HDPE Grow Bagscontent/uploads/2023/01/HDPE-Grow-Bag-For-Home-Gardeing-1024x1024.jpg" alt="" width="810" height="810" class="alignnone size-large wp-image-105811" />
रिलेशनशिप टिप्स

सच्चा प्यार कैसे पता चलता है – How To Find True Love In Hindi

सच्चा प्यार कैसे पता चलता है - How To Find True Love In Hindi

Find True Love In Hindi: कैसे पता करें कि वह आपसे सच्चा प्यार करता है या करती है आमतौर पर अपने जीवन में हर व्यक्ति किसी न किसी से जरुर प्यार करता है। लेकिन कुछ लोग किसी न किसी मकसद के तहत प्यार करते हैं और कुछ लोग समय बिताने (time pass) के लिए प्यार में पड़ जाते हैं। चूंकि प्यार के कई रुप हैं इसलिए कभी कभी यह समझना मुश्किल हो जाता है कि कोई आपसे सच में प्यार करता है या वह सिर्फ दिखावा (drama) कर रहा है। आज के समय में लोग प्यार से अधिक सेक्स से मतलब रखते हैं और प्यार का दिखावा करके अपनी इच्छाएं पूरी करने की कोशिश करते हैं। जब तक आप समझ पाते हैं कि यह प्यार है या कुछ और तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

अगर आप भी नहीं समझ पा रहे हैं कि आपका प्यार सच है या झूठ तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सच्चा प्यार कैसे पता चलता है।

विषय सूची

  1. सच्चा प्यार क्या है – What Is True Love in Hindi
  2. ऐसे जानें आपका प्यार सच्चा है या नहीं – How to know love is true in Hindi

सच्चा प्यार क्या है – What Is True Love in Hindi

सच्चा प्यार क्या है - What Is True Love in Hindi

सच्चा प्यार वह अवस्था है जिसमें आप किसी से जुड़ाव (connected), नजदीकी या खुशी महसूस करते हैं। यह एक ऐसी जगह है जहां आप किसी और के साथ संबंध का एक स्थायी भाव (permanent sense of connection) महसूस करते हैं, और इस बात की परवाह नहीं करते हैं कि बाहर की दुनिया में क्या हो रहा है या लोग आप दोनों के बारे में क्या सोच रहे हैं। सच्चा प्यार एक दूसरे की अपेक्षाओं (expectations) को पूरा करने और विश्वास, स्वीकृति और समर्थन के साथ एक दूसरे को प्यार करने के बारे में है। सच्चे प्यार का अर्थ किसी के साथ उस तरह सम्मान के साथ व्यवहार करने के बारे में है जिसके वे हकदार हैं क्योंकि आपके दिल में उसके प्रति प्यार है।

(और पढ़े – प्रेम क्या है? और क्यों होता है…)

ऐसे जानें आपका प्यार सच्चा है या नहीं – How To Find True Love In Hindi

ऐसे जानें आपका प्यार सच्चा है या नहीं - How To Find True Love In Hindi

वास्तव में सच्चे प्यार के बारे में पता करना बहुत आसान है। नीचे दी गई बातें आपको सच्चा प्यार पहचानने में मदद कर सकती हैं।

कुछ न छिपाना सच्चे प्यार की निशानी है – Nothing Is Hidden is sign of true love in Hindi

कुछ न छिपाना सच्चे प्यार की निशानी है - Nothing Is Hidden is sign of true love in Hindi

जब दो लोग सच्चा प्यार करते हैं तो वे एक दूसरे से कोई भी चीज नहीं छिपाते हैं। सच्चे प्यार की यह एक मुख्य पहचान है। वे अपने जीवन की हर बातें अपने पार्टनर से साझा (share) करते हैं क्योंकि वे अपनी जिंदगी में उसका एक अहम स्थान (special role) मानते हैं। अगर प्यार सच्चा है तो ऐसा नहीं होता कि व्यक्ति अपने जीवन की सिर्फ अच्छी बातें ही आपसे शेयर करे और बुरी बातों को छिपा ले। सच्चे प्यार में सबकुछ शेयर किया जाता है चाहे वह जीवन की कोई घटना रही हो या सबसे खूबसूरत पल (beautiful moment) रहा हो। कोई भी चीज न छिपाने से सच्चे प्यार की पहचान तो होती ही है साथ में विश्वास अधिक गहरा हो जाता है।

(और पढ़े – एक अच्छी पत्नी कैसे बने जाने अच्छी जीवनसाथी बनने के 34 टिप्स…)

किसी के साथ गेम न खेलना सच्चा प्यार है – Don’t Play Games is true love in Hindi

किसी के साथ गेम न खेलना सच्चा प्यार है - Don’t Play Games is true love in Hindi

आजकल सच्चे प्यार की पहचान करना बहुत आसान हो गया है। अगर कोई व्यक्ति आपसे वासना (lust) की वजह से जुड़ा हुआ है, वह आपसे झूठी भावनाएं जताता है और बहुत खुदगर्ज (selfishness) है तो यह सच्चा प्यार नहीं है बल्कि वह व्यक्ति आपके साथ गेम खेल रहा है। हालांकि ऐसी चीजें पता चलने में थोड़ा वक्त जरूर लगता है लेकिन सच्चाई जल्द ही सामने आ जाती है। इस तरह की भावना से सिर्फ एक ही व्यक्ति प्रसन्न रहता है जबकि दूसरा दुखी रहता है। अगर आपको कोई व्यक्ति वास्तव में गंभीरता (seriousness) से ले रहा है और आपका सम्मान ( respect) करता है तो वह सच्चा प्यार करता है।

उदाहरण के तौर पर अगर कोई अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए आपको अपनी जिंदगी में रखता है और फिर बाहर निकाल देता है तो यह सच्चा प्यार नहीं है। इसके अलावा कोई आत्महत्या करने की धमकी देकर या प्रेगनेंसी का नाटक करके आपसे जुड़ना चाहता है तो भी यह सच्चा प्यार नहीं है।

(और पढ़े – रिश्ते में सच्चे प्यार के 10 संकेत…)

किसी को पूरा सम्मान देना सच्चे प्यार की निशानी – Respect dena bhi hai sachche pyar ki pehchan in Hindi

किसी को पूरा सम्मान देना सच्चे प्यार की निशानी - Respect dena bhi hai sachche pyar ki pehchan in Hindi

अगर प्यार सच्चा होता है तो लोग एक दूसरे को सम्मान (respect) देते हैं और बदले में उतना ही सम्मान प्राप्त भी करते हैं। वह व्यक्ति जो कुछ भी है और जो कुछ भी कार्य करता है आप उसका सम्मान करते हैं और आपको भी वैसा ही मिलता है। उसके अंदर कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिससे आप उसे एक अच्छा इंसान मानते हैं और बराबरी (equal) का दर्जा देते हैं। आप ना तो उससे श्रेष्ठ ( superior ) बनने की कोशिश करते हैं और ना ही उसे नीचा दिखाते हैं। वास्तव में यह सब सच्चे प्यार में ही होता है इसलिए इन संकेतों से पहचाना जा सकता है कि प्यार सच्चा है।

(और पढ़े – पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है…)

एक दूसरे का भला सोचना सच्चे प्यार की निशानी – EK dusre ka bhala chahna sachche pyar ki nishani in Hindi

एक दूसरे का भला सोचना सच्चे प्यार की निशानी - EK dusre ka bhala chahna sachche pyar ki nishani in Hindi

जब आपको सच्चा प्यार मिल जाता है, तो आप एक दूसरे की खुशी और सेहत की परवाह (care) करते हैं। इसका मतलब है कि आप किसी भी तरह से उनकी खुशी या स्वास्थ्य को चोट (hurt) पहुंचाने की कोशिश नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए आप शारीरिक या मानसिक रूप से उन्हें कष्ट नहीं पहुंचाते हैं। आप उन्हें नीचा नहीं दिखाते हैं, उन्हें तनाव मुक्त रखते हैं या उनके काम में कमी नहीं निकालते हैं। आप उनका समर्थन (support ) करते हैं और वो जो कुछ भी करते हैं आप उनका उत्साहवर्धन (encourage) करते हैं। सच्चे प्यार में आपको अपने पार्टनर का साथ पाकर अपार खुशी मिलती है और उसकी हर छोटी छोटी खुशियों का ख्याल रखते हैं।

(और पढ़े – परफेक्ट रिलेशनशिप के 8 सीक्रेट…)

कमियों पर फोकस न करना सच्चे प्यार की निशानी – Don’t Focus On Flaws is true love in Hindi

कमियों पर फोकस न करना सच्चे प्यार की निशानी - Don’t Focus On Flaws is true love in Hindi

अक्सर देखा जाता है कि रिलेशनशिप में लोग एक दूसरे की गलतियां (faults ) निकालते रहते हैं और एक दूसरे को दोष देते रहते हैं जिससे संबंध खराब हो जाते हैं। यह सच्चा प्यार नहीं है। सच्चा प्यार वो है जिसमें दो लोग एक दूसरे की गलतियों (mistakes) को ढक लेते हैं और उसपर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। अगर आप अपने पार्टनर की गलतियों पर ध्यान देंगे तो इसका मतलब यह है कि आप उसे अपने लिए परफेक्ट नहीं मानते हैं। वास्तव में हर व्यक्ति के अंदर कमियां और खूबियां (quality) होती हैं। अगर आप उसे इसी रुप में स्वीकार करते हैं तो यह सच्चा प्यार है अन्यथा नहीं।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके…)

अपना वादा पूरा करना सच्चे प्यार की पहचान – Keep Your Promises is true love sign in Hindi

अपना वादा पूरा करना सच्चे प्यार की पहचान - Keep Your Promises is true love sign in Hindi

अगर आप किसी से वादा करते हैं और उसे पूरा भी करते हैं तो यह आपके सच्चे प्यार के वजन को बहुत अधिक बढ़ा देता है। जब कोई व्यक्ति आपसे प्यार करने का दावा करता है लेकिन वह पूरा नहीं करता है तो इससे विश्वास (trust) टूटता है। फिर वह जब अगली बार आपसे वादा करता है तो आपको यकीन नहीं होता है कि वह पूरा करेगा। इससे प्यार कमजोर (fragile) होता है। लेकिन जो व्यक्ति वादा करके उसे निभाता है वह आपका दिल और विश्वास दोनों जीत लेता है और इससे आप अपने सच्चे प्यार को पहचान (sign) सकते हैं।

(और पढ़े – मर्दों की इन खूबियों पर मर मिटती हैं महिलाएं…)

बुरे समय में साथ देना है सच्चे प्यार की पहचान – Stay During Tough Times is true love in Hindi

बुरे समय में साथ देना है सच्चे प्यार की पहचान - Stay During Tough Times is true love in Hindi

आपका पार्टनर शारीरिक या मानसिक रुप से बीमार महसूस कर रहा है या जीवन में चल रही उथल पुथल (life crisis ) के कारण वह बहुत नकारात्मक हो गया है तो अगर आपका प्यार सच्चा है तो ऐसे समय में आप उसकी मनःस्थिति (state of mind) को समझते हुए उसका साथ देने की कोशिश करेंगी। खराब समय हर किसी के जीवन में आता है और ऐसे में जरूरत होती है तो साथ और प्यार की। अगर उसका समय खराब चल रहा है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसे उसी स्थिति में छोड़ दें या उसके साथ खराब बर्ताव करें। हर मुश्किल में साथ देना ही सच्चे प्यार की पहचान है।

(और पढ़े – लड़की में हैं अगर ये 14 गुण हैं तो उसे कभी ना छोड़े…)

दूसरे के नजरिये से भी सोचना सच्चे प्यार की निशानी – Dusre ke Perspective se sochna sachha pyar hai in Hindi

(और पढ़े - लड़की में हैं अगर ये 14 गुण हैं तो उसे कभी ना छोड़े...) दूसरे के नजरिये से भी सोचना सच्चे प्यार की निशानी - Dusre ke Perspective se sochna sachha pyar hai in Hindi

आमतौर पर ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जो दूसरों की नजरिए से भी स्थित को देखने की कोशिश करते हैं। हर कोई अपने तरीकों से चीजों को देखकर निष्कर्ष निकाल लेता है इससे संबंध एकतरफा (one sided love) हो जाता है और इसमें सच्चा प्यार कहीं नजर नहीं आता है। अगर आपका प्यार सच्चा है तो आप अपने पार्टनर के उद्देश्य, उसकी जरूरतों एवं अन्य चीजों को उसके दृष्टिकोण (viewpoint) से भी सोचेंगे और उसका साथ देने की कोशिश करेंगे। सच्चे प्यार में तो लोग यही करने की कोशिश करते हैं।

(और पढ़े – प्यार और दोस्ती में क्या फर्क होता है…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration