चेहरे पर कसाव लाने के तरीके - Face Skin Tightening Home Remedies In Hindi
स्किन केयर

चेहरे की स्किन टाइट कैसे करें – Face Skin Tightening Home Remedies In Hindi

चेहरे की स्किन टाइट कैसे करें - Face Skin Tightening Home Remedies In Hindi

Face Skin Tightening Home Remedies In Hindi: उम्र बढ़ने के साथ-साथ फेस की स्किन ढीली हो जाती है जो देखने में ख़राब लगती है। यदि आप चेहरे की स्किन टाइट कैसे करें इसके बारे जानना चाहते है, तो हम आपको इस आर्टिकल में चेहरे पर कसाव लाने के तरीके के बारे बताएंगे।

महिला हो या पुरुष, हर कोई सुंदर और जवान दिखना चाहता है। लेकिन जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे ही चेहरे पर झुर्रियां और त्वचा का ढीलापन साफ दिखने लगता है। इसके अलावा आजकल की व्यस्त और तनाव भरी जिंदगी का भी सीधा असर हमारे चेहरे पर पड़ता है।

यदि आप चेहरे की स्किन टाइट करने के लिए बाजारों में मिलने वाले केमिकल युक्त फेस स्किन टाइटनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है, तो यह आपके चेहरे के लिए बाद में नुकसानदायक हो सकते है।

इसके लिए आप फेस स्किन टाइटनिंग का प्रयोग कर सकते है। आइये चेहरे पर कसाव लाने के तरीके को विस्तार से जानते है।

विषय सूची

चेहरे पर कसाव लाने के तरीके – Face Skin Tightening In Hindi

चेहरे पर कसाव लाने के तरीके - Face Skin Tightening In Hindi

फेस की स्किन को टाइट करने के लिए आप निम्न घरेलू उपायों को अपना सकते है।

(और पढ़ें – स्किन टाइट करने के घरेलू उपाय)

चेहरे की स्किन टाइट का उपाय बादाम का तेल – Almond Oil For Skin Tightening in Hindi

चेहरे की स्किन टाइट का उपाय बादाम तेल – Almond Oil For Skin Tightening in Hindi

बादाम तेल में विटामिन ई की उच्‍च मात्रा होती है जो प्राकृतिक रूप से त्‍वचा को नमी प्रदान करता है। चेहरे पर कसाव लाने में विटामिन ई आपकी मदद कर सकता है। इस तरह से आप अपने चेहरे की त्‍वचा को टाइट बनाए रखने के लिए बादाम तेल का उपयोग कर सकते हैं। स्किन टाइट करने के लिए बादाम तेल का उपयोग आप नहाने से पहले फेस के लिए कर सकते हैं।

चेहरे पर कसाव लाने के घरेलू उपाय एलोवेरा – Aloe vera For Skin Tightening in Hindi

चेहरे पर कसाव लाने के घरेलू उपाय एलोवेरा – Aloe vera For Skin Tightening in Hindi

फेस की स्किन को टाइट करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते है। एलोवेरा जेल में विभिन्‍न प्रकार के फाइटोकेमिकल्‍स होते हैं। इनकी उपस्थिति के कारण आपकी त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा मिलता है। यह त्‍वचा में नमी बनाए रखता है और फोटे डेमेज (photodamage) से बचाता है। एलोवेरा जेल को आप सप्ताह में दो से तीन बार लगाएं।

(और पढ़ें – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान)

स्किन टाइट करने का उपाय है कॉफ़ी – Coffee for skin tightening in Hindi

स्किन टाइट करने का उपाय है कॉफ़ी - Coffee for skin tightening in Hindi

कॉफी का इस्तेमाल चेहरे पर कसाव लाने के लिए भी किया जा सकता है। कॉफी का उपयोग फेस की लूज स्किन को टाइट करने और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। कॉफी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाते हैं।

¼ कप कॉफी पाउडर, ¼ कप ब्राउन शुगर पाउडर, 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर और 2 चम्‍मच नारियल का तरल तेल को अच्‍छी तरह से मिलाकर अपनी उंगलियों की सहायता से अपने चेहरे में इसे लगाएं। 5 मिनिट तक अपने चेहरे को स्‍क्रब करें और फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। यह स्‍क्रब आपके चेहरे की त्‍वचा को टाइट करने में सहायक होता है।

फेस स्किन टाइटनिंग के लिए टमाटर – Tomatoes for Face Skin Titaning in Hindi

फेस स्किन टाइटनिंग के लिए टमाटर - Tomatoes for Face Skin Titaning in Hindi

फेस स्किन टाइटनिंग के लिए आप घरेलू उपायों में टमाटर का इस्तेमाल भी कर सकते है। त्‍वचा के लिए टमाटर का रस बहुत ही फायदेमंद होता है। यह एक प्राकृतिक टोनर है जो चेहरे की ढ़ीली त्‍वचा का उपचार कर सकता है। टमाटर में एंटीऑक्‍सीडेंट भी उच्‍च मात्रा में होते हैं जो हमारी स्किन के नुकसान को कम करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें – टमाटर जूस के फायदे स्किन के लिए)

चेहरे की ढीली त्वचा का उपचार फिटकरी – Alum For Skin Tightening in Hindi

चेहरे की ढीली त्वचा का उपचार फिटकरी - Alum For Skin Tightening in Hindi

चेहरे की ढीली स्किन को टाइट करने में फिटकरी आपकी मदद कर सकती है। आप फिटकरी को फेस मास्‍क के साथ मिला कर उपयोग करें या इसे ऐसे ही अपने फेस पर उपयोग कर सकते हैं। फिटकरी में एंटीपर्सपिरेंट्स (Antiperspirant) गुण होते हैं जो त्‍वचा के बड़े छिद्रों को कम करने में मदद करता है। इसलिए आप प्राकृतिक रूप से अपनी त्‍वचा को टाइट करने के लिए फिटकरी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – लूज स्किन को टाइट करने के घरेलू उपाय)

चेहरे की त्वचा कसने के लिए घरेलू उपचार नींबू – Home remedies for face skin tightening lemon in Hindi

चेहरे त्वचा कस के लिए घरेलू उपचार नींबू - Home remedies for face skin tightening lemon in Hindi

नींबू में विटामिन सी होता है जो कोलेजन (collagen) के उत्‍पादन को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके साथ ही नींबू में कसैले गुण त्‍वचा को कसने में सहायक होते हैं। चेहरे की स्किन टाइट करने के लिए आप ताजा नींबू का रस निकाल कर अपने चेहरे में अच्‍छी तरह से लगाएं। अब अपने चेहरे को धुलने से पहले आप इसे सूखने दें। नींबू समय से पहले हुई चेहरे की ढीली त्‍वचा या झुर्रियों को ठीक करने मदद करता है।

(और पढ़ें – नींबू और शहद के फायदे स्किन के लिए)

टाइट स्किन टिप्स में लगाएं पपीता – Tight Skin Tips me lagaye Papaya

टाइट स्किन टिप्स में लगाएं पपीता - Tight Skin Tips me lagaye Papaya

फेस की स्किन टाइट करने में पपीता का उपयोग करना लाभदायक होता है। पपीता में पपैन नामक एंजाइम होता है जो त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से कसने में सहायक होता है। पपैन त्‍वचा को चिकना और कोमल बनाता है क्‍योंकि यह विटामिन ए और एंटीऑक्‍सीडेंट में समृद्ध होता है। इसके अलावा पपीता मे विटामिन सी भी होता है जो कोलेजन संश्‍लेषण में अहम योगदान देता है। चेहरे पर कसाव लाने के तरीके में आप पपीता फेस मास्क का इस्तेमाल करें।

फेस की स्किन टाइट करे गुलाब जल – Face Ki Skin Tight kare Gulab jal

फेस की स्किन टाइट करे गुलाब जल – Face Ki Skin Tight kare Gulab jal

गुलाब जल का इस्तेमाल आप चेहरे पर स्किन को टाइट करने और झुर्रियों को कम करने के लिए कर सकते हैं। सूरज की यूवी किरणें हमारी त्वचा को बहुत ज्यादा प्रभावित करती हैं। इससे त्वचा पर उम्र से पहले झुर्रियां दिखने लगती हैं और आप बूढें नजर आते हैं। ऐसे में गुलाब जल में मौजदू एंटीऑक्सीडेंट इन विकारों को दूर करके चेहरे पर कसाव लाने मदद करता हैं।

(और पढ़ें – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे)

फेस स्किन टाइटनिंग के लिए नारियल का तेल – Coconut oil For face skin tightening in Hindi

फेस स्किन टाइटनिंग के लिए नारियल तेल – Coconut oil For face skin tightening in Hindi

चेहरे की त्वचा में कसाव लाने के लिए नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है। नारियल का तेल त्‍वचा की गहरी परतों में प्रवेश करता है और त्‍वचा कोशिकाओं को फिर से जीवंत करता है। नारियल तेल विशेष रूप से आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट करने और उचित पोषण दिलाने में मदद करता है।

नारियल तेल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स के हानिकारक प्रभाव से बचाने में भी मदद करते हैं। नारियल तेल से प्रभावित क्षेत्र की गोलाकार गति में 5-10 मिनिट तक मालिश करें।

(और पढ़ें – नारियल तेल के फायदे बालों के लिए)

40 के बाद चेहरे की स्किन टाइट करे सेंधा नमक – 40 ke baad Face ki skin tight kare Epsom salt in Hindi

40 के बाद चेहरे की स्किन टाइट करे सेंधा नमक - 40 ke baad Face ki skin tight kare Epsom salt in Hindi

40 वर्ष की उम्र के बाद आपके चेहरे को अधिक देखभाल की जरूरत होती है। बढ़ती उम्र के कारण ढीली हुई फेस को स्किन को टाइट करने लिए आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप गर्म पानी में सेंध नमक को मिलकर अपने चेहरे को धोएं।

अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप सप्‍ताह में नियमित रूप से 2 बार सेंधा नमक का स्‍नान ले सकते हैं। ऐसा करने पर यह आपके चेहरे और शरीर में मौजूद झुर्रियों को दूर करने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – नमक के पानी से नहाने के फायदे और नुकसान)

चेहरे की स्किन टाइट कैसे करें (Face Skin Tightening Home Remedies In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration