प्यार होने की क्या हैं निशानियां - What Are The Signs Of Love In Hindi
रिलेशनशिप टिप्स

जानें, प्यार होने की क्या हैं निशानियां – What Are The Signs of Love In Hindi

प्यार होने की क्या हैं निशानियां - What Are The Signs of Love In Hindi

Symptoms of love in Hindi: क्या होती है सच्चे प्यार की निशानियां, आमतौर पर प्यार में पड़ना हमेशा ही अद्भुत (unique) होता है और इसे जानना उससे भी अधिक रोमांचकारी होता है। कभी कभी प्यार में पड़ने वाला व्यक्ति खुद ही बहुत भ्रमित (confusion) रहता है कि उसे  सच में प्यार हुआ है या नहीं। इसमें से कुछ चीजें बहुत सामान्य होती हैं तो कुछ चीजें बहुत अलग। हालांकि यह जरूर होता है कि उस व्यक्ति के हावभाव बदल जाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि कोई और हमें आकर बताता है कि हमें प्यार हुआ है। अगर आप भी यह समझ नहीं पा रहे हैं कि आपको सच में किसी से प्यार हो गया है या नहीं तो इस आर्टिकल में हम आपको प्यार होने की कुछ निशानियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

विषय सूची

  1. प्यार होने पर आप गाना गाते हैं – Pyar hone par aap gana gate hain in hindi
  2. प्यार होने पर आप अपना काम भूल जाते हैं – Pyar hone ki nishani apna kaam bhul jana in Hindi
  3. सबकुछ अच्छा लगना प्यार होने की है निशानी – Sab kuch achha lagna pyar hone ki nishani in hindi
  4. अचानक अपने लुक पर ध्यान देना प्यार होने की है निशानी – suddenly care more about your appearance sign of love in Hindi
  5. प्यार की निशानी अकेले में होने पर मुस्कुराना – You smile when you’re alone sign of love in Hindi
  6. नजरें बचाकर पार्टनर को देखना प्यार होने की निशानी – You can’t stop staring at them sign of love in Hindi
  7. उनके ख्यालों में खोए रहना प्यार होने की निशानी – khyalo mein khoye rehne pyar ki nishani in Hindi
  8. पार्टनर को लेकर चिंता करना प्यार की है निशानी – Partner ki chinta karna pyar ki nishani in Hindi
  9. प्यार होने की निशानी लड़ाई के बाद हो जाते हैं उदास – The signs of love become sad after the battle in Hindi

प्यार होने पर आप गाना गाते हैं – Pyar hone par aap gana gate hain in Hindi

प्यार होने पर आप गाना गाते हैं - Pyar hone par aap gana gate hain in hindi

आमतौर पर प्यार होने की पहली और मुख्य निशानी यह है कि चाहे वह लड़की हो या लड़का, जब किसी को प्यार होता है तो हमेशा गुनगुनाता रहेगा। चूंकि जो लोग अभी तक सामान्य (normal) थे लेकिन कुछ दिनों से बदले बदले नजर आ रहे हैं और हमेशा रोमांटिक गाने गाते, सुनते एवं गुनगुनाते हैं, वे जरुर किसी के प्यार में है। वास्तव में यह प्यार होने की निशानी है। इसके अलावा कुछ लोग ऑफिस के कामों में इतने व्यस्त रहते हैं कि उन्हें कभी गाना सुनने या गाने का मौका ही नहीं मिलता है लेकिन जब प्यार हो जाते है तो ऐसे लोग भी गाना गाते हैं और रोमांटिक गाने सुनते हैं।

(और पढ़े – प्रेम क्या है? और क्यों होता है…)

प्यार होने पर आप अपना काम भूल जाते हैं – Pyar hone ki nishani apna kaam bhul jana in Hindi

प्यार होने पर आप अपना काम भूल जाते हैं - Pyar hone ki nishani apna kaam bhul jana in Hindi

जब किसी से प्यार होता है तो किसी भी काम में मन नहीं लगता और उससे मिलने के लिए काम छोड़ना या बहाने बनाकर ऑफिस और स्कूल से छुट्टी लेना कोई बड़ी बात नहीं रह जाती है। अगर आपको प्यार हुआ है तो आप अपने पार्टनर को देखने के लिए उसे छूने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। इसके अलावा आप उसे खुश करने के नए नए रास्ते (tricks) तलाश करते हैं जिससे आप उसके चेहरे पर मुस्कुराहट देख सकें। आपका सारा ध्यान अपने काम या पढ़ाई से हटकर उसी पर लगा रहता है। इसका अर्थ यह है कि आपको प्यार हुआ है।

(और पढ़े – लड़की के प्यार के इशारों को कैसे समझें…)

सबकुछ अच्छा लगना प्यार होने की है निशानी – Sab kuch achha lagna pyar hone ki nishani in Hindi

सबकुछ अच्छा लगना प्यार होने की है निशानी - Sab kuch achha lagna pyar hone ki nishani in hindi

एक पुरानी कहावत है कि प्यार अंधा होता है (love is blind)। जब आपको प्यार हो जाता है तो उसकी हर बात आपको दिलचस्प ( interesting) और अनोखी (amazing) लगती है। उसके मुंह से निकले हर एक शब्द से आपको प्यार होता है। वह जिस तरीके से चलती है, कपड़े पहनती है या आपके बातें करती है, वह सब आपको जादुई (magical) लगता है। प्यार में आपको अपने पार्टनर की गलतियां नहीं दिखायी देती हैं और ना ही आप उन्हें नोटिस कर पाते हैं। आपको उसके ऊपर इतना भरोसा रहता है कि आप सोच ही नहीं सकते कि वह कुछ गलत कर सकती है या बोल सकती है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा हो तो यह प्यार होने की निशानी है।

(और पढ़े – लड़को को क्या पसंद होता है लड़कियों में…)

अचानक अपने लुक पर ध्यान देना प्यार होने की है निशानी – suddenly care more about your appearance sign of love in Hindi

अचानक अपने लुक पर ध्यान देना प्यार होने की है निशानी - suddenly care more about your appearance sign of love in Hindi

इससे पहले चाहे आप अपने लुक और पहनावे (dressing) पर ध्यान देते रहें हों चाहे ना देते रहे हों लेकिन प्यार होने के बाद आप ट्रैक पर आ जाते हैं। इसके बाद आपका अच्छा दिखना और अच्छा पहनना महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि आपको इसका एक कारण मिल जाता है। आप सही तरीके से अपने बालों में कंघी करते हैं, डियो (deodorant) लगाना कभी नहीं भूलते है और अपनी फिटनेस पर ध्यान देने के लिए जिम जाने लगते हैं। घर से बाहर निकलने से पहले आप खुद को शीशे में बार बार निहारते हैं और अच्छा खाने पर भी ध्यान देते हैं ताकि आपकी फिटनेस अच्छी बनी रहे। ये सब कुछ करना प्यार की निशानी है।

(और पढ़े – ऐसे पता करें कि लड़की आपको पसंद करती है…)

प्यार की निशानी अकेले में होने पर मुस्कुराना – You smile when you’re alone sign of love in Hindi

प्यार की निशानी अकेले में होने पर मुस्कुराना - You smile when you’re alone sign of love in Hindi

अक्सर देखा जाता है कि जिन लोगों को प्यार हो जाता है वे बेवजह मुस्कुराते रहते हैं। वास्तव में उनकी मुस्कान उनके लिए बेवहज नहीं होती है लेकिन दूसरे लोग कम से कम यही समझते हैं। इस दौरान आपके ब्लड स्ट्रीम में हैप्पी हार्मोन (love hormone) का प्रवाह बढ़ जाता है जिसके कारण आप खुद को बहुत रोमांटिक महसूस करते हैं और ख्वाबों में खोए रहते हैं। अपने पार्टनर की कोई बात याद करके आपके चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती है और फिर आप संभल जाते हैं कि किसी ने देख तो नहीं लिया। प्यार होने पर आप पहले से ज्यादा खुश दिखायी देते हैं अंदर से अच्छा महसूस करते हैं।

(और पढ़े – 8 ऐसी बातें जो बताती हैं कि कोई लड़का आपको पसंद करता है…)

नजरें बचाकर पार्टनर को देखना प्यार होने की निशानी – You can’t stop staring at them sign of love in Hindi

नजरें बचाकर पार्टनर को देखना प्यार होने की निशानी - You can't stop staring at them sign of love in Hindi

यदि आपके पार्टनर ने आपको कभी उसकी ओर प्यार से घूरते (staring ) हुए पकड़ा है तो यह प्यार होने की निशानी है। जब बार बार आपकी आंखें पार्टनर की आंखों से मिल जाती हैं तो आपके दिल की बात इसी के माध्यम से बाहर निकल आती है। अध्ययन में पाया गया है कि जो कपल्स पूरी दुनिया भूलकर एक दूसरे की आंखों में देखते हैं उनके बीच रोमांटिक संबंध मजबूत होता है। यह वास्तव में तभी होता है जब दो लोग प्यार में होते हैं। कभी नजरें मिल जाती हैं तो कभी नजरें (eyes) मिलकर झुक जाती हैं। इस तरह की स्थिति प्यार होने की निशानी है।

(और पढ़े – लड़कियों की बॉडी लैंग्वेज को कैसे समझें…)

उनके ख्यालों में खोए रहना प्यार होने की निशानी – khyalo mein khoye rehne pyar ki nishani in Hindi

उनके ख्यालों में खोए रहना प्यार होने की निशानी - khyalo mein khoye rehne pyar ki nishani in Hindi

अगर आप किसी के भूल नहीं पा रहे हैं और ना चाहते हुए भी आपके दिलोदिमाग (mind) में उसका ही ख्याल आता हो तो यह प्यार होने की निशानी है। आपके मस्तिष्क में फेनिलथाइलामिन नामक रसायन का स्राव (releases) होता है जिसे लव ड्रग कहा जाता है। यह तब होता है जब आप किसी के प्यार में होते हैं। यह हार्मोन आपके पार्टनर के लिए मोह की भावना (infatuation) पैदा करता है जिसके कारण आप कहीं भी रहें कोई भी काम करते रहें, आपको अपने पार्टनर की याद आती है और उसकी काफी परवाह भी रहती है।

(और पढ़े – लड़के लड़कियों में सबसे पहले क्या देखते हैं…)

पार्टनर को लेकर चिंता करना प्यार की है निशानी – Partner ki chinta karna pyar ki nishani in Hindi

पार्टनर को लेकर चिंता करना प्यार की है निशानी - Partner ki chinta karna pyar ki nishani in Hindi

प्यार हमेशा एक गर्मागर्म भावनाओं से जुड़ा होता है। लेकिन यह तनाव का बड़ा कारण भी होता है। उदाहरण के तौर पर यदि आपको किसी से प्यार हुआ है और आप उसे फोन करते हैं, वह आपका फोन नहीं उठाती है, आपको उसके बारे में कोई खबर नहीं लग पा रही है और ना ही आप उससे किसी भी तरह संपर्क कर पा रहे हैं तो ऐसे में तनाव होना लाजिमी है। वास्तव में यह कुछ और नहीं बल्कि प्यार होने की निशानी है। बात न होने पर आप अपने पार्टनर के प्रति इतने डर जाते हैं कि उसको लेकर आप तनाव में रहने लगते हैं।

(और पढ़े – किसी पुरुष को कैसे आकर्षित करें…)

प्यार होने की निशानी लड़ाई के बाद हो जाते हैं उदास – The signs of love become sad after the battle in Hindi

प्यार होने की निशानी लड़ाई के बाद हो जाते हैं उदास - The signs of love become sad after the battle in Hindi

अगर आप उनसे सच में प्यार करते हैं या आप उन्हें पसंद करते हैं और किसी कारण उनसे लड़ाई कर बैठते हैं तो आपको बाद में उस बात का पछतावा होता है जो प्यार होने की निशानी मानी जाती है।

प्यार होने पर ये सब महसूस होता है – तो दोस्तों, अगर आप अपने अंदर ये चीजें महसूस करते हैं तो आपको बता दें कि आप मोहब्बत कर बैठे हैं और अगर आप यही चीजें अपने पार्टनर में देखते हैं तो समझ लीजिए कि उनको भी आपसे प्यार हो गया है।

(और पढ़े – जानिए प्यार और पसंद में क्या अंतर होता है…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration