ड्राई हाथों के लिए घरेलू उपाय -  Home Remedies For Dry Hands In Hindi
सौंदर्य उपचार

हैंड वॉश करने से हो गए ड्राई हाथ तो अपनाएं ये घरेलू उपाय – Home Remedies For Dry Hands In Hindi

हैंड वॉश करने से हो गए ड्राई हाथ तो अपनाएं ये घरेलू उपाय - Home Remedies For Dry Hands In Hindi

Home Remedies For Dry Hands In Hindi: कोरोना जैसी भयंकर बीमारी से बचने के लिए हमें बार बार हाथों को धोना पड़ता हैं। दिन में कई बार हैंड वॉश से हाथ रूखे हो जाते है जो देखने में भी ख़राब लगते हैं। इसलिए आज हम आपको ड्राई हाथों के लिए घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे। सभी प्रकार की बीमारियों से बचने के लिए हैंड वॉश करना बहुत जरूरी होता है और एक अच्छी आदत मानी जाती हैं।

लेकिन यह परेशानी का कारण तब बन जाती है दिन में कई बार हाथ धोने की वजह से रूखे हो जाते है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको हैण्ड सैनिटाइजर और हैंड वॉश से रूखे हाथों में नमी बनाए रखने के लिए आसान घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे, आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

क्यों हो जाती है ड्राई स्किन – Why Skin Become Dry in Hindi

क्यों हो जाती है ड्राई स्किन - Why Skin Become Dry in Hindi

कोरोना वायरस से बचाने के लिए पिछली साल से बार बार साबुन या हैण्ड वॉश से हाथों को धोने के प्रचालन बढ़ गया हैं। ऐसा करने से आप हाथों की गंदगी को तो साफ कर लेते है, लेकिन इससे आपकी स्किन से प्राकृतिक तेल भी बाहर निकल जाते हैं। इसकी वजह से हाथों की स्किन ड्राई हो जाती हैं। रूखे हाथों की समस्या से बचने का एक ही उपाय है कि अपने हाथों में स्किन के प्राकृतिक ऑयल को रोकना है।

(और पढ़े – सर्दियों में रूखी त्वचा के घरेलू उपाय…)

हाथ धोने के बाद हर बार मॉइश्चराइजर लगाएं – Use Moisturizer after Each Wash in Hindi

हाथ धोने के बाद हर बार मॉइश्चराइजर लगाएं - Use Moisturizer after Each Wash in Hindi

हाथों को ड्राई होने से रोकने का सबसे आसान और प्रभावी उपाय है मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना। इसका उपयोग करने से पहले अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए धोएं। फिर अपने हाथों को अच्छी तरह से कपड़े से पोछ कर सुखा लें। इसके बाद दोनों हाथों पर मॉइश्चराइजर क्रीम को लगाएं। आप इसका इस्तेमाल रात में सोने से पहले पहले भी दोनों हाथों पर करें।

(और पढ़ें – गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए होममेड स्क्रब)

ड्राई हाथों के लिए घरेलू उपाय –  Home Remedies For Dry Hands In Hindi

रूखे हाथों में नमी बनाए रखने और त्वचा से प्राकृतिक तेल को बाहर निकलने से रोकने के लिए आप निम्न घरेलू उपाय को करें।

(यह भी पढ़ें – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके)

ड्राई हाथों पर एलोवेरा लगाएं – Apply aloe vera on dry hands in Hindi

ड्राई हाथों पर एलोवेरा लगाएं - Apply aloe vera on dry hands in Hindi

एलोवेरा जेल का उपयोग अक्सर सूखी और रूखी त्वचा के उपचार में किया जाता है। यह कई व्यावसायिक रूप से उपलब्ध लोशन और क्रीम के रूप में भी शामिल है, लेकिन ताजा एलो जेल का उपयोग करना इसका सबसे अच्छा तरीका है। इसका पॉलीसैकराइड त्वचा में नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। एलोवेरा की पत्ती को काटें और जेल निकाल लें। अब इस ताजा जेल को हाथों पर लगाकर मसाज करें, ताकि स्किन में अब्जॉर्ब हो सके।

रूखे हाथों पर शहद का इस्तेमाल करें – Use Honey on dry hands in Hindi

रूखे हाथों पर शहद का इस्तेमाल करें - Use Honey on dry hands in Hindi

शहद हाथों की त्‍वचा को गहराई से मॉइस्‍चराइज करता है। शहद में मौजूद एंजाइम (Enzyme) इसे कंडीशनिंग करते समय त्‍वचा में आसानी से अंदर तक जाकर इसे गहराई से नरम बनाने में मदद करते हैं। आप अच्‍छे मॉइस्चराइजिंग क्रीम के रूप में शहद का उपयोग कर सकते हैं। हाथों को ड्राई होने से रोकने के लिए आप एक चम्‍मच शहद को अपने हाथों में लेकर दोनों पर लगाएं और 20 मिनिट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें।

ड्राई हैण्ड के लिए शुगर से बनाएं स्क्रब – Sugar Scrub for dry hands in Hindi

ड्राई हैण्ड के लिए शुगर से बनाएं स्क्रब - Sugar Scrub for dry hands in Hindi

कभी कभी ड्राई हाथ होने की वजह डेड स्किन सेल होती है, इसलिए इनको हटाकर भी आप हाथों को रूखा होने से रोक सकते है। हाथों से मृत कोशिकाओं को हटाने में आप घरेलू उपाय को अपना सकते हैं। ड्राई हाथों की स्किन के लिए घरेलू फेस स्क्रब बनाने में आप चीनी के साथ नारियल तेल का इस्तेमाल करे। नारियल का तेल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है।

आधा कप नारियल तेल और आधा कप चीनी को मिलकर एक पेस्ट बना लें। अपनी स्किन को साफ करें और फिर इस पेस्ट के साथ अच्छी तरह से स्क्रब करें। फिर थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

ड्राई हाथों के लिए घरेलू उपाय में नारियल तेल लगाएं – Use coconut oil on dry hands in Hindi

ड्राई हाथों के लिए घरेलू उपाय में नारियल तेल लगाएं - Use coconut oil on dry hands in Hindi

जिस प्रकार आप अपने चेहरे को मॉइस्‍चराइज करने में इसका इस्तेमाल करते है। उसी प्रकार से नारियल के तेल को हाथों को मॉइस्‍चराइज करने के लिए उपयोग किया जा सकता हैं। यह हाथों को कोमल बनाने के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। नियमित रूप से उपयोग करने से यह ड्राई हैण्ड की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

हाथों को रूखा होने से बचाने के लिए लगाएं पेट्रोलियम जेली – Petroleum jelly for dry hands in Hindi

हाथों को रूखा होने से बचाने के लिए लगाएं पेट्रोलियम जेली - Petroleum jelly for dry hands in Hindi

पेट्रोलियम जेली से बनी वैसलीन हाथों को रूखा होने से बचाने बहुत ही प्रभावी होती है। इस घटक का उपयोग नमी को बंद करने और त्वचा से पानी के नुकसान को रोकने के लिए किया जाता है। यह थोड़ा चिकना हो सकता है, इसलिए रूखे हाथों पर रात में इसका उपयोग किया जाता है। हाथों की सूखी त्वचा पर वैसलीन का उपयोग करने के लिए जेली की थोड़ी मात्रा लें और इससे पूरे हाथों पर मालिश करें। अगर आप इसे रात भर छोड़ दें तो यह सबसे अच्छा है।

हाथों की ड्राई स्किन पर लगाएं नींबू का रस – Apply lemon juice on the dry skin of hands in Hindi

हाथों की ड्राई स्किन पर लगाएं नींबू का रस - Apply lemon juice on the dry skin of hands in Hindi

नींबू के रस से भी हाथों की ड्राई स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है। नींबू में विटामिन सी और पोटेशियम अच्छी मात्रा में होना है जो सूखी त्वचा को सॉफ्ट करने में मदद करता हैं। ऐसा इसलिए होता क्योंकि विटामिन सी स्किन के लिए एक काफी अच्‍छा एजेंट माना जाता है, यह डेड स्किन सेल्स को हटाने मदद करता है।

रूखे हाथों पर लगाएं सूरजमुखी का तेल – Apply Sunflower seed oil on dry hands in Hindi

रूखे हाथों पर लगाएं सूरजमुखी का तेल - Apply Sunflower seed oil on dry hands in Hindi

सूरजमुखी के तेल में विटामिन C और विटामिन E पाया जाता है जो त्वचा को मॉइस्चराइजर और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। यह ऑयल स्किन के कई प्रकार से फायदेमंद होता है। अगर आपके हाथ बार बार धोने से रूखे हो गए है तो इस तेल को दोनों हाथों पर लगाएं। इसके अलावा आप रोज रात को सोने से पहले सूरजमुखी के तेल से अपने हाथ और पैरों की मालिश भी कर सकते हैं।

हैंड वॉश करने से हो गए ड्राई हाथ तो लगाएं बादाम का तेल – Apply almond oil on dry hands in Hindi

हैंड वॉश करने से हो गए ड्राई हाथ तो लगाएं बादाम का तेल - Apply almond oil on dry hands in Hindi

बादाम के तेल को अपने हाथों पर लगाकर भी आप हाथों के रूखेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। बादाम का तेल स्किन मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। इसके लिए आप एक दो चम्मच बादाम का तेल लेकर उसे अपने हाथों की स्किन पर अच्छी तरह से लगाएं।

(और पढ़ें – ड्राई स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स)

ड्राई हाथों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Dry Hands In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration