मोबाइल के साथ सोना कैंसर का ख़तरा बढ़ा सकता है – Sleeping with your mobile phone could cause cancer in Hindi

मोबाइल के साथ सोना कैंसर का ख़तरा बढ़ा सकता है – Sleeping with your mobile phone could cause cancer in Hindi
Written by Rajat

कही आप अपने दुश्मन के साथ तो नहीं सो रहे है लोगो के मन में हमेशा से ही मोबाइल के उपयोग को लेकर कई तरह के डर और शंकाएं देखने को मिलती रही है और खासकर मोबाइल फ़ोन से निकलने वाली विकिरण को लेकर तो लोग जादा ही चिंता रहते है इसलिए आज हम आपको इसके पीछे के सच के बारे में बताने वाले है और यह जानने की कोशिस करेगे की क्या मोबाइल के जादा उपयोग से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है और क्या मोबाइल के साथ सोना कैंसर का ख़तरा बढ़ा सकता है

  • कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ मुख्य बातें जो मोबाइल के उपयोग और कैंसर को लेकर कही गई  
  • कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने स्वास्थ्य कारणों के लिए मोबाइल डिवाइस विकिरण के लिए अपने जोखिम को कम करने में लोगों की सहायता के लिए दिशानिर्देश जारी किए।
  • अधिकांश अध्ययन जो सेल फोन उपयोग और कैंसर दर के बीच लिंक की जांच कर चुके हैं, उन्होंने साक्ष्य नहीं पाया है कि हमारा फोन उपयोग खतरनाक है।

फिर भी, कुछ अच्छे कारण हैं कि हम हमारे फोन को हमारे हाथों में हर समय न रखें।

मोबाइल के इस्तेमाल और कैंसर का खतरा – Mobile phone radiation and health in hindi

हाल ही के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं के एक समूह ने पाया है कि आप अपने फोन के साथ अपने बिस्तर में सो रहे हैं, या आपके सिर के पास फोन रखा हुआ है तो इससे, मस्तिष्क कैंसर का खतरा बढ़ सकता है

फ़ोन रेडियो फ्रीक्वेंसी तरंगो का उत्सर्जन करता है, जो कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि मस्तिष्क कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है, रेडियो फ्रीक्वेंसी तरंगे पुरुष के शुक्राणुओं की संख्या को कम करने से जोड़ा गया है। शोधकर्ताओं ने मोबाइल फोन का उपयोग करने के किसी भी निश्चित स्वास्थ्य प्रभाव का खुलासा नहीं किया है, लेकिन जो भी लोग अपने जोखिम को कम करना चाहते हैं, उन्हें सोते समय अपने पास में मोबाइल फोन को रखने से बचना चाहिए।

मोबाइल के अलावा और भी चीज है जो छोड़ती है विकिरण – cell phone and Also  these things releases radiation in hindi

टेलीफोन्स, रेडियो और माइक्रोवेव ओवन सहित सेलफोन और अन्य डिवाइस, इलेक्ट्रोमॅग्नेटिक विकिरण नामक ऊर्जा की एक किस्म रेडियोफ्रीक्वेंसी ऊर्जा का उत्सर्जन करते हैं, इस प्रकार का विकिरण कमजोर होते है और कोशिकाओं या डीएनए को नुकसान नहीं पहुंचाते है, लेकिन सूर्य के यूवी किरणों जैसे विद्युत चुम्बकीय वर्णक्रम के उच्च स्तर पर अन्य प्रकार के विकिरण, कोशिकाओं में डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे कैंसर सहित स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

(और पढ़े – स्तन कैंसर कारण, लक्षण और बचाव के तरीके)

दुनिया भर के अधिकांश प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य निकायों का सर्वेक्षण वास्तव में सेलफोन विकिरण के बारे में कुछ चीजों पर सहमत है अर्थात्, कोई भी शोध कभी भी यह पुष्टि नहीं कर पाया है कि विकिरण का निम्न स्तर लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है

मनुष्य के लिए कितनी खतरनाक हो सकती है मोबाइल की विकिरण – Radiation of the mobile dangerous for human in hindi 

स्वास्थ्य विभाग ने कहा, “जब एक फोन एक टॉवर के संकेत भेजता है, तो रेडियो आवृत्ति ऊर्जा फोन के ऐन्टेना से सभी दिशाओं में जाती है, जिसमें फोन का उपयोग करने वाले व्यक्ति के सिर और शरीर भी शामिल होता है। सेल फोन और सेल फोन टॉवर से सिग्नल भेजेते और प्राप्त करते हुए काम करता हैं। इसलिए अपने बिस्तर में या अपने सिर के पास अपने फोन रखकर नहीं सोना चाहिए

लोग अपने फोन को बैग या बटुए में रखकर भी मस्तिष्क कैंसर का खतरा कम कर सकते हैं ना की अपने जेब में नहीं। जब केवल एक या दो बार सिग्नल हो तब फोन का उपयोग करना कम करें या उससे बचें, जब सिग्नल कमजोर होता है, तो फोन टावरों को संकेत करने के लिए अपने कनेक्शन को बढ़ावा देने के लिए अधिक रेडियो आवृत्ति की ऊर्जा को भेजता है।

(और पढ़े – क्या आप जानते है Selfie Syndrome के बारे में कहीं आप भी तो इसके शिकार नहीं)

वायरलेस हेडसेट का उपयोग कैंसर के खतरे को कम कर सकता है, क्योंकि वे मोबाइल फोन की तुलना में बहुत कम ऊर्जा का उत्सर्जन करते हैं। कैंसर के विकास में मोबाइल फोन का उपयोग किसी भी प्रकार की भूमिका निभाता है या नहीं यह पता लगाने के लिए अभी भी अनुसंधान चल रहा है।
(और पढ़े – इंटरनेट की लत आपके मस्तिष्क को कैसे प्रभावित करती है)

सेल फ़ोन विकिरण और स्वास्थ्य के बारे में विज्ञान क्या कहता है

सेल फोन उपयोग को सीमित करने के कुछ अच्छे कारण हैं 

कैलिफोर्निया के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने सुझाव दिया कि जो लोग सेल फ़ोन के विकिरण के जोखिम को कम करना चाहते हैं, वे निम्नलिखित कदम उठा सकते हैं:

  • फोन को शरीर से दूर रखें संकेत कमजोर होने पर सेल फोन का उपयोग कम करें (चूंकि संकेत के लिए खोज अधिक ऊर्जा का उपयोग कर सकती है)
  • ऑडियो या वीडियो स्ट्रीम करने के लिए, या बड़ी फ़ाइलों को डाउनलोड या अपलोड करने के लिए सेल फ़ोन के उपयोग को कम करें
  • फोन को रात में बिस्तर से दूर रखें कॉल पर नहीं होने पर हेडसेट निकालें
  • उन उत्पादों से बचना, जो रेडियो आवृत्ति ऊर्जा को ब्लॉक करने का दावा करते हैं, क्योंकि ऐसी वस्तुएं वास्तव में आपके एक्सपोज़र में वृद्धि कर सकती हैं
  • सेल फोन के बारे में मुख्य चिंता का विषय है कि वे रेडियो-आवृत्ति (आरएफ) ऊर्जा, एक प्रकार का विकिरण उत्सर्जन करते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration