ड्राई स्किन के लिए बेसन फेस पैक - Besan Face Pack For Dry Skin In Hindi
सौंदर्य उपचार

ड्राई स्किन के लिए बेसन फेस पैक के फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका – Besan Face Pack For Dry Skin In Hindi

ड्राई स्किन के लिए बेसन फेस पैक के फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका - Besan Face Pack For Dry Skin In Hindi

Besan Face Pack For Dry Skin In Hindi: सर्दी हो या गर्मीं ड्राई स्किन बहुत ही परेशान करती है। इसके लिए आप ड्राई स्किन के लिए बेसन फेस पैक का इस्तेमाल सकते है। बेसन एक ऐसी चीज है जो लगभग हर भारतीय घरों के रसोई में मौजूद होता है।

ड्राई स्किन एक आम समस्या है जिसमें त्वचा पर ड्राई पैचेज आ जाते हैं और स्किन फटने लगती है। यह समस्या आमतौर पर सर्दियों और गर्मियों में सबसे ज्यादा होती है क्योंकि इस मौसम में वातावरण से नमी ख़त्म हो जाती है। बेसन का उपयोग रुखी और बेजान स्किन के लिए किया जा सकता है।

बेसन का उपयोग त्वचा को निखारने में भी पुराने समय से किया जा रहा है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ड्राई स्किन के लिए बेसन फेस पैक के फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका के बारे में बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

बेसन क्‍या है – Besan Kya hai in Hindi

बेसन क्‍या है – Besan Kya hai in Hindi

ग्राम फ्लौर या  बेसन एक विशेष खाद्य पदार्थ है जो भारत सहित दुनिया के लगभग सभी देशों में उपभोग किया जाता है। सामान्‍य शब्‍दों में कहा जाए तो बेसन चने की दाल का आटा है। कई जगहों पर चने की दाल को भून कर या कच्‍चे ही आटा बनाकर बेसन तैयार किया जाता है।

बेसन का उपयोग सौंदर्य प्रसाधन के लिए भी किया जाता है। क्‍योंकि चने के आटे की प्रकृति त्‍वचा समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर करने में सहायक होती है। आइये ड्राई स्किन के लिए बेसन फेस पैक के फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका के बारे के बारे में जानते हैं।

(और पढ़ें – बेसन खाने के फायदे और नुकसान)

ड्राई स्किन के लिए बेसन फेस पैक – Besan Face Pack For Dry Skin In Hindi

ड्राई स्किन के लिए बेसन फेस पैक - Besan Face Pack For Dry Skin In Hindi

चेहरे और त्वचा के लिए बेसन का उपयोग सदियों से चला आ रहा है जिसे हम अब भी इस्तेमाल करते हैं। ड्राई स्किन के लिए बेसन फेस पैक बनाने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल निम्न तरीके से करें।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

मलाई और बेसन फेस पैक ड्राई स्किन के लिए – Cream and Besan Face Pack For Dry Skin In Hindi

मलाई और बेसन फेस पैक ड्राई स्किन के लिए –Cream and Besan Face Pack For Dry Skin In Hindi

बेसन को दूध की मलाई के साथ मिलाकर लगाने पर यह त्वचा को मॉश्चराइज करती है जिससे त्वचा की नमी बनी रहती है और ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाती है। इस फेस मास्क का प्रयोग करने से आपकी त्वचा अधिक गोरी और चमकदार दिखती है।

अगर आपकी स्किन से पपड़ी निकलती हो तो आप बेसन और मलाई के फेस पैक में ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर भी इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे त्वचा को नमी मिलती है और परतदार त्वचा की समस्या खत्म हो जाती है।

(और पढ़ें – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल)

ड्राई स्किन के लिए बेसन और केले का फेस पैक – Besan And Banana Face Pack For Dry Skin In Hindi

ड्राई स्किन के लिए बेसन और केले का फेस पैक - Besan And Banana Face Pack For Dry Skin In Hindi

ड्राई स्किन में केले और हल्दी का फेस पैक आपकी मदद कर सकता है। केला वसा से भरा होता है जो त्वचा को गहराई से पोषण देता है और इसे मॉइस्चराइज करता है। यह फेस पैक कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को बढ़ाकर चेहरे के निशान और झुर्रियों को कम करता है।

इस पैक को बनाने के लिए आप दो चम्मच बेसन को लेकर आप इसमें पके केले के 3-4 टुकड़े को अच्छी तरह से मैश करके उसमें थोड़ा सा गुलाब जल या दूध मिला लें। इसे अब आप अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ड्राई स्किन के लिए आप इसे हफ्ते में एक या दो बार दोहराएं।

(और पढ़े – त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक…)

दही और बेसन फेस पैक ड्राई स्किन के लिए Curd And Besan Face Pack For Dry Skin In Hindi

दही और बेसन फेस पैक - Curd And Besan Face Pack For Dry Skin In Hindi

दही एक अच्छा क्लींजर और त्वचा मॉइस्चराइजिंग एजेंट है क्योंकि इसमें प्राकृतिक तेल और एंजाइम मौजूद होते हैं। दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालने में भी मदद करती है।

दो बड़े चम्मच बेसन और 1या 2 चम्मच दही को अच्छी तरह से मिलाकर एक चिकनी पेस्ट तैयार करें। इसे अब आप अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें। ड्राई स्किन के लिए आप इसे हफ्ते में दो बार लगाएं।

(और पढ़ें – दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका)

बेसन और कोको फेस पैक रूखी त्वचा के लिए – Gram and Cocoa Face Pack For Dry Skin In Hindi

Cocoa

ड्राई स्किन के लिए आप बेसन और कोको फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है। कोको में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है। इसके साथ ही कोको में मौजूद पॉलीफेनोल कोलेजन की मात्रा बढ़ा कर त्वचा की इलास्टिसिटी को बढ़ाते हैं। रूखी त्वचा के लिए बेसन और कोको फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है।

इसे बनाने के लिए आप एक छोटा चम्मच बेसन को लेकर इसमें आधा चम्मच कोको पाउडर, आधा चम्मच शहद और दो छोटे चम्मच नारियल दूध को अच्छी तरह से मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे अब अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 10-12 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें। ड्राई स्किन के लिए आप इसे हफ्ते में एक बार लगाएं।

(और पढ़े – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक…)

बेसन और ओट्स फेस पैक ड्राई स्किन के लिए  –  Besan And Oats Face Pack For Dry Skin In Hindi

बेसन और ओट्स फेस पैक ड्राई स्किन के लिए  -  Besan And Oats Face Pack For Dry Skin In Hindi

ओट्स या दलिया आपकी त्वचा से जमी हुई गंदगी और अशुद्धियों को हटाकर उसे अच्छी तरह से साफ कर सकता है। सफाई के साथ साथ यह फेस पैक आपकी स्किन को सॉफ्ट और मॉइस्चराइज करता है।

ड्राई स्किन के लिए बेसन और ओट्स फेस पैक बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच बेसन को लेकर इसमें एक बड़ा चम्मच जई, एक चम्मच शहद और गुलाब जल को अच्छी तरह से मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे अब अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ड्राई स्किन के लिए आप इसे हफ्ते में एक या दो बार लगाएं।

(और पढ़ें – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स)

रूखी त्वचा के लिए बेसन उबटन – Besan Ubtan For Dry Skin In Hindi

रूखी त्वचा के लिए बेसन उबटन - Besan Ubtan For Dry Skin In Hindi

बेसन उबटन का उपयोग रूखी त्वचा के लिए किया जा सकता है। बेसन के उबटन पुराने समय से उपयोग किया जाता रहा है। यह शुष्क त्वचा को हाइड्रेट और पोषण करता है। शहद त्वचा को मॉइश्चराइज और स्वस्थ करता है। शुष्क और बेजान त्वचा को चमकदार बनाने बेसन उबटन फेस पैक करें।

दो बड़े चम्मच बेसन, एक बड़ा चम्मच ताजा क्रीम, एक चम्मच शहद एक चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी को मिलाकर एक चिकना पेस्ट बनायें। अब इससे अपनी त्वचा की मालिश करें। इसे लगभग पांच मिनट के लिए के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ड्राई स्किन के लिए आप इसे हफ्ते में दो बार लगाएं।

(और पढ़ें – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके)

ड्राई स्किन के लिए बेसन फेस पैक के फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका (Besan Face Pack For Dry Skin In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration