आयुर्वेदिक उपचार

नमक के पानी से नहाने के फायदे और नुकसान – Salt Water Bath Benefits And Side Effects In Hindi

नमक के पानी से नहाने के फायदे और नुकसान - Salt Water Bath Benefits And Side Effects In Hindi

क्याआप पानी में नमक डालकर नहाने के फायदे जानतें हैं? नमक के पानी से नहाने के अद्भुत फायदे होते हैं। प्राचीन काल से ही लोग बीमारियों को दूर करने और एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए नमक के पानी से नहाते आ रहें हैं। इप्शम या सी साल्ट के पानी से नहाने से यह तवचा से विषाक्त पदार्थों को निकाल देता है और संपूर्ण शरीर को बैलेंस करता है। साल्ट बाथ के फायदे सिर्फ बीमार लोगों के लिए ही नहीं हैं बल्कि किसी भी उम्र के स्वस्थ लोग भी नमक के पानी से नहा सकते हैं। वास्तव में नमक के पानी से नहाने से कोशिकाओं का पुर्ननिर्माण होता है जिससे जीवन निरोगी बनता है। इस आर्टिकल में हम आपको नमक के पानी से नहाने के फायदे और नुकसान बताने जा रहे हैं।

विषय सूची

नहाने का नमक (बाथ साल्ट) क्या है? – What is bath salt in Hindi

नहाने का नमक (बाथ साल्ट) क्या है? - What is bath salt in Hindi

नहाने का नमक या बाथ साल्ट आमतौर पर मैग्नीशियम सल्फेट (इप्शम साल्ट) या समुद्री नमक (सी साल्ट) से बना होता है जो नहाने के गुनगुने पानी में आसानी से घुल जाता है और तनाव, दर्द एवं बेचैनी दूर करने सहित शरीर के विभिन्न विकारों को दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है। बाथ साल्ट यानी कि इप्शम या सी साल्ट में मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, सल्फर, जिंक, कैल्शियम, क्लोराइड, आयोडाइड और ब्रोमाइड सहित 21 अलग अलग प्रकार के खनिज पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण प्रदान करते हैं। इसलिए यदि थोड़ा-सा नमक पानी में मिलाकर इससे नहाया जाए तो इससे शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं।

(और पढ़े – सोडियम क्या है – स्रोत, मात्रा, फायदे और नुकसान…)

नमक का पानी कैसे तैयार करें – How to make salt bath in Hindi

नमक का पानी कैसे तैयार करें - How to make salt bath in Hindi

नमक के पानी से नहाने के लिए इसे तैयार करते समय हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि नमक और पानी की मात्रा के बारे में उचित जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। आइये जानते हैं नहाने के लिए नमक का पानी कैसे तैयार करें।

  • 4 लीटर पानी में दो कप इप्शम या सी साल्ट मिलाना चाहिए। अगर आप इससे अधिक मात्रा में नमक मिलाते हैं तो आपकी त्वचा शुष्क हो सकती है।
  • अगर आप नमक की सांद्रता कम करना चाहते हैं तो 4 लीटर पानी में डेढ़ कप नमक मिलाएं या फिर 4 लीटर पानी में एक कप साल्ट मिलाएं। पानी से भरे एक बड़े टब में दो कप साल्ट मिलाया जा सकता है।
  • हमेशा याद रखें कि पानी अधिक गर्म ना हो और कम से कम 15 मिनट तक नमक के पानी से नहाएं या फिर अपने शरीर को डुबोए रखें। आप नहाने के पानी में नमक के साथ ही अपना पसंदीदा इसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं।

(और पढ़े – नमक के पानी के फायदे और नुकसान…)

नमक के पानी से नहाने के फायदे – Benefits of salt water bath in Hindi

नमक के पानी से नहाने के फायदे - Benefits of salt water bath in Hindi

अक्सर लोग यह सवाल करते हैं कि नमक के पानी से नहाने से क्या होता है। तो आपको बता दें नमक के पानी से नहाने से एक नहीं बल्कि अनेकों फायदे होते हैं। इसका जल्दी फायदा पाने के लिए रोजाना नमक के पानी से नहाना भी जरुरी होता है। नमक के पानी से नहाने पर थकान स्ट्रेस और दर्द दूर हो जाता है। इससे दिमाग को शांति मिलती है और नींद भी अच्छी आती है। आइये नामक के पानी से नहाने के ऐसे ही अन्य फायदों को जानतें हैं।

अर्थराइटिस के लिए नमक के पानी से नहाने के फायदे – Benefits of salt water bath for Arthritis in Hindi

अर्थराइटिस के लिए नमक के पानी से नहाने के फायदे - Benefits of salt water bath for Arthritis in Hindi

अर्थराइटिस की समस्या को दूर करने के लिए नमक के पानी से नहाना बहुत फायदेमंद होता है। यह जोड़ों एवं मांसपेशियों में अकड़न और दर्द से छुटकारा दिलाता है और अर्थराइटिस की समस्या को काफी हद तक कम करता है। कभी कभी एक्सरसाइज करने के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव उत्पन्न हो जाता है। एक्सरसाइज के बाद इप्सम या सी साल्ट वाटर से नहाने से मांसपेशियों का दर्द खत्म हो जाता है। एक स्टैंटर्ड साइज टब में गुनगुना पानी भरें और इसमें दो कप इप्सम साल्ट या सी साल्ट डालें। नमक को पानी में घोलकर टब में मिलाएं और गर्म पानी से भरे टब में कम से कम 20 मिनट तक अपनी बॉडी को डुबोए रखें। रोजाना नमक के पानी से स्नान करने से जोड़ों का दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जाता है।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब…)

पानी में नमक डालकर नहाने के फायदे खुजली के लिए – Salt bath benefits for itchy skin in Hindi

पानी में नमक डालकर नहाने के फायदे खुजली के लिए - Salt bath benefits for itchy skin in Hindi

शुष्क और खुजली वाली त्वचा के लिए नमक के पानी से नहाने का बहुत फायदा है। खासतौर पर कोई कीड़ा काटने पर इसके जहर के कारण जब स्किन ड्राई हो जाती है और लगातार खुजली होती है तो नमक के पानी से नहाने से लाभ मिलता है। एक बड़े टब में एक से दो कप इप्सम साल्ट और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और हाथ से पूरे पानी में दोनों के मिश्रण को एक कर लें। हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार 12 मिनट तक नमक के पानी से नहाएं। आपको ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा और खुजली भी दूर हो जाएगी।

(और पढ़े – खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

सी साल्ट बाथ के फायदे त्वचा की सूजन और जलन दूर करने के लिए – Salt bath benefits for Swelling and irritation in Hindi

सी साल्ट बाथ के फायदे त्वचा की सूजन और जलन दूर करने के लिए - Salt bath benefits for Swelling and irritation in Hindi

साल्ट बाथ न सिर्फ त्वचा की सूजन को दूर करने में फायदेमंद है बल्कि स्किन की जलन को भी कम करता है। आमतौर पर एक्जिमा, सोरायसिस, एथलीट फुट के कारण स्किन सूज जाती है और गंभीर परिस्थितियों में त्वचा में जलन होने लगती है। एक टब में पानी भरें और इप्सम साल्ट या सी साल्ट को एक अलग बर्तन में गर्म पानी में घोलें और पानी से भरे टब में मिलाएं। यदि आपको स्किन की गंभीर समस्या है तो इसमें ट्री टी ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। साल्ट वाटर से 20 मिनट तक स्नान करें। आपको सूजन की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

इप्शम साल्ट बाथ के फायदे एनर्जी बढ़ाने के लिए – Epsom salt bath Increases Energy in Hindi

इप्शम साल्ट बाथ के फायदे एनर्जी बढ़ाने के लिए - Epsom salt bath Increases Energy in Hindi

नमक के पानी से नहाने से बॉडी को बहुत एनर्जी मिलती है। वास्तव में जब हमारे शरीर को पर्याप्त खनिज नहीं मिल पाता है तो जल्दी थकान महसूस होने लगती है। सी साल्ट या इप्शम साल्ट में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है जिसे पानी में मिलाकर नमक पानी से नहाने से शरीर की कोशिकाओं में एनर्जी रिस्टोर होती है और बॉडी इसी एनर्जी के कारण दिन भर एक्टिव रहती हैं। इसलिए शारीरिक थकान को दूर करने के लिए नियमित नमक के पानी से स्नान करना चाहिए।

(और पढ़े – कमजोरी और थकान के कारण, लक्षण और इलाज…)

नमक के पानी से नहाने के फायदे इम्यूनिटी बढ़ाने में – Benefits of salt water bath for Immunity in Hindi

नमक के पानी से नहाने के फायदे इम्यूनिटी बढ़ाने में - Benefits of salt water bath for Immunity in Hindi

समुद्री नमक के पानी से रोजाना नहाने से हमारा शरीर नमक में मौजूद खनिजों को अवशोषित करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है जिसके कारण सभी तरह की बीमारियों से बचाव होता है। समुद्री नमक में उच्च मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो पैथोजन को बाहर निकालता है और हानिकारक रोगाणुओं से शरीर को बचाता है। इसलिए नमक के पानी से नहाना इम्यूनिटी को मजबूत करने में बेहद फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

म्यूकस कम करने के लिए इप्शम साल्ट बाथ के फायदे- Epsom Salt bath Decreases mucus in Hindi

म्यूकस कम करने के लिए इप्शम साल्ट बाथ के फायदे- Epsom Salt bath Decreases mucus in Hindi

सी साल्ट या इप्सम साल्ट के पानी से नहाने से म्यूकस की समस्या दूर हो जाती है। एलर्जी और इंफेक्शन के कारण बलगम या म्यूकस जम जाता है जिसके कारण बेचैनी सी महसूस होती है और गले में घरघराहट भी होती है। लेकिन नमक के पानी से स्नान करने से म्यूकस बनना बंद हो जाता है और काफी राहत मिलती है। एक बाथ टब में पानी भरकर नमक एवं यूकेलिप्टस इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर इस पानी से कुछ देर तक नहाएं। आपकी समस्या बहुत जल्द दूर हो जाएगी।

(और पढ़े – कफ (बलगम) निकालने के घरेलू उपाय…)

सी साल्ट बाथ के फायदे अच्छी त्वचा के लिए – Sea salt bath good for skin in Hindi

सी साल्ट बाथ के फायदे अच्छी त्वचा के लिए - Sea salt bath good for skin in Hindi

नमक के पानी से नहाने से त्वचा को कई फायदे होते हैं। साल्ट वाटर में कई सारे खनिज और पोषक तत्व पाये जाते हैं जो त्वचा को जवान करने के साथ ही एजिंग के लक्षणों को भी कम करते हैं। नमक के पानी में मैग्नीशियम, कैल्शियम, ब्रोमाइड, सोडियम और पोटैशियम घुला होता है जिसे त्वचा के रोम छिद्र अवशोषित कर लेते हैं और स्किन के सरफेस को प्यूरिफाई करते हैं जिसके कारण त्वचा स्वस्थ और जवान बनती है और एक अलग ही तरह का निखार देखने को मिलता है।

(और पढ़े – शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए सी-साल्ट से बने स्क्रब का करें इस्तेमाल…)

अच्छी नींद के लिए नमक के पानी से नहाने के फायदे – Namak ke pani se nahane ke fayde Achhi need ke liye in Hindi

अच्छी नींद के लिए नमक के पानी से नहाने के फायदे - Namak ke pani se nahane ke fayde Achhi need ke liye in Hindi

सभी तरह की चिंता, तनाव और डिप्रेशन को दूर करने के लिए नमक के पानी से स्नान करना बेहद लाभकारी होता है। गुनगुने पानी में साल्ट मिलाकर नहाने से यह बॉडी टेम्परेचर को बदल देता है और बेहतर नींद लाने में मदद करता है। इसके अलावा उचित अनुपात में इप्सम या सी साल्ट और पानी मिलाकर नमक के पानी से नहाने से रात में बार बार पेशाब नहीं लगती है नींद बाधित नहीं होती है। अगर आप रात में नमक के पानी से नहाते हैं तो इसमें लैवेंडर ऑयल या कैमोमाइल ऑयल मिलाकर नहाएं। इससे आपका तनाव दूर हो जाएगा और अच्छी नींद आएगी।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय…)

अच्छा फील होने के लिए नमक के पानी से नहाने के फायदे – Good Feel karne ke liye namak ke pani se nahane ke fayde in Hindi

अच्छा फील होने के लिए नमक के पानी से नहाने के फायदे - Good Feel karne ke liye namak ke pani se nahane ke fayde in Hindi

नमक के पानी से नहाना इसलिए फायदेमंद होता है क्योंकि इससे ना सिर्फ शरीर को राहत मिलती है बल्कि मेंटल हेल्थ भी बेहतर होता है और आप अच्छा महसूस करते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि किसी एक दिन या सिर्फ एक बार साल्ट वाटर से नहाने से कोई फायदा नहीं पहुंचेगा। पानी से भरे एक टब में इप्शम या सी साल्ट डालें और रिलैक्स होकर एकदम आराम से बैठकर नहाएं। नमक के पानी में नहाने के बाद सकारात्मक सोचने की क्षमता बढे़गी और सब कुछ अच्छा लगेगा।

ये तो थे पानी में नमक डालकर नहाने के फायदे लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं आइये जानतें हैं नमक के पानी से नहाने के नुकसान के बारे में ।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

नमक के पानी से नहाने के नुकसान – Side effects of salt water bath in Hindi

नमक के पानी से नहाने के नुकसान - Side effects of salt water bath in Hindi

नमक के पानी से नहाने के साइड इफेक्ट गर्भवती महिलाओं को हो सकता है। इसलिए इप्शम या सी साल्ट के पानी में नहाने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरुर लें।

हृदय रोगों या डायबिटीज से पीड़ित लोगों को नमक के पानी में स्नान करने से नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए ऐसे रोगियों को चिकित्सक से पूछे बिना साल्ट बाथ नहीं लेना चाहिए।

नमक के पानी से नहाने से शरीर में इंफेक्शन हो सकता है। इसके अलावा त्वचा में जलन हो सकती है और स्किन पर चकत्ते आ सकते हैं।

यदि आप शरीर की सूजन दूर करने के लिए नमक के पानी से नहाने जा रहे हैं तो ध्यान रखें की पानी को बहुत गर्म ना रखें अन्यथा नमक के पानी से नहाने से भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाना चाहिए या ठंडे पानी से? जानें आपके स्वास्थ्य के लिए कौन सा सबसे अच्छा है!…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration