गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए होममेड स्क्रब - Homemade Scrub For Dry Skin In Summer In Hindi - Healthunbox
स्किन केयर

गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए होममेड स्क्रब – Homemade Scrub For Dry Skin In Summer In Hindi

गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए होममेड स्क्रब - Homemade Scrub For Dry Skin In Summer In Hindi

Homemade Scrub For Dry Skin In Summer In Hindi: त्वचा की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा जिसे अक्सर हम नजरअंदाज कर देते हैं, वह है एक्सफोलिएशन। विशेष रूप से गर्मियों में, स्किन पोर्स को खोलना और त्वचा के भीतर बनने वाली गंदगी को हटाने के लिए स्क्रब करना महत्वपूर्ण है। ये स्क्रब हमारी त्वचा की पुरानी कोशिकाओं को साफ करते हैं और फेस के ब्लड सर्कुलेसन को बढ़ाते हैं जिससे स्किन ग्लो करती है।

यदि इन कोशिकाओं को हटाया नहीं जाता है, तो स्किन का ग्लो कम होता जाता है और चेहरे पर झाइयाँ आना शुरू हो जाती है। साथ ही हमारी त्वचा में मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधी रोग भी हो सकते हैं। इस कारण से, आज के प्रदूषित वातावरण में, गर्मियों में त्वचा को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी हो गया है। आज हम आपको गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए होममेड स्क्रब बनाने की विधि और लगाने का तरीक बताने जा रहे हैं।

ड्राई स्किन के लिए होममेड स्क्रब – Homemade scrub for dry skin in Hindi

ड्राई स्किन के लिए होममेड स्क्रब - Homemade scrub for dry skin in Hindi

मार्किट में बहुत सारे फेस स्क्रब और एक्सफ़ोलीएटिंग प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, लेकिन घर पर एक होममेड स्क्रब बनाने का मतलब है कि आप अपनी स्किन के नेचुरली केयर करना चाहतीं हैं। एक और बोनस यह है कि गर्मियों के लिए इन होममेड स्क्रब को संवेदनशील त्वचा के लिए DIY चीजों का उपयोग कर तैयार किया जा सकता है।

इससे पहले कि आप गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए होममेड स्क्रब को आज़माएं, सबसे पहले आप पैच टेस्ट करें, और यह सुनिश्चित करें की इससे आपको कोई परशानी तो नहीं है। इस गर्मी में, इन एक्सफ़ोलीएटर्स होममेड स्क्रब के साथ स्किन की गंदगी और डलनेस को दूर करें।

(और पढ़ें – डेली फेस केयर टिप्स)

गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए दलिया स्क्रब

गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए दलिया स्क्रब

एक कटोरी में, दो बड़े चम्मच ओटमील को एक चम्मच ठंडे दूध और एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, और इसे छोटे घेरे में स्क्रब करें। 30 मिनट के लिए फेस पर लगा छोड़ दें और इसे ठंडे पानी से धो लें। यह होम मेड फेस स्क्रब ड्राई स्किन के साथ ही नॉर्मल स्किन के लिए भी लाभकारी है।

दूध का लैक्टिक एसिड एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र है। जब ओटमील को एक्सफ़ोलीएटिंग के साथ जोड़ा जाता है, तो यह फेस की ड्राईनेस को कम करने में मदद करेगा।

समर में ड्राई स्किन के लिए कॉफी स्क्रब

समर में ड्राई स्किन के लिए कॉफी स्क्रब

1 चम्मच नारियल तेल के साथ एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगायें और चेहरे और गर्दन को ढंकते हुए इससे धीरे-धीरे से स्क्रब करें। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर गर्म पानी और फेस वाश से इसे हटा दें।

यह होम मेड फेस स्क्रब ड्राई स्किन के साथ ही नॉर्मल स्किन के लिए भी लाभकारी है। नारियल का तेल आपकी त्वचा को मुलायम बनाएगा जबकि कॉफी स्किन की गंदगी को दूर कर देगी।

हल्दी और बेसन का होममेड फेस स्क्रब

हल्दी और बेसन का होममेड फेस स्क्रब

हमने अक्सर दादी और नानी को यह कहते हुए सुना है कि हल्दी और बेसन बहुत फायदेमंद होते हैं और इनके इस्तेमाल से त्वचा न केवल चमकदार बनती है बल्कि सालों तक जवान भी रहती है। इसलिए हल्दी, बेसन और दूध से बना यह होममेड फेस स्क्रब ड्राई स्किन के साथ-साथ सामान्य त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

दो चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और दूध को मिलाकर एक स्क्रब बनाएं। इस घर पर बने फेस स्क्रब को चेहरे पर धीरे से रगड़ें और स्क्रब करें। बाद में इस पेस्ट को फेसपैक की तरह चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 20 मिनट के बाद पानी से धो लें।

गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए नमक का फेस स्क्रब

गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए नमक का फेस स्क्रब

ताजे नींबू के रस के एक चम्मच और जैतून के तेल की कुछ बूंदों के साथ दो बड़े चम्मच समुद्री नमक मिलाएं। एक हल्के हाथ से गोलाकार गति में इसे अपने चेहरे और गर्दन में लगाये और स्क्रब करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गर्म पानी से धो लें।

समुद्री नमक त्वचा से किसी भी तरह के अवशेषों को साफ़ करेगा, नींबू स्किन के कलर को लाइट करने में मदद करेगा। यह स्क्रब ड्राई स्किन के साथ ही नॉर्मल स्किन के लिए भी लाभकारी है।

टमाटर का फेस स्क्रब गर्मियों के लिए

टमाटर का फेस स्क्रब गर्मियों के लिए

एक टमाटर को काटें और उसके अंदर से नरम गूदा को एक अलग कंटेनर में रखें। इस गूदे का स्क्रब बनाने के लिए, दानेदार सफेद चीनी के दो बड़े चम्मच इसमें मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएँ, ऐसा करते समय हलके हांथों से स्क्रब करना सुनिश्चित करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

चीनी और टमाटर एएचए और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं जो स्किन से गंदगी हटाने , फेस को गोरा करने और त्वचा को पोषण देने का काम करते हैं।

गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए बादाम और दूध का स्क्रब

गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए बादाम और दूध का स्क्रब

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बादाम न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि ये त्वचा की खोई हुई चमक को भी वापस ला सकता हैं। 5-6 बादाम रातभर गुनगुने दूध में भिगो दें। इसके बाद, सुबह बादाम को छील लें, दूध और बादाम दोनों को पीसकर मोटे पेस्ट बना लें। इस होम मेड फेस स्क्रब से चेहरे की मसाज करें। इसे आंखों के पास इस्तेमाल न करें और कुछ समय बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह स्क्रब चेहरे की मृत त्वचा को हटाने के साथ-साथ ब्लैकहेड्स को भी हटाता है। यह घर का बना फेस स्क्रब ड्राई और सामान्य त्वचा के लिए अच्छा है।

शुरू में आप महसूस करेंगे कि इन फेस स्क्रब को बनाना थोड़ा कठिन है, लेकिन इनके रिजल्ट आपको इस मेहनत को करने के लिए मजबूर कर देंगे। अगर आप ग्लोइंग, हेल्दी और गोरी स्किन पाना चाहती हैं, तो ये घरेलू स्क्रबिंग के तरीके आपकी त्वचा को आसानी से चमकदार बना सकते हैं। हर हफ्ते हमारे चेहरे पर एक नई त्वचा आती देती है, इसलिए पुरानी स्किन को एक्सफोलिएट करने से नई त्वचा आसानी से सांस ले सकती है। त्वचा को लगातार एक्सफोलिएट करने से आप त्वचा की कई समस्याओं जैसे ब्लैकहेड्स, मुंहासे और सफेद दाग-धब्बों आदि से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं।

गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए होममेड स्क्रब (Homemade Scrub For Dry Skin In Summer In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration