पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है – What Does Husband Wants From His Wife In Hindi

पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है - Pati patni se kya chahta hai In Hindi
Written by Anshika sarda

क्या आप जानतीं हैं पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है हर पुरुष अपनी होने वाली धर्मपत्‍नी में कुछ खास चीजें जरुर तलाशता है। पति-पत्नी का रिश्ता भारतीय समाज में काफी अलग होता है। भारतीय समाज में इस रिश्ते को काफी पवित्र और सात जन्मों का बंधन माना जाता है। हमारे समाज में लोग विचार ना मिलने पर अलग नहीं होते हैं बल्कि कैसे ना कैसे करके वे अपने रिश्ते को बनाए रखने की कोशिश करते हैं। यदि आप भी चाहती हैं कि आप और आपका पति एक खुशहाल रिश्ते में रहे तो आप दोनों को एक-दूसरे की जरूरतों को समझना चाहिए। अक्सर बीबियाँ समझ नहीं पाती की पत्नियों से क्‍या चाहिए होता है पतियों को जिससे वे हमेशा कन्‍फ्यूज रहतीं हैं और जानना चाहतीं हैं कि आखिर उनके पति को उनसे चाहिए क्‍या है।

आप अपना घर छोड़कर उनके साथ रहने के लिए जाती हैं ऐसे में आप ये चाहती हैं कि आपके पति आपका ख्याल रखें। ठीक इसी तरह आपके पति भी अपनी सारी चीजें आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं ऐसे में आपको भी इस बात का ख्याल रखना चाहिए की उन्हें भी आपके प्यार और सम्मान की उतनी ही जरूरत है। ऐसे में आपको उनकी जरूरतों का ख्याल रखना चाहिए। आप अगर शादी करने वाली हैं और जानना चाहती हैं कि आपका पति आपसे क्या चाहता है तो ये आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताते हैं हर पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है। आइए जानते हैं कि पति को पत्नी से क्या चाहिए होता है।

  1. पति पत्नी से चाहता है स्नेह – Husband wants love from his wife in Hindi
  2. पति चाहता है की उसकी पत्नी उसकी काबिलियत पर भरोसा करें – Pati chahata hai ki usaki patni usaki kabiliyat par bharosa kare in Hindi
  3. हर पति चाहता है कि पत्नी उसकी बातों को समझें – Husband wants that his wife should be understanding in Hindi
  4. पति चाहता है कि उसकी पत्नी को खाना बनाना आता हो-   Husband wants that his wife should be a good cook in Hindi
  5. पति पत्नी से क्या चाहता है कि पत्नी रोमांटिक हो – Pati chahata hai ki uski patni romantic ho in Hindi
  6. पति अपनी पत्नी से चाहता है रिश्ते में वफादारी – Husband wants loyalty from his wife in relationship in Hindi
  7. पति चाहता है पत्नी करे उसका सम्मान – Husband wants respect from his wife in Hindi
  8. पति पत्नी से चाहता है कि वो फालतू बातें कम करें – Husband wants from his wife not to talk nonsense in Hindi
  9. पति चाहता है कि उसकी पत्नी बातें सुनने वाली हों – Pati chahata hai ki usaki patni baate sunne vali ho in Hindi
  10. पति पत्नी से चाहता है कि वो ड्रामेबाज ना हो – Pati patni se chahata hai ki vo dramebaj na ho in hindi

पति पत्नी से चाहता है स्नेह – Husband wants love from his wife in Hindi

पति पत्नी से चाहता है स्नेह - Husband wants love from his wife in Hindi

सेक्स के अलावा स्नेह एक ऐसी चीज है जो हर एक पति अपनी पत्नी से जरूर चाहता है। पब्लिक प्लेस (public place) पर हाथ पकड़कर चलना, वॉइस मैसेज में लव नोट छोड़ना, कंधे पर मालिश करना और गोद में सुलाना जैसी हर चीज एक पति अपनी पत्नी से स्नेह के तौर पर चाहता है। जब वे रात को काम करके वापस घर लौटते हैं तो आपको उनसे प्यार से पेश आना चाहिए और उन्हें जताना चाहिए की आप उनका इंतजार कर रही थी। उन्हें बिस्तर पर महसूस करवाएं की आप सिर्फ उनके साथ फिजिकल कनेक्शन में ही नहीं बल्कि मेंटल (mental) कनेक्शन में भी हैं।

(और पढ़े – पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने के उपाय…)

पति चाहता है की उसकी पत्नी उसकी काबिलियत पर भरोसा करें – Pati chahata hai ki usaki patni usaki kabiliyat par bharosa kare in Hindi

पति चाहता है की उसकी पत्नी उसकी काबिलियत पर भरोसा करें - Pati chahata hai ki usaki patni usaki kabiliyat par bharosa kare in Hindi

हर एक व्यक्ति जीवन में कुछ ना कुछ नया करना चाहता है। लेकिन नया करना आसान नहीं होता है ऐसे में आपको खुद पर भरोसा करना पड़ता है। सफलता की डगर संघर्ष (struggle) से भरी होती है ऐसे में परेशानियां आना लाज़मी है लेकिन आपको अपने पार्टनर को ये जताना चाहिए की दुनिया को हो या ना हो लेकिन आपको उनकी काबिलियत (capability) पर पूरा भरोसा है। आपके पति को केयर के साथ -साथ ही आपके भरोसे की जरूरत होती है। ऐसे में हर पति को ऐसी पत्नी चाहिए होती है जो उस पर भरोसा कर सके और उसकी काबिलियत को शक की निगाहों से ना देखे।

(और पढ़े – परफेक्ट रिलेशनशिप के 8 सीक्रेट…)

हर पति चाहता है कि पत्नी उसकी बातों को समझें – Husband wants that his wife should be understanding in Hindi

हर पति चाहता है कि पत्नी उसकी बातों को समझें - Husband wants that his wife should be understanding in Hindi

शादी के बाद आप अपना घर छोड़कर पति के घर में रहने के लिए जाती हैं। बेशक आपके लिए बहुत कुछ बदल जाता है लेकिन साथ ही आपके पति के लिए भी बहुत कुछ बदल जाता है। उन्हें अपने माता-पिता और आपको एक साथ खुश रखना पड़ता है। पति अक्सर अपनी पत्नी से ये चाहते हैं कि उनकी पत्नी समझदार (sensible) हो और उनकी बात को समझें। बात-बात पर झगड़ा ना करें और छोटी-छोटी बातों के लिए उन्हें नीचा ना दिखाएं। पति-पत्नी से ये चाहता है कि उनकी पत्नी समझदार हों और घर के छोटे-मोटे झगड़ों (quarrel) को खुद ही निपटा ले…..साथ ही बात-बात पर झगड़ा ना करे।

(और पढ़े – पति पत्नी के रिश्ते की समस्याओं के कारण और समाधान…)

पति चाहता है कि उसकी पत्नी को खाना बनाना आता हो-   Husband wants that his wife should be a good cook in Hindi

पति चाहता है कि उसकी पत्नी को खाना बनाना आता हो-   Husband wants that his wife should be a good cook in Hindi

लड़कियां चाहें कितनी भी मॉर्डन (modern) क्यों ना हो जाए। हर एक पति ये ही चाहता है की उसे अपनी बीवी प्यार से अपने हाथों से खाना बनाकर खिलाये। कोई भी व्यक्ति ज्यादा दिन तक बाहर का खाना नहीं खा सकता है और शादी के बाद अक्सर पति चाहते हैं की उनकी पत्नी उनके लिए उनकी पसंदीदा डिश बनाएं। उनके लिए सरप्राइज (surprise) डिनर तैयार करें। आपने भी सुना होगा की पति के दिल का रास्ता पेट से जाता है। तो बस उसे दिमाग में रखें और अपने पति की पसंद का खाना बना कर उनका दिल जीत लें।

(और पढ़े – लड़को को क्या पसंद होता है लड़कियों में…)

पति पत्नी से क्या चाहता है कि पत्नी रोमांटिक हो – Pati chahata hai ki uski patni romantic ho in Hindi

पति पत्नी से क्या चाहता है कि पत्नी रोमांटिक हो - Pati chahata hai ki uski patni romantic ho in Hindi

अक्सर पुरुषों से ही उम्मीद की जाती है कि उन्हें रोमांटिक (romantic) होना चाहिए लेकिन ये सही नहीं है। पुरुष भी चाहते हैं की उनकी पत्नी रोमांटिक हो। प्यार की शुरुआत पहले करे, उन्हें खुश रखें और बिस्तर पर सिर्फ अपनी संतुष्टि का नहीं बल्कि उनकी संतुष्टि (Satisfaction) का भी उतना ही ख्याल रखे। ऐसे में एक अच्छी पत्नी बनने के लिए आपको भी रोमांटिक होना पड़ेगा।

(और पढ़े – पति को बिस्तर पर इम्प्रेस करने के तरीके…)

पति अपनी पत्नी से चाहता है रिश्ते में वफादारी – Husband wants loyalty from his wife in relationship in Hindi

पति अपनी पत्नी से चाहता है रिश्ते में वफादारी - Husband wants loyalty from his wife in relationship in Hindi

किसी भी अच्छे रिश्ते के लिए जरूरी होता है कि हर पति अपनी पत्नी पर भरोसा करे। भरोसेमंद पार्टनर तो आप भी चाहती होगीं, ऐसे में आप भी ये साबित करें की आप अपने पति के लिए पूरी वफादर हैं। हर पति अपनी पत्नी से प्यार, केयर (care) और भरोसे के साथ-साथ वफादारी भी चाहता है। शादी के बाद पति को ये एहसास करवाएं की आप दुनिया में सबसे ज्यादा प्यार उनसे करती हैं और कभी उन्हें धोखा नहीं देंगी।

(और पढ़े – संकेत जो बताते हैं कि आपकी गर्लफ्रेंड किसी और पुरूष की तलाश में है…)

पति चाहता है पत्नी करे उसका सम्मान – Husband wants respect from his wife in Hindi

पति चाहता है पत्नी करे उसका सम्मान - Husband wants respect from his wife in Hindi

हर महिला चाहती है कि उसका पति सबका आदर करे। यहीं चीज हर पति भी पत्नी से चाहता है। जब आप दूसरे व्यक्ति को सम्मान देते हैं तो आपको खुद ब खुद सम्मान (respect) मिलता है। ऐसे में हर पत्नी को चाहिए की वो अपने पति का सम्मान करे। आप उनसे प्यार करती हैं और उनको सम्मान देती है तो दुनिया की कोई भी ताकत आपके रिश्ते को कमजोर नहीं बना सकती है।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके…)

पति पत्नी से चाहता है कि वो फालतू बातें कम करें – Husband wants from his wife not to talk nonsense in Hindi

पति पत्नी से चाहता है कि वो फालतू बातें कम करें - Husband wants from his wife not to talk nonsense in Hindi

ये पढ़कर आपको हंसी आ रही होगी लेकिन हर पति ये ही चाहता है कि उसकी पत्नी बचकानी हरकतें कम करें और ज्यादा फालतू (nonsense) बातें ना करें। हर समय व्यक्ति सुनने के मूड (mood) में नहीं होता है। आपके पति ऑफिस से थक हार कर आते हैं और आप उन्हें प्यार से सहलाने की बजाय अगर आस-पड़ोस की बातें करने लगती हैं या उनसे बेकार की बातें करने लगती हैं तो ये चीजें उनके तनाव (stress) को और बढ़ा देती हैं इसलिए इस चीज का ख्याल जरुर रखें।

(और पढ़े – 7 चीजें जो पुरुष महिलाओं से चाहते है…)

पति चाहता है कि उसकी पत्नी बातें सुनने वाली हों – Pati chahata hai ki usaki patni baate sunne vali ho in Hindi

पति चाहता है कि उसकी पत्नी बातें सुनने वाली हों - Pati chahata hai ki usaki patni baate sunne vali ho in Hindi

 

लड़कियां अक्सर ज्यादा बोलने वाली होती है इसलिए अक्सर अधिकतर पुरुषों की यहीं शिकायत (complaint) होती है की उनकी पत्नी उनकी बात सुनती ही नहीं है। हर पति चाहता है कि उसकी पत्नी इस बात को समझें की उसे कब शांत रहना हैं और कब बोलना है साथ ही जब भी वे बात करें या कुछ बात बताएं तो उनकी बातों को गौर से सुनें। तभी हर पति चाहता है कि उसकी पत्नी कम बोलने (less speaker) वाली हो।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स यह 5 चीज करने से आपके पार्टनर आपसे नहीं जाएंगे दूर…)

पति पत्नी से चाहता है कि वो ड्रामेबाज ना हो – Pati patni se chahata hai ki vo dramebaj na ho in hindi

पति पत्नी से चाहता है कि वो ड्रामेबाज ना हो - Pati patni se chahata hai ki vo dramebaj na ho in hindi

कई बार लड़कियां छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा जाती हैं। ऐसे में वे अपने माता-पिता तक बातें पहुंचा देती हैं और छोटी-छोटी बातों पर हंगामा कर देती है। हर पति चाहता है की उसकी पत्नी कम से कम इतनी समझदार तो हो की वो ड्रामा (drama) ना करे। ड्रामेबाज लड़की से हर व्यक्ति को डर लगता है ऐसे में हर पति को चाहिए की उसकी पत्नी झगड़े और प्यार की बातों को निजी (personal) बनाकर रखें और ड्रामेबाजी ना करे।

(और पढ़े – पत्नी को हैंडल करने के आसान तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration