्यादा बात करने वाले समाज से कट जाते हैं - Excess use of phone causes Social Effects in Hindi

हम सभी अक्सर यह देखते हैं कि मोबाइल फोन पर देर तक बात करने वालों की अपनी ही एक दुनिया होती है। इसका अर्थ यह है कि उन्हें दूसरों से मतलब नहीं होता है और वे समाज से कट जाते हैं। फोन पर घंटों लगे रहने वाले लोग अपने सगे संबंधियों, और परिवार के लोगों को कम समय दे पाते हैं जिसके कारण उनके संबंध कभी बेहतर नहीं हो पाते हैं और ऐसे व्यक्ति लोगों के बीच अक्सर चर्चा का विषय बने रहते हैं। इसलिए मोबाइल फोन पर देर तक बात करने से आपको यह नुकसान हो सकता है कि आप अपने आसपास घटित होने वाली चीजों से बेखबर हो सकते हैं।

(और पढ़े – माता-पिता से अपने रिश्तों को बेहतर कैसे बनाएं…)

मोबाइल फोन पर अधिक देर तक बात करने से बहरापन हो सकता है – Talking long time on phone Risk Of Deafness in Hindi

मोबाइल फोन पर अधिक देर तक बात करने से बहरापन हो सकता है - Talking long time on phone Risk Of Deafness in Hindi

आपने अक्सर महसूस किया होगा कि फोन पर घंटों बातें करने से फोन की बैटरी गर्म हो जाती है या कान में ईयरफोन लगाकर देर तक गाने सुनने से कान में हल्की जलन होने लगती है। इसका कारण यह है कि मोबाइल की तरंगों के कारण कान के नाजुक ऊत्तक क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और कान का आंतरिक हिस्सा सबसे ज्यादा प्रभावित होता है जिसके कारण आप बहरेपन के शिकार हो सकते हें। मोबाइल फोन पर देर तक बातें करने के कारण पसीने की वजह से कान में मैल भी तेजी से इकट्ठी होती है जिसके कारण कान में खुजली हो सकती है।

(और पढ़े – कान का मैल साफ करने के घरेलू उपाय…

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration