HDPE Grow Bagscontent/uploads/2023/01/HDPE-Grow-Bag-For-Home-Gardeing-1024x1024.jpg" alt="" width="810" height="810" class="alignnone size-large wp-image-105811" />
रिलेशनशिप टिप्स

लड़की से बात कैसे शुरू करें – How To Start Conversation With Girl In Hindi

लड़की से बात कैसे शुरू करें - how to start conversation with girl in Hindi

Ladki se baat kaise shuru kare लड़कियों से बात की शुरुआत कैसे करे और लड़की से क्या बात करें, अक्सर यह प्रश्न अधिकांस लड़कों के मन में होता हैं। लड़की से बात शुरू करना एक कला है। इसे कला इसलिए माना जाता है क्योंकि लड़की आपसे बातचीत करने में दिलचस्पी ले और वह आपको अपना समय दे, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप लड़की से किस तरीके से और क्या बातें करते हैं। ज्यादातर लड़के लड़कियों से बात करने में बहुत घबराते हैं और कुछ लड़कों को तो लड़कियों से बात करने पर पसीना भी छूटने लगता है।

यही कारण है कि लड़कों को यह समझने में काफी लंबा समय लग जाता है कि आखिर किसी लड़की से बात शुरू कैसे करें। हालांकि देखा जाए तो लड़कियों से बात शुरू करना बहुत आसान है। यदि आप भी बात शुरू करने से पहले बहुत नर्वस हो जाते हैं तो इस लेख में हम आपको लड़कियों से कैसे बात करनी चाहिए और लड़की से बात शुरू करने के आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

विषय सूची

  1. हल्की मुस्कुराहट के साथ हाय बोलकर लड़की से बात शुरू करें – Smile and say hi to start conversation with girl in Hindi
  2. लड़की से बात शुरू करने के लिए शीशे में देखकर अभ्यास करें – Practice in The Mirror to start conversation with girl in Hindi
  3. लड़की की तारीफ करके उससे बात की शुरूआत करें – Pay her compliments to start conversation with girl in Hindi
  4. सवाल पूछकर और सुनकर लड़कियों से बात शुरू करें – Ask Questions & Listen to start conversation with girl in Hindi
  5. लड़की के दोस्तों को अपना दोस्त बनाकर उससे बातें शुरू करें – Make  her friends to your friend to start conversation with girl in Hindi
  6. नजरें मिलाकर लड़की से पहली बार बातें करें – Make Casual Eye Contact to start conversation with girl in Hindi
  7. उसकी मदद के लिए पूछकर लड़की से बातें करना शुरू करें – Ask her for help to start conversation with girl in Hindi
  8. विवेकशील बनकर लड़की से बात करने की शुरूआत करें – Be Thoughtful and Observant to start conversation with girl in Hindi
  9. लड़कियों से बात करने के लिए ईमानदार बनें – be Honest to start conversation with girl in Hindi

लड़कियों से बात कैसे शुरू करें – Ladki se baat kaise start kare in Hindi

यदि आप भी किसी लड़की से बात करना चाहते है लेकिन आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि उससे बात कैसे स्टार्ट करे, तो आप निम्न तरीके को अपनाकर कर किसी भी लड़की से आसानी से बात कर सकते हैं।

हल्की मुस्कुराहट के साथ हाय बोलकर लड़की से बात शुरू करें – Smile and say hi to start conversation with girl in Hindi

हल्की मुस्कुराहट के साथ हाय बोलकर लड़की से बात शुरू करें - Smile and say hi to start conversation with girl in Hindi

कहा जाता है कि किसी को देखकर एक सुंदर सी स्माइल देना सैकड़ों शब्दों के बराबर होता है। लड़की से बात शुरू करने के लिए सबसे पहले उसे देखकर अपने चेहरे पर हल्की सी मुस्कुराहट लाते हुए उसे ‘हाय’ बोलें। शुरूआत यहीं से करें क्योंकि इससे आपकी हिचकिचाहट और घबराहट दूर हो जाएगी और आप ज्यादा चिंतित भी नहीं होंगे कि लड़की क्या सोचेगी क्योंकि यह बहुत कॉमन शब्द है। इसके बाद लड़की जिस तरह से आपको जवाब देगी, उसी के आधार पर बात आगे बढ़ाएं। लेकिन लड़की से बात करने की शुरूआत ‘हाय’ बोलकर ही करें।

(और पढ़े – प्यार जताने के अनोखे तरीके…)

लड़की से बात शुरू करने के लिए शीशे में देखकर अभ्यास करें – Practice in The Mirror to start conversation with girl in Hindi

हालांकि यह तरीका आपको थोड़ा मूर्खतापूर्ण लग सकता है लेकिन यह जरूरी है कि आप लड़की से बात करने से पहले एक बार शीशे में देखकर प्रैक्टिस कर लें। पहली बार लड़की से बात करते समय कुछ लोगों के हावभाव इतने खराब होते हैं कि उसका गलत अर्थ निकल जाता है। इसलिए शीशे में अभ्यास करते समय अपने हावभाव को देखें कि बात शुरू करने से पहले आपके चेहरे पर डर तो नहीं आ रहा। आप कितनी सहजता से बात कर पा रहे हैं और आपकी मांसपेशियां अकड़ तो नहीं रही हैं। अगर आप शीशे के सामने सही तरीके से बोल सकते हैं तो यकीन मानिए, लड़की के सामने उससे बात शुरू करने में आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी।

(और पढ़े – लड़की को इम्प्रेस कैसे करें…)

लड़की की तारीफ करके उससे बात की शुरूआत करें – Pay her compliments to start conversation with girl in Hindi

लड़की की तारीफ करके उससे बात की शुरूआत करें - Pay her compliments to start conversation with girl in Hindi

अगर आपको लगता है लड़कियों से कैसे बात करनी चाहिए तो लड़कियां हमेशा अपनी तारीफ सुनना चाहती हैं लेकिन तारीफ दिल से और वास्तविक होनी चाहिए। इसलिए लड़की से बात शुरू करने के लिए उसके ड्रेस, खूबसूरती या अगर आप उस लड़की को पहले से जानते हों तो उसके गुणों और अच्छाइयों की तारीफ कीजिए। लेकिन ध्यान रहे कि तारीफ करते समय सेक्सी और चटपटे शब्दों का प्रयोग न करें अन्यथा लड़की घबरा सकती है। तारीफ दिल से करें, जब आप अच्छी शुरूआत करेंगे तो आपको आगे उससे बातें करने का मौके अपने आप मिलेंगे।

(और पढ़े – जब आपका प्यार एकतरफा (वन साइडेड लव) हो तो क्या करें…)

सवाल पूछकर और सुनकर लड़कियों से बात शुरू करें – Ask Questions & Listen to start conversation with girl in Hindi

सवाल पूछकर और सुनकर लड़कियों से बात शुरू करें - Ask Questions & Listen to start conversation with girl in Hindi

जिस लड़की से आप बात करना शुरू करना चाहते हैं अगर वह लड़की आपके क्लास या पड़ोस की है तो उससे विषय से संबंधित किसी सवाल को सुलझाने में उसकी मदद मांगें। यह लड़की से बात शुरू करने का एक नैतिक तरीका है और इससे उसे यह भी नहीं लगेगा कि आप उससे जबरदस्ती बात करना चाह रहे हैं। जब आप उससे मदद मांगेंगे तो वह जरूर आपकी हेल्प करेगी। फिर इस तरह से धीरे धीरे बात की शुरूआत हो जाएगी। वह जिस तरीके से आपको समझाती है या जो आप जानना चाहते हैं उसे बताती है, आप इसके आधार पर उसे समझने की कोशिश करें और फिर बात आगे बढ़ाएं।

(और पढ़े – स्कूल में लड़की को कैसे इम्प्रेस करें…)

लड़की के दोस्तों को अपना दोस्त बनाकर उससे बातें शुरू करें – Make  her friends to your friend to start conversation with girl in Hindi

लड़की के दोस्तों को अपना दोस्त बनाकर उससे बातें शुरू करें - Make  her friends to your friend to start conversation with girl in Hindi

किसी भी लड़की से बात शुरू करने से पहले बहुत ज्यादा प्लानिंग बनाना जरूरी नहीं है। लेकिन अगर वह आपसे मीटिंग, कैंटीन या ऐसी जगहों पर रोज टकराती है जहां आप भी अक्सर जाते हैं तो उसके दोस्तों से दोस्ती करें। इससे लड़की से बात करने का रास्ता खुल जाएगा। जब आप उसके दोस्तों के ग्रुप में शामिल हो जाएंगे तो छोटी छोटी बातों पर सिर्फ अपनी तरफ से हां और ना बोलते रहने से भी उसके सामने आपकी झिझक खत्म हो जाएगी और फिर इस तरह से बात की शुरूआत भी हो जाएगी।

(और पढ़े – प्यार और दोस्ती में क्या फर्क होता है…)

नजरें मिलाकर लड़की से पहली बार बातें करें – Make Casual Eye Contact to start conversation with girl in Hindi

आमतौर पर लड़के यह बात जानते हैं कि लड़कियों को कॉन्फिडेंट लड़के ज्यादा पसंद आते हैं। इसलिए लड़की से आपको जब भी और जिस भी तरीके से बात शुरू करने का मौका मिले तो आप उससे नजरें मिलाकर (Eye Contact) बातें कीजिए ताकि उसे यह न लगे कि आप बहुत शर्मीले और डरे हुए इंसान हैं। अगर आप लड़की के लिए एकदम अजनबी हैं तो भी इसी तरीके से बात शुरू करें लेकिन यह ध्यान रखें कि आप लड़की को घूरें नहीं बल्कि शालीनता से नजरें मिलाकर बातें करें। इससे उसे आपके व्यक्तित्व के बारे में जानने का मौका मिलेगा।

(और पढ़े – महिलाओं को रोमांटिक बनाने के आसान तरीके…)

उसकी मदद के लिए पूछकर लड़की से बातें करना शुरू करें – Ask her for help to start conversation with girl in Hindi

उसकी मदद के लिए पूछकर लड़की से बातें करना शुरू करें - Ask her for help to start conversation with girl in Hindi

कुछ लड़कों को लड़कियों से बात करने में इतनी झिझक महसूस होती है कि वे किसी भी जगह पर किसी लड़की से बात शुरू नहीं कर पाते हैं या लड़कियों से बहुत दूर रहते हैं। अपना संकोच दूर करने और लड़की से बात शुरू करने का एक सबसे आसान तरीका यह है कि आप शुरूआत छोटी छोटी जगहों से करें। जैसे बस या ट्रेन में सफर करते समय यदि लड़की को सीट नहीं मिल रही है तो आप उसकी सहायता के लिए पूछ सकते हैं। कॉलेज या ऑफिस के किसी काम में लड़की की मदद कर सकते हैं। ऐसी आदतें डालने से लड़कियों से बात करना बहुत आसान हो जाता है और फिर यदि आपको कोई लड़की पसंद आती है तो आपको उससे बात शुरू करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स यह 5 चीज करने से आपके पार्टनर आपसे नहीं जाएंगे दूर…)

विवेकशील बनकर लड़की से बात करने की शुरूआत करें – Be Thoughtful and Observant to start conversation with girl in Hindi

विवेकशील बनकर लड़की से बात करने की शुरूआत करें - Be Thoughtful and Observant to start conversation with girl in Hindi

लड़कियों के साथ बातचीत शुरू करने के लिए विवेकशील और पहचानने की क्षमता होना भी बहुत जरूरी है। उदाहरण के तौर पर यदि किसी मॉल में आपको कोई लड़की मिलती है और आप उससे बात शुरू करना चाहते हैं तो आपको यह पहचानना पड़ेगा कि लड़की क्या खरीद रही है, उसे किस चीज की जरूरत पड़ सकती है, वह डरी तो नहीं है, वह अपने सामान को अकेले उठा पा रही है या नहीं,उसे किसी तरह की परेशानी तो नहीं है। इन छोटी छोटी चीजों को पहचानने के बाद यदि आपको लगता है कि इनमें से कोई समस्या उसके साथ है तो आपको उससे बात करने का एक विकल्प मिल जाएगा।

(और पढ़े – लड़की में हैं अगर ये 14 गुण हैं तो उसे कभी ना छोड़े…)

लड़कियों से बात करने के लिए ईमानदार बनें – Be Honest to start conversation with girl in Hindi

लड़कियों से बात करने के लिए ईमानदार बनें - be Honest to start conversation with girl in Hindi

यदि आप कई लड़कियों के साथ फ्लर्ट करते हैं और किसी के प्रति ईमानदार नहीं रहते हैं तो ये सभी बुराइयां आपके व्यक्तित्व में भी दिखायी देती हैं। वैसे भी लड़कों के इरादों के बारे में ज्यादातर लड़कियों को मालूम रहता है इसलिए यदि आप किसी भी लड़की से बात शुरू करना चाहते हैं तो अपनी छवि बेहतर बनाइये और ईमानदार रहिए। अगर आपके अंदर यह गुण है तो आप बात भी बहुत आसानी से कर लेगें और एक बार नहीं बल्कि आपको कई बार लड़की से बात करने और यहां तक कि दोस्ती करने का भी मौका मिल सकता है।

(और पढ़े – आखिर क्यों मिलता है प्यार में धोखा, प्यार में धोखा खाने के बाद क्या करे…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration